सोशल मीडिया किंग फेसबुक और जिओ से टेलिकॉम सेक्टर में बदलाव लाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज मिलकर एक नए मोबाइल एप्लिकेशन पर काम कर रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, फेसबुक और मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज मिलकर एक मल्टी-फंक्शनल एप बना रही हैं जिसमें डिजिटल पेमेंट्स, सोशल मीडिया, गेमिंग के साथ ही फ्लाइट और होटल बुकिंग की सुविधा भी होगी। अगर इसके फीचर देखे तो यह चीनी एप्लीकेशन WeChat के जैसे ही नज़र आ सकती है।

इससे पहले पिछले साल रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने अक्तूबर में अपनी सभी डिजिटल सर्विसों और एप्प को एक ही इकाई के अधीन लाने के लिए एक नई सहायक कंपनी बनाने और इस नई इकाई में 1.08 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी।

बता दें कि इससे पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक देश की सबसे बड़ी दूरसंचारकंपनी रिलायंस जियो में 10 फीसदी हिस्सेदारी लेने की योजना बना रही है। फेसबुक अपनी सहायक WhatApp के जरिये यूजर बेस और रिलायंस जिओ के जरिये सब्सक्राइबर बेस का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

उदाहरण के लिए यह एप्लीकेशन आपको ajio,com से कपड़ो की शौपिंग, रिलायंस रिटेल स्टोर के ग्रोसरी और JioMoney से पेमेंट करने की सुविधा प्रदान कर सकती है।

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक अरबों डॉलर में रिलायंस जियो की हिस्सेदारी लेने पर विचार कर रही है। बर्न्सटाइन के विश्लेषकों ने रिलायंस जियो का 60 अरब डॉलर का मूल्यांकन किया है। रिलायंस जियो और फेसबुक ने इस रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्र ने कहा कि लॉकडाउन से इस सौदे में देरी हो सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here