आज के टाइम में ऑडियो जैक से लगभग सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन दूरी बना चुके है लेकिन अभी मिड-रेंज और बजट प्राइस सेगमेंट में या लैपटॉप और अन्य ऑडियो डिवाइसों के लिए 3.5mm ऑडियो जैक सबसे जरूरी फीचर में से एक बना हुआ है। (Realme Buds 2 Review Read in English)

Realme ने आज अपने वायर्ड इयरफोन का दूसरा संस्करण यानि Realme Buds 2 को इंडिया में लांच कर दिया है। इयरफ़ोनों की कीमत सिर्फ 599 रुपए रखी गयी है जो उन यूजर को काफी अच्छी लगेगी जो वैल्यू-सेंट्रिक प्रोडक्ट पसंद करते है। पिछले साल लांच किया गया Realme Bud इस से भी कम कीमत में पेश किया गया था लेकिन उसको साउंड क्वालिटी बहुत ज्यादा ख़ास नहीं कही जा सकती है।

तो क्या यह नए Buds 2.0 एक बेहतर ऑडियो इयरफोन साबित होते है जानते है Realme Buds 2 के डिटेल्ड रिव्यु में:

Realme Buds 2 रिव्यु: डिजाईन एंड फिट

सेकंड-जेनरेशन Realme Buds 2 देखने को काफी अच्छे लगते है। इयरफोन के प्राइस को देखने के बाद भी इसका वाइड मटेरियल कोई भी सस्ती फील नहीं देता है। इयरफोन नार्मल प्लास्टिक मटेरियल से बने है जिसमे पीछे की तरफ आपको मग्नेट दी गयी है ताकि जब यह इस्तेमाल ना हो रहे हो तो आराम से आपको गर्दन से लटके हुए एक जगह पर बने रहे।

Realme Buds 2.0 आपको 3.5mm कनेक्टर, माइक और बटन कण्ट्रोल के साथ मिलता है। यह केबल मुख्य रूप से 2 हिस्सों में देखने को मिलती है जिसमे पहला पार्ट है ऊपर का Y-शेप पार्ट और बाकि का नीचे का 3.5mm कनेक्टर वाला पार्ट।

Y-शेप पार्ट रबर से बना हुआ है जिसपर आपको लाइन-पैटर्न देखने को मिलता है जबकि बाकि बचे नीचे की हिस्से पर आपको फैब्रिक-कवर वाले केबल देखने को मिलती है। कंपनी ने यहाँ टेंगल-फ्री डिजाईन के लिए काफी म्हणत की है। इन इयरफोन में आपको एक रबर स्ट्राप भी दी गयी है ताकि इस्तेमाल ना करने पर आप इसको आराम से कवर रख सके।

यह भी पढ़िए: Realme XT रिव्यु (समीक्षा): 64MP के साथ मिड-रेंज फोटोग्राफी का “रियल” लेवल

सबसे अच्छी बात यह आपके कान में काफी अच्छे से फिट होते है। बड का साइज़ और शेप आपको इस्तेमाल करने पर एक अच्छी कम्फर्टेबल फील के साथ ही पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन भी देता है।

दोनों ही टिप्स और विंग्स सॉफ्ट रबर से बने हुए है जो लम्बे इस्तेमाल पर भी आरामदायक ही फील होते है। कुल मिलाकर हम बड्स के डिजाईन और फिट से काफी खुश है।

Realme Buds 2 रिव्यु: परफॉरमेंस

रिव्यु के लिए हमने इन बड्स को Samsung Galaxy Note 10 Plus और Asus Zenbook 14 के साथ इस्तेमाल किया है। इनको 12 दिनों तक इस्तेमाल करने के दौरान हमने काफी लम्बे समय तक लगातार इनपर म्यूजिक सुना ,विडियो कंटेंट देखा और कॉल भी रिसीव की है।

परफॉरमेंस की बात करने से पहले चलिए बात करते है इसकी स्पेसिफिकेशन की। Buds 2.0 में आपको 11.2mm बास-बूस्ट ड्राईवर मल्टी-लेयर कम्पोजिट डायाफ्राम के साथ मिलते है। दोनों ही बड ड्राईवर 32 ओम इम्पीडेन्स रेटिंग और 108db सेंसिटिविटी रेटिंग और 20-20,000Hz फ्रीक्वेंसी रिस्पोस रेंज के साथ आते है।

Realme Buds 2 उन यूजर को काफी पसंद आयेंगे जो बेस और अच्छे वोकल चाहते है। रिव्यु के समय हमने इसपर काफी अलग अलग भाषओं में काफी गाने सुने।

इस प्राइस में मौजूद अन्य ऑप्शनों की तुलना में से Realme Buds 2 में हाई और लो साउंड में पर्याप्त अंतर देखने को मिलता है। अन्य विकल्पों से यहाँ साउंड थोडा बेहतर मिलती है।

Realme Buds 2 रिव्यु: कंट्रोल्स और कॉलिंग

जैसा की हमने पहले ही बताया था Buds 2 में आपको माइक्रोफोन और वॉल्यूम बटन के साथ एक इन-लाइन रिमोट दिया गया है। रिमोट में बटन आपको पीले रंग के साथ मिलते है।

दोनों वॉल्यूम बटन के साथ आपको बीच में मल्टी-पर्पस बटन भी दिया गया है। यह सेण्टर-बटन कंटेंट को प्ले-पॉज करने के अलावा ट्रैक-चेंज करने पर कॉल रिसीव और कट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

टेस्टिंग के समय हमने कैफ कॉल्स सुनी जिनमे हमें कोई परेशानी नहीं हुई। साथ ही सामने वाले की आवाज भी साफ़ सुनाई देती है। अगर आस-पास थोडा शोर होता है तो हाँ इयरफोन में आपको एक दम क्लियर आवाज नहीं मिलती है लेकिन यह 1000 रूपे के इयरफोन में भी देखने को नहीं मिलता है।

Realme Buds 2 रिव्यु: निष्कर्ष

Realme ने इंडियन मार्किट में काफी कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल कर ली है। स्मार्टफोन के साथ अब कंपनी इयरफोन सेगमेंट में भी एक अच्छा काम कर रही है जिसका ताज़ा उदाहरण Realme Buds 2.0 और वायरलेस हैडफ़ोन है।

यह इयरफोन आपको एक अच्छी बिल्ड, बेहतर फिट के साथ इस कीमत में बेहतर साउंड क्वालिटी के साथ अच्छा ऑप्शन साबित होता है। यह बड्स 5,99 रुपए की कीमटी की तुलना में बेहतर परफॉरमेंस देती है जिसको हम खरीदने का सुझाव जरुर देंगे।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • बेहतर क्वालिटी
  • क्लियर साउंड
  • वैल्यू फॉर मनी

कमियाँ

  • फुल वॉल्यूम आउटपुट (कभी-कभी)

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here