कहते हैं कमान से छूटा हुआ तीर और डिलीवर हुआ WhatsApp मेसेज वापस नहीं आता। अधिकांश व्हाट्सएप प्रयोक्ताओं की तरह आपने भी कभी एक गलत संदेश गलत ग्रुप में भेज दिया होगा और बाद में यह चाहा होगा कि इसे देखे जाने से पहले हटा सकें; मगर ऐसा संभव नहीं था। मगर अब WhatsApp ने आपकी इच्छा पूरी करने का फैसला किया है। WhatsApp ने ‘Delete For everyone’ सुविधा पेश की है, जिसके माध्यम से कमान से निकला हुआ तीर वापस आये ना आये, मगर WhatsApp पर भेजा हुआ मेसेज जरूर वापस आ जाएगा। (Read in English)

इसके अलावा पढ़ें: Helio P23 और 18:9 डिस्प्ले वाला Oppo F5 हुआ लॉन्च; जानिये इसके स्पेसिफिकेशन्स और कीमत

WhatsApp के ‘Delete For everyone’ के बारे में 5 महत्वपूर्ण बिंदु, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • यह सुविधा केवल WhatsApp Beta v2.17.399 और v2.17.400 उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इसके लिए, प्रेषक और रिसीवर दोनों को इनमें से किसी का उपयोग करना चाहिए।
  • एक उपयोगकर्ता 7 मिनट के भीतर एक भेजे गए संदेश को डिलीट कर सकता है। यदि प्रेषक निर्धारित समय के भीतर एक संदेश को हटा देता है, तो मूल पोस्ट के बजाय “this message has been deleted” संदेश रिसीवर को दिखाई देगा।
  • यदि आप कोई संदेश हटाना चाहते हैं, तो संदेश को दबाकर Detele आइकॉन पर टैप करें। ऐसा करने पर ऐप आपको तीन विकल्प प्रदान करेगा ‘Delete for Everyone’, ‘Delete for Me’ और ‘Cancel’.
    अब आप ‘Delete for Everyone’ पर टैप करें, रिसीवर और प्रेषक के संदेश बॉक्स दोनों से यह संदेश हट जाएगा।
  • हालाँकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिस व्यक्ति ने इसे प्राप्त किया है वह पहले से आपका संदेश नहीं पढ़ चुका है; यदि आपके डिलीट करने से पहले ही रिसीवर ने आपका मेसेज पढ़ लिया है, तो आप इस चीज़ को बदल नहीं सकते।
  • इसके अलावा यदि आप एक iPhone उपयोगकर्ता हैं, तो जैसे ही आप मेसेज अपने इनबॉक्स से हटायेंगे, ये संदेश खुद ही notifications center से हटा दिए जाएंगे।

WhatsApp recall message सुविधा कैसे प्राप्त करें?

सभी व्हाट्सएप बीटा प्रयोक्ताओं को यह recall message सुविधा कुछ दिनों के भीतर मिल जायेगी। एक बार जब WhatsApp यह सुविधा सभी के लिए उपलब्ध कराने का फैसला कर लेगा, आप Google Play स्टोर से अपने मौजूदा WhatsApp अपडेट करने में सक्षम होंगे।

इस बीच, आप यहां से संबंधित WhatsApp APK डाउनलोड कर सकते हैं। एक और बात यह recall message सुविधा केवल तभी काम करेगी जब आपका मित्र भी नवीनतम व्हाट्सएप बीटा संस्करण का उपयोग कर रहा होगा।

इसके अलावा पढ़ें: 4GB RAM और 64GB स्टोरेज के साथ ₹15000 से कम कीमत वाले 10 सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here