Realme ने काफी कम समय में इंडियन मार्किट में एक अच्छी ग्रोथ के साथ इंडस्ट्री में मुकाबले को काफी कड़ा बना दिया है। कंपनी ने आकर्षक कीमत पर दमदार स्पेसिफिकेशन के साथ लगातार बेहतरीन स्मार्टफोनों को लांच किया है जिसमे लेटेस्ट पॉप-अप कैमरा Realme X भी शामिल है। इसी लोकप्रियता को आगे बढ़ाने के लिए कंपनी ने Realme 3 Pro के अपग्रेड वर्जन Realme 5 Pro को इंडिया में लांच आकर दिया है। (Realme 5 Review Read in English)

लांच इवेंट में कंपनी ने Realme XT को भी सितम्बर महीने में लांच करने के लिए वादा किया है जिसमे पहली बार 64MP का कैमरा सेंसर देखा जा सकेगा तो Realme XT को थोडा साइड में रखते हुए बात करते है Realme 5 Pro पर। हाल ही में Realme 5 में आपको 48MP क्वैड कैमरा सेटअप, ग्रेडिएंट डिजाईन जैसे ट्रेंडी फीचर मिलते है तो क्या ये डिवाइस Realme का बेस्ट स्मार्टफोन साबित हो पायेगा? या आपको Realme X की तरफ अपना रुख करना चाहिए? चलिए इसी सवाल का जवाब जानते है Realme 5 के रिव्यु पर:

Realme 5 रिव्यु: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 5 
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ डिस्प्ले, 2340 x 1080 पिक्सेल्स
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 712 ओक्टा-कोर
रैम 4GB/6GB/8GB
इंटरनल स्टोरेज 64GB/128GB
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Color OS 6.0
सेल्फी कैमरा 16MP
रियर कैमरा 12MP+8MP+2MP+2MP
बैटरी 5000mAh 10W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
सिम ड्यूल सिम ड्यूल स्टैंडबाई
अन्य 3G, 4G, VoLTE, Wi-Fi, NFC, GPS/GLONASS, 3.5mm ऑडियो जैक

 

Realme 5 रिव्यु: बॉक्स में क्या मिलता है?

क्वैड कैमरा के साथ Realme 5 नार्मल रिटेल बॉक्स के साथ आता है। इसके बॉक्स में आपको मिलता है:

  • हैंडसेट
  • TPU केस
  • सिम-एजेक्टर टूल
  • पेपर-वर्क
  • 20W VOOC चार्जर
  • USB-C केबल

Realme 5 रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड क्वालिटी

जैसा की आप इमेज में भी देख सकते है हमारी क्रिस्टल ग्रीन कलर की रिव्यु यूनिट काफी हद तक Vivo Z1 Pro (रिव्यु) की ही तरह नज़र आती है। डिवाइस में आपको “होलोग्राफिक ग्रेडिएंट बैक” का बैक-पैनल दिया गया है जो काफी अच्छा लगता है। रियर पैनल पर डायमंड डिजाईन पैटर्न मिलता है जो Realme के किसी भी फोन में पहली बार दिया गया है। Realme ने कहा है की इस डिटेल्ड पैटर्न को काफी जटिल प्रक्रिया के बाद हासिल किया गया है।

फोन पॉलीकार्बोनेट का बना ही जिसपर ग्लास-फिनिश मिलती है। रियर पैनल काफी स्मूथ और किनारों की तरफ घुमाव इसको बेहतर ग्रिप देता है। निजी रूप से कहे तो ये Realme X के जितना प्रीमियम फील तो नहीं देता है लेकिन सस्ती फील भी नहीं देता है।

साइड रेल प्लास्टिक से बनी है जिसमे सिम-ट्रे स्लॉट और वॉल्यूम बटन बायीं तरफ और पॉवर बटन को दाई तरफ दिया गया है। सभी बटन अच्छी फीडबैक देते है। Realme X से अलग यहाँ पॉप-अप कैमरा नहीं देते हुए मिनी-ड्राप नौच के अंदर सेल्फी कैमरा दिया है। सामने की तरफ डिस्प्ले के तीन तरफ काफी पतले बेज़ेल के साथ नीचे की तरफ थोडा चिन देखने को मिलती है।

क्वैड कैमरा सेटअप पीछे वर्टीकल डायरेक्शन में दिया गया है। रियर सेटअप थोडा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिया कवर इस्तेमाल करके ये सपाट हो जाता है। रियर कैमरा के अलावा पीछे की तरफ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है तो काफी तेज़ और सटीक है। डिवाइस के नीचे किनारे पर आपको ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और टाइप-C पोर्ट दिया है।

डिवाइस की बिल्ट क्वालिटी काफी बेहतर है। हाथ में पकड़ने पर डिवाइस काफी मजबूत प्रतीत होती है।डिस्प्ले पर आपको गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन मिलती है साथ ही यह स्प्लैश-रेसिस्टेंट भी है।

Realme 5 रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 5 Pro में आपको 6.3-इंच FHD+ स्क्रीन (19:9) दी गयी है। Realme यहाँ 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो का दावा करता है। कंपनी के अनुसार डिस्प्ले पर दिया गया नौच स्टैण्डर्ड नौच से 30% छोटा है।

IPS LCD पैनल वैसे तो Realme X में दी गयी AMOLED डिस्प्ले की बराबरी नहीं कर सकती है लेकिन इस कीमत में ये सही मालूम पडती है। डिस्प्ले काफी शार्प और विविड है जिसमे आपको कलर टोन चेंज करने का भी ऑप्शन मिलता है। स्क्रीनआउटडोर में 450nits तक की ब्राइटनेस देती है जो एवरेज कही जा सकती है।

Realme 5 रिव्यु: परफॉरमेंस

Realme 5 Pro की खासियत है इसका परफॉरमेंस। फोन में आपको क्वालकॉम की लेटेस्ट 700-सीरीज चिपसेट स्नैपड्रैगन 712 दी गयी है। Realme ने पुराने चिपसेट को इस्तेमाल करके वाली आलोचना को देखते हुए इस चिपसेट का इस्तेमाल किया है। Realme 5 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 712 दिया गया है जो स्नैपड्रैगन 710 का बेहतर क्लॉक स्पीड वाला वर्जन है जो 10% परफॉरमेंस बूस्ट देता है।

हमारी रिव्यु यूनिट में 8GB रैम और 128GB स्टोरेज सपोर्ट है लेकिन मार्किट में यह 4GB+64GB और 6GB+64GB ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है। 5 Pro में दी गयी LPDDR4X रैम और UFS 2.1 स्टोरेज इस प्राइस रेंज में एक और अच्छी चीज साबित होती है।

हमरे रिव्यु टेस्ट में डिवाइस काफी तेज़ और बेहतर परफॉरमेंस देती है। फोन पर हमने जो भी टास्क किये वो बिना किसी परेशानी के पूरे हुए है। ज्यादा रैम होने की वजह से बैकग्राउंड में काफी एप्प एक्टिव रहती है जो बेहतर मल्टी-टास्किंग एक्सपीरियंस देती है।

Realme ने दावा किया है की Game Boost प्ले स्टोर पर उपलब्ध टॉप 100 गेम्स के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है। तो डिवाइस का गेमिंग एक्सपीरियंस कैसा है? ख़ैर हमने इसपर PUBG और Asphalt 9 जैसे हाई-एंड को खेला और दोनों ही गेम बिना किसी फ्रेम-ड्राप के खेले जा सकते है।

Realme 5 रिव्यु: सॉफ्टवेयर

Realme 5 Pro में सॉफ्टवेयर के तौर पर थोडा सुधार के साथ Color OS दिया गया है। फीचर के तौर पर अन्य किसी कस्टम स्क्रीन की ही तरह Color OS में आपको बेहतर फीचर मिलते है। इसमें Game Assist, Game Space, Smart Driving Modes, Clone Apps जैसे यूजर फ्रेंडली फीचर दिए है। यहाँ DRM L1 सर्टिफिकेट भी दिया गया है तो आप Netflix और Prime Videos से HD कंटेंट आसानी से स्ट्रीम कर सकते है।

सॉफ्टवेयर में काफी प्री-इन्सटाल्ड एप्लीकेशन देने के अलावा Oppo ने अपने OS में iOS की हर चीज को अपनाने की कोशिश की है चाहे वो अच्छी हो या बुरी। वो यूजर को सॉफ्टवेयर को ज्यादा अहमियत नहीं देते है उनके लिए Color OS कोई ख़ास परेशानी देनी देगा।

लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार Realme अपने खुद के सॉफ्टवेयर पर काम कर रही है जो इस साल के अंत तक मार्किट में देखने को मिल सकता है।

Realme 5 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

Realme कैमरा परफॉरमेंस के मामले में काफी कदम बढ़ता हुआ नज़र आता है। Realme 5 Pro में आपको पहली बार कंपनी ने क्वैड-कैमरा सेटअप दिया है जिसमे 48MP का प्राइमरी सेंसर इस्तेमाल किया है। प्राइमरी कैमरा के साथ यहाँ 8MP अल्ट्रा-वाइड कैमरा, 2MP मैक्रो कैमरा और 2MP पोर्ट्रेट सेंसर दिया गया है। सामने की तरफ 16MP का सेल्फी कैमरा दिया है।

48MP प्राइमरी सेंसर f/1.8 अपर्चर और पिक्सेल बिन्निंग टेक्नोलॉजी के साथ आपको काफी शार्प और विविड 12MP इमेज आउटपुट देता है। जो यूजर 48MP का इस्तेमाल करना चाहते है वो डेडिकेटेड अल्ट्रा 48MP मोड में फुल रेज़ोलुशन पर फोटो क्लिक आकर सकते है।

Realme 5 Pro से क्लिक किये गये शॉर्ट्स को देखने पर साफ़ पता चलता है की आउटपुट में इमेज पर काफी अच्छी डिटेल्स के साथ बेहतर कलर दिखाई देता है। कैमरा रिजल्ट थोडा सा वार्म टोन की तरफ भी झुकता हुआ लगता है।

लो-लाइट में Realme X से ली गयी इमेज में काफी कम नॉइज़ देखने को मिलता है। इसके साथ नाईटस्केप मोड अच्छी तरह से डार्क सीन को एन्हांस करता है।

Realme 5 Pro पोर्ट्रेट मोड में भी काफी अच्छे से काम कता है। अल्गोरिथ्म्स काफी बेहतर तरीके से सब्जेक्ट की एज को डिटेक्ट करता है लेकिन कभी-कभी थोडा छोटी डिटेल्स की वजह से थोडा फोकस ठीक से नहीं करता है लेकिन ये इस प्राइस सेगमेंट के लिए आम बात है।

सेल्फी के लिए 5 Pro डिसेंट परफॉरमेंस देता है लेकिन ज्यादातर AI फीचर पर निर्भर होने की वजह से डिटेल्स थोडा कम मिलती है।

Realme 5 रिव्यु: बैटरी

फ़ोन में 4,035mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो आसानी से 1 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। Realme ने बॉक्स में 20W VOOC 3.0 फ़ास्ट चार्जर दिया है जो एक घंटे के आस-पास में फोन को फुल-चार्ज कर देता है। सीधे शब्दों में डिवाइस का बैटरी परफॉरमेंस इस कीमत में काफी दमदार कहा जा सकता है।

Realme 5 रिव्यु: निष्कर्ष

अपनी कीमत के हिसाब से Realme 5 एक काफी पावरफुल डिवाइस कही जा सकती है। अभी के लिए Realme 5 स्नैपड्रैगन 712 चिपसेट वाला सबसे किफायती स्मार्टफोन है। यह चिपसेट गेमिंग पसंद करके वाले यूजर के लिए काफी अच्छा परफॉरमेंस करती है। 12MP Sony IMX586 वाला क्वैड कैमरा लगभग हर कंडीशन में इमेज कैप्चर कर सकता है और इन सबके साथ फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट इसको और भी बेहतर बनाती है।

Realme 5 Pro अगर साफ़ तौर पर देखे तो बजट सेगमेंट में सबसे बेहतर डिवाइसों में से एक साबित होती है। इसके अलावा अगर आप थोडा एक्स्ट्रा खर्च कर सकते है तो प्रीमियम डिजाईन और AMOLED डिस्प्ले वाला Realme X भी खरीद सकते है।

खूबियाँ

  • परफॉरमेंस
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • मोटाई
  • सॉफ्टवेयर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here