Qualcomm ने अपने इस साल के Tech Summit की घोषणा कर दी है। ये कंपनी का सालाना और बड़ा इवेंट है, जिसमें इस बार नए फ्लैगशिप चिपसेट और Snapdragon 888 के सक्सेसर Snapdragon 898 से पर्दा उठने की उम्मीद है। ये इवेंट 30 नवंबर से शुरू होकर 2 दिसंबर तक चलेगा और Qualcomm के पिछले सालों में हुए इस इवेंट को देखते हुए आसार हैं कि कंपनी 30 नवंबर को ही Snapdragon 898 चिपसेट को प्रस्तुत करेगी।

वैसे इस नए चिपसेट को लेकर पहले भी कई लीक और अफवाहें आ चुकी हैं, जिनके अनुसार इसका मॉडल नंबर SM8450 है और इसे Samsung के 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि ये चिपसेट अपने प्रेडेसर के मुकाबले काफी फ़ास्ट होगा।

Snapdragon 898 के स्पेसिफिकेशन

Snapdragon 898 से सम्बंधित एक मुख्य लीक भी सामने आयी है। हाल ही में कहीं एक फ़ोन देखा गया है जो Snapdragon 898 चिपसेट पर चलता है। इसमें डिवाइस इन्फो HW ऐप (Device Info HW app), इसकी डिस्प्ले पर नज़र आ रही है, जिसमें नए चिपसेट की पूरी कॉन्फ़िगरेशन सामने आ गयी है। इसे आप नीचे तस्वीर में भी देख सकते हैं।

इस लीक हुई तस्वीर के अनुसार ट्राई-क्लस्टर सीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। इसमें मुख्य कोर की स्पीड 3.0 GHz है। इसके अलावा तीन Cortex-A710 कोर हैं जिनकी स्पीड 2.5 GHz है और बाकी चार एफिशिएंट Cortex-A510 कोर की क्लॉक स्पीड 1.79 GHz होगी।

हालांकि आने वाले समय में अगले फ्लैगशिप चिपसेट जो भी हों, उनमें आपको लगभग समान CPU ही मिलेगा, लेकिन Qualcomm के इस नए चिपसेट के साथ GPU अलग होगा और इस बार Snapdragon 898 के साथ Adreno 730 GPU आने की खबरें आ रही हैं। अफवाहों की मानें तो इस नए GPU के साथ 4nm प्रोसेस तकनीक, 20% से ज़्यादा बेहतर परफॉर्म करेगा।

हालांकि यहां तस्वीर में इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें आपको X65 5G मॉडम भी मिलेगा, जिसके साथ आपको 10 Gbps तक की स्पीड मिलने के आसार हैं।

हालांकि अभी ये सामने नहीं आया है कि ये फ़ोन कौन सा है या इस नए चिपसेट के साथ आने वाला सबसे पहला स्मार्टफोन कौन-सा होगा। लेकिन गीकबेंच पर एक Vivo का फ़ोन नज़र आया है, जो इस चिपसेट पर चलता है, लेकिन नाम का फिलहाल कोई खुलासा नहीं हुआ है।

अगले साल ज़्यादातर फ़्लैगशिपों में आपको यही चिपसेट देखने को मिलेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here