Samsung Galaxy M53 रिव्यु: रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए एक भरोसेमंद मिड-रेंज फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy M53 का संक्षिप्त विवरण:

सम्पादक की रेटिंग: 3.6/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • अच्छी परफॉरमेंस
  • 120Hz sAMOLED डिस्प्ले
  • बेहतरीन 108MP प्राइमरी कैमरा
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • अच्छा सेल्फी कैमरा

खामियाँ

  • ऑडियो जैक नहीं है
  • स्लो चार्जिंग स्पीड
  • चार्जर साथ नहीं आएगा

Samsung ने M-सीरीज़ में नया स्मार्टफोन Galaxy M53 लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का भी मुख्य स्पेसिफिकेशन 108MP का कैमरा है, जिसे हम हाल ही में लॉन्च हुए Galaxy A73 में भी देख चुके हैं। अब Galaxy M53 के साथ ये फ़ीचर आपको और किफ़ायती दाम पर दिया गया है। इसके अलावा फ़ोन में 120Hz sAMOLED डिस्प्ले, Dimensity 900 चिपसेट, 32MP का सेल्फी कैमरा और 5000mAh बैटरी जैसे फ़ीचर भी हैं। इस स्मार्टफोन को उस स्तर पर लॉन्च किया गया है, जहां भारत में स्मार्टफोनों में सबसे ज्यादा प्रतियोगिता है। अब ऐसे में क्या ये स्मार्टफोन 25,000 की मिड-रेंज कैटेगरी में अपनी जगह बनाने में कामयाब होगा ? क्या इस कीमत पर ये ग्राहकों को बाकी फोनों से ज़्यादा आकर्षित करेगा ? आइये इन सवालों के जवाब Samsung Galaxy M53 रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं।  

रिव्यु का कंटेंट

Samsung Galaxy M53 5G की कीमतें और उपलब्धता

Samsung Galaxy M53 5G को दो स्टोरेज विकल्प आएंगे। इसकी सेल 29 अप्रैल को दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। आप इसे Amazon, Samsung Shop ऑनलाइन स्टोर और कुछ बड़े ऑफलाइन रिटेल स्टोरों द्वारा आप खरीद सकते हैं।

  • 6/128GB – 23,999 रूपए
  • 8/128GB – 25,999 रूपए

Samsung Galaxy M53 5G अनबॉक्सिंग

Galaxy M53 5G Samsung की साधारण पैकेजिंग में आता है। गत्ते का सफ़ेद रंग का ये बॉक्स पहली बार काफी हल्का लगता है। इसमें आपको फ़ोन के साथ ये चीज़ें मिलती हैं।

  • Galaxy M53 5G फ़ोन
  • USB-C से USB-C केबल
  • क्विक गाइड व अन्य कागज़ात
  • SIM इजेक्टर टूल

ये पढ़ें:

Samsung Galaxy M53 5G के स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Samsung Galaxy M53 5G
सॉफ्टवेयरAndroid 12; OneUI 4.1
डिस्प्ले6.7-इंच, फुल एचडी+ sAMOLED, 120Hz रिफ्रेश रेट, गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन
चिपसेटMediaTek Dimensity 900 6nm; Mali-G68 MC4 GPU
रैम6GB/8GB
LPDDR4x RAM
स्टोरेज128GB
रियर कैमरेप्राइमरी: 108MP (f/1.8 अपर्चर),
सेकेंडरी: 8MP अल्ट्रा-वाइड,
तीसरा: 2MP मैक्रो
चौथा: 2MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा32MP; Sony IMX471 सेंसर
बैटरी5,000 mAh
चार्जिंग25W फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़164.7×77.0×7.4 mm
वज़न 176 ग्राम
कनेक्टिविटी5G
ड्यूल सिम स्लॉट
Wi-Fi 6
ब्लूटूथ 5.2
GPS, GLONASS
रंगों के वैरिएंटसफ़ेद (Paper White), हरा (Paper Green), काला (Steel Black)

 Samsung Galaxy M53 5G रिव्यु: डिज़ाइन 

Samsung Galaxy M53 को दो रंगों में भारत में लाया गया है – नीला (Deep Ocean Blue) और मेहंदी वाला हरा (Mystique Green) रंग। हमारे पास उपलब्ध वैरिएंट हरे रंग में है। ये फ़ोन काफी पतला (7.4mm) है और 176 ग्राम के साथ काफी हल्का है। रियर पैनल पर एक ग्लॉसी फिनिश मिलती है। फ़ोन देखने में बहुत चमकीला नहीं है, लेकिन हाथ में एक आरामदायक और सॉफ्ट अनुभव देता है। साथ ही इस पर फिंगरप्रिंट या अन्य निशान भी आसानी से नहीं लगते। 

फ़ोन में साइड रेल पर दायीं तरफ पावर बटन, जिसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी है और वॉल्यूम रॉकर हैं। बायीं तरफ सिम ट्रे स्लॉट है। फ़ोन में निचली एज पर माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल और ऊपर की एज पर दूसरा माइक्रोफोन मौजूद हैं। 

फ़ोन में रियर पैनल पर चार कैमरे हैं और LED फ़्लैश लाइट, रियर कैमरा मॉड्यूल में शामिल न  होकर, उसके नीचे की है। कैमरा बम्प में भी वही रियर पैनल का रंग है, और ये चारों तरफ से फ़ोन में मर्ज यानि मिलता हुआ नज़र आता है। नीचे की तरफ Samsung की ब्रैंडिंग है। पलटने पर एक बड़ी डिस्प्ले से सामना होता है, जिसमें ऊपर बीच में पंच-होल सेल्फी कैमरा है और चारों तरफ बेज़ेल भी काफी पतले हैं। 

 Samsung Galaxy M53 कुल मिलाकर एक काफी हल्का फ़ोन है, जिसका डिज़ाइन अच्छा, लेकिन सादा है।  

Samsung Galaxy M53 5G रिव्यु: डिस्प्ले 

Galaxy M53 5G में 6.7 -इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले दी गयी है। Samsung अक्सर अपने फोनों में अच्छे AMOLED पैनल देता है। इस फ़ोन की AMOLED डिस्प्ले भी, कीमत के अनुसार अच्छी है। डिस्प्ले पर रंग से अच्छे नज़र आते हैं और बाहर धूप में भी स्क्रीन आराम से बिना आँखों को परेशान किये दिखती है। 

इस फ़ोन में भी आपको 120Hz रिफ्रेश रेट मिलता है, जिसके साथ ऐप्स स्मूथ चलते हैं। इसमें आप सेटिंग्स में जाकर 120Hz और 60Hz में रिफ्रेश रेट चुन सकते हैं। हमने इसे 120Hz पर चलाया, जिसमें सभी ऐप्स जैसे phonepe, Youtube और Netflix 120Hz पर ही चलती हैं, जिससे बैटरी की खपत ज़्यादा होती है। 

वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स के अनुसार भी डिस्प्ले काफी बड़ी और अच्छी है, हालांकि इसमें HDR सपोर्ट नहीं है, लेकिन Widevine L1 सपोर्ट के साथ आप फुल एचडी में कंटेंट देख सकते हैं। 

Samsung Galaxy M53 5G रिव्यु: परफॉरमेंस 

Galaxy M53 5G में MediaTek का Dimensity 900 चिपसेट है, जो 6nm फेब्रिकेशन प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ये ओक्टा कोर प्रोसेसर है, जिसमें दो Cortex-A78 कोर 2.4GHz की क्लॉक स्पीड पर चलते हैं और बाकी के छः Cortex-A55 कोरों को 2.0 GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। इसके साथ Mali G68 GPU, 8GB तक की रैम और 128GB की स्टोरेज मिलती है। 

कॉल ऑफ़ ड्यूटी खेलते समय ग्राफ़िक्स हाई और फ्रेम रेट Very High पर था, जिसके साथ गेम ठीक चलता है। लेकिन जैसे ही हम frame rate को Max पर करते  हैं, ग्राफ़िक्स अपने आप लो (Low) पर चला जाता है। लगभग 15-20 मिनट खेलने के बाद फ़ोन में बिलकुल गर्म होने जैसी समस्या नहीं आयी। 

इस  चिपसेट के साथ फ़ोन में लगभग सभी ऐप्स बिना किसी रुकावट के चलीं। हमने काफी देर कंटेंट स्ट्रीमिंग भी की और मल्टी टास्किंग में भी कोई समस्या नहीं आती है। 

इस कीमत पर ये चिपसेट आपको एक अच्छी परफॉरमेंस देता है। फिर भी आप नीचे दिए गए कुछ बेंचमार्क टेस्ट के नतीजे देख सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर की  बात करें तो, इसमें भी आपको Android 12 के साथ OneUI 4.1 इंटरफ़ेस मिलता है। फ़ोन में ब्लोटवेयर भी काफी है। कई ऐप्स जैसे कि Netflix, Youtube Music, Byju’s Learning app, Snapchat, MX Takatak, Prime Video, PhonePe, Amazon, Swiggy पहले से इनस्टॉल्ड हैं और लॉक स्क्रीन पर भी Glance का विज्ञापन चलता है। हालांकि ऐप्स को आप अनइंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन अगर ब्लोटवेयर रहित (फ्री) अनुभव मिले, तो काफी अच्छा है। इसके अलावा UI अच्छी और सादा है। 

Samsung Galaxy M53 5G रिव्यु: कैमरा 

जैसे कि हम पहले बता चुके हैं, इस स्मार्टफोन का एक मुख्य फ़ीचर है, इसका 108MP का प्राइमरी रियर कैमरा, जिसकी परफॉरमेंस यहां अच्छी है। इसके साथ आपको 8MP का अल्ट्रा-वाइड एंगल लेंस, 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो सेंसर दिया गया है। 

स्मार्टफोन के प्राइमरी 108MP से ली गयीं तस्वीरें अच्छी आती हैं। इनमें काफी अच्छी डिटेल, डायनामिक रेंज  और सटीक रंग देखने को मिले। 

इसके अलावा वाइड एंगल कैमरा भी उम्मीद के अनुसार अच्छे परिणाम देता है, हालांकि इससे ली गयी फोटो में डिटेल कम हो जाती हैं, लेकिन इस कीमत पर आने वाले फोनों में ये अक्सर होता है और समझा जा सकता है।

फ़ोन में दिए गए मैक्रो और डेप्थ सेंसर बहुत अच्छे नहीं है। मैक्रो लेंस से लिए गए फोटो में डिटेल भी नहीं है और ये रंगों को भी काफी अलग दिखाता है या कहें कि बूस्ट कर देता है। हालांकि इस रंग को सही से तस्वीर में उतारना महंगे फोनों के लिए भी काफी कठिन है, तो इस कीमत और कैटेगरी में ये समझा जा सकता है। 

Galaxy M53 5G में सेल्फी के लिए 32MP का सेंसर दिया गया है, जबकि इस कीमत पर काफी फोनों में सिर्फ 16MP का सेंसर मिलता है। 

Samsung Galaxy M53 5G रिव्यु: बैटरी 

Samsung Galaxy M53 5G में 5000mAh बैटरी है। इस समय ज़्यादातर फोनों में 5000mAh की ही बैटरी आती है, लेकिन इस फ़ोन का बैटरी बैकअप वाकई काफी अच्छा है। हमारे इस्तेमाल के दौरान ये बैटरी लगभग 1 दिन से कुछ ज़्यादा ही चली है, जिसमें हमने कुछ समय Netflix देखा, थोड़ी गेमिंग भी की और बाकी सोशल मीडिया ऐप्स, WhatsApp, कॉलिंग, इत्यादि भी किया। 

हालांकि यहां ट्रेंड को देखते हुए फ़ास्ट चार्जिंग थोड़ी कम है। ये फ़ोन 25W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है, और हमारे पास उपलब्ध चार्जर से इसे चार्ज होने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगा। 

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Samsung Galaxy M53 5G खरीदना चाहिए ?

Samsung Galaxy M53 5G एक मिड-रेंज फ़ोन है, जिसकी शुरूआती कीमत 26,499 रूपए है। Samsung के फोनों की अब एक अलग पहचान है, जिसका एक मुख्य कारण उनका OneUI सॉफ्टवेयर। ये फ़ोन Samsung की अपनी खूबियों और खामियों के साथ ही आता है। इसलिए इसका अनुभव भी हमारे लिए काफी जाना-पहचाना रहा, जो कि हमारे अनुसार एक अच्छी बात है। अगर ग्राहक की कोई ख़ास फ़ीचर को लेकर प्राथमिकता नहीं है और उसे केवल एक भरोसेमंद मिड-रेंज फ़ोन चाहिए, तो उन्हें ये फ़ोन उन्हें ज़रूर पसंद आएगा। 

फ़ोन का डिज़ाइन सादा-साफ़ है। साथ ही, Samsung की ब्रैंडिंग के साथ इस कीमत पर ये पहला 108MP कैमरा फ़ोन भी है। इसके अलावा फ़ोन में अच्छा सेल्फी सेंसर, पावरफुल मिड-रेंज चिपसेट, 120Hz AMOLED डिस्प्ले, 5000mAh की बैटरी जैसे फ़ीचर हैं। हमें इसकी सबसे बड़ी कमी यही लगती है कि चार्जिंग स्पीड धीमी है, और चार्जर साथ नहीं मिलता। आप चार्जर खरीद भी लें, तो ये उतना फ़ास्ट चार्ज नहीं होता, जितने के हम आज-कल आदि हो चुके हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageSamsung Galaxy M53 5G मिड-रेंज कैटेगरी में भारत में लॉन्च हुआ; जानें इसके अनोखे फ़ीचर

Samsung ने आज भारत में M-सीरीज़ का नया स्मार्टफोन Samsung Galaxy M53 5G लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी मिड-रेंज स्मार्टफोन ग्राहकों के लिए 25,000 के बजट में 108MP कैमरा लेकर आयी है। इसमें और भी कई अच्छे फ़ीचर जैसे कि 120Hz Super AMOLED+ डिस्प्ले, Dimensity 900 6nm प्रोसेसर, और 5000mAh की बैटरी …

Image108MP कैमरा के साथ Galaxy A73 से काफी कम कीमत में लॉन्च होने वाला है Samsung Galaxy M53 5G: जानें लॉन्च डेट

Samsung Galaxy M52 के सक्सेसर और M-सीरीज़ के नए मिड-रेंज फ़ोन Galaxy M53 5G को कंपनी भारत में इसी हफ्ते 22 अप्रैल को लॉन्च करने वाली है। स्मार्टफोन की लॉन्च की तारीख़ के साथ ट्विटर पर कंपनी ने इन्वाइट भी शेयर किया है। इस स्मार्टफोन में आपको 108MP का प्राइमरी कैमरा देखने को मिलेगा। जबकि …

ImageSamsung Galaxy Z Fold 6, Z Flip 6 India Price – नए फोल्डेबल फ़ोन का अनुभव पाने के लिए पूरी सैलरी भी पड़ेगी कम

Samsung ने नए फोल्डेबल फ़ोन Samsung Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 को विश्व स्तर के साथ साथ भारतीय बाज़ार में भी लॉन्च कर दिया है। इन दोनों स्मार्टफोनों में इस बार सबसे ख़ास Galaxy AI है। फ़ोन के डिज़ाइन में भी थोड़ा बहुत बदलाव है और हिन्ज भी पहले से बेहतर …

ImageSamsung Galaxy F54 5G रिव्यु: एक भरोसेमंद मिड-रेंज स्मार्टफोन

Samsung Galaxy F54 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.5/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां Samsung ने अपनी Galaxy F सीरीज़ में एक नया स्मार्टफोन पेश किया है। भारत में Samsung Galaxy F54 5G को मिड-रेंज बाज़ार में लाया गया है। इस फ़ोन में मुख्य रूप से Exynos चिपसेट, एक बड़ी …

Discuss

Be the first to leave a comment.