Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar सब्सक्रिप्शन प्लान – Netflix का नया सस्ता प्लान, Prime Video सब्सक्रिप्शन की बढ़ी कीमतें – जानें आपके लिए क्या है बेहतर ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

पूरे भारत में धीरे धीरे लोग केबल टीवी को छोड़ स्ट्रीमिंग ऐप्स का इस्तेमाल ज़्यादा करने लगे हैं और इसका बड़ा कारण ये है कि एक बार सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप सफर करते हुए फ़ोन पर और घर में टीवी पर इस स्ट्रीमिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप अपने समय के अनुसार कभी भी कंटेंट देख सकते हैं। इस समय भारत में तीन बड़े OTT ऐप्स हैं – Amazon Prime, Netflix और Disney+ Hotstar, जिनमें आपको लाखों की तादाद में वेब-सीरीज़ और फिल्में मिलती हैं। इसके अलावा ये तीनों ऐप्स हर हफ्ते नए प्रीमियम कंटेंट को जोड़कर ग्राहकों को लुभाने की पूरी कोशिश करती हैं। लेकिन इन तीनों OTT ऐप्स के सब्सक्रिप्शन प्लानों की कीमतें अलग अलग हैं। ऐसे में कैसे तय करें कि Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar में से कौन सी ऐप का कौन सा प्लान आपके लिए सर्वोत्तम है ?

हाल ही में अपने भारतीय ग्राहकों के लिए Netflix ने एक बजट प्लान की घोषणा की और दूसरी तरफ Prime Video के प्लानों की कीमतों में वृद्धि हो गयी। इसके अलावा हाल ही में Hotstar से कुछ कंटेंट को हटा दिया गया। अब तीनों ही ऐप्स सुर्ख़ियों में हैं और अपने उपयोगकर्ताओं के लिए हर सप्ताह कुछ नया लाती रहती हैं। आइये हम आपको यहां Netflix Vs Amazon Prime Video Vs Disney+ Hotstar के सभी प्लानों और उनमें मिलने वाली सेवाओं के बारे में बताते हैं, जिससे आपको अपने लिए एक बेहतर OTT सब्सक्रिप्शन प्लान लेने में मदद मिलेगी।

ये पढ़ें: JioCinema का बदलेगा नाम और सब्सक्रिप्शन 99 रूपए से होगा शुरू, जानें पूरी खबर

ये पढ़ें: Smart TV, लैपटॉप या पीसी पर कैसे मुफ्त में देखें JioTV

Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar में कौन देता है बेहतर प्लान

Amazon Prime Videos के सब्सक्रिप्शन प्लान

Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar
  • Prime Video का सबसे सस्ता प्लान अब 299 रूपए का है, जिसमें आपको Prime Video के सब्सक्रिप्शन के साथ Prime Music का भी सब्सक्रिप्शन मुफ्त मिलता है। इसके अलावा Amazon Prime से कुछ भी आर्डर करने पर जल्दी और फ्री डिलीवरी की सेवा भी इसमें शामिल हैं। इसकी अवधि एक महीने यानि 30 दिन की है। इसे आप अपने फ़ोन और टीवी दोनों पर चला सकते हैं।
  • Prime का तीन महीने (90 दिन) का सब्सक्रिप्शन 599 रूपए के प्लान में मिलता है। इसमें भी आपको Prime मेम्बरशिप के सभी लाभ जैसे फ्री डिलीवरी, Prime Video और Prime Music का मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलेगा।
  • Amazon Prime की सालाना मेम्बरशिप की कीमत 1,499 रूपए है। इसमें भी Prime मेंबर को सभी ऑफर मिलते हैं, जिसमें Prime Video के सारे हाई-क्वालिटी कंटेंट को आप आराम से साल भर तक देख सकते हैं। साथ ही Amazon Prime और Prime Music की सेवाएं भी इसमें शामिल हैं। इसमें भी आप अपने टीवी और फ़ोन, दोनों पर प्रीमियम कंटेंट देख सकते हैं।
  • Amazon Prime Lite में भी एक साल का सब्सक्रिप्शन मिलता है, लेकिन काफी सस्ते में। इसकी कीमत मात्र 999 रूपए है। इस प्लान में भी आप Prime Video का सारा कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनों के साथ। साथ ही इसमें Prime मेंबर के तौर पर फ्री डिलीवरी की सेवा मिलती है, लेकिन Prime Music का सब्सक्रिप्शन इस प्लान में शामिल नहीं है।
  • Amazon Prime Mobile प्लान – इस प्लान की कीमत मात्र 599 रूपए है, लेकिन इसमें आप Prime Video ऐप के साथ केवल अपने मोबाइल पर भी सारा कंटेंट देख पाएंगे। साथ ही इस प्लान में कंटेंट केवल 480p रेज़ॉल्यूशन पर ही चलता है।

Disney+ Hotstar के सब्सक्रिप्शन प्लान

  • Disney+ Hotstar, इन तीनों में एकलौता OTT प्लेटफॉर्म जो आपको फ्री में अपना कंटेंट एक्सेस करने या देखने की सुविधा देता है। हालांकि इस फ्री सब्सक्रिप्शन में आप कुछ चुनिंदा फिल्में व शो ही विज्ञापनों के साथ देख पाएंगे। साथ ही स्टार प्लस पर आपने वाले शो के एपिसोड आप इसमें 2 दिन बाद एक्सेस कर पायेनेग।
  • Disney+ Hotstar का मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान 299 रूपए का है। इसमें आपको Hotstar के सभी शो, फिल्में, स्टार प्लस और उत्सव के डेली सोप शो और लाइव स्पोर्ट्स देख पाएंगे, वो भी बिना विज्ञापनों के। इस प्लान में उपयोगकर्ता 4K क्वॉलिटी में चार डिवाइसों में एक साथ Hotstar चला सकता है।
  • Disney+ Hotstar Super प्लान काफी सस्ता प्लान है। इसमें एक साल के लिए आपको Hotstar का सब्सक्रिप्शन केवल 899 रूपए में मिलता है। इसमें आपको अपने किन्हीं दो डिवाइसों में फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन में Hotstar का कंटेंट देखने को मिलेगा। इस प्लान में आप सारा प्रीमियम कंटेंट देख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनों के साथ।
  • Disney+ Hotstar Premium प्लान भी एक सालाना प्लान है, जिसकी कीमत 1,499 रूपए है। इसमें आप सारा कंटेंट, लाइव स्पोर्ट्स 4K रेज़ॉल्यूशन में बिना विज्ञापनों (ad-free) के देख सकते हैं। इसमें भी आप 4 डिवाइसों में Hotstar 4K रेज़ॉल्यूशन में चला सकेंगे।

Netflix के सब्सक्रिप्शन प्लान

Netflix Vs Prime Video Vs Hotstar

  • Netflix का mobile-only प्लान एक महीने के लिए 149 रूपए में मिलता है और इसके एक साल की कीमत 1,788 रूपए है। ये कंपनी का स्पेशल प्लान है, जो केवल भारतीय उपभोक्ताओं के लिए है। इसमें आप केवल एक फ़ोन में Netflix का कंटेंट देख पाएंगे।
  • Netflix Basic प्लान की कीमत 199 रूपए है। इस प्लान में आप एक महीने के लिए घर के सभी डिवाइसों में Netflix का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन कंटेंट एक समय पर एक ही डिवाइस में स्ट्रीम होगा। इसमें कंटेंट एचडी रेज़ॉल्यूशन में चलेगा। इसका वार्षिक प्लान आप 2,388 रूपए में खरीद सकते हैं।
  • Netflix Standard प्लान की कीमत 499 रूपए है, जिसमें आप एक समय पर दो डिवाइसों में कंटेंट स्ट्रीमिंग कर सकते हैं और भी फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन में। ये एक मासिक प्लान है और इसका एक साल का सब्सक्रिप्शन 5,988 रूपए में उपलब्ध होगा।
  • Netflix Premium प्लान का सब्सक्रिप्शन 30 दिन के लिए 649 रूपए में मिलता है। इसको आप एक साल के लिए 7,788 रूपए में खरीद सकते हैं। ये एक फैमिली प्लान है, जिसमें आप एक साथ 4 डिवाइसों में Netflix चला सकते हैं, और इसमें आप 4K रेज़ॉल्यूशन में कंटेंट देखने को मिलता है।

ये पढ़ें: Tu Jhoothi Main Makkaar इस दिन हो रही है OTT पर रिलीज़

  • अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageJio Fiber के इन प्लानों में हाई-स्पीड डाटा के साथ मिलेंगे Netflix, , Disney+ Hotstar और Prime Video के फ्री सब्सक्रिप्शन

वर्क फ्रॉम होम के चलन के बाद, लगभग सभी घरों में इंटरनेट व्यवस्था है। साथ ही अब लोग OTT ऐप्स को टीवी पर चलाने के लिए भी केबल टीवी कनेक्शन छोड़कर Jio Fiber या अन्य ब्रॉडबैंड कनेक्शन ले रहे हैं। अगर आप भी नया Jio Fiber कनेक्शन लेने के बारे में सोच रहे हैं या …

Imageइस तरह Sony LIV का फ्री सब्सक्रिप्शन लेकर देख सकते हैं ऑनलाइन मैच, फिल्में और सीरीज़, इत्यादि

Sony LIV भी एक एंटरटेनमेंट स्ट्रीमिंग ऐप है, जिस पर आप Sony चैनल के सभी धारावाहिक, कई अच्छी वेब सीरीज़, फिल्में और क्रिकेट मैच भी देख सकते हैं। इस ऐप को लॉकडाउन के दौरान और भी ज़्यादा लोकप्रियता मिली, जब लोग अधिकतर समय घरों के अंदर ही रहने को मजबूर थे और टीवी ही एंटरटेनमेंट …

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6 के वैरिएंट और कीमतें लीक; क्या इस कीमत पर आप खरीदेंगे ये नए फोल्डेबल

Samsung जल्दी ही अपना नया फोल्डेबल फ़ोन Galaxy Z Fold6 लॉन्च करने वाला है। कंपनी के लिए ये एक ख़ास फ़ोन है, जिसे हर साल और बेहतर बनाने की कोशिश की गयी है और ये सफल भी हुई है। इस बार भी अगर ऐसा ही कुछ होता है, तो शायद इस बार भी कंपनी फोल्डेबल स्मार्टफोन …

ImageJio vs Airtel एनुअल प्रीपेड प्लान की तुलना; कौन है बेहतर?

आज के समय में Jio और Airtel दो ऐसी मोबाइल ऑपरेटर कंपनी है, जो इस क्षेत्र में सबसे टॉप पर बैठी हैं। इन दोनों कंपनी ने यूजर्स को 5G स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा दिया है। दोनों ही मोबाइल ऑपरेटर कंपनी के मोबाइल प्रीपेड प्लान्स के साथ यूजर्स को अनलिमिटेड इंटरनेट, अनलिमिटेड कालिंग के अलावा …

Discuss

Be the first to leave a comment.