भारत का सबसे पतला और हल्का 5G फ़ोन लॉन्च हुआ: जानिये इसकी कीमतें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

कई लीक और अफवाहों के बाद, आज आखिकार Xiaomi ने बहु-चर्चित फ़ोन Xiaomi 11 Lite NE 5G को भारत में पेश किया है। नवीनतम Snapdragon 778G चिपसेट के साथ आने वाले फोनों में एक नया नाम जुड़ चुका है। ये एक मिड-रेंज 5G स्मार्टफोन है, जिसमें काफी बेहतरीन फ़ीचर अच्छे दामों पर देने की कोशिश की गयी है। फ़ोन में AMOLED डिस्प्ले, डॉल्बी विज़न, 12 5G बैंडों का सपोर्ट, 33W फ़ास्ट चार्जिंग जैसे कई फ़ीचर उपलब्ध हैं। वैसे भारतीय बाज़ार में इसी चिपसेट के साथ Galaxy M52 5G, iQOO Z5 5G और Realme GT Master Edition (रिव्यु) भी उपलब्ध हैं। खैर! आइये एक नज़र डालते हैं, आज लॉन्च हुए इस स्मार्टफोन के फ़ीचरों पर।

ये पढ़ें:

कीमतें और उपलब्धता

Xiaomi 11 Lite NE 5G को दो स्टोरेज वैरिएंट में रिलीज़ किया गया है, जो 2 अक्टूबर से Amazon, Mi Home स्टोर और ऑफलाइन बाज़ार में भी बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। आप इसे सफ़ेद (Diamond Dazzle), हल्का पीच या गुलाबी (Tuscany Coral), नीले (Jazz Blue) और काले (Vinyl Black) रंगों में खरीद सकते हैं।

  • 6GB + 128GB – 26,999 रूपए।
  • 8GB + 128GB – 28,999 रूपए।

लॉन्च ऑफर

  • HDFC क्रेडिट / डेबिट कार्ड धारकों को सीधे 2,000 रूपए तक की छूट।
  • 2 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक आर्डर करने वालों को भी 1,500 तक का डिस्काउंट।
  • Amazon प्राइम ग्राहकों के लिए मुफ्त 6 महीने की स्क्रीन रिप्लेसमेंट का ऑफर।

Xiaomi 11 Lite NE 5G स्पेसिफिकेशन

कंपनी का दावा है कि ये भारत का slimmest और lightest 5G स्मार्टफोन है, यानि कि सबसे पतला और हल्का 5G फ़ोन। इस अल्ट्रा-थिन स्मार्टफोन की मोटाई मात्र 6.81mm है और इसका वज़न भी मात्र 158 ग्राम है। कंपनी ने इसमें एक नया PCB डिज़ाइन दिया है और बैटरी के लिए भी किसी नए प्रोसेस का इस्तेमाल किया गया है। डिज़ाइन देखा-देखा सा है, लेकिन तस्वीरों में अच्छा लग रहा है। पिछली तरफ एंटी-फ्रॉस्टेड ग्लास बैक है, जो फिंगरप्रिंट या निशान लगने से इसे बचाता है।

इस स्मार्टफोन में 6.55-इंच की फुल एचडी+ AMOLED डॉट डिस्प्ले के साथ 90Hz रिफ्रेश रेट, 240Hz टच सैंपलिंग रेट, 10-बिट TrueColor और डॉल्बी विज़न (Dolby Vision) का सपोर्ट मिलता है। यहां 800 निट्स की ब्राइटनेस, HDR10+सपोर्ट और कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा भी डिस्प्ले पर मिलती है। कंपनी ने लॉन्च के साथ ही इसमें आपको 3 साल तक के सॉफ्टवेयर अपडेट और 4 साल तक के सिक्योरिटी अपडेट का वादा भी किया है।

Xiaomi 11 Lite NE 5G में Qualcomm का मिड-रेंज ओक्टा कोर Snapdragon 778G 5G चिपसेट और ग्राफ़िक्स के लिए साथ में Adreno 642L GPU दिए गए हैं। साथ में 8GB तक की रैम और 128GB UFS 2.2 स्टोरेज भी परफॉरमेंस को बूस्ट करने में सहायक हैं। सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें Android 11 के साथ MIUI 12.5 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

अब इसके कैमरा की बात करें तो, 11 Lite NE 5G में 64MP का मुख्य कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और 5MP का मैक्रो लेंस इसमें पिछली तरफ एलइडी फ़्लैश लाइट के साथ मौजूद हैं। सामने की तरफ इसमें पंच-होल डिज़ाइन के साथ 20MP का कैमरा है, जो वीडियो कॉलिंग और सेल्फी लेने में आपकी मदद करेगा। इसकी 4250mAh की बैटरी भी यहां 33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आयी है जो फ़ोन को 0 से 100 प्रतिशत तक मात्र 58 मिनटों में चार्ज करने में सक्षम है।

बायोमेट्रिक सुरक्षा के लिए आप साइड में दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ऑडियो के लिए इसमें USB Type-C पोर्ट ही है, हैडफ़ोन जैक आपको इसमें नहीं दिखेगा। मेमोरी को बढ़ाने के लिए यहां डेडिकेटेड स्लॉट तो नहीं है लेकिन हाइब्रिड सिम स्लॉट हैं, तो आप उनमें से एक में माइक्रो एसडी स्लॉट के साथ स्टोरेज को अन्य 512GB तक बढ़ा सकते हैं। अन्य फीचरों में ड्यूल 4G VoLTE, Wi-Fi 6 802.11 ax, ब्लूटूथ 5.2, GPS, NavIC, USB Type-C पोर्ट, इत्यादि शामिल हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageSnapdragon 888 चिपसेट के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं ये बेहतरीन स्मार्टफोन

Qualcomm ने पिछले साल ही अपना लेटेस्ट चिपसेट Snapdragon 8 Gen 1 लॉन्च किया, जिसके साथ इस साल कई पावरफुल स्मार्टफोन देखने को मिले हैं। लेकिन पिछले साल जो फ़ोन फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 के साथ लॉन्च हुए, वो भी एक पावरफुल पैकेज थे और अब भी कई कंपनी मिड-रेंज सेगमेंट में भी Snapdragon 888 …

Image2023 में उपलब्ध बेहतरीन 5G स्मार्टफोन

भारत में सरकार द्वारा पिछले साल 5G ऑक्शन (नीलामी) पूरे होने के बाद अब धीरे धीरे Jio, Airtel व Vi पूरे देश में 5G रोलआउट कर रहे हैं। सभी मेट्रो शहरों के साथ और भी बहुत से शहरों में 5G आ चुका है और इस साल के अंत तक ये भारत के कोने-कोने में पहुँच …

ImageMotorola Edge 50 Ultra के भारत में लॉन्च की तारीख का हुआ खुलासा; मिलेंगे ये धमाकेदार फीचर्स

Edge 50 Pro और Edge 50 Fusion के बाद अब कंपनी ने अपने नए फ़ोन Motorola Edge 50 Ultra के भारत में लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी हैं। 50 मेगापिक्सल प्राइमरी रियर कैमरा वाले इस फ़ोन में “Moto Ai” फीचर मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार ये फ़ोन इस सीरीज में सबसे महंगा फ़ोन हो …

Image1,59,999 रुपए में Vivo X Fold 3 Pro भारत में हुआ लॉन्च – जानें कीमतें और स्पेसिफिकेशन

आज Vivo ने अपना पहला फोल्डेबल फ़ोन भारत में लॉन्च किया है। Vivo X Fold 3 Pro को भारतीय बाज़ार में 1,59,999 रुपए की कीमत पर पेश किया गया है। हालांकि फोल्डेबल फोनों के बाज़ार में अभी ज़्यादा प्रतियोगिता नहीं है, लेकिन फिर भी ये फ़ोन काफी अच्छे फ़ीचरों के साथ OnePlus Open और Galaxy …

Discuss

Be the first to leave a comment.