Transsion Holdings के सब ब्रांड Tecno ने इंडियन मार्किट में साल 2017 में अपनी शुरुआत की थी और तभी से कंपनी ऑफलाइन मार्किट को ध्यान में रखते हुए मिड-सेगमेंट में अपने फोनो को लांच करती आई है। लेकिन इंडियन मार्किट में सिर्फ ऑफलाइन में फोन पेश करके आप ज्यादा बेहतर प्रदर्शन नही कर सकते है इसलिए कंपनी ने अब Phantom 9 के साथ ऑनलाइन लाइन-अप की शुरुआत कर दी है। (Techno Phantom 9 Review Read in English)

यह डिवाइस पिछले हफ्ते ही लांच की गई है और ऑनलाइन मार्किट के ट्रेंड को देखते हुए ये फोन कंपनी ने काफी अच्छे स्पेसिफिकेशन और कीमत के साथ पेश किया है।

तो क्या ये स्मार्टफोन रेडमी और रियलमी के बीच अपनी जगह बना पायेगा? क्या ये फोन एक वैल्यू फोन मनी डिवाइस साबित होगा चलिए जानते है Phontam 9 के फुल रिव्यु में :

Tecno Phantom 9 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

डिवाइस के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • Phantom 9
  • सिम-इजेक्ट टूल्स
  • डॉक्यूमेंटेशन
  • केस/कवर
  • 10W चार्जिंग एडाप्टर
  • माइक्रो-USB केबल
  • ईयरफ़ोन

Tecno Phantom 9 रिव्यु: डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी

आज के लेटेस्ट मार्किट ट्रेंड को ध्यान में रखते हुए Tecno Phoantom 9 में भी आपको ड्यूल-टोन ग्रेडिएंट फिनिश देखने को मिलती है। हमारे रिव्यु यूनिट का ग्रेडिएंट एक एंगल से देखने पर S-लाइन इफ़ेक्ट के साथ ब्लू से पर्पल कलर की तरफ जाता हुआ दिखाई देता है। इसके अलावा नैनो-होलोग्राफिक लाइन्स इस टेक्सचर को और भी बेहतर बना देता है।

पीछे की तरफ आपको वर्टीकल डायरेक्शन के ट्रिपल कैमरा दिया गया है जो बहुत हल्का सा उठा हुआ है। इसके साथ कंपनी की ब्रांडिंग भी दी गयी है।

सामने की तरफ Phantom 9 में आपको वाटर -ड्राप नौच के साथ काफी पतले बेजल देखने को मिलते है। फ़ोन का वजन सिर्फ 164 ग्राम है जो अभी के लिए काफी हल्का कहा जा सकता है।

Tecno Phantom 9 रिव्यु: डिस्प्ले

Phontom 9 की डिस्प्ले इसकी खासियत है। फोन के सामने की तरफ 6.4-इंच की AMOLED स्क्रीन 2340×1080 पिक्सेल रेज़ोल्यूशन के साथ दी गयी है। Tecno के फोनों का डिस्प्ले कैलिब्रेशन उतना कुछ खास नही था लेकिन Phantom 9 की डिस्प्ले न्यूट्रल टोन देती है लेकिन इसको अभी भी परफेक्ट नही कहा जा सकता है।

अगर आप फोन को ध्यान से देखते है तो वाटर-ड्राप का कट-आउट उतना साफ नही है जितना होना चाहिए। AMOLED डिस्प्ले होने की वजह से कलर बेहतर दिखाई देते है। साथ ही आउटडोर विजिबिलिटी भी अच्छी है।

Tecno Phantom 9 रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Tecno ने फिर से मीडियाटेक चिपसेट के साथ फोन को लांच किया है। फोन में आपको मीडियाटेक हेलिओ P35 के साथ पेश किया है जो हम Oppo A5 में भी देख चुके है। 12nm प्रोसेस वाली ये चिपसेट 2.35Ghz की स्पीड तक क्लॉक करती है।

फोन में आपको 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। स्टोरेज को आप कार्ड के साथ 256GB तक भी बढ़ा सकते है। अभी फोन सिर्फ एक ही ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

एवरेज यूज़ यानी कि बेसिक नेटवर्किंग और मल्टीमीडिया कंटेंट के लिए डिवाइस का परफॉरमेंस काफी अच्छा है। इसके साथ फोन में आप गेमिंग भी कर सकते है, PUBG को आप लो-ग्राफ़िक सेटिंग में खेल सकते है।

लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में मार्किट में आपको स्नैपड्रैगन 675, स्नैपड्रैगन 710 और स्नैपड्रैगन 712 जैसी चिपसेट देखने को मिलती है इसी वजह से फोन की चिपसेट को एक कमी कही जा सकती है।

फोन में इन -डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर का दिया जाना एक काफी अच्छा फीचर है जो काफी अच्छा परफॉरमेंस देता है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो यह एंड्राइड पाई आधारित HiOS कस्टम स्किन पर रन करता है। इस सॉफ्टवेयर में जो सबसे बड़ी प्रॉब्लम है वो इसमे दिए प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन। निजी रूप से कहूँ तो सॉफ्टवेयर में काफी सुधार की गुंजाइश है।

Tecno Phantom 9 रिव्यु: कैमरा प्रदर्शन

फोन में आपको पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। इसमें 16MP प्राइमरी सेंसर के साथ 8MP का अल्ट्रा-वाइड सेंसर और बेसिक 2MP डेप्थ सेंसर कॉम्बिनेशन दिया गया है। इसके साथ यहां क्वैड LED फ़्लैश भी दी गयी है।

कैमरा एप्लीकेशन में नाईट मोड भी दिया है। AI मोड, वाइड एंगल और 2x ज़ूम मोड और सुपर मैक्रो शॉर्ट्स आप डिफ़ॉल्ट तौर पर ले सकते है। सेल्फी के लिए सामने की तरफ 32MP का कैमरा सेंसर भी दिया गया है।

हमने फोन के कैमरा को अलग अलग लाइट कंडीशन में इस्तेमाल किया हैं जिसमे अच्छी लाइट में तो कैमरा बेहतर आउटपुट देता है लेकिन लाइट कम होने पर क्वालिटी थोड़ा कम हो जाती है तो कैमरा आउटपुट के बारे में कहने के लिए कुछ खास नही रहता है।

Tecno Phantom 9 रिव्यु: बैटरी

Phantom 9 में आपको 3,500mAh की बैटरी दी गयी है जो सामान्य इस्तेमाल पर एक दिन का बैकअप देने में सक्षम है। हमारे टेस्ट में अपने डिवाइस को प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया है जिसमे वेब सर्फिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट का ज्यादा इस्तेमाल था तो निजी तौर पर कहे तो बैकअप बहुत ज्यादा अच्छा तो नही लेकिन कम भी नही है।

फोन के साथ आपको 10W का चार्जर दिया गया है।

Tecno Phantom 9 रिव्यु: निष्कर्ष

Phantom 9 कंपनी की तरफ से पेश किया गया 14,999 रुपए की कीमत में एक आकर्षक स्मार्टफोन है। लेकिन मुक़ाबले को देखते हुए चिपसेट को एक छोटी कमी भी कहा जा सकता है।

अगर खूबियों की बात करे तो यहाँ कॉम्पैक्ट डिज़ाइन , इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, 6GB रैम और 128GB जैसे अच्छे फीचर मिलते है जो बेसिक या एवरेज यूजर के लिए एक अच्छा कॉम्बिनेशन कही जा सकती है।

खूबियाँ

  • कॉम्पैक्ट डिज़ाइन
  • AMOLED स्क्रीन
  • डिसेंट मेमोरी साइज

कमियाँ

  • चिपसेट
  • सॉफ्टवेयर
  • कैमरा

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here