आज के टेक्नोलॉजी से भरपूर समाज में लगभग सभी पब्लिक या सरकारी विभागों में अब डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया पाने चरम पर देखी जा सकती है। कही भी यात्रा करते समय अपने साथ पेपर-डॉक्यूमेंट को लेकर जाना हमेशा से ही थोडा परेशानी भरा साबित होता है क्योकि इनके खोने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इसी चीज को देखते हुए अब भारतीय सरकार ने पब्लिक गवर्नेंस सेक्टर में भी डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देते हुए DigiLocker नामक एप्लीकेशन को लांच किया है जिसके माध्यम से आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की डिजिटल प्रति को इस एप्लीकेशन में स्टोर करके कही भी और कभी भी इस्तेमाल कर सकते है।

अब जब हम इस एप्लीकेशन की उपयोगिता को जान चुके है तो चलिए देखते है की कैसे अपने आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को एप्लीकेशन में जोड़ सकते है:

कैसे जोड़े अपने आधार कार्ड को Digilocker एप्लीकेशन से:

चरण 1: सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Digilocker एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।

चरण 2: अगर आप इस एप्लीकेशन को पहली बार इस्तेमाल कर रहे है तो आप यहाँ पर अपना एक नया अकाउंट बनाना होगा। निकट भविष्य में आपके द्वारा स्टोर किया डाटा इस डिटेल द्वारा इस्तेमाल किया जा सकेगा।

चरण 3: अपने DigiLocker में साइन-अप करने के लिए अपना मोबाइल नंबर सबमिट करना होता है।

चरण 4: मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को सबमिट करने के बाद आपको यूजर-नेम और पासवर्ड को इस्तेमाल करके अपने अकाउंट को सुरक्षित बनाना होगा।

चरण 5: एप्लीकेशन शुरू होने पर आपको अतिरिक्त सुरक्षा के लिए मोबाइल पिन बनाने का भी विकल्प देती है।

चरण 6: मोबाइल पिन सेट करने के बाद आपको अब डॉक्यूमेंट सेक्शन में जाकर  Unique Identification authority of India (UIDAI) को सर्च करना होगा।

चरण 7: अब आधार के विकल्प को चुनने के बाद आपको पूछे गये स्थान पर अपना आधार नंबर भरना होगा और सबमिट करना होगा।

चरण 8: अब आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त हुआ होगा उसको सबमिट करना होगा।

चरण 9: अब आपका आधार कार्ड आपके फोन पर भी उपलब्ध होगा। आप इसको आसानी से डॉक्यूमेंट सेक्शन में देख सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस को DigiLocker में कैसे जोड़े?

Digilocker में ड्राइविंग लाइसेंस को जोड़ने की प्रक्रिया भी काफी हद तक आधार कार्ड को जोड़ने के ही सामान ही है।

चरण 1: सबसे पहले जाये डॉक्यूमेंट सेक्शन में और वहां पर Ministry of Road Transport and Highways को सर्च करे तथा ड्राइविंग लाइसेंस को सेलेक्ट करे। इसके अलावा आप अपने स्टेट के ट्रासपोर्ट डिपार्टमेंट सेक्शन में भी जा कर ड्राइविंग लाइसेंस को सेलेक्ट कर सकते है।

चरण 2: आपका आधार कार्ड तो पहले जोड़ा जा ही चूका है तो आपको अपना नाम पहले से ही दिखाई देगा।

चरण 3: अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर और अपने पापा/पति का नाम आपको दिए जगह पर सबमिट करना होगा। अपनी ड्राइविंग लाइसेंस डिटेल्स देखे और डॉक्यूमेंट प्राप्त करने पर क्लिक करे।

चरण 4: ड्राइविंग लाइसेंस को अब आप आसनी से कही से भी और कभी भी इस डॉक्यूमेंट सेक्शन से देख और इस्तेमाल कर सकते है।

DigiLocker एप्लीकेशन में डॉक्यूमेंट को जोड़ना

यह सरकार द्वारा पेश की गयी एक नयी और काफी उपयोगी एप्लीकेशन है जो हमारे विचार से आने वाले समय में और भी ज्यादा फायदेमंद साबित होती दिखाई देती है। तो आज ही इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करे और अगर किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो नीचे दिए कमेंट सेक्शन में अनुभव साझा करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here