इस साल वायरलेस इयरफ़ोनों में एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन यानि की ANC काफी लोकप्रिय फीचर बनता जा रहा है। लगभग सभी ब्रांड्स इस फीचर को काफी बड़ा-चढ़ा कर मार्किट में पेश करते है। सैमसंग, रियलमी, वनप्लस के बाद अब शाओमी ने इंडिया मार्किट में Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro को लांच किया है जो सिर्फ 1,799 रुपए की कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

Xiaomi हमेशा ही की काफी किफायती कीमत पर आकर्षक फीचर के साथ अपनी प्रोडक्ट को लांच करने के लिए जानी जाती है और इसी के चलते इयरफ़ोनों के प्रो मॉडल से हमको काफी उम्मीद है। तो क्या यह नैकबैंड डिजाईन वायरलेस इयरफोन अपनी कीमत के हिसाब से वैल्यू फॉर मनी साबित होते है? चलिए जानते है इन्हीं सवालो का जवाब Mi Neckband Bluetooth Earphones के रिव्यु में:

Xiaomi Neckband Bluetooth Wireless Pro रिव्यु: स्पेसिफिकेशन

प्रोडक्ट Xiaomi Neckband Bluetooth Wireless Pro
ड्राईवर 10mm बेस बूस्ट ड्राईवर
नॉइज़ कैंसलेशन हाँ
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.0 AAC, SBC; 10m रेंज
वाटर रेजिस्टेंस IPX5
बैटरी 150mAh, MicroUSB चार्जिंग पोर्ट
वजन 36 ग्राम
कीमत 1799 रुपए

Xiaomi Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु: डिजाईन एंड फिट

Mi Neckband ब्लूटूथ इयरफोन प्रो बेसिक फ्लेक्सिबल नैकबैंड है जो रबर और प्लास्टिक मटेरियल से बना हुआ है। ये इयरफोन देखने में काफी किफायती कीमत वाले मालूम पड़ते है। रबर एरिया पर आपको टेक्सचर मिलता है जो आपको अच्छी ग्रिप देता है। साथ ही लम्बे इस्तेमाल करे बाद भी इनपर आपको स्वेट दिखाई नहीं पड़ता है। नैकबैंड के सभी कण्ट्रोल ग्लॉसी प्लास्टिक हैंडल पर दिए गये है।

वॉल्यूम बटन आपको टैक्टाइल फीडबैक ज्यादा बेहतर नहीं देते है लेकिन इस्तेमाल में यह काफी आसान है। निजी रूप से बैंड के साथ ANC ऑन-ऑफ करने का ऑप्शन दिया जाना मुझे काफी पसंद आया है।

इयरफ़ोनों की बिल्ड क्वालिटी सस्ती नहीं लगती और ना ही ज्यादा प्रीमियम लगती है। चार्जिंग के लिए इयरफोन में आपको टाइप C पोर्ट नहीं दिया गया है जो 2021 में एक बड़ी कमी कही जा सकती है।

इयरबड्स काफी अच्छे से फिट होते है तथा साथ ही आपको लम्बे इस्तेमाल के बाद भी कोई परेशानी नहीं देते है। IPX5 रेटिंग के साथ यहाँ आपको थोडा वाटर रेजिस्टेंस मिल जाता है जो जॉगिंग या वर्कआउट के समय पसीने से डिवाइस को बचाता है। इसके अलावा शाओमी ने बैंड्स के साथ आपको एक्स्ट्रा इयरटिप्स भी दी है।

Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु: सेटअप एंड कनेक्टिविटी

शाओमी की यह डिवाइस किफायती कीमत के साथ पेश किया है तो इसमें आपको गूगल फ़ास्ट पेअर का फीचर नहीं मिलता है। आप पॉवर बटन को प्रेस करके इसको पेयर मोड में मैन्युअली कनेक्ट कर सकते है।

ब्लूटूथ 5.0 AAC या SBC कोडेक के साथ ऑडियो आउटपुट देता है। कनेक्टिविटी यहाँ आपको 10 मीटर की रेंज तक काफी आसरदार मिलती है और हमको किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है।

Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु: बैटरी एंड कालिंग

बैटरी बैकअप की जहाँ तक बात है तो नैकबैंड काफी बेहतर नजर आता है। 150mAh की बड़ी बैटरी आसानी से 14 से 18 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है। बैटरी बैकअप में ANC, कालिंग और वॉल्यूम आदि की वजह से बैकअप थोडा कम ज्यादा भी हो सकता है।

कालिंग के मामले में शाओमी का नैकबैंड 5 हज़ार से कम की कीमत में काफी बेहतर परफॉर्म करता है। Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro में कॉल क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है खासकर धीरे बोलने वाले यूजर के लिए। कालिंग के लिए इस्तेमाल करने पर हमको कभी भी बैंड्स को डिसकनेक्ट करके दोबारा कनेक्ट नहीं करना पड़ा।

Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु: साउंड क्वालिटी एंड ANC

इयरफ़ोनों में 10mm ड्राईवर दिया गया है जो 25db तक की आवाज को कम करता है। यह कोई ख़ास ANC वैल्यू नहीं है लेकिन नैकबैंड के पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन के साथ मिलकर आपको नॉइज़ कैंसलेशन एक्सपीरियंस अच्छा मिल जाता है। मेरी राय में इयरफ़ोन में दिया ANC अच्छा फीचर सपोर्ट है।

हमरे द्वारा टेस्ट किये गये शाओमी के लगभग सभी इयरफोन आपको एक्स्ट्रा बेस के साथ मिलते है जो इस बार भी सही साबित होता है। इयरफोन काफी अच्छे से लो टोन आउटपुट के साथ आपको हाई बेस भी प्रदान करते है।

डिवाइस में साउंड स्टेज ज्यादा वाइड नहीं है तो अगर आप एक बैलेंस्ड ऑडियो आउटपुट चाहते है तो Oppo Enco M31, OnePlus Bullets Wireless Z और Realme Wireless Buds Pro अच्छे विकल्प साबित हो सकते है।

Xiaomi Mi Neckband Bluetooth Earphones Pro रिव्यु: वर्डिक्ट

शाओमी के लेटेस्ट नैकबैंड ब्लूटूथ इयरफोन प्रो में हमको उम्मीद से बेहतर ऑडियो आउटपुट मिलता है। कीमत को देखते हुए नैकबैंड में ANC फीचर एक अच्छा आप्शन है। अच्छा डिजाईन, एवरेज से बेहतर कालिंग, लम्बा बैटरी बैकअप ये नैकबैंड आपको देता है। 1,799 रुपए की किफायती कीमत के साथ यह सब फीचर इसको काफी अच्छा इयरफोन ऑप्शन साबित करता है।

खूबियाँ

  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • अच्छा डिजाईन
  • एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन
  • कालिंग

कमियाँ

  • टाइप C पोर्ट ना होना
  • थोडा ज्यादा बेस आउटपुट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here