Snapdragon 898 नहीं, बल्कि ये होगा नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम; 30 नवंबर को होगा लॉन्च

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Qualcomm के इस साल के Tech Summit की जबसे घोषणा हुई है, तभी से कंपनी ने अगले फ्लैगशिप चिपसेट की भी कहानियाँ बनने लगी हैं। बताया जा रहा है कि इस बार ये कंपनी अपने फ्लैगशिप चिपसेट में कई बड़े बदलाव ला सकती है। लेकिन कंपनी ने आज नए चिपसेट को लेकर पहली बार एक टीज़र साझा किया है। और इस बार कंपनी ने यहां इसके नाम में ही सबसे बड़ा बदलाव दिखा दिया है। इस बार क्वालकॉम के नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम Snapdragon 8 Gen 1 होगा।

Qualcomm Snapdragon 8 Gen1

इस चिपसेट के आधिकारिक लॉन्च से चंद दिन पहले, कंपनी ने आज इसके नाम से पर्दा उठा दिया है। इस बार Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट के इस नाम में केवल एक अंक की सीरीज़ और जनरेशन नंबर है। इसे नयी फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8 सीरीज़ भी कहा जा सकता है। वैसे Snapdragon 898 चिपसेट के लॉन्च को कंपनी ने साफ़ शब्दों में नहीं नकारा है, लेकिन पुष्टि को चुकी है कि ये अब इस नाम के साथ नहीं आएगा।

अब ये चिपसेट Snapdragon 8 Gen1 के नाम से आएगा और इसके बाद, इसके सक्सेसर का नाम Snapdragon 8 Gen2 होगा और उम्मीद है कि ये इसी तरह चलेगा।

ये पढ़ें: Google Pixel 6A की तस्वीरें लीक; सामने आयीं पूरी डिज़ाइन डिटेल

यहां एक और बड़ा बदलाव आपको दिख ही गया होगा, कि कंपनी ने नाम के आगे से 5G हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि आगे जाकर जहां उपयुक्त होगा, Qualcomm ही एक स्टैंडअलोन ब्रैंड होगा। साथ ही 5G को भी नाम से हटाना इसीलिए सही है, क्योंकि आगे आने वाले समय में कंपनी सभी चिप्स को 5G सपोर्ट के साथ लॉन्च करने की ओर ही अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि,“5G हमारे Snapdragon पोर्टफोलियो में सर्वव्यापी हो गया है, जिसके कारण इसे अलग से नाम में जोड़ने की ज़रुरत अब नहीं रही है। आगे चलकर स्नैपड्रैगन से जुड़े प्लेटफार्म या चिपसेटों में 5G आवश्यक रूप से दिया ही जायेगा।”

Snapdragon 898 नहीं, बल्कि ये होगा नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम;

साथ में Qualcomm आगे चलकर अलग-अलग केटेगरी में भी अपने उत्पादों या चिपसेटों के नामों को और आसान करने के लिए बदलेगा, जिससे ग्राहकों को भी Snapdragon चिपसेटों पर चलने वाले विभिन्न डिवाइसों में से ढूंढने में आसानी होगी।

उम्मीद है कि धीरे-धीरे इन सभी मोबाइल चिप्स के नाम में एक अंक की सीरीज़ के साथ जनरेशन नंबर होगा। इसका मतलब है कि जैसे आपको अभी स्नैपड्रैगन 732G या स्नैपड्रैगन 778G चिपसेट मिलते हैं। अब आगे नए चिपसेट के नाम Snapdragon 700 सीरीज़ में Snapdragon 7 Gen1 और 600 सीरीज़ में Snapdragon 6 Gen1 जैसे होंगे।

Snapdragon fireball
Snapdragon fireball

ये पढ़ें: Netflix ने Android के बाद अब iOS यूज़र्स के लिए भी लॉन्च किये मोबाइल गेम

कंपनी ने इससे सम्बंधित जो वीडियो यूट्यूब पर शेयर की है, उसे आप यहां देख सकते हैं हैं। इसमें आपको इन सभी बदलावों की झलक ज़रूर दिख जाएगी। वैसे इस चिपसेट को Qualcomm द्वारा 30 नवंबर को लॉन्च किया जाना है और उम्मीद है कि इससे जुडी काफी डिटेल कंपनी इसी दिन Qualcomm Tech Summit में बताएगी।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary

Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageमार्च में आ रहा है Coca-Cola फोन, लॉन्च से पहले लीक हुआ फोन का लुक

काफी समय से Cola के फोन को लेकर मार्केट में अफवाहें चल रही हैं। अब, जाने-माने लीकस्टर मुकुल शर्मा ने विशेष रूप से फोन का एक उच्च-गुणवत्ता वाला रेंडर साझा किया है, जो फोन के पूरे बैक डिज़ाइन को दर्शा रहा है। इसके अलावा, मुकुल ने साझा किया है कि Cola फोन इस तिमाही में …

ImageQualcomm Tech Summit 2021 में लॉन्च हो सकता है Snapdragon 898; मुख्य फ़ीचर हुए लीक

Qualcomm ने अपने इस साल के Tech Summit की घोषणा कर दी है। ये कंपनी का सालाना और बड़ा इवेंट है, जिसमें इस बार नए फ्लैगशिप चिपसेट और Snapdragon 888 के सक्सेसर Snapdragon 898 से पर्दा उठने की उम्मीद है। ये इवेंट 30 नवंबर से शुरू होकर 2 दिसंबर तक चलेगा और Qualcomm के पिछले …

ImageMediaTek लॉन्च करेगा Dimensity 2000 फ़्लैगशिप चिपसेट; Snapdragon 898 चिप से होगी टकरार

एक स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है चिपसेट, जो उसके परफॉरमेंस का दारोमदार संभालता है। लेकिन जहां स्मार्टफोन की दुनिया में इतना ज्यादा प्रतियोगिता का माहौल है। वहीँ चिपसेट की दुनिया में कुछ चुनिंदा कम्पनियाँ ही चिपसेट का निर्माण करती हैं और कुछ चिप ही हैं जिनके बीच तुलना की जा सकती है। ज़्यादातर …

भारत में पहला Snapdragon 8 Gen 2 स्मार्टफोन लॉन्च – 144Hz AMOLED डिस्प्ले, 120W चार्जिंग जैसे फीचरों से लैस होगा फ़ोन

Vivo की सब-ब्रैंड iQOO ने आज अपने कहे अनुसार भारत में iQOO 11 सीरीज़ के बेस मॉडल iQOO 11 5G को लॉन्च किया है। हालांकि कंपनी ने यहां Pro वैरिएंट को भारतीय बाज़ार में नहीं उतारा है। ये फ़ोन भारत में ओक्टा कोर Snapdragon 8 Gen 2 चिपसेट के साथ आने वाला पहला स्मार्टफोन है। …

Image4 जनवरी को चीन में लॉन्च होगा OnePlus 11, Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर से लेस होगा फोन

OnePlus ने अपने नए फ्लैगशिप फोन OnePlus 11 की भारतीय तथा ग्लोबल लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है। लेकिन इससे पहले ही कंपनी 4 जनवरी 2023 को OnePlus 11 को चीन में लॉन्च करेगी। चीन में लॉन्च होने के बाद फोन फरवरी के शुरूआती हफ़्तों में भारत और ग्लोबल मार्किट में दस्तक देगा। फोन …

Discuss

Be the first to leave a comment.