Qualcomm के इस साल के Tech Summit की जबसे घोषणा हुई है, तभी से कंपनी ने अगले फ्लैगशिप चिपसेट की भी कहानियाँ बनने लगी हैं। बताया जा रहा है कि इस बार ये कंपनी अपने फ्लैगशिप चिपसेट में कई बड़े बदलाव ला सकती है। लेकिन कंपनी ने आज नए चिपसेट को लेकर पहली बार एक टीज़र साझा किया है। और इस बार कंपनी ने यहां इसके नाम में ही सबसे बड़ा बदलाव दिखा दिया है। इस बार क्वालकॉम के नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम Snapdragon 8 Gen 1 होगा।

Qualcomm Snapdragon 8 Gen1

इस चिपसेट के आधिकारिक लॉन्च से चंद दिन पहले, कंपनी ने आज इसके नाम से पर्दा उठा दिया है। इस बार Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट के इस नाम में केवल एक अंक की सीरीज़ और जनरेशन नंबर है। इसे नयी फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8 सीरीज़ भी कहा जा सकता है। वैसे Snapdragon 898 चिपसेट के लॉन्च को कंपनी ने साफ़ शब्दों में नहीं नकारा है, लेकिन पुष्टि को चुकी है कि ये अब इस नाम के साथ नहीं आएगा।

अब ये चिपसेट Snapdragon 8 Gen1 के नाम से आएगा और इसके बाद, इसके सक्सेसर का नाम Snapdragon 8 Gen2 होगा और उम्मीद है कि ये इसी तरह चलेगा।

ये पढ़ें: Google Pixel 6A की तस्वीरें लीक; सामने आयीं पूरी डिज़ाइन डिटेल

यहां एक और बड़ा बदलाव आपको दिख ही गया होगा, कि कंपनी ने नाम के आगे से 5G हटा दिया है। कंपनी का कहना है कि आगे जाकर जहां उपयुक्त होगा, Qualcomm ही एक स्टैंडअलोन ब्रैंड होगा। साथ ही 5G को भी नाम से हटाना इसीलिए सही है, क्योंकि आगे आने वाले समय में कंपनी सभी चिप्स को 5G सपोर्ट के साथ लॉन्च करने की ओर ही अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि,“5G हमारे Snapdragon पोर्टफोलियो में सर्वव्यापी हो गया है, जिसके कारण इसे अलग से नाम में जोड़ने की ज़रुरत अब नहीं रही है। आगे चलकर स्नैपड्रैगन से जुड़े प्लेटफार्म या चिपसेटों में 5G आवश्यक रूप से दिया ही जायेगा।”

Snapdragon 898 नहीं, बल्कि ये होगा नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम;

साथ में Qualcomm आगे चलकर अलग-अलग केटेगरी में भी अपने उत्पादों या चिपसेटों के नामों को और आसान करने के लिए बदलेगा, जिससे ग्राहकों को भी Snapdragon चिपसेटों पर चलने वाले विभिन्न डिवाइसों में से ढूंढने में आसानी होगी।

उम्मीद है कि धीरे-धीरे इन सभी मोबाइल चिप्स के नाम में एक अंक की सीरीज़ के साथ जनरेशन नंबर होगा। इसका मतलब है कि जैसे आपको अभी स्नैपड्रैगन 732G या स्नैपड्रैगन 778G चिपसेट मिलते हैं। अब आगे नए चिपसेट के नाम Snapdragon 700 सीरीज़ में Snapdragon 7 Gen1 और 600 सीरीज़ में Snapdragon 6 Gen1 जैसे होंगे।

Snapdragon fireball
Snapdragon fireball

ये पढ़ें: Netflix ने Android के बाद अब iOS यूज़र्स के लिए भी लॉन्च किये मोबाइल गेम

कंपनी ने इससे सम्बंधित जो वीडियो यूट्यूब पर शेयर की है, उसे आप यहां देख सकते हैं हैं। इसमें आपको इन सभी बदलावों की झलक ज़रूर दिख जाएगी। वैसे इस चिपसेट को Qualcomm द्वारा 30 नवंबर को लॉन्च किया जाना है और उम्मीद है कि इससे जुडी काफी डिटेल कंपनी इसी दिन Qualcomm Tech Summit में बताएगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here