Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर कैसे रिकवर करें? (सबसे आसान तरीका)

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

अक्सर हम अपना फ़ोन बदलते हैं, या फॉर्मेट कर देते हैं, तो हमारे फ़ोन में सेव किये गए मोबाइल नंबर डिलीट हो जाते हैं, लेकिन एक तरीका है, जिससे डिलीट हुए कॉन्टेक्ट्स को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। यदि आप भी अपने डिलीट हुए कॉन्टेक्ट्स को रिकवर करना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में हमनें बताया है कि Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर कैसे रिकवर करें? जानते हैं, इसके बारे में विस्तार से।

जीमेल से लिंक रहते हैं आपके सेव मोबाइल नंबर

अब पहले की तरह हमें कॉन्टेक्ट्स का बैकअप लेने की आवश्यकता नहीं होती है, आज कल सभी फ़ोन में गूगल अकाउंट बनाने पर वो आपके फ़ोन पर कंट्रोल ले लेता है, और आपके द्वारा सेव किये जाने वाले मोबाइल नंबर्स अपने आप ही गूगल अकाउंट में सेव होने लगते हैं। ऐसे में जब आप उस जीमेल को अन्य फ़ोन में लॉगिन करते हैं, तो उस फ़ोन में भी आपके द्वारा सेव किये गए सभी नंबर दिखने लगते हैं। नीचे हमनें बताया है, यदि गलती से आपसे फ़ोन के कॉन्टेक्ट नंबर्स डिलीट हो जाये, तो क्या करे?

ये पढ़े: Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर कैसे रिकवर करें?

यदि आपने अपने फ़ोन या गूगल अकाउंट से भी मोबाइल नंबर्स को डिलीट कर दिया है, तो आपको बता दे कि कोई भी डाटा चाहें फोटो हो या कांटेक्ट वो डिलीट करने पर परमानेंटली डिलीट नहीं होता है, नीचे बताई गयी स्टेप्स से आप अपने डिलीट हुए फ़ोन नंबर की लिस्ट को रिकवर कर पाएंगे।

  • सबसे पहले अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल क्रोम ओपन करें।
  • अब अपने फ़ोन में जो जीमेल लॉगिन है, उसे लैपटॉप/कंप्यूटर पर लॉगिन करें। यदि पहले से लॉगिन है तो उस क्रोम प्रोफाइल को ओपन करें।
  • अब दाहिनी ओर ऊपर की तरफ प्रोफाइल आइकॉन के पास 9 डॉट्स बने होंगे, उन पर क्लिक करें।
Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर रिकवर करने का तरीका
  • एक विंडो खुलेगी यहाँ पर “Contacts” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • आपके उस जीमेल में सेव सभी कांटेक्ट नंबर्स की लिस्ट ओपन हो जाएगी यदि सभी कॉन्टेक्ट्स डिलीट हुए हैं, तो बायीं ओर “bin” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • यहाँ जो कांटेक्ट डिलीट हुए हैं , उनकी लिस्ट दिखेगी। सभी नंबर्स को सिलेक्ट करें, और रिकवर के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर कैसे रिकवर करें?
  • ऐसा करने पर आपके सभी कॉन्टेक्ट्स रिकवर हो जायेंगे और आपके फ़ोन में भी दिखने लगेंगे।

ये पढ़े: Whatsapp web पर स्क्रीन लॉक कैसे लगाएं; सबसे सही तरीका

डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर कैसे रिकवर करने से सम्बन्धित FAQ

कैसे पता करे, जो नंबर सेव कर रहे हैं, वो किस जीमेल में सेव होगा?

जब भी आप अपने फ़ोन में कोई कांटेक्ट सेव करते हैं, तो उसमे ऑप्शन आता है, कि आपको उस नंबर को फ़ोन में सेव करना है, या किसी जीमेल में। उस ऑप्शन पर क्लिक करके आप जिस जीमेल में नंम्बर सेव करना चाहते हैं, उस जीमेल को सिलेक्ट करें।


क्या हम गूगल अकाउंट से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को रिकवर कर सकते हैं?

हाँ, यदि हम अपने गूगल अकाउंट में जाकर कॉन्टेक्ट्स के ऑप्शन पर जाएं, और “bin” के ऑप्शन पर जाकर डिलीट हुए कॉन्टेक्ट्स को सिलेक्ट करके “recover” पर क्लिक करें तो हम गूगल अकाउंट से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट्स को रिकवर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ये Mobile से डिलीट हुए कॉन्टैक्ट नंबर रिकवर करने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है, कि आप जब भी कोई मोबाइल नंबर सेव करें, तो उसे अपने जीमेल पर ही सेव करें। तभी आप गूगल अकाउंट से डिलीट हुए मोबाइल नंबर को रिकवर कर पाएंगे, अन्यथा नहीं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Imageलगातार आ रहे स्पैम मैसेज कर रहे हैं परेशान? तो, इस तरह करें ब्लॉक

स्मार्टफोन आज के समय में हर जगह साथ रखना बहुत ज़रूरी है, ख़ासतौर से जो काम करते हैं, उनके लिए। कभी भी व्यापार या काम से जुड़ा कोई कॉल या मैसेज आ जाये या आपको करना पड़ जाए, तो फ़ोन बहुत काम आता है। लेकिन वहीँ जब किसी मीटिंग में, परिवार के साथ फिल्म थिएटर …

ImageWhatsApp चैट रिस्टोर: Android और iPhone यूज़र्स ऐसे करे अपनी डिलीट WhatsApp चैट और मीडिया फाइल्स को रिस्टोर

WhatsApp आपको ऑनलाइन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर किसी भी चैट या मैसेज को डिलीट करने की अनुमति देता है। लेकिन क्या हो, यदि आप किसी महत्वपूर्ण WhatsApp संदेश या चैट को गलती से डिलीट कर देते हैं या अपने डिवाइस को रीसेट या बदलते समय अनजाने में अपने मैसेज या डाक्यूमेंट्स को खो देते हैं? क्या …

ImageWhatsApp से डिलीट किये हुए फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट को वापस कैसे रिस्टोर करें – How to restore any deleted WhatsApp file

WhatsApp इस समय लगभग हर कोई इस्तेमाल कर रहा है, ये कहना गलत नहीं है कि ये इस समय सबसे ज़्यादा पॉपुलर और इस्तेमाल की जाने मैसेजिंग ऐप बन चुकी है। मेरे लिए तो स्कूल द्वारा बने क्लास ग्रुप के कारण ये और ज़रूरी है, जहां हम बच्चों की पढ़ाई को लेकर अपडेटेड रहते हैं। …

ImageAndroid में नंबर कैसे ब्लॉक करे, जाने सबसे आसान तरीका

जब से हमनें फोन का उपयोग करना शुरू किया है, कही न कही हम अननॉन नंबर से आने वाले कॉल्स से परेशान रहते है, कोई हमे अननॉन नंबर से कॉल करके परेशान करता है तो कभी कभी स्पैम कॉल्स से परेशानी होती है, लेकिन हमारे फोन में ये ऑप्शन है कि हम अननॉन नंबर से …

ImageMicrosoft Office Free में कैसे इस्तेमाल करें (सबसे आसान तरीका)

Documents बनाना हो, या PPT तैयार करना हो हमें Microsoft Office की आवश्यकता पड़ती ही है, लेकिन इसका इयरली सब्सक्रिप्शन लगभग $70 से शुरू होता है, ऐसे में हर किसी के लिए इसका उपयोग कर पाना मुश्किल है। यदि आप भी इसी परेशानी से झूझ रहे हैं, तो इस लेख में हमनें बताया है, कि …

Discuss

Be the first to leave a comment.