अब मोबाइल पर नहीं आएंगे स्पैम कॉल और मैसेज, सरकार ने निकाली तरकीब

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

अंजान नम्बरों से आने वाली कॉल और मैसेजों से लोगों को राहत दिलाने के लिए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (Telecom Regulatory Authority of India (TRAI)) ने आज यानि 1 मई, 2023 से नए नियम लागू किये हैं। इस नियम को लागू करने का कारण है, लोगों को अनचाहे या स्पैम कॉल और मैसेजों से छुटकारा दिलाना और उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी और उत्पीड़न से बचाना।

ये पढ़ें: Jio Cinema अब नहीं रहेगा फ्री: IPL के बाद Jio Cinema पर कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए लगेगा चार्ज

इस नए नियम के चलते सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को अपने कॉल और SMS में AI स्पैम फ़िल्टर (spam filter) लगाने होंगे। ये फ़िल्टर अलग अलग जगहों या स्त्रोतों से आने वाले उन नकली और प्रमोशनल कॉल व मैसेज को. जिन्हें ठग लोगों का पैसा लूटने या अन्य तरीकों से उन्हें प्रताड़ित करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, पहचान कर उन स्पैम कॉल और मैसेज को ब्लॉक करने के उद्देश्य से बनाये गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, TRAI ने नए नियम लागू कर दिए हैं, जिनके चलते भारतीय टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Jio, Vodafone Idea, BSNL को अपने कॉल और SMS सर्विस में AI स्पैम फ़िल्टर लगाना अनिवार्य होगा। इन फ़िल्टरों के साथ लोग ऑनलाइन पैसों की ठगी से भी बच सकेंगे और अनचाहे और तंग करने वाले मैसेज व कॉल्स से भी।

ये पढ़ें: मई 2023 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन – Upcoming smartphones in May 2023

एयरटेल (Bharti Airtel) व रिलायंस जिओ (Reliance Jio) ने इस नए नियम को मानने के लिए हामी भी भर दी है। Airtel इस नए नियम पर अपनी सहमति आधिकारिक रूप से भी दर्ज कर चुका है, जबकि Jio की तरफ से बस बयान आना बाकी है।

ये पढ़ें: Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar सब्सक्रिप्शन प्लान – Netflix का नया सस्ता प्लान, Prime Video सब्सक्रिप्शन की बढ़ी कीमतें – जानें आपके लिए क्या है बेहतर ?

इसके अलावा फेक कॉल और मैसेज के संबंध में, TRAI ने निर्देश दिए हैं कि 10 अंकों वाले मोबाइल नम्बरों द्वारा प्रमोशनल कॉल और मैसेज पर रोक लगाई जाए, क्योंकि अधिकतर इनका उपयोग ठगों और स्कैम करने वालों द्वारा ही किया जाता है। इसके अलावा सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कॉल आईडी फीचर लेकर आने की भी बात कही है, जिससे कॉल करने वाले का नाम और फोटो, दोनों डिस्प्ले पर दिखाई दें और उपभक्ताओं को इन्हें पहचानने में आसानी हो।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageGoogle I/O 2024: Gemini 1.5 Pro, Ask Photos, समेत जानें Google की सभी बड़ी घोषणाएं

Google I/O 2024 इवेंट में इस बार कंपनी ने काफी कुछ सामने रखा है। इस डेवलपर कांफ्रेंस में कंपनी ने AI टूल Gemini, प्रोजेक्ट Astra और Android 15 के फीचरों सहित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इवेंट की शुरुआत सुन्दर पिचाई ने AI टूल Gemini से की। Google I/O 2024 की हाईलाइट रही AI, कंपनी …

ImageUber एप्लीकेशन के द्वारा अब करे ड्राईवर को फ्री में कॉल; जाने पूरी प्रक्रिया

पिछले साल जून में VoIP कालिंग फीचर को कुछ जगहों पर पेश करने के बाद Uber ने इस सर्विस को अब इंडिया में भी रोल-आउट कर दिया है। इस नए फीचर के तहत यूजर टैक्सी को बुक करने के बाद एप्लीकेशन के द्वारा ही ड्राईवर से कॉल पर बात कर सकते है जिसके लिए आपको अपना …

ImageReliance Jio से कॉल करना नहीं रहेगा अब फ्री: नॉन-जिओ आउटगोइंग कॉल पर देने होंगे 6 पैसे/मिनट

रिलायंस जिओ ने 2 साल पहले इंडियन टेलिकॉम मार्किट में कदम रखने के साथ ही यूजर को एक बड़ा तोहफा देते हुए फ्री कॉलिंग की सुविधा दी थी लेकिन हाल ही में टेलिकॉम कालिंग नियमो में बदलाव की वजह से अब ये कॉलिंगसुविधा फ्री नहीं रहेगी। अब जिओ यूजर को जिओ से जिओ पर …

Imageफ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत के लिए Chakshu Portal पर इस तरह करें शिकायत दर्ज

चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) सरकार की एक नयी पहल है, जिससे हम और आप फ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसे आईटी मंत्री अश्विन वैष्णव ने हाल ही में मार्च 2024 में लॉन्च किया। सरकार का मानना है कि इस डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म से साइबर धोखाधड़ी को पहचानने और तेज़ी से …

Imageअब WhatsApp दिखेगा नया लुक में; डार्क मोड और कलर पैलेट में होगा बदलाव

WhatsApp लगातार अपने यूज़र्स के लिए नए फ़ीचर या डिज़ाइन में बदलाव लाता रहता है। इस ऐप पर केवल मैसेज ही नहीं, बल्कि ग्रुप्स, चैनल, पेमेंट, वीडियो कॉलिंग जैसी कई सुविधाएं हैं। साथ ही ऑडियो मैसेज, एडिट, इमोजी में सुधार जैसे फीचरों के आने के बाद इसे इस्तेमाल करना काफी आसान हो गया है। उपयोगी …

Discuss

Be the first to leave a comment.