Vivo V9 दिखने में काफी आकर्षक फोन है और फोन में कुछ ऐसी सुविधाएँ भी दी गयी है जो आपको काफी पसंद आएँगी। अगर आप यह डिवाइस खरीद चुके है तो आपको एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित FunTouch OS 4.0 प्राप्त होगा जो फीचर के मामले में काफी बेहतर है और स्पेसिफिकेशन शीट को देखने पर भी यह साफ़ होता है की फोन में कुछ तो बात होगी जो यूजर को काफी पसंद आएगी। (Read in English)

तो चलिए बात करते है विवो V9 के कुछ आकर्षक और छुपे हुए फीचर के बारे में जो आपको अपने फोन को और भी ज्यादा पसंद करने में मदद करेंगी। चलिए तो शुरू करते है:

यह भी पढ़िए: Doogee Mix 4 All-Display Concept Phone; स्लाइडिंग डिस्प्ले से छुपा है सेल्फी कैमरा

1. नेविगेशन जेस्चर को ऑन करना

Vivo V9 में दी गयी फुल-व्यू डिस्प्ले का पूरा आनन्द लेने के लिए फोन में नेविगेशन बार को छुपा कर iPhone X जैसे नेविगेशन जेस्चर की सुविधा दी गयी है। यहाँ पर एक लर्निंग कर्व भी दिया गया है लेकिन आप काफी जल्द ही इस जेस्चर फीचर के अनुकूल हो जायेंगे।

इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेटिंग्स पर >> सिस्टम नेविगेशन >> नेविगेशन जेस्चर इसके द्वारा आप नेविगेशन बार के क्रम और स्टाइल के अन्य विकल्प भी चुन सकते है।

2. मीडिया वॉल्यूम में बदलाव

अगर आप Vivo V9 में वॉल्यूम डाउन बटन को प्रेस करेंगे तो आपको रिंगिंग वॉल्यूम को कम या ज्यादा करने का विकल्प मिलेगा। यहाँ पर मीडिया वॉल्यूम में बदलवा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है।

यहाँ पर जब भी आप मीडिया प्लेबैक करेंगे तो वॉल्यूम बटन अपने आप ही मीडिया वॉल्यूम का विकल्प देते है। इसके अलावा अगर आप किसी विडियो को प्ले करने से पहले वॉल्यूम कम या बंद करना चाहते है या रात के समय फोन में अचानक किसी तेज़ आवाज से बचना चाहते है तो आप कण्ट्रोल सेण्टर से वॉल्यूम कण्ट्रोल स्लाइडर द्वारा उसको कण्ट्रोल कर सकते है। एक्शन सेण्टर में दिया गया वॉल्यूम कण्ट्रोल आपको मीडिया प्लेबैक को कण्ट्रोल करने की सुविधा देता है।

3. Vivo V9 डिस्प्ले से नौच(Notch) हटाना

आज के समय में एंड्राइड डिवाइस में Notch को लेकर यूजर 2 भागो में बटे हुए है एक वो जिनको यह अनिवार्य फीचर लगता है और एक वो जिनको Notch परेशानी लगता है।

इस्सी को ध्यान में रख कर कंपनी ने Vivo V9 में आप Nacho Notch App के द्वारा नौच(Notch) को हटा सकते है। हमने इस पर एक अन्य लेख भी लिखा है जहाँ आप विस्तृत रूप से इसको समझ सकते है।

4. Vivo V9 में बैटरी परसेंटेज दिखना

वैसे तो फ़ोन में दिए गये नौच के कारण स्टेटस बार में जगह थोडा कम हो जाती है लेकिन आप बैटरी परसेंटेज इंडिकेटर को ऑन कर सकते है। इसके लिए आपको जाना होगा सेटिंग्स >> स्टेटस बार और नोटिफिकेशन >> बैटरी परसेंटेज बटन को ऑन करे।

5. फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन

विवो V9 में आप बिना किस थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन के फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन की सुविधा प्राप्त कर सकते है। अगर आप रात के समय साइलेंट मोड पर फोन को यूज़ करते है तो आपके लिए यह फीचर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका उपयोग करने के लिए आपको जाना होगा पहले सेटिंग्स >> मोर सेटिंग्स >> फ्लैशलाइट नोटिफिकेशन।

6. इन-बिल्ट ट्रू-कॉलर का विकल्प

Vivo V9 में इन-बिल्ट ट्रू-कॉलर का विकल्प दिया गया है जो इनकमिंग स्पैम कॉल्स को पहचान सकता है। यह अभी थोडा शुरूआती स्टेज पर है और ट्रू-कॉलर जितना इफेक्टिव होने में इसको थोडा समय लगेगा लेकिन अगर आपक ट्रू-कॉलर का विकल्प चाहते है तो यह आपके लिए काफी आसरदार हो सकता है। इसके लिए पहले सेटिंग्स पर जाये >> फोन >> ऑनलाइन रिकग्निशन ऑन करे और इसका फायदा उठाये।

7. रीसेंट एप्प में कुछ एप्प को ब्लर करना

रीसेंट एप्प बटन पर टेप करने से आपके द्वारा यूज़ की गयी एप्लीकेशन के प्रीव्यू भी दिखाया जाता है. यह कुछ लोगो के लिए प्राइवेसी वाली चीज़ भी हो सकती है. हम काफी अबर अपने फ्रेंड्स और अन्य लोगो के सामने रीसेंट एप्लीकेशन बटन को यूज़ करते है इसी कारण से हम सुझाव देंगे आपको की इस फीचर की मदद से आप अपने सेंसिटिव डाटा को प्रोटेक्ट कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> मोर सेटिंग्स >> रीसेंट एप्प और उन एप्लीकेशन का चुनाव करे जिन्हें आप रीसेंट मेनू में ब्लर रखना चाहते है।

8. फॉन्ट में बदलाव करना

आप FunTouch OS 4.0 में आप फॉन्ट भी बदल सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले और ब्राइटनेस, यहाँ आपको फॉन्ट स्टाइल और फॉन्ट साइज़ को बदलने का विकल्प मिलेगा। वैसे तो फोन में पहले से ही 2 फॉन्ट स्टाइल दिए गये है लेकिन आप और भी डाउनलोड कर सकते है।

9. स्क्रीन पर रिसाइकिल बिन

विवो V9 में आपको गैलरी या एलबम्स में रिसाइकिल बिन की सुविधा प्रदान करता है। आप समय-अवधि भी निर्धारित कर सकते है की कितने दिन बाद तक यह इमेज आपके रिसाइकिल बिन में बनी रह सकती है (जैसे 1 दिन, 7- दिन या 30 दिन)।

एक्टिव करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एलबम्स >> रीसेंट डिलीट स्विच को ऑन करे।

10. मल्टीटास्किंग ट्रिक्स

विवो V9 में कुछ आकर्षक फीचर भी दिए गये है जो मल्टीटास्किंग को काफी आरामदायक और आसान बनाते है। पहले जाये सेटिंग्स >> स्मार्ट स्पिल्ट्स यहाँ से आपको सभी मल्टीटास्किंग फीचर एक जगह मिल सकते है।

  • थ्री-फिंगर स्वाइप से स्प्लिट स्क्रीन उपलब्ध : अगर आप YouTube यूज़ कर रहे है तो आप तीन उंगलियों से एक साथ स्क्रीन पर नीचे की तरफ स्वाइप करे तो स्क्रीन 2 भागो में बंट जाएगी तथा आप इसके साथ किसी और एप्लीकेशन का भी उपयोग कर सकते है।
  • इन-मेसेज स्पिल्ट स्क्रीन: जब भी आप कोई एप्प का उपयोग करते है तो फोन की स्क्रीन पर जैसे मेसेजिंग एप्प के लिए एक फ्लोटिंग बटन प्रदर्शित होने लगता है। आप आसानी से उस आइकन पर टैप करके फोन की स्क्रीन को 2 भागो में बाँट सकते है और बिना एप्लीकेशन बंद किये आसानी से चैटिंग कर सकते है। यह सुविधा सिर्फ कुछ एप्लीकेशन जैसे youtube, VLC , या विडियो प्लेयर पर ही उपलब्ध होती है।
  • पिक्चर-इन-पिक्चर मोड: अगर आपकी डिवाइस का ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो हो तो आपको अभी सपोर्टेड एप्लीकेशन के लिए PIP मोड की सुविधा मिलती है। अगर आप Netflix पर कोई विडियो देख रहे है तो आप आसानी से होम बटन प्रेस करके मीडिया कंटेंट को एक फ्लोटिंग विंडो में प्ले कर सकते है। यह सुविधा मैप नेविगेशन, गूगल क्रोम और कुछ अन्य एप्लीकेशन पर काम करती है।

11. Vivo V9 की कैमरा ट्रिक्स

क्विक लांच कैमरा : पहले सेटिंग्स पर जाये >> स्मार्ट क्लिक >> ओपन कैमरा को सेलेक्ट करे। अब जब भी आप वॉल्यूम डाउन बटन को देर तक प्रेस करेंगे तो लॉक स्क्रीन पर भी कैमरा ओपन ही जायेगा।

थर्ड-पार्टी एप्प के द्वरा विडियो कालिंग पर ब्यूटी मोड की सुविधा: विवो V9 फोन सही मायने में सेल्फी प्रेमी लोगो के लिए ही बनाया गया है जो ब्यूटी मोड के साथ उपलब्ध होता है। आप थर्ड-पार्टी एप्प जैसे व्हाट्सएप्प और फेसबुक मैसेंजर के द्वारा विडियो कॉल करने पर भी इस ब्यूटी मोड का लाभ उठा सकते है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> मोर सेटिंग्स >> विडियो कॉल पर फेस ब्यूटी के लिए नीचे की तरफ स्क्रॉल करे।

12. मोटर बाइक मोड

विवो ने यहाँ पर सैमसंग से भी कुछ फीचर लिए है। फोन में दिया गया मोटरबाइक मोड किफायती गैलेक्सी डिवाइस के SBike मोड की ही तरह काम करता है। मोटर बाइक मोड को आप क्विक सेटिंग टाइल्स के माध्यम से ऑन या ऑफ कर सकते है और यह ड्राइविंग के दौरान कौन सी कॉल आनी चाहिए इसकी सुविधा भी प्रदान करता है।

आपको यहाँ पर सभी कॉल रिजेक्ट, किसी स्पेशल नंबर की कॉल को आने देना या रिपीट कॉल्स को आने देना जैसे विकल्प प्रदान किये गये है।

13. गेम मोड

गेम मोड को ऑन करने पर यह गेमिंग करते समय किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं होने देता। यहाँ पर आपको बैकग्राउंड में ऑटो-कॉल रिसीव, फ्लोटिंग प्रीव्यू को ब्लाक और विशेष PIP Mode की सुविधा भी दी गयी है जिसके द्वारा गेम के बीच में ही आप मेसेजिंग एप्प का उपयोग कर सकते है।

14. इजी टच

आप विवो V9 में iOS की ही तरह फ्लोटिंग एक्शन मेनू का भी उपयोग कर सकते है। फ्लोटिंग बटन यहाँ पर फोन के सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बटन्स और उनके उपयोग के विकल्प के रूप में दिया गया है। आप इसके द्वारा स्क्रीन शॉट ले सकते है, वॉल्यूम एडजस्ट कर सकते है, UI के द्वारा नेविगेशन करना आदि सुविधाओ का लाभ उठा सकते है।

आप इसको क्विक सेटिंग्स द्वारा ऑन या ऑफ कर  सकते हो और फोन सेटिंग के द्वारा भी ऑन-ऑफ कर सकते है। इसके लिए जाये सेटिंग्स >> मोर सेटिंग्स >> इजी टच।

15. लांच सेटिंग्स – होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन

अधिकतर एंड्राइड फ़ोनों में होम स्क्रीन पर थोड़ी देर तक प्रेस करने पर आपको लांचर सेटिंग्स प्राप्त हो जाती है। विवो V9 में यह सेटिंग्स थोडा छुपी हुई है।

सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> लॉक स्क्रीन, होम स्क्रीन और वॉलपेपर। यहाँ पर आप आटोमेटिक वॉलपेपर को बंद कर सकते है, थीम बदल सकते है, होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन का स्टाइल बदल सकते है और वॉलपेपर को बदल सकते है।

Vivo V9 के लिए 15 बेहतरीन फीचर, टिप्स और ट्रिक्स

उपरोक्त बताये गये सभी फीचर के अलावा कुछ ऐसे फीचर भी है जो आपको विवो फोन में देखने को मिल सकते है। इनमे सबसे प्रमुख है स्मार्ट मोशन के तहत जेस्चर, वन-हैण्ड मोड, एप्प क्लोन, फिंगरप्रिंट सेंसर जेस्चर, आदि का सेटिंग मेनू या ग्लोबल सर्च द्वारा फायदा उठा सकते है।

Nokia 7 Plus First Impression in Hindi | नोकिया 7 प्लस का फर्स्ट इम्प्रैशन हिंदी में

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here