Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें: हम हमारी लाइफ के ज्यादातर मोमेंट्स को Instagram पर शेयर करते हैं, अकाउंट पब्लिक होने की वजह से हमें लोग देखते हैं, हमारी पॉपुलैरिटी भी बढ़ती है, लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमें कुछ मोमेंट्स या हमारी पोस्ट सिर्फ हमारे कुछ ख़ास दोस्तों को ही दिखाना होती है। ये फीचर आपने instagram story पर देखा होगा, लेकिन वो स्टोरी 24 घंटो के बाद हट जाती है। Instagram अपने यूजर्स के लिए कुछ न कुछ नए फीचर्स app में जोड़ता रहता है। instagram का एक और नया फीचर है, जिसके माध्यम से आप अपनी कोई भी पोस्ट या रील सिर्फ अपने चुनिंदा दोस्तों को दिखा सकते हैं, और ये पोस्ट और रील 24 घंटो के बाद हटेगी भी नहीं। इस लेख में हमनें Instagram पर close friends के साथ रील या पोस्ट शेयर करने का तरीका बताया है, जानते हैं , इस तरीके के बारे में विस्तार से।

ये पढ़े: Instagram में अब स्टीकर के साथ शेयर कर सकते हैं गाने, जानें कैसे

Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

यदि आप किसी भी पोस्ट या रील को सिर्फ अपने Close Friends को दिखाने के लिए पब्लिश करना चाहते हैं, तो नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  • अपने फ़ोन में Instagram ओपन करे और प्रोफाइल सेक्शन में जाकर दाहिनी ओर ऊपर की तरफ बनी तीन लाइन्स पर क्लिक करके Instagram के “Settings and activity” सेक्शन में जाएं, और थोड़ा स्क्रोल करके नीचे आये, यहाँ “Close friends” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें
Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें – 1
  • जिन्हें अपने close friends की लिस्ट में रखना चाहते हैं, उनके नाम के आगे टिक करें, और “Done” पर क्लिक करें।
  • अब Instagram के होम पर आ जाएं, और पोस्ट शेयर करने के लिए नीचे बने (+) के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • कोई भी एक फोटो जिसे पब्लिश करना चाहते हैं, उसे सिलेक्ट करके “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें, और फ़िल्टर सिलेक्ट करने के बाद वापस “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब थोड़ा सा नीचे स्क्रॉल करने पर “Audience” का ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करें, और “Close friends” के ऑप्शन को सिलेक्ट करके “Done” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब “Share” के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपकी पोस्ट सिलेक्ट किये गए Close friends के साथ शेयर हो जाएगी, उनके अलावा कोई भी अन्य यूजर आपकी उस पोस्ट को नहीं देख पायेगा।

Instagram पर close friends के साथ post पब्लिश करने से सम्बंधित FAQ

Instagram में Close Friends के साथ पब्लिश की गयी पोस्ट को बिना प्राइवेसी चेंज किये और भी लोगों को दिखाया जा सकता है?

यदि आप Close Friends के साथ पब्लिश की गयी पोस्ट को भविष्य में और भी लोगों को दिखाना चाहते हैं, लेकिन पोस्ट को पब्लिक नहीं करना चाहते तो Instagram की सेटिंग्स में जाकर Close Friends की लिस्ट में उन सभी को add करें, जिन्हें आप पोस्ट दिखाना चाहते हैं।

भविष्य में Close Friends के साथ पब्लिश की गयी पोस्ट को बिना डिलीट करें, किसी से हाईड करना हो तो कैसे करे?

यदि आपने किसी के साथ पोस्ट को शेयर किया लेकिन भविष्य में किसी भी कारणवश आप चाहते हैं, कि वो यूजर अब आपकी उस पोस्ट को न देखे, तो आप close friends की लिस्ट को एडिट कर उसका नाम लिस्ट में से हटा दे, फिर वो पोस्ट उस यूजर को दिखना बंद हो जाएगी।

ये पढ़े: Instagram live video को सेव या डाउनलोड कैसे करें?

निष्कर्ष

ये लेख पढ़ने के बाद आपको समझ आ ही गया होगा, कि Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें? अब आप अपनी किसी भी खास रील या पोस्ट को अपने चुनिंदा दोस्तों के साथ शेयर कर पाएंगे। इस बात का ध्यान रखें, कि पोस्ट पब्लिश होने के बाद पोस्ट की प्राइवेसी को बदला नहीं जा सकता है, इसलिए भविष्य में आप उस पोस्ट या रील को पब्लिक नहीं कर पाएंगे।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

Imageइन टिप्स के साथ करें अपने Instagram Likes दोगुने

Instagram एक सोशल मीडिया ऐप है, जो अब केवल वीडियो या रील पोस्ट करने या दोस्तों से बात-चीत के काम तक सीमित नहीं रह गयी है। करोड़ों की तादाद में लोग इस पर अपना टैलेंट शेयर करके ही सफलता की सीढ़ी चढ़े हैं और बहुत सारे बिज़नेस या ब्रैंड इस पर अपने बिज़नेस को प्रमोट …

Imageजानें Instagram में स्टोरी में कैसे लगा सकते हैं आप अपना मनपसंद गाना

समय के इस दौर में दुनिया सोशल मीडिया ऐप्स के बिना नहीं जी सकती और इनमें इस समय पर सबसे प्रचलित ऐप है Instagram (इंस्टाग्राम)। Instagram पर स्टोरी या रील द्वारा लोग अपने दोस्तों को जन्मदिन की बधाई देते हैं, डांस या खाना बनाने जैसी अपनी कलाएं भी दिखाते हैं, अपनी मनपसंद कोई भी तस्वीर …

ImageInstagram में अब स्टीकर के साथ शेयर कर सकते हैं गाने, जानें कैसे

Instagram पर अब यूज़र्स केवल अपनी रील्स या स्टोरी में ही गाने नहीं लगा सकते, बल्कि नए फीचरों के रोलआउट के साथ अब यूज़र्स स्टिकर्स (Stickers) द्वारा भी गाने शेयर कर सकते हैं। Instagram ने चार नए Stickers की घोषणा की है। इन नए स्टिकर्स के साथ आपको इस सोशल मीडिया ऐप पर कई नए …

ImageJio Cinema में OTP पासवर्ड के साथ Kids Mode कैसे इनेबल करें ?

क्रिकेट मैचों के सभी कॉपीराइट लेने के बाद और OTT प्लेटफॉर्म Voot का सारा कंटेंट ट्रांसफर होने के बाद, Jio Cinema भारत में काफी लोकप्रिय हो चुकी है। HBO ओरिजिनल के सभी शो से लेकर बच्चों के लिए भरपूर शो और फिल्में भी इस ऐप पर उपलब्ध हैं। साथ ही ये बाकी ऐप्स के मुकाबले …

Discuss

Be the first to leave a comment.