Qualcomm Tech Summit 2021 में लॉन्च हो सकता है Snapdragon 898; मुख्य फ़ीचर हुए लीक

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Qualcomm ने अपने इस साल के Tech Summit की घोषणा कर दी है। ये कंपनी का सालाना और बड़ा इवेंट है, जिसमें इस बार नए फ्लैगशिप चिपसेट और Snapdragon 888 के सक्सेसर Snapdragon 898 से पर्दा उठने की उम्मीद है। ये इवेंट 30 नवंबर से शुरू होकर 2 दिसंबर तक चलेगा और Qualcomm के पिछले सालों में हुए इस इवेंट को देखते हुए आसार हैं कि कंपनी 30 नवंबर को ही Snapdragon 898 चिपसेट को प्रस्तुत करेगी।

वैसे इस नए चिपसेट को लेकर पहले भी कई लीक और अफवाहें आ चुकी हैं, जिनके अनुसार इसका मॉडल नंबर SM8450 है और इसे Samsung के 4nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि ये चिपसेट अपने प्रेडेसर के मुकाबले काफी फ़ास्ट होगा।

Snapdragon 898 के स्पेसिफिकेशन

Snapdragon 898 से सम्बंधित एक मुख्य लीक भी सामने आयी है। हाल ही में कहीं एक फ़ोन देखा गया है जो Snapdragon 898 चिपसेट पर चलता है। इसमें डिवाइस इन्फो HW ऐप (Device Info HW app), इसकी डिस्प्ले पर नज़र आ रही है, जिसमें नए चिपसेट की पूरी कॉन्फ़िगरेशन सामने आ गयी है। इसे आप नीचे तस्वीर में भी देख सकते हैं।

इस लीक हुई तस्वीर के अनुसार ट्राई-क्लस्टर सीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। इसमें मुख्य कोर की स्पीड 3.0 GHz है। इसके अलावा तीन Cortex-A710 कोर हैं जिनकी स्पीड 2.5 GHz है और बाकी चार एफिशिएंट Cortex-A510 कोर की क्लॉक स्पीड 1.79 GHz होगी।

हालांकि आने वाले समय में अगले फ्लैगशिप चिपसेट जो भी हों, उनमें आपको लगभग समान CPU ही मिलेगा, लेकिन Qualcomm के इस नए चिपसेट के साथ GPU अलग होगा और इस बार Snapdragon 898 के साथ Adreno 730 GPU आने की खबरें आ रही हैं। अफवाहों की मानें तो इस नए GPU के साथ 4nm प्रोसेस तकनीक, 20% से ज़्यादा बेहतर परफॉर्म करेगा।

हालांकि यहां तस्वीर में इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें आपको X65 5G मॉडम भी मिलेगा, जिसके साथ आपको 10 Gbps तक की स्पीड मिलने के आसार हैं।

हालांकि अभी ये सामने नहीं आया है कि ये फ़ोन कौन सा है या इस नए चिपसेट के साथ आने वाला सबसे पहला स्मार्टफोन कौन-सा होगा। लेकिन गीकबेंच पर एक Vivo का फ़ोन नज़र आया है, जो इस चिपसेट पर चलता है, लेकिन नाम का फिलहाल कोई खुलासा नहीं हुआ है।

अगले साल ज़्यादातर फ़्लैगशिपों में आपको यही चिपसेट देखने को मिलेगा।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageअपने Wi-Fi का पासवर्ड भूल गए हैं ? इन आसान टिप्स से बदलें या पता करें WiFi पासवर्ड

आज के समय शायद ही कोई घर ऐसा है, जहां WiFi नहीं है। अब तो Jio और Airtel जैसे ऑपरेटर WiFi से TV कनेक्शन की सुविधा भी देते हैं। इसके अलावा दफ्तरों में भी हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए Wi-Fi उपलब्ध होता है। ऐसे में घर से दफ्तर, दफ्तर से घर के सफर में दोनों जगह …

ImageSnapdragon 898 नहीं, बल्कि ये होगा नए Snapdragon फ्लैगशिप चिपसेट का नाम; 30 नवंबर को होगा लॉन्च

Qualcomm के इस साल के Tech Summit की जबसे घोषणा हुई है, तभी से कंपनी ने अगले फ्लैगशिप चिपसेट की भी कहानियाँ बनने लगी हैं। बताया जा रहा है कि इस बार ये कंपनी अपने फ्लैगशिप चिपसेट में कई बड़े बदलाव ला सकती है। लेकिन कंपनी ने आज नए चिपसेट को लेकर पहली बार एक …

ImageSnapdragon 7 Gen 2 की स्पेक्स लीक, जल्दी ही हो सकता है लॉन्च

Qualcomm का Snapdragon Summit नवंबर में होता है और लगता है कि इस बार की भी तैयारी कंपनी ने शुरू कर दी है। Qualcomm की तरफ से इस बार 15 नवंबर 2022 को Snapdragon इवेंट हवाई (Hawai)में होने जा रहा है, जहां कंपनी अपना फ्लैगशिप चिपसेट Snapdragon 8 Gen 2 और मिड-रेंज चिपसेट Snapdragon 7 …

Imageगीकबेंच पर लीक हुए OnePlus Nord 4 के फ़ीचर, जल्दी होगा लॉन्च

OnePlus Nord CE 4 के बाद कंपनी अगले Nord फ़ोन पर काम कर रही है। दरअसल, एक नए OnePlus फ़ोन को हाल ही में गीकबेंच लिस्टिंग पर देखा गया है और रिपोर्टों के अनुसार ये OnePlus Nord 4 हो सकता है। पिछले साल कंपनी ने OnePlus Nord 3 को जुलाई में लॉन्च किया था, लेकिन …

ImageMotorola Razr 50 Ultra डिज़ाइन हुई लीक; जल्द हो सकता है लॉन्च

Motorola जल्द ही मार्केट में अपना नया फ़ोन Motorola Razr 50 Ultra पेश कर सकता है। लॉन्च की जानकारी आधिकारिक तौर पर नहीं दी गयी है, लेकिन Motorola Razr 50 Ultra डिज़ाइन इंटरनेट पर लीक हो गयी है। खबरों के अनुसार इसेMotorola Razr 40 Ultra के upgraded version के रूप में पेश किया जा …

Discuss

Be the first to leave a comment.