इस गर्मी के मौसम में इन 5 तरीकों से कम करें AC का बिल

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

साल 2024 की गर्मिया शुरू हो गयी हैं, और मई के महीने से तापमान बढ़ने लगेगा। ऐसे में AC का उपयोग अत्यधिक होने लगेगा,और AC के बिल में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। यदि आप भी इस साल अपने AC के बिल को कम करना चाहते है तो इस लेख में हमने AC के बिल को कैसे कम करे इसके 5 तरीकों के बारे में बताया है।

5 tips to reduce ac bill

AC के बिल को कैसे कम करे

इसके लिए कई तरीके अपनाये जा सकते हैं, जिनसे बिल को कम किया जाये, लेकिन वो तरीके आपके लिए सुविधाजनक भी होना चाहिए। नीचे हमने ऐसे ही कुछ तरीकों को समझाया है, जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो और आपका पैसा भी बच जाये। चलिए जानते है उन तरीको के बारे में।

1. AC के तापमान को सेट करना

अक्सर हम ये गलती करते है कि कही बाहर से आने पर या ऐसे भी जब AC चालू करते है तो ठंडक के लिए उसके तापमान को 16 डिग्री पर सेट कर देते हैं। ऐसा करने पर AC ज्यादा रिसोर्सेज यूज़ करने लग जाता है और बिल में बढ़ोत्तरी हो जाती है। आपको AC के तापमान को 21 से 24 डिग्री पर रखना है, थोड़ा समय लगता है लेकिन ये कमरे को उतना ही ठंडा कर देता है, इससे AC कम रिसोर्सेज यूज़ करेगा और बिल कम आएगा।

2. फ़िल्टर की सफाई और सर्विसिंग करना

AC का एक हिस्सा घर के बाहर छत या खिड़की पर रखा होता है, जिसे कंडेनसर यूनिट कहते है। इसमें एक फ़िल्टर लगा होता है, जो अंदर की गर्मी को बाहर करता है, जिसके साथ धुल भो खींच लेता है और फ़िल्टर में धुल जमा हो जाती है। ऐसे में फ़िल्टर अच्छे से काम नहीं कर पाता और कमरे को ठंडा करने में मुश्किल होती है, जिस वजह से AC को कम तापमान में चलाना पड़ता है। अपने AC के फ़िल्टर को नियमित रूप से साफ़ करे, जिससे ये सही से काम कर सके और कमरे को ठंडा रख सके।

3. दरवाज़े और खिड़कियाँ बंद रखना

अक्सर हम जब AC चालू करते है तो कमरे के दरवाजे और खिड़कियों को खुला ही छोड़ देते है, जिस वजह से AC जो ठंडी हवा देता है वो कमरे के बहार निकलती जाती है और कमरे को ठंडा होने में ज्यादा समय लगता है, जिससे AC का बिल ज्यादा आता है। ध्यान रखे कि जब भी AC चालू करे तो खिड़की और दरवाजे बंद रखे, जिससे कम समय में ज्यादा ठंडक मिल सके और बिल भी कम आये।

4. पंखा चालू रखना

AC के साथ कमरे के पंखे को चला कर भी 24 डिग्री पर भी कमरे को ठंडा किया जा सकता है। AC की जो ठंडी हवा रहती है पंखा उसको नीचे की तरफ फेकता है, जिससे आपको पूरी ठंडक मिल पाती है। आपको पंखे को मध्यम स्पीड पर चलाना है और ये ठंडक को पुरे कमरे में फैला देगा। इससे भी AC के बिल को कम किया जा सकता है।

5. टाइमर का उपयोग करना

AC कुछ ही देर में कमरे को ठंडा कर देता है और बंद होने पर भी ये ठंडक बनी रहती है। जब आप रात को सो जाते है तो AC को बंद करना भूल जाते है, ऐसे में AC पूरी रात चलता है और बिल ज्यादा आता है। हर AC में एक timer का ऑप्शन होता है, जिसको सेट करने से AC अपने आप बंद हो जाता है। जब भी आप रात को सोए तो AC का timer सेट करे, आपका AC अपने आप बंद हो जायेगा और कम उपयोग होने की वजह से बिल कम आता है।

निष्कर्ष

इन 5 तरीकों से आप अपने AC बिल को कम कर सकते हैं, और बिना किसी परेशानी के ठंडक का आनंद ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageMotorola X50 Ultra Snapdragon 8s Gen 3 के साथ चीन में लॉन्च; ये होंगे ख़ास फ़ीचर

Moto X50 Ultra को कंपनी ने चीन में लॉन्च कर दिया है। ये स्मार्टफोन इससे पहले अप्रैल, 2024 में ग्लोबल मार्किट में Edge 50 Ultra नाम से दस्तक दे चुका है। ये मोटोरोला का एक प्रीमियम स्मार्टफोन है, जिसमें Snapdragon 8s Gen 3 प्रोसेसर, 16GB तक की LPDDR5x रैम और UFS 4.0 स्टोरेज जैसे फ़ीचर …

Image29 फरवरी से बंद हो रहा है Paytm – ये 5 डिजिटल पेमेंट ऐप्स हैं सबसे बेहतर विकल्प

Paytm Payment Bank के खिलाफ RBI द्वारा लिए गए निर्णयों के अनुसार Paytm की कई सुविधाएं आगामी 29 फरवरी से बंद होने वाली हैं। इनमें Paytm वॉलेट, फास्टैग, Paytm Payments Bank में पैसे जमा करना, UPI द्वारा किसी भी तरह का लेनदेन, जैसी सभी सेवाएं शामिल हैं।हालांकि पेटीएम आरबीआई के साथ इन मुद्दों को …

Image₹45,000 रुपए तक का बिजली बिल माफ़ कैसे कराएं

देश में नागरिकों को आर्थिक रूप से लाभान्वित करने के लिए कई राज्यों में अलग अलग तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश ने भी कुछ समय पहले बिजली बिल माफी योजना उदघाटन किया था। पहले इस योजना का लाभ उठाने की अंतिम तारीख़ 31 दिसम्बर, 2023 तक थी, लेकिन अब इस अवधि …

ImageBest 2 Ton Air Conditioners (AC) in India, जो कम खपत में देंगे ज्यादा ठंडक

Best 2 Ton Air Conditioners (AC) in India: गर्मी का मौसम आ गया है, और इस गर्मी में AC की जरुरत हर घर में होती है। यदि आप अपने घर के हॉल या बड़े बैडरूम में AC लगाना चाहते हैं जो पुरे रूम को ठंडा कर दे तो इसके लिए आपको 2 Ton Air Conditioners …

Imageअपने Wi-Fi का पासवर्ड भूल गए हैं ? इन आसान टिप्स से बदलें या पता करें WiFi पासवर्ड

आज के समय शायद ही कोई घर ऐसा है, जहां WiFi नहीं है। अब तो Jio और Airtel जैसे ऑपरेटर WiFi से TV कनेक्शन की सुविधा भी देते हैं। इसके अलावा दफ्तरों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए Wi-Fi उपलब्ध होता है। ऐसे में घर से दफ्तर, दफ्तर से घर के सफर में दोनों जगह …

Discuss

Be the first to leave a comment.