Lenovo ने इंडियन मार्किट में अपनी लोकप्रिय Note सीरीज के साथ पेश करके एक बड़ा कमबैक किया है। काफी दिनों पहले लेनोवो की नोट सीरीज Redmi फ़ोनों को काफी कड़ी टक्कर देती थी जिसमे आपको TheraterMax, Dolby Atmos और VR सपोर्ट जैसे काफी अच्छे फीचर भी देखने को मिलते थे। लेकिन फिर पता नहीं क्यों यह सीरीज इंडिया में आगे लांच नहीं हुई। (Lenovo K10 Note Review Read in English)

Lenovo अब फिर से एक बार भारतीय बाज़ार में Lenovo Z6 Pro, Lenovo K10 Note और Lenovo A6 को लांच कर दिया है। इसमें से स्नैपड्रैगन 710 के साथ Lenovo K10 अभी के लिए जिस प्राइस और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ मिलता है वो काफी आकर्षक है। तो क्या Redmi Note 7 Pro को या Realme 5 Pro को कड़ी टक्कर मिलने वाली है?

चलिए नज़र डालते है Lenovo K10 Note के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Realme 5 Pro रिव्यु: बजट सेगमेंट में “रियल” प्रो अपग्रेड?

Lenovo K10 Note की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Lenovo K10 Note 
डिस्प्ले 6.3-इंच IPS स्क्रीन 2,520 x 1,080 रेज़ोलुशन, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 710 SoC
रैम 4GB/6GB
स्टोरेज 64GB/ 128GB UFS (512GB तक बढ़ा सकते है, हाइब्रिड स्लॉट)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9 पाई आधारित ZUI
रियर कैमरा 16 MP + 8 MP + 5 MP
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 4050 mAh, 18W फ़ास्ट चार्जर
इंडियन प्राइस 13,999 रुपए / 15,999 रुपए

Lenovo K10 Note रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

LK10 Note का बॉक्स सामान्य साइज़ का मिलता है। यहाँ एक बात जरूर हैरान करती है की बॉक्स के पीछे आपको मोटोरोला की ब्रांडिंग भी देखने को मिलती है।

K10 हैंडसेट के बॉक्स में आपको बिल्ट-इन बैटरी, ट्रेवल एडाप्टर, USB केबल और यूजर मैन्युअल दिए गये है। लेटेस्ट ट्रेंड के उल्ट आपको इसके बॉक्स में प्रोटेक्टिव कवर और स्क्रीन प्रोटेक्टर नहीं दिए गये है और साथ में हैडफ़ोन भी नहीं मिलते है।

Lenovo K10 Note रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

K10 Note को देखते ही सबसे पहली चीज जो आपको महसूस होगी वो डिवाइस का हल्का वजन है। इस प्राइस सेगमेंट में आपको 4,000+mAh की बड़ी बैटरी के बावजूद कंपनी ने वजन काफी कम रखा है। हमारा मिड-नाईट ब्लैक K10 Note वरिएन्त काफी आकर्षक नज़र आता है जिसके साथ रियरसाइड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है।

वैसे लेनोवो ने लेटेस्ट ट्रेंड पर काफी ध्यान दिया है जिसमे K10 नोट में आपको 90% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ काफी पतले बेज़ेल वाली डिस्प्ले, USB टाइप-C, और नौच दी गयी है।

ग्लास-फिनिश बैक असल में प्लास्टिक बैक है जिसपर ग्लॉसी फिनिश काफी अच्छे पैटर्न के साथ मिलती है। लांच इवेंट में Stardust Black कलर ऑप्शन भी पेश किया है जो NCOC ऑप्टिकल ग्रेजुअल प्लाटिंग प्रोसेस के साथ 8-लेयर प्रोसेस के साथ आपको बहुत ही सुंदर नज़र आता है।

कुल-मिलाकर, डिजाईन और कलर बहुत ज्यादा अलग नहीं है लेकिन यह आपको काफी पसंद आएगा।

हैंडसेट में पीछे ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया है जो थोडा सा उठा हुआ है लेकिन केस को यूज़ करने पर यह एक लेवल आ जाता है। पीछे की तरफ दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। लेनोवो ने बॉक्स में प्रोटेक्टिव केस को बॉक्स में नहीं दिया है और बैक पैनल पर आसानी से फिंगरप्रिंट के निशान लग जाते है।

यह भी पढ़िए: साल 2019 में उपलब्ध ड्यूल-डिस्प्ले वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

Lenovo K10 Note रिव्यु: डिस्प्ले

फ़ोन में आपको 6.3-इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गयी है। डिस्प्ले का रेज़ोलुशन FHD+ है जो इसको काफी क्रिस्प बनाता है। आउटडोर में इस्तेमाल करने पर भी डिस्प्ले पर टेक्स्ट आसानी से पढ़ा जा सकता है।

लेनोवो ने काफी अच्छी कैलिब्रेशन के साथ डिस्प्ले पेश की है। IPS LCD पैनल पर कलर काफी अच्छे नज़र आते है साथ ही डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत आपको कलर एडजस्टमेंट का सपोर्ट भी दिया गया है।

वैसे तो डिस्प्ले में आपको HD स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी पिक्सेल तो दिए गये है लेकिन Widewine L1 सर्टिफिकेशन के अभाव में यह Netflix और Prime Video पर HD कंटेंट स्ट्रीम सपोर्ट नहीं करती है। अभी के लिए यह भी साफ नहीं किया गया ही की आगामी किसी अपडेट में L1 सर्टिफिकेशन दिया जायेगा या नहीं।

Lenovo K10 Note रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Lenovo K10 Note में स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। आगे शाओमी और रियलमी की बयानबाज़ी को अगर साइड में रखे तो ये प्रोसेसर इस प्राइस सेगमेंट के हिसाब से काफी दमदार है।

ये ओक्टा-कोर चिपसेट हमने इस से पहले Vivo, Realme और Xiaomi के फ़ोनों में भी देख चुके है। इस चिपसेट में आपको 2x कोर्टेक्स A75 कोर@2.2Ghz और 6x कोर्टेक्स A55@1.8Ghz कोर दी गयी है।

परफॉरमेंस की बात करे तो Lenovo K10 Note में 4GB रैम दी गयी है जो दैनिक इस्तेमाल में सभी टास्क अच्छे से पूरा करता है। SD710 में आपको PUBG मोबाइल गेमिंग के बेहतर एक्सपीरियंस के साथ वेब सर्फिंग जैसे सामान्य काम भी अच्छे से करता है। हाई एंड गेम PUBG इस डिवाइस में HD ग्राफ़िक और हाई-फ्रेम रेट पर रन करता है।

एंड्राइड 9.0 पाई आधारित Lenovo ZUI काफी स्टॉक इंटरफ़ेस की फील देता है लेकिन जब आप फोन को इस्तेमाल करते है तो इसमें थोडा कमी भी दिखाई देती है। इसके आपको काफी प्री-इंस्टाल एप्प मिलती है। आप भले ही इनको डिलीट कर सकते है लेकिन फिर भी ये परेशानी तो है ही।

अगर आपको बेंचमार्क स्कोर पर ज्यादा विश्वास होता है तो आप डिवाइस के अलग-अलग बेंचमार्क स्कोर नीचे देख सकते है।

Lenovo K10 Note बेंचमार्क स्कोर

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर
AnTuTu 158776
Geekbench 4 Single-core 393
Geekbench 4 Multi-core 1308
3D Mark Sling Shot 1855
3D Mark Sling Shot Extreme 1747

यह भी पढ़िए: फुल-व्यू डिस्प्ले वाले साल 2019 के 10 बेस्ट स्मार्टफोन

Lenovo K10 Note रिव्यु: बैटरी

K10 Note आपको बैटरी के मामले में भी कोई कमी नहीं देता है। 4050mAh बैटरी के साथ यह हमारे बैटरी लूप टेस्ट में 12 घंटे 58 मिनट तक का बैकअप देता है। अगर दैनिक इस्तेमाल में डिवाइस की बात करे तो यह आपको लगभग एक दिन का बैकअप देने में सक्षम है।

Lenovo K10 Note में आपको 18W फ़ास्ट चार्जर बॉक्स में ही दिया गया है। टेस्ट में डिवाइस 2 घंटे के आस-पास 100% चार्ज हो जाती है। यहाँ यह जरुर बताना पड़ेगा की शुरूआती 50% तक चार्जिंग स्पीड काफी तेज़ मिलती है।

Lenovo K10 Note रिव्यु: निष्कर्ष (वर्डिक्ट)

कीमत को देखे तो K10 Note को एक अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। फोन में आपको अच्छा हार्डवेयर, स्नैपड्रैगन चिपसेट, एक अच्छा कैमरा सेटअप और बड़ी बैटरी दी गयी है। इसके अलावा यहाँ फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है तो आप कह सकते है की यह इस कीमत में आपको सभी फीचर देता है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही सही कहे जा सकते है जो शाओमी या रियलमी को पसंद करके वाले वाले यूजरों को भी अच्छे लग सकते है।

K10 Note के 4GB रैम और 64GB स्टोरेज की कीमत 13,999 रुपए रखी गयी है जबकि 6GB रैम और मॉडल की कीमत 15,999 रुपए की कीमत में पेश किया गया है। निकर्ष कहूँ तो 10 से 15 हज़ार रुपए की रेंज में आपको यह एक अच्छा स्मार्टफोन मिलता है।

खूबियाँ

  • अच्छा डिजाईन
  • पावरफुल चिपसेट
  • कैमरा परफॉरमेंस
  • बेहतर बैटरी बैकअप
  • फ़ास्ट चार्जिंग

कमियाँ

  • DRM L1 सर्टिफिकेशन नहीं
  • प्रोटेक्टिव केस नहीं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here