Realme GT Master Edition 5G रिव्यु: अनोखे डिज़ाइन के साथ बेहतरीन मिड-रेंज फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

स्मार्टफोनों को लॉन्च करने की होड़ के बीच, Realme के हाल ही में सामने आये स्मार्टफोनों के नाम में GT, इसे बाकियों से थोड़ा अलग बनाता है। कंपनी ने इसी GT सीरीज़ के दो स्मार्टफोन Realme GT 5G और Realme GT Master Edition 5G को भारत में लॉन्च किया है। इनमें काफी सारी समानताएं जैसे कि 6.43-इंच फुल एचडी+ 120Hz Super AMOLED डिस्प्ले, 64MP क्वाड रियर कैमरा सेटअप, 65W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट, इत्यादि हैं। वहीँ इन दोनों GT फोनों के डिज़ाइन, हार्डवेयर, सेल्फी कैमरा जैसे कई फीचरों में अंतर भी है।

वैसे हमारे पास ये दोनों ही स्मार्टफोन रिव्यु के लिए मौजूद हैं। लेकिन पहले हम इस सीरीज़ के Master Edition के बारे में जान लेते हैं। इस स्मार्टफोन में तीन वैरिएंट्स आये हैं जिनकी कीमत 25 हज़ार से 50 हज़ार के बीच है। अगर आप भी इसको खरीदने का विचार बना रहे हैं, तो ये विस्तार से दिया गया रिव्यु आपको सहायता कर सकता है।

सबसे पहले बात करते हैं, बॉक्स में मिलने वाली सामग्री की-

Realme GT Master Edition: अनबॉक्सिंग

Realme GT Master Edition की हमारी रिव्यु यूनिट एक सूटकेस डिज़ाइन के बक्से में आयी है। इस पर चमकती हुई Realme की ब्रांडिंग की गयी है। यहां तक कि इस सूटकेस का लॉक सिस्टम भी है, जिसे आपको अनलॉक करके खोलना है। इसके अंदर हमें दो और बॉक्स मिले। इनमें से एक में Realme की तरफ से कुछ गूडीज़ हैं और दूसरे बॉक्स में जो मौजूद है, वो आप नीचे देख सकते हैं –

  • 65W SuperDart चार्जर
  • USB Type-C केबल
  • फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए कवर
  • स्क्रीन के लिए एक स्क्रैच गार्ड फिल्म
  • सिम कार्ड टूल
  • प्रोडक्ट की जानकारी देने वाले पेपर, जिनमें वारंटी कार्ड भी शामिल है।
  • क्विक स्टार्ट गाइड

ये भी पढ़ें:

तो आइये शुरू करते हैं, Realme GT Master Edition का डिटेल रिव्यु

Realme GT Master Edition: डिज़ाइन

हर बार की तरह, इस बार भी इस Master Edition के डिज़ाइन का श्रेय Naoto Fukasawa (नाओतो फुकासवा) को ही जाता है, जो कि जापान के जाने-माने इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर हैं। उन्होंने और Realme ने मिलकर इस फ़ोन में ये ग्रे सूटकेस डिज़ाइन दिया है, जो यात्रा करने की इच्छा को और बढ़ावा देता है। वैसे कहीं भी घूमने फिरने (travelling) के अनुसार ये एक अच्छा डिज़ाइन सोचा है कंपनी ने, जिसकी कमी हमें आजकल इस महामारी के बाद वाली दुनिया में काफी खलती है।

इस पर पिछली तरफ से वैगन लैदर का फिनिश है और जैसे सूटकेस में होते हैं, वैसे ही आड़े (हॉरिजॉन्टल) बम्प्स और फिर फ्लैट सरफेस का एक पैटर्न है, जिन्हें आप तस्वीर में देख सकते हैं। साथ ही जिस तरह का मटेरियल इसे बनाने में लगा है, उसी के कारण ये काफी हल्का (180 ग्राम) और पतला (8.7 mm) भी है। जिस तरह और फिनिश का ये पैटर्न है, इस पर किसी भी तरह के निशान भी नहीं लगते हैं। इसके साथ आने वाला केस भी काफी हद तक ऐसा ही है। इसमें आप Voyager Grey (ग्रे), Luna White (सफ़ेद), और Cosmos black (काले) रंगों में से अपनी पसंद का मॉडल चुन सकते हैं।

इसके अलावा रियर पैनल पर कैमरा मॉड्यूल और Realme का चमकता हुआ लोगो है, जिसके नीचे आपको डिज़ाइन करने वाले के साइन भी नज़र आएंगे। इस नए डिज़ाइन के अलावा फ़ोन में और कुछ नया नहीं है। इसमें आपको गेम के लिए कोई ख़ास ट्रिगर या डेडिकेटेड बटन या फिर पानी से सुरक्षा के लिए कोई IP रेटिंग भी नहीं मिलती है। हालांकि सभी फोनों की तरह किसी प्रकार की ओलियोफोबिक कोटिंग ज़रूर यहां नज़र आती है।

साइडों में दिए गए बटन तक आप आसानी से पहुँच भी सकते हैं और उन्हें क्लिक भी कर पाएंगे। बायीं तरफ वॉल्यूम रॉकर और सिम ट्रे, वहीँ दायीं तरफ पावर बटन है। इसमें ऑडियो जैक भी है, जिसे ज़्यादातर कंपनियां आजकल हटा रही हैं, चार्जिंग के लिए USB-C पोर्ट भी और स्पीकर ग्रिल, ये तीनों नीचे की तरफ हैं। एक-एक माइक होल ऊपर और नीचे की तरफ भी मौजूद है।

फिंगरप्रिंट सेंसर भी आपको डिस्प्ले में ही मिलता है और ये सही कहें तो अच्छा काम करता है, गीले हाथों के साथ भी हमने इसे चलाकर देखा है, तब भी इसने अच्छा काम किया। इसी तरह फेस अनलॉक फ़ीचर भी अपना रोल ठीक तरह निभाता है।

Realme GT Master Edition: ऑडियोविसुअल

Realme GT Master Edition में 6.43-इंच की सुपर अमोलेड डिस्प्ले (Super AMOLED display) 20:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ दी गयी है। ये काफी ब्राइट भी है (at 1000 cd/m² पीक लुमिनैंस) और 100% DCI-P3 के साथ काफी रंगीन भी। इसके अलावा 120Hz रिफ्रेश रेट, फ्रेम रेट को और ज़्यादा स्मूथ कर देते हैं, साथ ही 360Hz टच सैंपलिंग रेट भी इसमें मिलता है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए इसके ऊपर ड्रैगनट्रेल ग्लास (Dragaintrail glass) की परत भी है।

डिस्प्ले सेटिंग्स में जाएंगे, तो आप वहाँ रिफ्रेश रेट के लिए ‘ऑटो’ सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर बैटरी को लम्बा चलाने के लिए 60Hz भी रख सकते हैं। यहां पर विभिन्न डार्क मोड (Dark Mode) के विकल्प, Eye Comfort की सेटिंग, डीसी डिम्मिंग, कलर टेम्परेचर, कलर प्रोफाइल (Vivid या Gentle या Brilliant चुन सकते हैं) भी आपको मिलेंगे, जिन्हें आप अपने अनुसार सेट कर सकते हैं।

फ़ोन को हाथ में पकड़ते ही साफ़ दिखता है, कि ज़्यादातर जगह डिस्प्ले के नाम है और बेज़ेल काफी पतले हैं। हाँ! पंच-होल कैमरा अगर बीचों-बीच होता तो स्क्रीन पर आने वाले दृश्यों के अनुसार बेहतर होता और जहां ये अभी है, वहाँ वैसे भी स्टेटस बार और आइकॉन देखने की हमें आदत है। ख़ैर, बायीं तरफ होने से भी फ़ोन को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होती।

अब बात करते हैं इसके साउंड की, एक ही स्पीकर ग्रिल है, लेकिन फिर भी आवाज़ काफी है। हालांकि लैंडस्केप में फ़ोन पकड़ने पर स्पीकर ब्लॉक हो सकता है, तो आपको ज़रा ध्यान से वहाँ अपने हाथ रखने होंगे। लेकिन अगर आपको और विकल्प चाहिए तो 3.5mm हैडफ़ोन जैक या फिर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का इस्तेमाल करते हुए किसी स्पीकर द्वारा आप आवाज़ बढ़ा सकते हैं।

Realme GT Master Edition: कनेक्टिविटी

कनेक्टिविटी विकल्पों में ड्यूल बैंड WiFi-6, ब्लूटूथ 5.2, NFC, GPS, और ड्यूल सिम स्लॉट शुमार हैं। ये फ़ोन n1/n3/n5/n8/n28a/n77/n41/n78 5G बैंड सपोर्ट करता है।

यहां सबसे अजीब चीज़ ये रही कि WiFi बार-बार 2.4GHz बैंड पर चलने लगता था और हमें मैन्युअली 5GHz बैंड चुनना पड़ रहा था। इसके अलावा हमें स्पीडटेस्ट (uplink, downlink, ping) और कनेक्टिविटी में और कोई परेशानी नहीं आयी।

वैसे 5G बैंड के सपोर्ट के साथ भविष्य में 5G सुचारु रूप से आने के बाद भी आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। फिलहाल हमारी एयरटेल की सिम पर कॉल और मोबाइल डाटा काफी अच्छी तरह काम कर रहे थे।

आइये एक नज़र इसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर भी डालते हैं-

Realme GT Master Edition: परफॉरमेंस

जैसे कि इसके नाम में Master आता है, लेकिन ये दूसरे GT फ़ोन के मुकाबले थोड़े निचले चिपसेट के साथ लॉन्च हुआ है। इसमें Snapdragon 888 नहीं, बल्कि Snapdragon 778G का इस्तेमाल हुआ है। वैसे ये भी एक अच्छा 5G चिपसेट है। आइये जानते हैं कि ये वाकई में कैसा परिणाम देता है।

SD 778G 6nm आर्किटेक्चर पर आधारित चिप है जिसमें एक मुख्य Kryo 670 (Cortex A-78) कोर 2.4GHz की स्पीड के साथ आता है, अन्य तीन Cortex-A78 कोर 2.2GHz की स्पीड पर क्लॉक किये गए हैं और बाकी के चार Cortex-A55 कोर की क्लॉक स्पीड 1.9GHz तक है।

हमने इस पर कुछ टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे दिए गए टेबल में देख सकते हैं।

Realme GT ME BenchmarkScores
Antutu536635
Geekbench 5 Single | Multi785 | 2756
PCMark Work 3.014018
3DMark Wild Life Extreme | Wild Life693 | 2492
Androbench Sequential R/W (MB/s)1000.39 | 837.94
Androbench Random R/W (MB/s)207.47 | 245.83
GFXBench Aztec Ruins Open GL (High Tier) | Car Chase | Manhattan 3.119 FPS | 27 FPS | 48 FPS
Conversion of 2:35min 1080p 60fps MP4 video to MKV using Video Transcoder app4 mins
CPU Throttling test (15 mins)94% of its max performance

हालांकि ये स्कोर Dimensity 1200 के साथ आने वाले OnePlus Nord 2 और Snapdragon 870 के साथ आने वाले Xiaomi Mi 11X और Realme X7 Max के मुकाबले कम हैं, लेकिन वास्तव में इसकी परफॉरमेंस काफी अच्छी और भरोसेमंद है।

ये चिप भी बेहतर है जो Adreno 642 GPU, 8GB तक की LPDDR4x RAM, और 256GB की UFS 2.2 स्टोरेज के साथ यहां दी गयी है। हालांकि कंपनी इसमें UFS 3.1 स्टोरेज का इस्तेमाल करती, तो बेहतर होता। ख़ैर, जो नहीं है, उसके बारे में क्या बात करना। वैसे आप RAM को 5GB तक बढ़ा सकते हैं, इसे हम vRAM यानि कि वर्चुअल RAM कहते हैं, जो स्टोरेज द्वारा ही बढ़ती है।

इसके अलावा कंपनी ने फ़ोन में तापमान को नियंत्रित रखने के लिए वेपर चैम्बर कूलिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल किया है। ये गेमिंग के दौरान बेहतर काम कर सकता है। गेमिंग में, BGMI के दौरान ग्राफ़िक्स HDR पर और फ्रेम रेट ‘Ultra’ तक हो पाता है, जबकि COD Mobile में आप ग्राफ़िक्स को High और फ्रेम रेट ‘Max’ तक रख सकते हैं या फिर दोनों को सेटिंग्स में ‘Very High’ सेट कर सकते हैं। आधे घंटे गेम खेलने के बाद बैटरी सिर्फ 11% कम हुई।

जैसे ही आप ‘GT Mode’ की क्विक सेटिंग्स पर टैप करते हैं, CPU की परफॉरमेंस अधिकतम हो जाती है और स्क्रीन का रिफ्रेश रेट भी 120Hz हो जाता है। इसमें पिक्चर क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है और ऐप को खोलने की स्पीड भी बढ़ जाती है। साथ ही इसमें 4D गेमिंग वाइब्रेशन भी ऑन हो जाती है। हालांकि इसमें बैटरी का भी अच्छा इस्तेमाल होता है। लेकिन इसका ये अर्थ बिलकुल नहीं है कि ये आपको बेंचमार्क के परिणामों में कोई ख़ास अंतर दिखाता है।

आप इसमें ‘Pro Gamer Mode’, को भी ऑन कर सकते हैं, जो टच रेस्पॉन्स को बेहतर करेगा और आप अपने गेमिंग के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपने अनुसार कुछ और सेटिंग्स को भी बदल सकते हैं। इसमें ये सेटिंग्स Game Space के साथ आसानी से बदली जा सकती है जो कि एक गेम टूलबॉक्स है।

यहां आपको realme UI 2.0 मिलती है और सच कहें तो हमें ये स्किन या यूज़र इंटरफ़ेस पसंद है। ये काफी हद तक stock Android 11 के लुक के जैसा ही है। ये काफी साफ़ और आसान है और कुछ छोटे मोटे बदलाव करके ये और भी साफ़ और सिंपल बन जाता है। हमारा मतलब bloatware, ब्राउज़र पर आने वाले एड्स या विज्ञापन, लॉक स्क्रीन मैगज़ीन, जैसी चीज़ों से है, जिन्हें आप आसानी से हटा सकते हैं। इसके अलावा यहां कुछ और फ़ीचर भी हैं जैसे कि – Personalizations, स्मार्ट साइड बार, Google की डिस्कवर फीड, फ्लोटिंग विंडो, डार्क मोड (Dark Mode) के ऑप्शन, ऐप लॉक, मल्टी-यूज़र अकाउंट और स्लीप कैप्सूल। यहां एक नया PC Connect फ़ीचर भी है ठीक Samsung के DEX और Microsoft के Your Phone जैसा ही, लेकिन हम इसका इस्तेमाल हम नहीं सके क्योंकि ऑफिशियल साइट से सेटअप फाइल डाउनलोड नहीं हो पायी।

Realme GT Master Edition: कैमरा

Realme GT Master Edition में 64MP ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद हैं। इनमें प्राइमरी 64MP के अलावा 8MP का 119° अल्ट्रा वाइड कैमरा, और एक 2MP (4cm radius) का मैक्रो सेंसर शामिल हैं। सामने की तरफ आपको 32MP का सेल्फी कैमरा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए दिया गया है। लेकिन इसके साथ आप सिर्फ फुल एचडी रेज़ोल्यूशन में 30fps पर ही वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। वहीँ रियर कैमरा 4K 30fps वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है।

नीचे दी गयी तस्वीरों में आप परिणाम देख सकते हैं।

In natural daylight settings, the phone clicks good detailed shots with decent dynamic range capture. You can also activate the AI Scene Enhancement Mode to add some vibrance effect. Although sans that too, the results are very saturated.

दिन की रौशनी में, फ़ोन अच्छी डिटेल और डायनामिक रेंज के साथ बेहतरीन तस्वीरें खींच पाता है। आप इनमें ब्राइटनेस को और बढ़ाने के लिए AI Scene Enhancement Mode का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसके बिना भी तस्वीरें या परिणाम काफी saturated ही है।

जब आप रेगुलर शॉट से अल्ट्रा वाइड एंगल शॉट की तुलना करेंगे तो पाएंगे कि रेगुलर शॉट की गयी तस्वीरें, अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर से ली गयी तस्वीरों से काफी डार्क हैं।

2MP मैक्रो सेंसर से यहां तस्वीर लेना, कुछ ख़ास नहीं रहा। बेहतर होता अगर कंपनी क्लोज-अप शॉट यहां अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर को ही डबल कर देती।

Realme GT Master Edition से हमने कुछ सेल्फी भी ली हैं, लेकिन वो थोड़ी सॉफ्ट हैं जिनमें डिटेल कम दिखाई देती हैं। कई जगहों पर पोर्ट्रेट मोड से तस्वीरें लेने पर सब्जेक्ट तो फोकस में आ जाता है, लेकिन एज डिटेक्शन फेल हो जाता है। जबकि रियर कैमरा से पोर्ट्रेट शॉट लेने में ऐसी कोई समस्या नहीं आती। रात के समय में तस्वीरें लेने पर फ़्लैश लाइट और डेडिकेटेड नाइट मोड फीचर बहुत कारगर साबित हुए।

जैसे कि हम बता चुके हैं, Night Mode काफी अच्छा काम करता है, शॉट्स में ब्राइटनेस को बढ़ाने के साथ ये तस्वीरों में नॉइज़ को भी हटाता है।

Realme GT Master Edition की कैमरा ऐप काफी तेज़ी से खुलती है। इसमें Night mode, Portrait mode, ‘Ultra’ Macro Mode, 64MP mode, Expert mode, Slow-Mo, Time-Lapse, Panorama, Google Lens जैसे फ़ीचर भी शामिल हैं। इसके अलावा आप इसमें Starry Mode, Dual-View वीडियो, और नए Street mode के साथ भी शूट कर सकते हैं। इस नए मोड में कुछ मज़ेदार फ़िल्टर भी आपको मिलेंगे।

Realme GT Master Edition: बैटरी

Realme ने अपने इस हैंडसेट में 4300mAh की बिल्ट-इन बैटरी डाली है जो PCMark Work 3.0 बैटरी टेस्ट में 11 घंटे और 15 मिनट तक चली। सच कहें, तो ये एक अच्छा नंबर है। इसे चार्ज करने के लिए बॉक्स में 65W SuperDart अडैप्टर भी मिलता है। अगर आपको बैटरी ज़्यादा बड़ी नहीं लग रही है, तो भी इसका चार्जर इस कमी की अच्छी भरपाई करता है।

इसके साथ आने वाले अडैप्टर और Type-C केबल की बिल्ड क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme GT Master Edition ख़रीदना चाहिए?

Realme ने यहां काफी दिलचस्प फ़ीचर ऑफर किये हैं और इसकी शुरूआती कीमत 25,499 रूपए है। इस कीमत पर एक अनोखा और अच्छा डिज़ाइन, Snapdragon 778G चिपसेट, Realme UI 2.0, GT Mode, 65W फ़ास्ट चार्जिंग, 120Hz sAMOLED डिस्प्ले, 64MP रियर कैमरा सेटअप, और अच्छे कनेक्टिविटी के विकल्प आपको मिलते हैं। बाहर की तरफ से भी डिज़ाइन काफी अच्छा है और मटेरियल भी अच्छा इस्तेमाल किया गया है। लेकिन अगर आप इसे अपने अन्य स्मार्टफोनों से तुलना करते हैं, तो इसमें कोई बहुत ख़ास फ़ीचर नहीं है, जिसके लिए लिए Master Edition कहा जाए। हाँ, लेकिन इतना ज़रूर है कि इस कीमत पर ये एक वैल्यू-फॉर-मनी यानि कि कीमत वसूलने वाला फ़ोन है।

क्यों खरीदें

  • अच्छा चिपसेट परफॉरमेंस
  • अच्छी AMOLED डिस्प्ले
  • 3.5mm ऑडियो जैक
  • थोड़ा अनोखा मगर हैंडी डिज़ाइन
  • 5G सपोर्ट
  • 65W चार्जिंग स्पीड
  • कैमरा सेटअप

क्यों ना खरीदें

  • केवल एक स्पीकर
  • कोई IP रेटिंग नहीं
  • UFS 2.2 स्टोरेज
  • वीडियोग्राफी के लिए बहुत अच्छा नहीं है
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Image2023 फरवरी में आने वाले स्मार्टफोन्स (Upcoming smartphones in February 2023 )

2023 जनवरी में हमने Redmi Note 12 सीरीज़ और iQOO 11 जैसे स्मार्टफोनों को भारतीय बाज़ार में लॉन्च होते देखा है। अब फरवरी 2023 भी दूर नहीं है और इसमें और भी शानदार फ़ोन देखने को मिलेंगे। फरवरी 2023 की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले Samsung Galaxy S23 सीरीज़ विश्व स्तर पर लॉन्च होगी। …

ImageRealme GT Master Edition vs POCO F3 GT vs OnePlus Nord 2; जानें आपके लिए इस कीमत पर कौन है बेस्ट

Realme के हाल ही में सामने आये स्मार्टफोनों के नाम में GT, इसे बाकियों से थोड़ा अलग बनाता है। कंपनी ने इसी GT सीरीज़ के दो स्मार्टफोन Realme GT 5G और Realme GT Master Edition 5G को भारत में लॉन्च किया है। पहले वाला फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 888 पर चलता है, वहीँ दूसरा मिड-रेंज में लॉन्च हुआ है और भारत …

ImageRealme GT 5G रिव्यु: एक फ्लैगशिप किलर

Realme ने हाल ही में अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किया है – Realme GT। इसे आप Snapdragon 888 चिपसेट के साथ आने वाला किफ़ायती स्मार्टफोन भी कह सकते हैं। कंपनी द्वारा ‘2021 के Flagship Killer’ टैग के साथ आये इस फ़ोन में आकर्षक फ़्लैगशिप ग्रेड फ़ीचर भी दिए गए हैं जैसे कि 120Hz डिस्प्ले, …

Imageबेहद कम दाम में इस फ्लैगशिप चिपसेट के साथ आएगा Realme GT Neo 5, Geekbench से लीक हुए स्पेसिफिकेशन

Realme अपने नए मिड-रेंज स्मार्टफोन Realme GT Neo 5 के लॉन्च पूरी तैयार कर चुका है। GT Neo 5 में पहली बार हमें Realme की 240W फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी, जिसे कंपनी पहले ही पेश कर चुकी है। इस स्मार्टफोन के डिज़ाइन की पहली झलक हम यही Smartprix पर आपको दिखा चुके है और …

ImageRealme 10 Pro रिव्यु: मिड-रेंज में एक और बेहतर विकल्प ?

Realme 10 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.8/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियाँ Realme 9 Pro इसी साल के शुरुआत में लॉन्च हुआ था और अभी एक साल भी नहीं हुआ कि कंपनी Realme 10 Pro की नंबर सीरीज़ के साथ फिर वापस आ गयी है। इस सीरीज़ में Realme …

Discuss

Be the first to leave a comment.