किसी भी बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

किसी भी बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें: वैसे तो अगर आपने किसी UPI ऐप जैसे Paytm, PhonePe इत्यादि को अपने बैंक अकाउंट के साथ लिंक किया हुआ है, तो आप अपना बैलेंस Paytm, PhonePe इत्यादि UPI ऐप्स पर ही चेक कर सकते हैं। लेकिन अगर अकाउंट इन UPI ऐप्स से लिंक नहीं है, तो भी PNB, SBI, Canara बैंक, Axis बैंक, HDFC, Bank of India या Central Bank, इत्यादि के बैंक बैलेंस को घर बैठे चेक करने का सबसे आसान तरीका यहां है। आप इन सभी बैंकों में अकाउंट बैलेंस को अपने फ़ोन से घर बैठे ही चेक कर सकते हैं।

ये पढ़ें: बैंकों में फंसा पुराना पैसा या अनक्लेम्ड डिपॉज़िट है ₹42,270 करोड़ – RBI का ये पोर्टल देगा इसकी सारी जानकारी

किसी भी बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें

यहां हम आपको लगभग सभी प्रचलित बैंकों के अकाउंट बैलेंस को कैसे चेक कर सकते हैं, इसी जानकारी दे रहे हैं। लकिन सबसे पहले महत्वपूर्ण ये है कि आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए, फिर चाहे यह अकाउंट किसी भी बैंक में हो। हालांकि आजकल कोई भी अकाउंट खुलवाते समय मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होता है, और जो नंबर आप फॉर्म में देते हैं, उसी से आपका बैंक अकाउंट लिंक होता है, लेकिन अगर ये नंबर आपने बदल लिया है, या किसी भी कारण से ये आपके अकाउंट से लिंक नहीं है, तो आप अपने बैंक की नज़दीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

ये पढ़ें: बिना बैंक जाए KYC Update घर बैठे ऑनलाइन करें, जानें पूरी प्रक्रिया

किसी भी बैंक का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें ?

आप सभी बैेंक अकाउंट होल्डर जो अपने किसी भी बैंक के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं, वो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Check Balance: All Bank Balanc नाम की ऐप को Google Play Store से डाउनलोड करना है। या आप इसके लिए सीधा यहां भी क्लिक कर सकते हैं।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अब इस ऐप में सबसे पहले आपसे भाषा पूछी जाएगी, जिस भाषा में आप ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, उसे चुन लें और Submit का बटन दबा दें।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अब एक नया पेज आएगा, जिसमें बैंकों के नाम की लिस्ट होगी, इसमें से अपना बैंक चुनें।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अब Submit बटन दबाने पर आपके बैंक के नाम के साथ एक नया पेज खुलेगा, जिसमें सबसे पहले आपको Check Balance का बटन नज़र आएगा, इस पर क्लिक करें।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अब एक अन्य नया पेज आएगा, जिसमें आपको दोबारा Check Bank Balance का विकल्प मिलेगा, इसे चुनें।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अब ये ऐप आपसे फ़ोन कॉल करने की परमिशन मांगेगी, इसे Allow करें।
  • इसके बाद आपके बैंक को आपके मोबाइल नंबर से एक ऑटो जनरेटेड मिस कॉल जाएगी और आपके नंबर पर अकाउंट बैलेंस आ जायेगा।
  • ऊपर दिया तरीका तभी काम करेगा, जब आप अपने बैंक अकाउंट लिंक हुए मोबाइल नंबर से इस ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन अगर ऐसा नहीं है, तो आप यहां आप Check Bank Balance के ऊपर Balance Service को Activate करने का विकल्प देखेंगे, इसे चुन सकते हैं।
  • इस ऑप्शन को चुनते ही, एक पॉप-अप विंडो खुलेगी, इसमें आपसे अकाउंट नंबर माँगा जायेगा।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare
  • अपनी बैंक खाता संख्या (account number) यहां भरकर Activate का बटन दबा दें। इसके बाद वापस जाकर Check Bank Balance को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद इस बैंक अकाउंट का बैलेंस इसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (जो मोबाइल नंबर इस खाता संख्या से लिंक है) पर चला जायेगा।
Kisi Bhi Bank Ka Balance Kaise Check Kare

इस तरह आप अपने या घर में किसी के भी बैंक बैलेंस को इस एक ऐप से कभी भी चेक कर सकते हैं, फिर चाहे किसी भी बैंक में आपका अकाउंट हो। इस ऐप पर छोटे बड़े मिलकर 80 से ज़्यादा बैंक लिस्ट हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImagePhonePe पर बैंक अकाउंट कैसे लिंक करें; इन स्टेप्स के साथ आसानी से करें ये काम

डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन ने पेमेंट को काफी आसान कर दिया है। बस फ़ोन साथ में हो और आप कहीं से कुछ भी ख़रीद सकते हैं, रिचार्ज कर कर सकते हैं, बिल इत्यादि भी भर सकते हैं। और अगर ऐप्स के साथ आप बैंक अकाउंट को लिंक करके रखें, तो चीज़ें और भी सुविधाजनक हो जाती …

Imageबैंकों में फंसा पुराना पैसा या अनक्लेम्ड डिपॉज़िट है ₹42,270 करोड़ – RBI का ये पोर्टल देगा इसकी सारी जानकारी

हाल ही में पार्लियामेंट में 2023 वित्तीय वर्ष में बैंकों में कितनी राशि ऐसी है, जिसके लिए कोई दावा नहीं करता, या उसका कोई मालिक नहीं है (Unclaimed Deposit), इसका ब्यौरा दिया गया। पार्लियामेंट में बताया गया कि इस साल बैंकों में अनक्लेम्ड जमा राशि (जो किसी से सम्बंधित नहीं है, या जिस बैंक अकाउंट …

ImageGoogle Maps का नया फ़ीचर – किसी भी जगह का मौसम एयर एयर क्वॉलिटी ऐसे करें चेक

Google ने अपनी Google Maps ऐप्स पर एक नया फ़ीचर दिया है, जिसकी सहायता से आप किसी भी जगह के मौसम के बारे में (तापमान) और हवा की गुणवत्ता (एयर क्वॉलिटी इंडेक्स) के बारे में जान सकते हैं। अभी तक Google Maps पर आप नेविगेशन, दो जगहों के बीच में दूरी, स्पीड लिमिट इत्यादि के …

Imageसमग्र आईडी 2024: ऑनलाइन कैसे बनाएं व डाउनलोड करें, जानें आसान स्टेप्स के साथ

मध्य प्रदेश राज्य के सभी निवासियों के लिए समग्र आईडी बनवाना बेहद ज़रूरी है। मध्य प्रदेश में किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए भी पहले समग्र आईडी का होना चाहिए। मध्य प्रदेश सरकार के आदेशानुसार ये आईडी सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है, जिससे इनकी जानकारी सरकार के पास रहे और पता …

Discuss

Be the first to leave a comment.