Samsung ने पिछले कुछ महीनो में ही A-सीरीज के तहत काफी आकर्षक स्मार्टफोन पेश किये गये है। पिछले 2 महीनों में ही हमको A-सीरीज में 7 स्मार्टफोन देखने को मिल चुके है। सैमसंग की मिड-रेंज सेगमेंट को लेकर बदली गयी ये नयी रणीनीति काफी असरदार साबित होती दिखाई देता है क्योकि सीरीज लांच के शुरूआती 40 दिनों में ही 2 मिलियन यूनिट बेच दी है। (Samsung Galaxy A20 Review Read in English)

हम यह बात कर रहे है Galaxy A20 की, ये डिवाइस M20 से बेहतर है या कह सकते है की ये M20 के दोनों वरिएन्त के बीच में एक पुल का काम करती नज़र आती है। Galaxy A20 में आपको A-सीरीज के फीचर जैसे अच्छा डिजाईन, फ़ास्ट चार्जिंग, AMOLED डिस्प्ले और OneUI सॉफ्टवेयर भी देखने को मिलता है। ये सभी फीचर डिवाइस को काफी बेहतर बनाते है लेकिन क्या ये Realme 3 Pro से बेहतर साबित हो पाता है? और क्या ये Note 7 Pro के फ़्लैश सेल की कमी को पूरा करता नज़र आएगा? तो चलिए इन सभी सवालों का जवाब जानते है Galaxy A20 के रिव्यु (समीक्षा) में:

Samsung Galaxy A20 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy A20
डिस्प्ले 6.4-इंच 720×1560 HD+ पिक्सेल, AMOLED, इनफिनिटी-V डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.6 GHz ओक्टा-कोर Exynos 7884 SoC
रैम 3GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट (512GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित One UI
प्राइमरी कैमरा 13MP (F1.9) + 5MP (F2.2)
फ्रंट कैमरा 8MP (F/2.0)
फिंगरप्रिंट सेंसर रियर-साइड
बैटरी 4000mAh, फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
कीमत 12,490 रुपए

Samsung Galaxy A20 के बॉक्स में क्या मिलता है?

Samsung Galaxy A20 के बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • फ़ास्ट चार्जर
  • USB टाइप-C केबल
  • सिम एजेक्टर टूल
  • बेसिक इयरफोन
  • पेपर-वर्क

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy A70 रिव्यु: सैमसंग का बड़ा और बेहतर मिड-रेंज फोन?

Samsung Galaxy A20 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

Samsung Galaxy A20 में आपको A-सीरीज के लगभग सभी अच्छे फीचर देखने को मिलते है। डिवाइस में आपको प्रीमियम 3D ग्लास-बेक देखने को मितली है जो पॉलीकार्बोनेट से बनी हुई है। इसमें आपको USB टाइप-C पोर्ट भी मिलता है और इस्तेमाल में बॉडी काफी मजबूत लगती है। अगर निजी रूप से कहूँ तो ये डिवाइस आपको Galaxy A30 की तरह दिखाई देते है सिर्फ AMOLED डिस्प्ले और इनफिनिटी-V कट-आउट का अंतर मिलता है।

Galaxy A20 काफी पतला और आकर्षक नज़र आता है जिसको हाथ में पकड़ने पर एक आरामदायक फील मिलती है और इस्तेमाल करने में भी काफी आसानी रहती है। हमारे पास इसका रेड कलर वरिएन्त है जो हमको काफी पसंद आता है लेकिन पीछे दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर सामान्य से थोडा सा ऊँचा दिया गया है जिसको इस्तेमाल करने की आदत डालने में थोडा समय लग सकता है।

Samsung Galaxy A20 समीक्षा: डिस्प्ले

Samsung ने A-सीरीज के तहत मिड-रेंज फ़ोनों में AMOLED डिस्प्ले प्रदान की है लेकिन रेज़ोलुशन HD+ रखा गया है। कम रेज़ोलुशन के बावजूद भी डिस्प्ले काफी आकर्षक नज़र आती है।

HD रेज़ोलुशन की वजह से डिस्प्ले पर दिखाई देने वाला टेक्स्ट थोडा फजी लगता है लेकिन सामान्य यूजर को कोई खास फर्क पता नहीं चलेगा।

AMOLED पैनल यहाँ आपको बेहतरीन कंट्रास्ट, नेचुरल वाइट के अलावा 4 कलर प्रीसेट मिलते है जिसमे डिफ़ॉल्ट प्रोफाइल का इस्तेमाल आपकी आँखों के लिए अच्छा रहेगा। स्क्रीन उतनी शार्प नहीं है लेकिन काफी संतुलित दिखाई पड़ती है।

यह भी पढ़िए: Realme 3 Pro हिंदी में रिव्यु: Redmi Note 7 Pro का विकल्प

Samsung Galaxy A20 समीक्षा: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Samsung अपनी M-सीरीज और A-सीरीज में Exynos चिपसेट का ही इस्तेमाल करता है। Exynos 7904 चिपसेट नयी होते हुए भी Exyos 7885 से अच्छा प्रदर्शन नहीं देती है लकिन Galaxy A20 में दी गयी Exynos 7884 से बेहतर है।

ये डिवाइस 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ दी गयी है जिसमे डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट भी दिया गया है जिसमे आप 512GB तक का कार्ड भी लगा सकते है।

अगर सीधे  में कहे तो Galaxy A20 मुख्य रूप में बेसिक यूजर के लिए पेश की गयी डिवाइस है जिसमे दमदार प्रदर्शन तो नहीं मिलता है लेकिन दैनिक इस्तेमाल में कोई परेशानी भी नहीं आती है। सामान्य गेमिंग भी आसानी से कर सकते है लेकिन हाई-एंड गेमिंग थोडा दिक्कत देती है।

सॉफ्टवेयर की बात करे तो ये इस डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत साबित होता है। सैमसंग की इस नयी OneUI में आपको काफी यूजर फ्रेंडली एक्सपीरियंस तो मिलता ही है साथ ही ये परफॉरमेंस के लिए अच्छी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड भी है। हाल ही में लांच हुए किये सभी Galaxy A-सीरीज फ़ोनों की तरह Galaxy A20 में भी आपको HD स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज़ और सटीक है लेकिन फिंगरप्रिंट रीड करने के बाद ये स्क्रीन ऑन होने में हल्का सा समय लेता है। फेस अनलॉक भी तेज़ है लेकिन उम्मीद से थोडा कम।

कॉल क्वालिटी की जहाँ तक बात है तो वो काफी अच्छी है। ड्यूल 4G VoLTE सपोर्ट तो मिलता है लेकिन A20 में ड्यूल बैंड Wi-Fi सपोर्ट नहीं दिया गया है।

Samsung Galaxy A20 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Galaxy A20 में आपको सैमसंग की तरफ स उनका बेस्ट कैमरा सॉफ्टवेयर देखने को मिलता है। कैमरा परफॉरमेंस भी इस कीमत के हिसाब से काफी बेहतर नज़र आता है।

हैंडसेट में पीछे की तरफ 13MP रियर कैमरा सेंसर तथा 5MP का वाइड-एंगल सेंसर दिया गया है। प्रॉपर लाइटिंग में कैमरा काफी अच्छा आउटपुट देने में सक्षम है। इमेज में अच्छी डिटेल्स, वाइड डायनामिक रेंज के साथ कलर भी अच्छे मिलते है।

Galaxy A20 का कैमरा काफी जल्दी से ऑब्जेक्ट पर फोकस करता है लेकिन इनडोर में ये थोडा कमी छोड़ जाता है। ट्रिकी लाइटिंग में सेंसर बैकग्राउंड को ठीक से ब्लर नहीं कर पता है।

लो-लाइट इमेज शूट करने पर डिटेल्स काफी नॉइज़ के साथ दिखाई देती है लेकिन कैमरा सॉफ्टवेयर इनको इस्तेमाल के लायक आउटपुट के तौर पर पेश कर देता है।

वाइड-एंगल कैमरा लैंडस्केप फोटो लेने में काफी मदद करता है लेकिन इमेज के किनारों पर थोडा घुमाव भी देखने को मिलता है।

कैमरा सेंसर लाइव-फोकस का इस्तेमाल सिर्फ किसी चेहरे को देखने पर ही करता है यानि किसी नार्मल ऑब्जेक्ट पर आप ब्लर इफ़ेक्ट प्राप्त नहीं कर सकते है।

8MP सेल्फी कैमरा भी अच्छी रौशनी में ही बेहतर इमेज लेता है लेकिन लो-लाइट में थोडा निराश करता है।

कुल मिलाकर, Galaxy A20 का कैमरा परफॉरमेंस उतना असरदार नहीं है जितना हमने उम्मीद की थी लेकिन कीमत को देखते हुए इसको संतोषजनक कहा जा सकता है।

Samsung Galaxy A20 रिव्यु: बैटरी

Galaxy A20 में 4000mAh की बड़ी बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। बैटरी बैकअप काफी लम्बा है है हमने डिवाइस को प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया और हमने आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप प्राप्त होता है।

बॉक्स में फ़ास्ट चार्जर दिया गया है। डिवाइस Galaxy S10 और Note 9 की ही तरह यहाँ भी 15W का फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में दिया गया है जो इस कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कदम कहा जा सकता है। पहली 30 मिनट में डिवाइस 35% तक आसानी से चार्ज हो जाती है।

यह भी पढ़िए: Realme C2 का रिव्यु: बेस्ट स्मार्टफोन अंडर 6000?

Samsung Galaxy A20 रिव्यु (समीक्षा): निष्कर्ष

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करे तो Galaxy A20 अपनी कीमत के साथ Realme 3 Pro और Redmi Note 7 Pro जैसे फोनों को टक्कर देता नजर आता है। लेकिन अगर आप तीनो फ़ोनों को बिना जाने इस्तेमाल करते तो आप Galaxy A20 को एक अच्छे विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।

डिवाइस का डिजाईन काफी अच्छा है, फोन इस्तेमाल में आसान और कॉम्पैक्ट है। OneUI सॉफ्टवेयर काफी बेहतर नज़र आता है साथ में AMOLED डिस्प्ले आकर्षक नज़र आती है।

खूबियाँ

  • प्रीमियम डिजाईन
  • AMOLED डिस्प्ले
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • अच्छा सॉफ्टवेयर

कमियाँ

  • गेमिंग परफॉरमेंस
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • डिस्प्ले रेज़ोलुशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here