रिलायंस जिओ ने 2 साल पहले इंडियन टेलिकॉम मार्किट में कदम रखने के साथ ही यूजर को एक बड़ा तोहफा देते हुए फ्री कॉलिंग की सुविधा दी थी लेकिन हाल ही में टेलिकॉम कालिंग नियमो में बदलाव की वजह से अब ये कॉलिंग  सुविधा फ्री नहीं रहेगी। अब जिओ यूजर को जिओ से जिओ पर तो फ्री कालिंग मिलेगी लेकिन अन्य नेटवर्क जैसे एयरटेल और वोडाफोन पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज देना होगा।

कंपनी ने यहाँ पर अपनी यूजर फ्रेंडली पालिसी को भी बरक़रार रखने के लिए एक ऑफर देने की घोषणा की है की आपको कालिंग के लिए जितने रुपए देने होंगे उतना ही डाटा जिओ आपको फ्री में उपलब्ध करवाएगा।

क्यों समाप्त हुई फ्री कालिंग सर्विस?

जानकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई के निर्देशों पर यह फैसला लिया है। माना जा रहा है कि इसी तरह का फैसला दूसरी मोबाइल कंपनियां भी ले सकती हैं। रिलायंस ने साफ़ किया है की पिछले 3 साल में कंपनी ने एयरटेल और वोडाफ़ोन को लगभग 13,500 करोड़ रुपए का भुगतान किया है तो अब कंपनी IUC से हुई हनी को कम करने के लिए यूजर के चार्ज लेने का फैसला लिया है।

IUC टॉप-अप वाउचर कीमत IUC मिनट फ्री डाटा 
10 124 1
20 249 2
50 656 5
100 1362 10

नोट – IUC वाउचर मिलने वाली मिनट और फ्री डाटा आपके मुख्य प्लान की वैलिडिटी तक इस्तेमाल के लिए उपलब्ध रहेगी।

आज से जिओ यूजरों द्वारा किए गए सभी रीचार्ज पर, अन्य मोबाइल ऑपरेटरों को किए गए कॉल पर आईयूसी  टॉप-अप वाउचर के माध्यम से 6 पैसा प्रति मिनट की मौजूदा आईयूसी दर से चार्ज लिया जाएगा। जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नही करती। वर्तमान में यह तारीख 1 जनवरी 2020 है।

क्या है IUC चार्ज?

अगर सीधे शब्दों में कहे तो जब एक यूजर अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से अलग किसी अन्य ऑपरेटर पर कॉल करता है तो उसके ऑपरेटर को एक राशि का भुगतान करना पड़ता है इसको को IUC चार्ज कहा जाता है। TRAI ने IUC चार्ज को 2017 में 14 पैसे से घटा कर 6 पैसे/मिनट कर दिया है। लेकिन TRAI ने येह भी कहा है की जनवरी 2020 से यह चार्ज समाप्त कर दिया जायेगा तो उम्मीद है की आगामी साल में आपको फिर से फ्री कालिंग की सुविधा मिल सके लेकिन तब तक आपको आउटगोइंग कॉल्स का चार्ज देने पड़ेगा ही।

किन कॉल पर चार्ज नहीं देना पड़ेगा?

– जियो से जियो कॉल पर 
– सभी इनकमिंग कॉल्स पर
– जियो से लैंडलाइन कॉल पर 
–  व्हाट्सएप या फेसटाइम और इसी तरह के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके की गई कॉल।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here