OTT प्लेटफार्म Netflix ने एक बार फिर अपने सभी प्लानों की कीमतों को घटाने की घोषणा करते हुए, दर्शकों को सरप्राइज कर दिया है। कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि वो अपने सभी प्लानों की कीमतों को कम कर रहा है। जहां Netflix के प्लान 199 रूपए की कीमत से शुरू होते थे, अब ये 149 रूपए की कीमत से शुरू होंगे। कंपनी का ये फैसला बाकी प्रतियोगी OTT ऐप्स द्वारा दिए जा रहे प्लानों का नतीजा है, जो कि Netflix के मुकाबले सस्ते हैं। फिलहाल Netflix ने अपने सभी प्लानों में 25% की कटौती करने का निर्णय लिया है।

Netflix का सबसे सस्ता प्लान मोबाइल और टैबलेट के लिए है, जो एक मासिक प्लान है और कीमत 199 रूपए है। इस प्लान को जुलाई 2019 में लॉन्च किया गया था, जिसने लोगों को काफी आकर्षित भी किया, क्योंकि उस समय पर Netflix के बाकी प्लान महंगे थे। और अब लोगों को जानकार और ख़ुशी होगी कि इस प्लान की कीमत अब घटकर 149 रूपए हो गयी है।

सभी प्लानों की ये नयी कीमतें या घटी हुई कीमतें 14 दिसंबर से लागू होंगी।

ये पढ़ें: खत्म हुआ Netflix पर Money Heist सीज़न 5 वॉल्यूम 2 का इंतज़ार; भारत में इस तरह देखें मुफ्त

इसके बाद जो प्लान है, जिसे आप मोबाइल, टैबलेट के साथ टीवी पर भी देख सकते हैं। उसकी कीमत भी अब मात्र 499 रूपए होगी, जबकि अब तक इसे आप 649 रुपत में प्राप्त कर पाते थे। इस स्टैण्डर्ड प्लान को आप किसी भी डिवाइस पर चला सकते हैं और इसमें फुल एचडी रेज़ोल्यूशन के साथ आपको बेहतर वीडियो क्वालिटी मिलती है। इसके साथ ही स्टैण्डर्ड प्लान में एक समय पर दो लोग Netflix चला सकते हैं।  

Netflix का प्रीमियम प्लान जिसकी फिलहाल कीमत 799 रूपए है, उसे 14 दिसंबर से आप 649 रूपए ,में खरीद सकेंगे। ये प्लान भी सभी डिवाइसों पर उपलब्ध है, लेकिन यहां क्वालिटी 4K रेज़ॉल्यूशन और HDR सपोर्ट के साथ और बेहतर मिलती है। साथ ही इस प्लान में एक अकाउंट से चार लोग एक समय पर Netflix देख सकते हैं।

इस ऐप के बेसिक प्लान की कीमत में सबसे ज़्यादा गिरावट नज़र आयी है। ये प्लान जहां पहले 499 रूपए प्रति महीने का था, अब इसकी कीमत मात्र 199 रूपए रह गयी है। इसे भी चारों डिवाइसों यानि कि टैबलेट, स्मार्टफोन, कंप्यूटर/लैपटॉप और टीवी पर देखा जा सकता है, लेकिन सिर्फ एक ही व्यक्ति इस प्लान को एक समय पर चला सकता है।

Netflix India New Plan Charges

भारत में Netflix का सफ़र

नेटफ्लिक्स भले ही सबसे महंगे प्लानों के साथ भारत में आया हो, लेकिन इस OTT प्लेटफॉर्म ने कई स्कीम चलायीं, जिनके साथ इस ऐप का प्रमोशन भी हुआ। नेटफ्लिक्स के 2019 में सबसे सस्ता प्लान लॉन्च किया, जो कि मोबाइल और टैबलेट के लिए था। फिर दिसंबर 2020 में जिन लोगों ने सब्सक्राइब नहीं किया है, उनके लिए भी वीकेंड पर फ्री-एक्सेस दिया गया, जो कि अपना प्रचार करने और लोगों को रिझाने के लिए एक अच्छा कदम था। धीरे-धीरे Netflix पर उपलब्ध फ्री कंटेंट में भी कुछ बढ़ोतरी हुई और इस पर उपलब्ध प्रीमियम कंटेंट में जो शो आये हैं, उन्होंने भी Netflix खरीदने के लिए लोगों को मजबूर किया।

Stills from some shows & movies on Netflix India

अब चाहे Money Heist जैसे सस्पेंस शो हों, या आरण्यक जैसे हिंदी थ्रिलर वेब सीरीज़। सूर्यवंशी जैसी ड्रामा मूवी हो Decoupled जैसी ड्रामा कॉमेडी फिल्म। Netflix पर आपको हर प्रकार का कंटेंट मिलेगा। साथ ही Amazon Prime Video ने हाल ही में अपना प्लानों की कीमतें बढ़ायीं हैं, वहीँ Netflix ने क़ीमतीं घटाने का फैसला किया है। अब इन दोनों प्रतियोगी OTT ऐप्स के प्लानों की कीमतों में कम अंतर बचा है।

ये पढ़ें: 2021 के बेस्ट बजट स्मार्टफोन; किफायती रेंज में भारत में उपलब्ध बेहतरीन फ़ोन

Disney+ Hotstar में आपको साल का प्रीमियम प्लान 1,499 का मिलता है, वहीँ Amazon Prime की साल भर की मेम्बरशिप की कीमत भी 1,499 रूपए है। Netflix का साल भर का प्लान 1,800 रूपए का है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here