आज के समय में इंडियन मार्किट में लगभग हर चीनी स्मार्टफोन ब्रांड ने अपनी पकड बनाने के लिए रणनीति में काफी बदलाव किया है। इस नयी स्ट्रेटेजी के तहत Oppo, Huawei, Lenovo और हाल ही में Xioami द्वारा अलग किये गये Poco ब्रांड के बाद Vivo ने भी एक नयी शुरुआत करने के मन से iQOO को एक अलग गेमिंग सेंट्रिक ब्रांड के तौर पर बाज़ार में उतार दिया गया है। (iQOO 3 5G Review Read in English)

iQOO ने अपनी स्मार्टफोन रेंज की शुरुआत iQOO 3 सीरीज के तहत 4G और 5G वर्जन को लांच करने से की है। दोनों ही फ़ोनों को अलग-अलग रैम और स्टोरेज ऑप्शन और एक जैसी स्पेसिफिकेशन के साथ पेश किया है। इसके 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वरिएन्त में आपको 5G कनेक्टिविटी का भी सपोर्ट दिया है।

iQOO से इंडिया का पहला 5G स्मार्टफोन पेश करने टैग तो Realme ने पहले ही ले लिया था लेकिन फिर भी अभी के लिए मार्किट में 5G कनेक्टिविटी एक दूर की कौड़ी नज़र आती है क्योकि रिपोर्ट के अनुसार इंडियन टेलिकॉम ओपरेटर अभी 4G स्पीड ही यूजर तक पूरी तरफ नहीं पंहुचा पाते है।

तो क्या अभी के लिए 5G स्मार्टफोन आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होता है? क्या यह Realme X50 Pro से बेहतर साबित होता है? चलिए इन्ही सवालों के जवाब जानते है iQOO 3 5G के रिव्यु पर:

यह भी पढ़िए: Samsung Galaxy S10 Lite रिव्यु

iQOO 3 5G की प्राइस और स्पेसिफिकेशन

मॉडल iQOO 3 5G
डिस्प्ले 6.57-इंच (2340 x 1080 पिक्सेल) FHD+ LCD, 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो
प्रोसेसर ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 865, X55 5G मॉडेम
रैम 8GB/12GB* LPDDR5
इंटरनल स्टोरेज 128GB/256GB* UFS 3.1
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित iQOO UI 1.0
रियर कैमरा 48MP (f/1.8) + 13MP वाइड-एंगल लेंस और मैक्रो + 13MP टेलीफ़ोटो + 2MP डेप्थ सेंसर
फ्रंट कैमरा 32MP+8MP
फीचर SA/NSA ड्यूल बैंड सपोर्ट, GPS/A-GPS, NFC, 3.5mm ऑडियो जैक, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर
बैटरी 4440mAh, 55W सुपर फ़्लैश चार्ज
कीमत 36,990 रुपए / 39,990 रुपए / 44,990* रुपए

*~5G वरिएन्त

iQOO 3 5G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

हमारी रिव्यु यूनिट के बॉक्स में मिलते है:

  • 5G हैंडसेट
  • 55W चार्जिंग एडाप्टर
  • चार्जिंग केबल
  • इयरफोन
  • सिम एजेक्टर टूल
  • TPU कवर

iQOO 3 5G रिव्यु: डिजाईन और बिल्ड

अगर आपने फोन की स्पेसिफिकेशन शीट पर नज़र डालते है तो यह तो साफ़ हो गया है की यह डिवाइस एक फ्लैगशिप ग्रेड स्मार्टफोन है जिसमे गेमिंग को काफी प्राथमिकता दी गयी है। गेमिंग सेंट्रिक होने के बाद भी फोन का डिजाईन बहुत ज्यादा फ़्लैशी ना होते हुए भी काफी अच्छा नज़र आता है। iQOO 3 का डिजाईन अन्य फ्लैगशिप फ़ोनों जैसा ही नज़र आता है।

सामने की तरफ आपको एक बड़ी फुल-व्यू डिस्प्ले देखने को मिलती है जिसपर Schott Xensation UP प्रोटेक्शन के साथ पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 6 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है।

फोन को Volcano Orange, Quantum Silver और Tornodo Black कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। पीछे की तरफ आपको ग्रेडिएंट फिनिश के साथ ऊपर की तरफ रेक्टंगुलर शेप में कैमरा सेटअप भी आता है।

वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन आसानी से इस्तेमाल की जा सकती है और दोनों ही बटन अच्छी फीड-बैक देते है। लेफ्ट साइड में आपको AI असिस्टेंट के लिए एक डेडिकेटेड बटन भी दिया गया है।

डिवाइस के चारों तरफ दी गयी मेटल रेल के राईट साइड आपको 2 टच-सेंसिटिव बटन भी देखने को मिलते है जो बेहतर गेमिंग के लिए ही दिए गये है। इसके साथ-साथ बेहतर 5G कनेक्टिविटी के लिए फोन के चारों तरफ ऐन्टेना दिए गये है।

बैक पैनल पर दिया गया कर्व फोन को पकड़ने पर अच्छी ग्रिप देता है लेकिन 214 ग्राम के साथ iQOO 3 वजन के मामले में थोडा नज़र आता है। 4440mAh की फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली बैटरी और 5G ऐन्टेना की वजह से यह सही भी मालूम होता है। बिल्ड क्वालिटी के मामले में भी iQOO 3 मजबूत नज़र आता है।

iQOO 3 5G रिव्यु: डिस्प्ले

फोन में सामने की तरफ आपको 6.44-इंच की OLED डिस्प्ले FHD+ रेज़ोलुशन के साथ दी गयी है जो सैमसंग द्वारा निर्मित है। यह डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट और 180Hz टच रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करती है। HDR सर्टिफिकेशन के साथ फोन में ब्लू-लाइट फ़िल्टर या आई प्रोटेक्शन मोड भी दिया है।

डिस्प्ले पर राईट साइड एक छोटा सा पंच-होल भी दिया है जिसमे सेल्फी कैमरा मिलता है। हमारी नज़र में यह पंच-होल टीयर-ड्राप या U/V शेप नौच से काफी ज्यादा बेहतर नज़र आता है।

sAMOLED पैनल बेहतर कलर एक्यूरेसी के साथ गहरा काला डार्क मोड भी देती है। डिस्प्ले के व्यू एंगल भी अच्छे है और इधर-उधर से देखने पर कलर में कोई बदलाव नहीं होता है। सन-लाइट विसिबिलिटी भी काफी अच्छी है क्योकि कंपनी के अनुसार डिस्प्ले 1200 निट्स तक ब्राइटनेस दे देती है।

iQOO 3 5G रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड ऑडियो

फोन की बात करते है तो सबसे पहले आता है 5G सपोर्ट। इंडिया में अभी के लिए 5G नेटवर्क को मुख्य धारा में आने में थोडा समय लगेगा तो जो यूजर 2 साल तक अपने स्मार्टफोन के साथ रहना चाहते है उनके लिए यह एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

हमने iQOO 3 5G फोन को Jio 4G और Airtel 4G के साथ इस्तेमाल किया है और हमको कनेक्टिविटी में कोई भी दिक्कत सामने नहीं आई। सिग्नल स्ट्रेंग्थ और कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी मिलती है।

ऑडियो की बात करे तो फोन में आपको नीचे की तरफ मोनो-स्पीकर दिए गये है जो एवरेज ऑडियो आउटपुट देते है। फोन में आपको AK4377A Hi-Fi चिप भी दी है जिस वजह से इयरफोनों से आउटपुट अच्छा मिलता है।

iQOO 3 5G रिव्यु: सिक्यूरिटी एंड बैटरी

पहले बात करते है बायोमेट्रिक लॉक की। iQOO 3 में आपको न्यू-जेनरेशन का इन-डिस्प्ले ऑप्टिकल फिंगरप्रिंट सेंसर GX चिप के साथ दिया गया है। यह मार्किट में उपलब्ध सबसे तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर में से एक है। फोन में फेस अनलॉक का फीचर भी आता है जो काफी तेज़ है।

4440mAh की बड़ी बैटरी के साथ डिवाइस आसानी से आपको एक दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। बैटरी बैकअप के अलावा फोन में 55W फ़ास्ट चार्जिंग भी मिलता है जिसके साथ आप आराम से अपने फोन को 15 मिनट में 50% चार्ज कर सकते है।

iQOO 3 5G रिव्यु:वर्डिक्ट

कंपनी ने अपनी 3-सीरीज को काफी अच्छे तरीके से मार्किट में पेश किया है। इंडियन मार्किट में अभी के लिए 5G कनेक्टिविटी उतना मायने नहीं रखती है और इसी को देखते हुए iQOO 3 का 4G मॉडल भी पेश किया गया है।

iQOO मुख्य रूप से हार्डकोर गेमिंग को ध्यान में रखते हुए काफी अच्छा स्मार्टफोन साबित हो सकता है। लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट, 4440mAh की बड़ी बैटरी अगर कम लगती है तो 55W सुपरचार्ज इसको एक कमी नहीं बनने देता। पीछे की तरफ दिया गया कैमरा सेटअप Vivo V17 Pro जैसा ही रिजल्ट देने में सक्षम है जो एक गेमिंग फोन के लिए काफी अच्छी बात है।

Realme X50 5G की तुलना में यहाँ पर भी आपको लगभग वैसा ही हार्डवेयर देखने को मिलता है लेकिन iQOO में गेमिंग एक्स्ट्रा ट्रिगर मिलते है तो Realme ने हाई-रिफ्रेश रेट और स्टीरियो स्पीकर को ध्यान मे रखा है।

खूबियाँ

  • हैप्टिक मोटर
  • एयर ट्रिगर
  • दमदार परफॉरमेंस
  • सुपर फ़्लैश चार्ज

कमियाँ

  • 60Hz रिफ्रेश रेट
  • स्टीरियो स्पीकर ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here