मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जिओ ने पिछले साल अपने जिओ गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस को कुछ चुनिंदा शहरों में टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया था और इसकी सफल टेस्टिंग के बाद कंपनी अब दावा कर रही है कि यह सर्विस 12 अगस्त से कमर्शियल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि इस ब्रॉडबैंड सर्विस के इस्तेमाल में आपको वन गीगाबाइट पर सेकंड की स्पीड मिलेगी तथा इसमें टेलीविजन लैंडलाइन और स्मार्ट होम प्रोडक्ट का भी सपोर्ट देखने को मिलेगा। तो चलिए देखते हैं  रिलायंस गीगा फाइबर के में क्या खास मिलेगा।

यह भी पढ़िए: Redmi TV जल्द हो सकते है लांच: Weibo पर कंपनी ने दिए संकेत

रिलायंस जिओ गीगा फाइबर में क्या होगा ख़ास?

डेटा प्लान्स

अभी जिओ गीगा फाइबर के डाटा प्लांस के जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन अगर हम इस चीज को ध्यान में रखें कि जिससे जिओ को एक काफी किफायती टेलीकॉम सर्विस की तरह लांच किया गया था। उसी तरह यहां भी आपको डाटा प्लांस काफी कम कीमत वाले देखने को मिल सकते हैं। उम्मीद ऐसी भी लगाई जा रही है कि यहां पर सिर्फ ₹500 पर मंथ में आपको अनलिमिटेड डाटा दिया जा सकता है। जिसमें आपको 1gbps की फुल स्पीड भी मिल सकती है। इसके अलावा यहां पर सिर्फ मासिक प्लान के साथ-साथ ही प्लान भी पेश किए जा सकते हैं जिनकी कीमत मासिक प्लान के जैसी होगी

सिक्योरिटी डिपॉजिट

ट्रायल ऑफिस में भी जीवन है यूजर को फ्री में डाटा प्रोवाइड किया था लेकिन इसकी सर्विस का इस्तेमाल करने से पहले आपको ₹4500 की एक सिक्योरिटी डिपॉजिट देना पड़ा था जो बाद में आपको वापस हो जाएगा। तो हम उम्मीद करते हैं कि लॉन्च के बाद भी यह रिफंडेबल डिपॉजिट की सुविधा रहेगी। जिस वजह से आपको इस्तेमाल करने से पहले ₹4500 की राशि जमा करनी पड़ेगी और कुछ दिन बाद वह आपको वापस मिल जाएगी या वापस होने की जगह है इसमे आपके डाटा प्लांस के अकॉर्डिंग भी कटौती हो सकती है कि जैसे आपको 3 महीने 6 महीने का फ्री डाटा प्रोवाइड किया जा सके।

अन्य सर्विस इन जैसे गीगा टीवी

जिओ गीगा फाइबर के अनाउंसमेंट के समय ही कंपनी ने सब इसके अलावा यहां पर एक्स्ट्रा सर्विसिस जैसे कि जियो गीगा टीवी और होम ऑटोमेशन या लैंडलाइन सर्विस इसके बारे में बताया था। जिओ गीगा टीवी जिओ की तरफ से दी जाने वाली एक डिजिटल टेलिविजन सर्विस है। जिसके हिसाब से गीगा टीवी सेट टॉप बॉक्स आपको इंटरनेट आधारित डिजिटल कंटेंट सर्विस प्रोवाइड करवाएगा। और आप इस सेट टॉप बॉक्स के द्वारा ही वीडियो कॉल भी कर सकते हैं जो आपके टीवी के माध्यम से आपको यूजर देखने में सुविधा देगी।

इसके अलावा गीगा टीवी में आपको वॉइस अनेबल वाला रिमोट भी मिलेगा जैसे आपको ऐमेज़ॉन की एलेक्स फायर टीवी स्टिक में भी मिलता है। इसकी मदद से आप अपने टीवी को वॉइस के द्वारा ही कंट्रोल कर सकते हैं।

अभी के लिए गीगा टीवी के अलावा कंपनी और भी अलग-अलग वॉइस कंट्रोल सर्विसेज पेश करने वाली है। लेकिन उनके बारे में कुछ खास जानकारी नहीं मिलती है और गीगा जिओ फाइबर तथा जिओ गीगा टीवी से जुड़ी अन्य जानकारी का पता इनके लांच होने के साथ ही चलेगा कि इनमें किस तरह का आपको डाटा प्लान किया जाता है या कितना आपको इसमें शुल्क देना पड़ेगा। अन्य जानकारियों के लिए बने रहे हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here