Realme Buds Wireless 2 रिव्यु: 3,000 रुपए से कम कीमत में बेस्ट इयरफोन?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

इस साल की शुरुआत से ही मार्किट में एक से बढ़ कर एक ऑडियो प्रोडक्ट लांच किये जा रहे है जिनमें सबसे ख़ास होते है इयरफोन और इयरबड्स। काफी लोग इसी उलझन में रहते है की इयरफोन बेहतर रहेंगे या इयरबड्स क्योकि ये बात निजी पसंद पर काफी निर्भर करती है। अगर आपका बजट सीमित है तो भी इस समय मार्किट में आपको काफी विकल्प मिल जायेंगे।

साल 2021 में इयरफ़ोनों में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन एक काफी जरूरी फीचर के तौर पर देखा जा रहा है, ख़ास कर 5,000 रुपए से कम में भी यह फीचर मिलना काफी अच्छा कहा जा सकता है। रियलमी ने इंडिया में Realme Buds Wireless 2 को हाल ही में लांच 2,299 रुपए की कीमत में पेश किया है। तो चलिए नज़र डालते है Realme Buds Wireless 2 के रिव्यु पर:

Realme Buds Wireless 2 रिव्यु: अनबॉक्सिंग

बड्स वायरलेस 2 के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • नैकबैंड
  • सिलिकॉन इयरटिप्स
  • USB टाइप C केबल
  • यूजर गाइड

Realme Buds Wireless 2 रिव्यु: डिजाईन

कंपनी ने Realme Buds Wireless 2 को येलो और ग्रे कलर में पेश किया है। नैकबैंड स्टाइल इयरफोन की बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी कही जा सकती है। फ्लेक्सिबल, वजन में कम होने की वजह से इसको लम्बे समय तक इस्तेमाल भी कर सकते है।

इसको कानों में लगाने पर आपको अच्छी फिटिंग मिलती है और साथ ही यह कानों से अचानक निकलकर गिरते भी नहीं है। मुझे इसका वजन और बिल्ट क्वालिटी काफी पसंद आती है। इस्तेमाल ना करने पर आप बड्स को मैग्नेटिक तरीके से चिपका सकते है ताकि म्यूजिक पॉज हो जाये।

बड्स वायरलेस 2 में IPX5 प्रोटेक्शन भी दी गयी है। चार्जिंग के लिए USB टाइप C पोर्ट, कण्ट्रोल बटन और एक LED इंडिकेटर भी दिया गया है।

Realme Buds Wireless 2 रिव्यु: कनेक्टिविटी

Google Fast Pair की वजह से यहाँ कनेक्टिविटी बेहतर मिलती है। पॉवर बटन ऑन करते ही बड्स कनेक्शन सर्च करने लग जाता है। मैन्युअली पेयर करने के लिए आपको मल्टी फंक्शन बटन को 3 सेकंड तक प्रेस करने होता है जब तक LED लाइट ग्रीन ना हो जाये। अपनी डिवाइस पर ब्लूटूथ कनेक्शन पर जाकर Realme Buds Wireless 2 को सेलेक्ट करने पर कनेक्शन पूरा हो जाता है।

यहाँ पर ब्लूटूथ 5.0 का सपोर्ट दिया गया है। कनेक्शन रेंज 10 मीटर दी गयी है। म्यूजिक प्लेबैक में हमको किसी भी तरह की कोई कनेक्टिविटी की परेशानी देखने को नहीं मिलती है। कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी है तथा एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस पर कनेक्शन स्व्तिच भी बेहतर तरीके से काम करता है।

Realme Buds Wireless 2 रिव्यु: ऑडियो

SBC और AAC के अलावा Realme Buds Wireless 2 में आपको LDAC कोडेक का भी सपोर्ट दिया गया है। जिन डिवाइस में आपको इसका सपोर्ट मिलता है उनमे LDAC 32-बिट/96Khz तक की आउटपुट देने में सक्षम है।

50% वॉल्यूम पर ऑडियो काफी लाउड मिलता है और टेस्टिंग के लिए हमने 70% और 80% तक वॉल्यूम पर म्यूजिक प्लेबैक को एन्जॉय किया है।

Realme Link एप्लीकेशन के जरिये आप नॉइज़ कैंसलेशन और ट्रांसपेरेंसी मोड में स्विच कर सकते है। पर ANC में थोडा और सुधार हो सकता है। एप्लीकेशन में आपको तीन साउंड प्रोफाइल भी दी गयी है। मैं मुक्ये रूप से Dynamic प्रोफाइल का ज्यादा इस्तेमाल करता हूँ। लेकिन कभी कभी सॉफ्ट म्यूजिक के लिए Bright प्रोफाइल भी अच्छी साबित होती है।

Realme ने कहा है की Buds Wireless 2 आपको 2.4GHz और 2.4KHz तक की साउंड को प्रोडूस कर सकता है।

Realme Buds Wireless 2: बैटरी

टेस्टिंग के दौरान हमने आसानी से एक दिन से ज्यादा समय तक म्यूजिक प्लेबैक को एन्जॉय किया है। अगर आप इयरफ़ोनों को फुल चार्ज करते है तो आप आसानी से अपना ऑफिस पूरा करके घर वापस आ सकते है और आपको इनको दुबारा चार्जिंग करने की जरूरत महसूस नहीं होगी।

USB टाइप C पोर्ट दिया जाना एक काफी अच्छा फीचर है क्योकि अलग अलग केबल से चार्जिंग करने पर थोडा परेशानी तो होती ही है। यह वायरलेस इयरफोन 10 मिनट में एक दिन के बैकअप के लिए चार्ज किये जा सकते है।

Reale Buds Wireless 2 रिव्यु: वर्डिक्ट

मेरी राय में यह Realme Buds Wireless का एक अच्छा अपग्रेड कहे जा सकते है। इनमे आपको अच्छी ऑडियो आउटपुट, बेहतर कॉल क्वालिटी के अलावा USB टाइप C पोर्ट, संतोष जनक बैटरी लाइफ और IPX5 वाटर रेजिस्टेंस का सपोर्ट भी मिलता है। 2,299 रुपए की कीमत को देखते हुए इनको एक अच्छा ऑप्शन कहा जा सकता है। लेकिन आपको ANC की तुलना किसी महंगे बड्स से नहीं करनी होगी वरना आपको थोडा मायूसी जरुर होगी।

खूबियाँ

  • अच्छा ऑडियो आउटपुट
  • अच्छी कॉल क्वालिटी
  • बिल्ड क्वालिटी
  • USB टाइप C चार्जिंग
  • IPX5 वाटर रेजिस्टेंस

कमियाँ

  • ANC में भी सुधार

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageXiaomi Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु

इस साल वायरलेस इयरफ़ोनों में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन यानि की ANC काफी लोकप्रिय फीचर बनता जा रहा है। लगभग सभी ब्रांड्स इस फीचर को काफी बड़ा-चढ़ा कर मार्किट में पेश करते है। सैमसंग, रियलमी, वनप्लस के बाद अब शाओमी ने इंडिया मार्किट में Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro को लांच किया है जो सिर्फ 1,799 …

ImageRealme Buds 2 रिव्यु: किफायती कीमत में आकर्षक क्वालिटी

आज के टाइम में ऑडियो जैक से लगभग सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन दूरी बना चुके है लेकिन अभी मिड-रेंज और बजट प्राइस सेगमेंट में या लैपटॉप और अन्य ऑडियो डिवाइसों के लिए 3.5mm ऑडियो जैक सबसे जरूरी फीचर में से एक बना हुआ है। (Realme Buds 2 Review Read in English) Realme ने आज अपने वायर्ड …

Imageभारत में Realme Narzo N63 हुआ लॉन्च; 10,000 से कम कीमत में मिल रहें शानदार फीचर्स

पिछले साल लॉन्च हुए Realme Narzo N53 की सफलता के बाद कंपनी ने बुधवार 5 जून को भारत में अपना नया फ़ोन Realme Narzo N63 लॉन्च कर दिया है। 5,000mAh की बैटरी वाले इस फ़ोन में दो स्टोरेज वैरिएंट दिए गए हैं, और लेदर ब्लू और ट्विलाइट पर्पल इन दो रंगो में पेश किया गया है। कंपनी …

ImageLava Prowatch ZN, Prowatch VN हुई लांच, 3,000 रूपए से कम कीमत पर मिल रहे ये फीचर्स

हाल ही में Lava ने भारत में अपनी दो नई स्मार्टवॉच Lava Prowatch ZN और Prowatch VN लॉन्च की है। इस वॉच की कीमत कंपनी ने 3,000 रुपए से कम रखी हैं। स्पेसिफिकेशन के मामले में ये वॉच काफी अच्छी साबित होने वाली है। इसमें 1.43 इंच का डिस्प्ले दिया गया है, ये डिसप्ले 60Hz …

Discuss

Be the first to leave a comment.