पिछले साल जून में VoIP कालिंग फीचर को कुछ जगहों पर पेश करने के बाद Uber ने इस सर्विस को अब इंडिया में भी रोल-आउट कर दिया है। इस नए फीचर के तहत यूजर टैक्सी को बुक करने के बाद एप्लीकेशन के द्वारा ही ड्राईवर से कॉल पर बात कर सकते है जिसके लिए आपको अपना नंबर भी नहीं बताना पड़ेगा।

अभी तक ड्राईवर से बात करने के लिए आपके पास सिअर्फ़ SMS या सेलुलर कॉल की ही सुविधा मिलती है। अब आप नार्मल कॉल के अलावा आप ड्राईवर को VoIP के साथ बिना नंबर बताये कॉल कर सकते है और ठीक उसी तरह आपका ड्राईवर भी आपको कॉल कर सकता है बस मुख्य रूप से यहाँ पर नेटवर्क कनेक्टिविटी उपलब्ध चाहिए होगी।

यह भी पढ़िए: TRAI के नए नियम के बाद चैनलों की नयी कीमत; जाने पूरी डिटेल्स

कैसे करे Uber एप्लीकेशन से फ्री कॉल?

यह फीचर मुख्य तौर पर इसलिए पेश किया गया है ताकि कम्युनिकेशन के लिए आपको पाने नंबर को सार्वजानिक ना करना पड़े। यहाँ पर आप आसनी से किसी भी कनेक्टेड Wi-Fi नेटवर्क के साथ भी कॉल की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपनी टैक्सी बुक करनी होगी और उसके बाद आप अपनी ट्रिप की डिटेल्स देख सकते है।

  • इसी डिटेल्स में आपको ड्राईवर के नाद के साथ नीचे की तरफ कॉल करने का आइकन भी बना हुआ दिखाई देगा।

  • जिसपर टेप करने के बाद आपको ड्राईवर के नंबर के साथ फ्री कॉल का विकल्प भी दिखाई देगा

  • फ्री कॉल विकल्प को चुनने के बाद एप्लीकेशन को माइक्रो फ़ोन इस्तेमाल करने की परमिशन के लिए एक पॉप-अप दिखाई देगा।

  • परमिशन देने के बाद कॉल शुरू हो जाएगी जिस पर आपको म्यूट और स्पीकर जैसे फीचर भी दिए गये है।

फ्री कॉल होगी प्रोटेक्टेड?

VoIP सर्विस के तहत होने वाली कालिंग के साथ यह अभी साफ़ नहीं किया गया है की यहाँ पर आपको Whatsapp की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा दी जाएगी या नहीं।

यहाँ पर माइक्रोफोन को इस्तेमाल किये जाने की परमिशन मांगी जाती है जो इन-एप्प कालिंग के लिए अन्निवार्ये है लेकिन हो सकता है कि कंपनी ड्राईवर और यूजर के बीच की बात को रिकॉर्ड भी कर सके ताकि आगे किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर वह जान पाए की मामला क्या था? या जो ट्रिप बुक की गयी है उसको कैंसिल करने की वजह क्या रहती है की ड्राईवर कैंसिल करता है या यूजर ही कोई अनियमित सुविधा मांग कर टैक्सी को कैंसिल करता है?

अगर आप इस सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे है तो अपनी Uber एप्लीकेशन को अभी अपडेट करे।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here