Huawei द्वारा पेश किया गया Honor 10 Lite अपनी कीमत के हिसाब से एक काफी अच्छा विकल्प साबित होता है और Huawei ने यह डिवाइस काफी किफायती कीमत पर लांच की है जो एंड्राइड पाई आधारित EMUI 9 सॉफ्टवेयर पर काम करता है। यह पर EMUI सॉफ्टवेयर की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मौजूद कस्टमाइजेशन फीचर। (Read in English)

कुल मिलकर EMUI में दिए गये फीचर आपके लिए काफी उपयोगी साबित होते है जिनका सबसे बड़ा फायदा है की आपको एप्प-स्टोर से बहुत कम थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पडती है। तो चलिए नज़र डालते है EMUI 9 के कुछ बेहतरीन फीचरों पर:

EMUI 9.0 से जुड़े कुछ बेहतरीन फीचर

1. Digital Wellbeing (डिजिटल वेल-बीइंग)

Huawei ने यहाँ पर आपको गूगल के Digital Wellgbeing फीचर जैसा ही खुद का बनाया हुआ एक फीचर  पेश किया है जिसका नाम है Digital Balance। आप इस नए फीचर के माध्यम से यह पता लगा सकते है की आप किस एप्लीकेशन पर कितना समय बिताते है। इसके अलावा आप यहाँ पर डिस्प्ले की चमक को स्लीप-टाइम या एक समय-सीमा के बाद कम करने के लिए भी निर्धारित कर सकते है।

निजी रूप से कहू तो यह नया फीचर आपके लिए काफी उपयोगी साबित होता है। आप सेटिंग मेनू के तहत ‘Digital Balance’ विकल्प के द्वारा इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

2. कॉल फॉरवर्ड करना

कॉल-फॉरवर्ड करना एक काफी सामान्य फीचर है लेकिन यहाँ पर Huawei ने इसको थोडा ख़ास बनाते हुए यहाँ पर आपको अपने फोन में इस्तेमाल होने वाले दोनों सिमों के बीच कॉल फॉरवर्ड करने का विकल्प दिया है। जिसका मतलब है की आप अगर किसी सिम से कॉल कर रहे है तो दुसरे सिम पर जो कॉल आती है वो खुद ही आपके पहले सिम पर फॉरवर्ड हो जाएगी।

3. Huawei शेयर

Hauwei के इस खास शेयर फीचर के साथ आप आसानी से अपने फोन की स्टोरेज को Window या Mac PC पर किसी भी डाटा केबल के बिना सिर्फ Wi-Fi नेटवर्क की मदद से देख और इस्तेमाल सकते है। जिसका सीधा मतलब है की आप आसानी से किसी भी फाइल का अपने स्मार्टफोन और कंप्यूटर में मध्य आदान-प्रदान कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको जाना होगा सेटिंग्स >> डिवाइस कनेक्टिविटी >> Huawei Share इसके बाद आप कंप्यूटर शेयर को ऑन/ऑफ करने की सुविधा मिलती है।

यह भी पढ़िए:

4. डिस्प्ले रेज़ोलुशन में बदलाव

Honor 10 Lite में आपको FHD+ डिस्प्ले दी गयी है लेकिन EMUI में आपको बैटरी खपत को कम करने के लिए डिस्प्ले रेज़ोलुशन को कम करने का भी विकल्प दिया गया है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> स्क्रीन रेज़ोलुशन और फिर उसमे बदलाव करे। आप यहाँ पर HD++ रेज़ोलुशन को चुन सकते है या स्मार्ट रेज़ोलुशन विकल्प भी ऑन/ऑफ कर सकते है। हम यहाँ पर आपको इस फीचर को ऑफ रखने का ही सुझाव देंगे।

5. डिस्प्ले कलर में बदलाव

Huawei के EUMI 9 सॉफ्टवेयर में खुद से कलर सेचुरेशन और टेम्परेचर में बदलाव करने के विकल्प दिए गये है।इसके लिए आप सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> कलर मोड और टेम्परेचर।

 

हम यहाँ पर आपको नार्मल मोड को ही इस्तेमाल करने का सुझव देते है क्योकि यह आपकी आँखों के लिए अच्छा है। यहाँ पर आप वार्म टोन कलर टेम्परेचर को भी चुन सकते है।

6. नौच को छुपाना

Honor 10 Lite में आपको ड्यू-ड्राप नौच दी गयी है जो काफी आकर्षक लगती है लेकिन अगर आपको नौच पसंद नहीं है तो आप इस छोटी सी नौच को भी छुपा सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> डिस्प्ले >> मोर-डिस्प्ले सेटिंग >> नौच और यहाँ पर आपको आसानी से नौच को छुपा सकते है।

लेकिन नौच का आकर इतना छोटा है की छुपाने के बाद स्टेटस बार में आपको कोई अतिरिक्त जगह नहीं देखने को मिलेगी।

7. व्हाट्सएप्प क्लीनर

EMUI 9 में आपको स्टोरेज मैनेजमेंट को बेहतर बनाए के लिए क्लीनअप के रूप में एक बेहतर विकल्प दिया गया है। एंड्राइड फ़ोनों में समय के साथ-साथ कुछ फाइल बन जाती है जो सिर्फ स्टोरेज को कम करती है। तो अगर आपके पास सीमित स्टोरेज बची हुई है तो Honor 10 Lite में उपलब्ध क्लीनर के जरिये आप आसानी से व्हाट्सएप्प और मैसेंजर एप्लीकेशन की बेकार फाइल को डिलीट कर सकते है।

इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> स्टोरेज और फिर क्लिक करे ‘क्लीन अप’ टेप पर।

8. ड्यूल एप्लीकेशन

अन्य कस्टम सॉफ्टवेयर की ही तरह अब EMUI 9.0 में भी आपको कुछ सोशल मीडिया एप्लीकेशन को एक साथ 2 अकाउंट से चालने की सुविधा भी दी गयी है। ‘Twin Apps’ के फीचर के द्वारा आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> एप्लीकेशन और यहाँ पर आपको मेसेंज़ेर और व्हाट्सएप्प जैसी एप्लीकेशनों का डुप्लीकेट बना आकर इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़िए: जाने कैसे जोड़े DigiLocker में अपने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को

9. राइड मोड

EMUI 9 में आपको राइड मोड का विकल्प भी दिया गया हिया ताकि आप ड्राइविंग करते हुए फोन का इस्तेमाल कम से कम करे और अगर कॉल या मेसेज आता भी है तो उसका ऑटो-रिप्लाई हो सके। इसके अलावा आप अपनी राइड को भी ट्रैक कर सकते है तथा डिस्टेंस भी देख सकते है।

यह फीचर टू-व्हीलर इस्तेमाल करने वाले यूजर के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

10. कस्टम नेविगेशन बटन और जेस्चर

नेविगेशन की बात करे तो आपको यहाँ पर अलग-अलग नेविगेशन बटन ले-आउट के अलावा नोटिफिकेशन के लिए एक और बटन को जोड़ने का भी विकल्प भी मिलता है। इसके आलवा आप जेस्चर के विकल्प को भी चुन सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आप जाये सेटिंग्स >> सिस्टम >> सिस्टम नेविगेशन और यहाँ पर अपने पसंदीदा विकल्प को चुने।

11. फिंगरप्रिंट जेस्चर

Huawei की इस डिवाइस में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर सिर्फ फोन अनलॉक करके अलावा और भी काफी काम कर सकता है। यहाँ पर आप फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल आप फोटो क्लिक करने, कॉल रिसीव करने, अलार्म बंद करने तथा नोटिफिकेशन  पैनल को देखने के लिए भी कर सकते है।

आपको फिंगरप्रिंट से जुड़े सभी विकल्प इस्तेमाल करने के लिए जाना होगा सेटिंग्स >> सिक्यूरिटी और प्राइवेसी >> फिंगरप्रिंट और फिर आप अपनी पसंद के अनुसार विकल्प को ऑन/ऑफ कर सकते है।

12. एप्लीकेशन लॉक

Honor 10 Lite में आपको अपने प्राइवेट डाटा तो सुरक्षित रखने के लिए एप्लीकेशन लॉक फीचर की भी सुसिधा दी है। आप एप्लीकेशन को अनलॉक करके लिए पिन, पासवर्ड या फेस अनलॉक का भी इस्तेमाल कर सकते है।

13. कैमरा फीचर

Honor 10 Lite में आपको AI स्मार्ट फीचर का सपोर्ट भी मिलता है। पोर्ट्रेट मोड, अपर्चर मोड, प्रो मोड जैसे शूटिंग मोड के अलावा आपको यहाँ पर कैमरा सेटिंग्स के तहत और भी अलग-अलग फीचर देखने को मिलते है जिनको आप व्यू-फाइंडर के दाई तरफ किनारे पर बने सेटिंग आइकन से प्राप्त कर सकते है।

कैमरा सेटिंग्स में जाकर आप आसानी से वॉल्यूम बटन को कैमरा लांच करने के लिए इस्तेमाल करने के अलावा ग्रिड को भी ऑन/ऑफ कर सकते है।

यहाँ पर आपको नाईट-मोड को इस्तेमाल करने का सुझाव जरुर देंगे। इसमें आप फोन को थोड़ी देर बिना हिलाए पकडे और आपको काफी बेहतर आउटपुट देखने को मिलेगा।

14. बैटरी की खपत का पता करना

अगर आप सोचते है की फोन की बैटरी काफी जल्दी खत्म हो रही है तो आप EMUI के द्वारा किसी भी एप्लीकेशन की बैटरी खपत को देख सकते है।

सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> बैटरी >> मोर बैटरी सेटिंग्स और पॉवर एप्लीकेशन की हिस्ट्री को देख कर जाने की कौन की एप्लीकेशन कितनी पॉवर का इस्तेमाल कर रही है।

Honor 10 Lite से जुडी 14 बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स

Honor 10 Lite या कहे EMUI 9 में आपको कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स देखने को मिलती है। ऊपर बताई गयी ट्रिक्स के अलावा यहाँ पर आपको जेस्चर, एप्लीकेशन ड्रावर, थीम चेंज करने जैसे और भी फीचर देखने को मिलते है। आप सेटिंग्स में इन् फीचर को ढूंढने के बजाये आसानी से सर्च बार के माध्यम से इनको सर्च कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here