रिलायंस जियोफोन ने पहले दौर में 10 मिलियन से भी ज्यादा यूनिट्स को बेच कर एक ब्लॉकबस्टर प्रतिक्रिया प्राप्त की है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। ऐसे में ऐसी खबरें आने लगी थीं कि JIo अपने जिओफ़ोन का उत्पादन बंद करके एक स्मार्टफोन पर काम कर रही है।

लेकिन मीडिया रिपोर्टों को खारिज करते हुए कि रिलायंस जियो ने सोमवार को कहा कि वह देश के डिजिटल विज़न को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। और वे जल्द ही जिओफोन बुकिंग की अगली तारीख की घोषणा करेंगे।

इसके अलावा पढ़ें: TV Services के साथ 30 शहरों में अगले वर्ष लांच होगी JioFiber ब्रॉडबैंड सेवा

इससे पहले मीडिया रिपोर्टों ने दावा किया गया था कि कंपनी ने जिओफोन के उत्पादन को रोक दिया और और एक एंड्रॉइड-आधारित फोन लाने की योजना बना रही है। इसका कारण ये बताया जा रहा था कि जिओफोन में मौजूद “KaiOS के साथ संगत पर्याप्त ऐप्स नहीं हैं इसलिए वे जिओफोन के लिए विशेष संस्करण विकसित करने पर काम कर रहे हैं”

रिलायंस जियोफोन की दूसरी प्री-ऑर्डर विंडो फोन रिफ़ंड नीति में कुछ बदलावों के साथ खुल जाएगी। नई पॉलिसी के अनुसार जियो उपयोगकर्ता एक साल के उपयोग के बाद फोन को वापस कर सकता है और 500 रुपये वापस प्राप्त कर सकता है। बशर्ते कि वह उस अवधि के भीतर कुल 1500 रुपये मूल्य का रिचार्ज करवा चुका हो। इसी तरह, यदि आप दूसरे वर्ष में फोन वापस करते हैं, तो आपको 1000 रुपये रिफंड और तीसरे वर्ष में पूरे 1500 रुपये वापस मिलेंगे मिलेंगे।

गौरतलब है कि VoLTE फीचर वाले इस फोन की कीमत पूरी तरह नि:शुल्क रखी गयी है, जो कि भारत के ग्रामीण और कस्बाई इलाकों के कम आय वाले उपभोक्ताओं के लिहाज़ से काफी उपर्युक्त है, JIO का उद्देश्य इसी उपभोक्ता वर्ग में अपनी पैठ बनाने का है, जो इस बेहद सस्ते फीचर फोन के माध्यम से सच होता दिख रहा है।

इस लॉन्च के बाद रिलायंस भारत के ग्रामीण बाजार तक अपनी मजबूत पहुंच बना रहा है , जहाँ फीचर फोन खरीदारों की संख्या अब भी बहुत ज्यादा है, साथ ही देश के अधिकतम लोगों को 4G नेटवर्क से जोड़ने का काम भी हो रहा है।

ये हैं JioPhone के Tariff plans

  • फोन पूरी तरह फ्री है, लेकिन सिक्योरिटी के लिए 1500 रुपये जमा कराने होंगे।
  • 3 साल के बाद फोन वापस करके 1500 रुपये वापस लिए जा सकते हैं।
  • Jio फ़ोन पर voice कॉल हमेशा के लिए मुफ्त रहेगी।
  • जियो फोन उपभोक्ताओं को 15 अगस्त से मिलेगा. 24 अगस्त से प्री बुकिंग होगी।
  • इस फीचर फ़ोन पर अनलिमिटेड डाटा सिर्फ 153 रुपये प्रतिमाह खर्च कर के पाया जा सकता है।
  • जियो फोन में टीवी केबल की भी सुविधा होगी।
  • इस फोन को किसी भी टीवी से कनेक्ट कर केबल टीवी का आनंद उठाया जा सकता है।
  • केबल टीवी के लिए हर महीने 309 रुपये का रिचार्ज कराना होगा।
  • टीवी के लिए दो दिनों का प्लान 24 रुपए का और एक सप्ताह के लिए 54 रुपए का प्लान पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें: अपने फोन में इस तरह प्राप्त करें Whatsapp Recall Message Feature

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here