OnePlus Nord 2T Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण:

सम्पादक की रेटिंग: 3.75/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियांअच्छा तेज़ चिपसेट

  • साफ़ और सिंपल UI
  • super fast (बेहद तेज़) चार्जिंग
  • IP52 रेटिंग

खामियाँ

  • सेकेंडरी कैमरे बेहतर नतीजे नहीं देते
  • ज़्यादा हैवी लोड में लैग करता है
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है

OnePlus की Nord सीरीज़ ने कंपनी को भारत में उस सेगमेंट में विकास का मौका दिया, जिसमें सबसे ज़्यादा प्रतियोगिता है और जिसका बाज़ार भी सबसे बड़ा है। हाल ही में इसी सेगमेंट में कंपनी ने एक और नया स्मार्टफोन OnePlus Nord 2T लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन में 30,000 रूपए के बजट में फ़ोन में कई अच्छे फ़ीचर जैसे Dimensity 1300 चिपसेट, 80W SuperVOOC फ़ास्ट चार्जिंग, AMOLED डिस्प्ले, इत्यादि मौजूद हैं। हालांकि स्पेसिफिकेशन अच्छे हैं, लेकिन इस बजट में भारत के बाज़ार में कई बेहतरीन खिलाड़ी पहले से मौजूद हैं, तो क्या ऐसे में ये OnePlus Nord 2T प्रतियोगिता में बना रहेगा ? आइये जानते हैं इस OnePlus Nord 2T रिव्यु में। 


Jump To..

OnePlus Nord 2T: कीमतें और उपलब्धता

OnePlus Nord 2T दो स्टोरेज विकल्पों में उपलब्ध है –

  • 8GB + 128GB स्टोरेज – 28,999 रूपए। 
  • 12GB + 256GB स्टोरेज – 33,999 रूपए। 

ये स्मार्टफोन Jade Fog (हल्का सफ़ेद सा) और Gray Shadow (डार्क ग्रे) रंगों में उपलब्ध है। इसकी पहली सेल 5 जुलाई को Amazon, OnePlus.in, OnePlus स्टोर व अन्य ऑफलाइन पार्टनरों द्वारा होगी। 

OnePlus Nord 2T रिव्यु: अनबॉक्सिंग

OnePlus Nord 2T एक साधारण गत्ते यानि कार्डबोर्ड के बॉक्स में आता है। इसमें आपको ये सभी चीज़ें मिलेंगी –

  • OnePlus Nord 2T स्मार्टफोन 
  • 80W का चार्जर 
  • सिम इजेक्टर टूल 
  • क्विक गाइड व अन्य कागज़ 
  • USB केबल 

OnePlus Nord 2T स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन OnePlus Nord 2T
सॉफ्टवेयरAndroid 12 आधारित OxygenOS 12.1
डिस्प्ले6.43-इंच फुल एचडी+ AMOLED, 90Hz रिफ्रेश रेट
चिपसेट MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट; Mali G77 MC9 GPU
रैम 8GB / 12GB
स्टोरेज 128GB / 256GB
रियर कैमरे50MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 32MP
बैटरी4500mAh
चार्जिंग80W SuperVOOC फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़ 159.1×73.2×8.2mm
वज़न 190 ग्राम
कनेक्टिविटी विकल्पWiFi 802.11, ब्लूटूथ, ब्लूटूथ 5.2, GPS, NFC, USB टाइप-सी पोर्ट Type-C

ये पढ़ें:

Moto e32s रिव्यु: 10,000 रूपए से कम में एक अच्छा बजट स्मार्टफोन

Realme GT Neo 3 रिव्यु: 150W चार्जिंग के साथ क्या ये OnePlus 10R से बेहतर है ?

Realme Narzo 50 Pro रिव्यु: रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए 20,000 रूपए में एक अच्छा विकल्प


OnePlus Nord 2T रिव्यु: डिज़ाइन 

OnePlus Nord 2T का लुक और अनुभव काफी बेहतर है या कह सकते हैं कि इस रेंज में सबसे अच्छा है। हालांकि फ़ोन का साइज़ और सामने की तरफ का लुक, इसके प्रेडेसर Nord 2 से काफी मिलता है। फ़ोन में आपको OnePlus वाले एलिमेंट भी नज़र आएंगे, जैसे कि अलेर्ट स्लाइडर इसमें मौजूद है। हमारे पास रिव्यु यूनिट के तौर पर जेड फॉग कलर वैरिएंट आया है। फ़ोन के रियर पैनल पर ग्लास है और ये एक अच्छी लुक देता है। वहीँ इसमें दूसरे रंग का विकल्प – ग्रे शैडो, टेक्सचर बैक के साथ आता है, जैसे कि आपने हाल ही में 10R में देखा होगा। मुख्यत: फ़ोन प्लास्टिक बॉडी के साथ आया है, लेकिन आगे और बैक पैनल पर गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा है।

OnePlus Nord 2T review - design

पिछली तरफ एक बड़ा सा कैमरा मॉड्यूल है, हालांकि फ़ोन के आकार की बात करें तो, ये उपयोगकर्ता की पसंद पर निर्भर करता है। कुछ लोगों के लिए ये साइज़ बेस्ट हो सकता है और कुछ के लिए शायद ये उचित नहीं हो। ऐसा हम इसीलिए कह रहे हैं, क्योंकि कुछ लोगों के लिए  6.43-इंच की स्क्रीन थोड़ी बड़ी हो सकती है। वैसे हमने जितने स्मार्टफोन इस्तेमाल किये हैं, भारत में अब ये साइज़ कई स्मार्टफोनों में है और हमें इसे इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आयी। एक हाथ से हमारे लिए फ़ोन को चलाना आसान रहा। इसका वज़न भी 190 ग्राम है और एज सारे कर्व्ड हैं, तो हाथ में आसानी से फिट होता है। 

रियर कैमरा मॉड्यूल पर दो बड़े गोले (सर्किल) हैं, जिनमें तीन कैमरा फिट किये गए हैं। वैसे कह सकते हैं कि इसका ये कैमरा मॉड्यूल काफी अनोखा और अलग है। 

फ़ोन में निचली एज पर टाइप-सी पोर्ट, सिम ट्रे स्लॉट और एक स्पीकर ग्रिल है। लेकिन इसमें आपको ऑडियो जैक नहीं मिलेगा, जो कि कुछ  ज़रूरी फ़ीचर है। फ़ोन के दायीं साइड पर अलर्ट स्लाइडर के साथ पावर बटन और वॉल्यूम के बटन है। इसमें आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर मिलता है, जो अपना काम काफी तेज़ी से करने में सक्षम है। वैसे अगर आपको ये पसंद ना आये, तो यहां फेस अनलॉक फ़ीचर भी उपलब्ध है। 

OnePlus Nord 2T  रिव्यु: डिस्प्ले 

OnePlus Nord 2T में 6.43-इंच की AMOLED डिस्प्ले, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन और 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ मौजूद है। डिस्प्ले काफी ब्राइट और शार्प है, साथ ही रंग भी अच्छे नज़र आते हैं। Nord 2T की स्क्रीन पर आपको ऐप्स, फोटो और वीडियो काफी शार्प नज़र आएंगे और आँखों पर भी ये डिस्प्ले आरामदायक ही रहती है। फ़ोन में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ ब्राउज़िंग और स्क्रॉलिंग काफी स्मूथ है, लेकिन गेमिंग के दौरान थोड़ा फर्क आ जाता है। 180Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ, ये स्क्रीन हल्की फुल्की गेम ऐप्स के अनुसार ही बनायी गयी है। 

OnePlus Nord 2T review - display

Nord 2T की स्क्रीन उनके लिए काफी अच्छी है, जो OTT ऐप्स द्वारा फ़ोन पर ही कंटेंट देख रहे हैं। OTT ऐप्स पर कंटेंट देखने का हमारा अनुभव अच्छा रहा। इस दौरान कॉन्ट्रास्ट अच्छा था, रंग भी पंची थे और फिर HDR10+ सपोर्ट तो इसमें है ही। ब्राइटनेस की बात करें तो, 600 निट्स के साथ ये बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन काम चल जाता है। स्क्रीन पर व्यूइंग एंगल अच्छे नज़र आते हैं। इसमें ऊपर बायीं तरफ सेल्फी कैमरा के लिए कटआउट भी दिया गया है। 

OnePlus Nord 2T रिव्यु: कैमरा 

OnePlus Nord 2T में प्रीमियम कैमरा नहीं है, लेकिन अगर आपको बिलकुल बेहतरीन कैमरा फ़ीचर नहीं चाहिए, तो आपको कोई समस्या नहीं आएगी। इसमें पिछली तरफ तीन कैमरे हैं, जिनमें मुख्य 50MP, अल्ट्रा-वाइड 8MP और 2MP का मोनो सेंसर शामिल हैं। आइये कैमरा की परफॉरमेंस के बारे में जानते हैं। 

OnePlus Nord 2T review - cameras

50MP का मुख्य कैमरा OIS के साथ आता है। दिन की  भरपूर रौशनी में कैमरा की परफॉरमेंस अच्छी है। आपको तस्वीरों में अच्छी डिटेल मिलेगी। लेकिन रौशनी के कम होते ही, इसकी परफॉरमेंस में कमी आ जाती है। हालांकि अच्छी रौशनी में लिए गए फोटो में शार्प डिटेल और अच्छे रंग दिखते हैं। लेकिन रात के समय की तस्वीरों में बेहतर डिटेल की अपेक्षा ना ही करें। ऑटोफोकस भी बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन इससे तस्वीरों की क्वॉलिटी में अंतर नहीं आता।

फ़ोन के 8MP के अल्ट्रा-वाइड कैमरे की बात करें तो, ये भी अच्छे शॉट लेने में सक्षम है, लेकिन शर्त है कि रौशनी अच्छी होनी चाहिए। 

2MP का मोनोक्रोम लेंस यहां ठीक-ठाक ही काम करता है। वैसे इसे इस्तेमाल ना ही किया जाए, तो ज़्यादा बेहतर है। वैसे अगर कंपनी यहां 2MP का टेलीफ़ोटो लेंस देती, तो शायद ज़्यादा बेहतर होता। 

Nord 2T में फ्रंट पर 32MP का सेल्फी कैमरा है, जो अच्छी और ब्राइट तस्वीरें क्लिक करता है। इन तस्वीरों में असल स्किन-टोन और अच्छे रंग दिखेंगे, लेकिन डिटेलिंग में थोड़ी सी कमी आ जाती है। हालांकि तस्वीरों में फोकस सब्जेक्ट पर था, बैकग्राउंड बाद में, और रंग भी बिलकुल सटीक नज़र आये। इन तस्वीरों में नॉइज़ काफी कम थी, जो आम आदमी को शायद नज़र नहीं आएगी। 

OnePlus Nord 2T के साथ आप 30 fps पर 4K वीडियो और 60fps पर फुल एचडी वीडियो शूट कर सकते हैं। ये वीडियो भी अच्छी आती हैं। 

OnePlus Nord 2T रिव्यु: परफॉरमेंस

OnePlus Nord 2T में ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट है। इस चिपसेट के साथ ये भारत का पहला स्मार्टफोन है। हालांकि इसमें प्रेडेसर Dimensity 1200 चिपसेट के मुकाबले बहुत ज़्यादा अपग्रेड देखने को नहीं मिलती है क्योंकि इसकी क्लॉक स्पीड और कोर लगभग वैसे ही हैं। हाँ ! लेकिन कंपनी ने यहां Dimensity 1300 के साथ HyperEngine 5 दिया है, जो गेमिंग के दौरान परफॉरमेंस को थोड़ा बूस्ट करता है। 

OnePlus ने यहां ओक्टा कोर Dimensity 1300 चिपसेट को 12GB तक की LPDDR4X रैम और 256GB तक की UFS 3.1 स्टोरेज के साथ पेश किया है। OnePlus 2T की जो यूनिट हम रिव्यु कर रहे हैं, उसमें 8GB की रैम और 128GB की स्टोरेज है। अब इसकी परफॉरमेंस की बात की जाए तो, ये फ़ोन सब कुछ बहुत आसानी से कर पाता है। ऐप इस पर आराम से खुलती और बंद होती हैं, सोशल मीडिया ऐप्स जैसे ट्विटर, इंस्टाग्राम का इस्तेमाल, ब्राउज़िंग करना, सब कुछ अच्छे से स्मूथली चलता है। हमने इस पर मल्टी-टास्किंग भी की और उसमें भी कोई शिकायत नहीं है। गेमिंग का अनुभव भी कुल-मिलाकर अच्छा रहा। CoD मोबाइल, एस्फाल्ट 9 जैसे गेम इस पर हाई फ्रेम रेट और HD ग्राफ़िक्स के साथ आराम से खेल सकते हैं।

हमने इस पर कुछ सिंथेटिक टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं –

अब बात करते हैं सॉफ्टवेयर की, Nord 2T Android 12 आधारित Oxygen OS 12.1 पर काम करता है। Oxygen OS के साथ एक साफ़-सुथरा UI यहां देखने को मिला। इसमें कुछ अच्छे कस्टमाइज़ेशन फ़ीचर भी हैं और परफॉरमेंस भी अच्छी है। यहां ऑल्वेज़ ऑन डिस्प्ले, एन्क्रिप्टेड फॉर्मेट में डाटा स्टोर करने के लिए प्राइवेट सेफ जैसे फ़ीचर भी हैं। आप अपने अनुसार इसे कस्टमाइज़ कर सकते हैं। साथ ही इसमें कोई ब्लॉटवेयर या एडवेयर भी नहीं है। फ़ोन की थर्मल परफॉरमेंस भी अच्छी है। हमारे इस्तेमाल के दौरान ये कभी भी ज़्यादा ग्राम नहीं हुआ। हालांकि थोड़ा बहुत गर्माहट आती हैं, लेकिन भारत में इस मौसम में ये काफी साधारण सी बात है, जिसके लिए चिंता करने की ज़रुरत नहीं है।

OnePlus ने 3 सॉफ्टवेयर अपडेट और 4 सालों के सिक्योरिटी अपडेट देने की बात कही है। फ़ोन आपको IP52 रेटिंग के साथ मिलता है, यानि पानी से सुरक्षित है। ऑडियो की बात करें तो, इसमें निचली एज पर स्पीकर है, जिसकी ऑडियो क्वालिटी ठीक-ठाक है। वैसे तो थोड़ा-बहुत सुनने के लिए ये स्पीकर ठीक है, लेकिन ऑडियो को ध्यान से या बारीकी से सुनने के लिए ये नहीं है।

OnePlus Nord 2T रिव्यु: बैटरी

OnePlus Nord 2T में 4500mAh की बैटरी है, जो एक दिन के लिए काफी पड़ती है, साधारण या नार्मल इस्तेमाल करते हैं। यानि कालिंग, वीडियो देखना, कुछ देर ब्राउज़िंग, थोड़ी गेमिंग के अनुसार ये बहुत है। लेकिन अगर आप हैवी यूज़र हैं, या गेमिंग का बहुत शौक रखते हैं, तो ये थोड़ा कम चलेगी और ऐसे में काम आएगा इसका 80W का चार्जर, जो फ़ोन को 0 से 100% तक मात्र 32 मिनटों में चार्ज करता है।

तो यहां हम कह सकते हैं, कि OnePlus ने यहां आपको शिकायत का कोई भी मौका नहीं दिया है।

OnePlus Nord 2T रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको ये फ़ोन खरीदना चाहिए?

OnePlus Nord 2T को OnePlus Nord 2 का एक अच्छा अपग्रेड कहा जा सकता है। हालांकि ये स्मार्टफोन कोई बहुत ही अनोखे डिज़ाइन या फीचरों से लैस नहीं है, लेकिन इसकी अपनी खूबियां ज़रूर हैं। इसमें एक तेज़ प्रोसेसर, एक अच्छी AMOLED डिस्प्ले, और सुपर-फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी मौजूद है। लेकिन इसका डिज़ाइन आपको पुराने Nord 2 की याद दिलाता है। साथ ही ये 5G रेडी फ़ोन है, जिसमें IP52 रेटिंग, और एक साफ़ UI भी है। हालांकि कैमरा यहां बहुत अच्छे नहीं है, और रिफ्रेश रेट भी 90Hz तक सीमित है, लेकिन अगर आपके लिए ये फ़ीचर महत्वपूर्ण नहीं है, तो नज़रअंदाज़ किये जा सकते हैं और ये फिर Nord 2T 30,000 रूपए की रेंज में एक सबसे बेहतर स्मार्टफोन लगता है।

रेटिंग

Rating: 3.5 out of 5.

क्यों खरीदें

  • साफ़ और सिंपल UI
  • बेहद तेज़ चार्जिंग
  • IP52 रेटिंग

क्यों ना खरीदें

  • सेकेंडरी कैमरे बेहतर नतीजे नहीं देते
  • ज़्यादा हैवी लोड में लैग करता है
  • वायरलेस चार्जिंग नहीं है

OnePlus Nord 2T FAQ:

Q: क्या OnePlus Nord 2T में अलर्ट स्लाइडर है ?

A: हाँ, OnePlus के इस फ़ोन में दायीं एज पर अलर्ट स्लाइडर है।

Q: क्या OnePlus Nord 2T एक 5G फ़ोन है?

A: हाँ, OnePlus Nord 2T 5G फ़ोन है।

Q: OnePlus Nord 2T कौन-से 5G बैंडों को सपोर्ट करता है?

A: Oneplus Nord 2T में 5G SA: 1/3/5/8/28/40/41/78; 5G NSA: 40/41/78 बैंडों का सपोर्ट है।

Q: क्या OnePlus Nord 2T में नोटिफिकेशन लाइट है ?

A: नहीं, OnePlus Nord 2T में नोटिफिकेशन लाइट नहीं है।

Q: क्या OnePlus Nord 2T में Dolby Atmos ऑडियो सपोर्ट है?
A: नहीं, इसमें Dolby Atmos सपोर्ट नहीं है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here