एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

जब भी हम नया फ़ोन लेते हैं, तो सबसे ज्यादा परेशानी पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में डाटा ट्रांसफर करने में आती है। यदि आपने भी नया एंड्राइड फ़ोन लिया है, और आपको डाटा ट्रांसफर करने में परेशानी आ रही हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में हमनें बताया है कि एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें? जिससे आप आसानी से अपने पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में अपना जरुरी डाटा ट्रांसफर कर पाएंगे।

एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड फोन में डेटा ट्रांसफर कैसे करें?

इसके लिए हमनें 3 आसान तरीके बताये हैं, उनमे से आप किसी भी तरीके का उपयोग करके आसानी से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। जानते हैं, इन 3 तरीकों के बारे में विस्तार से।

ये पढ़े: Whatsapp web पर स्क्रीन लॉक कैसे लगाएं; सबसे सही तरीका

Bluetooth के माध्यम से

  • सबसे पहले दोनों फ़ोन के Bluetooth ऑन करें।
  • अब पुराने फ़ोन में फाइल मैनेजर को ओपन करें, और उस फोल्डर को या फाइल को लॉन्ग प्रेस करके रखें, जिसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, और नीचे बने “Share” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक स्लाइडर ओपन होगा, इसमें कुछ ऑप्शन दिखेंगे, यहाँ “Bluetooth” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके फ़ोन का Bluetooth आस पास के सभी Bleutooth device को सर्च करेगा, इनमे से अपने नए फ़ोन के Bleutooth device के नाम पर क्लिक करें।
  • नए फ़ोन में एक पॉपअप खुलेगा, यहाँ “Pair” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इतना करने पर सिलेक्ट की गयी फाइल्स पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में ट्रांसफर होने लगेगी।

Google Drive के माध्यम से

  • सबसे पहले अपने पुराने फ़ोन में Google Drive ओपन करें।
  • यहाँ दाहिनी ओर नीचे की तरफ बने “New” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक स्लाइडर ओपन होगा, यहाँ अपलोड के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • अब किसी भी एक फाइल को लॉन्ग प्रेस करें फिर उन सभी फाइल्स को सिलेक्ट करें, जिन्हें अपलोड करना चाहते हैं और दाहिनी ओर ऊपर की तरफ बने “Select” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब जिस जीमेल की ड्राइव पर फाइल्स अपलोड करी हैं, उसे नए फ़ोन में लॉगिन करें, और Google Drive ओपन करें।
  • यहाँ आपको वो सभी अपलोड की गयी फाइल्स दिख जाएगी। किसी भी एक फाइल पर लॉन्ग प्रेस करें और सभी फाइल्स को सिलेक्ट करें, और दाहिनी ओर ऊपर की तरफ बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • एक विंडो ओपन होगी, यहाँ “Download” के ऑप्शन पर क्लिक करें। इतना करने पर सभी फाइल्स आपके नए फ़ोन में डाउनलोड हो जाएगी।

ये पढ़े: Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

Third-Party Apps के माध्यम से

आप चाहे तो Third-Party Apps के माध्यम से भी अपनी फाइल्स को एक फ़ोन से दुसरे फ़ोन में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आप SHAREall और Files by Google जैसी ऍप्लिकेशन्स का उपयोग कर सकते हैं। Bluetooth के मुकाबले इनके माध्यम से डाटा ज्यादा स्पीड से ट्रांसफर होता है, इसलिए ज्यादा साइज वाली फाइल्स को ट्रांसफर करना काफी आसान हो जाता है। इसके लिए आपको दोनों फ़ोन के WiFi को ऑन करना होता है, और पुराने फ़ोन में फाइल्स को सिलेक्ट करके SHAREall या Files by Google के ऑप्शन को चुनना होता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Akash SharmaAkash Sharma
आकाश शर्मा BCA ग्रेजुएट हैं टेक्नोलॉजी की दुनिया में होने वाली डवलपमेंट को काफी बारीकी से फॉलो करते है | वह पिछले दो वर्षों से एक content writer के रूप में काम कर रहे हैं।

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageWhatsApp लाया नया फीचर, नए से पुराने फोन में झट से होगी पूरी चैट ट्रांसफर

यूज़र की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर दिन-प्रति-दिन नए फीचर जुड़ते जा रहे हैं। अब इसमें एक नया फीचर जुड़ा है, जिसके जरिए अटैचमेंट, मेसेज और चैट आसानी से एक से दूसरे फोन पर ट्रांसफर किए जा सकते हैं। Meta के स्वामित्व वाले WhatsApp ने हाल ही में एक नया …

ImageAndroid से iOS या iOS से Android WhatsApp डाटा कैसे ट्रांसफर करें

Android से iOS आधारित फ़ोन में अपग्रेड करना बड़ा मुश्किल काम होता है और उसका कारण होता है, Android से iOS डिवाइस में डाटा/ फाइल ट्रांसफर करना। लेकिन Android से iOS हो या iOS से Android, इनमें WhatsApp डाटा ट्रांसफर करना और भी मुश्किल होता है। अब इसी मुश्किल को आसान बनाने के लिए Apple …

ImageWhatsApp Chats को पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में ट्रांसफर कैसे करें?

WhatsApp Chats को पुराने फ़ोन से नए फ़ोन में ट्रांसफर कैसे करें: WhatsApp हम सभी की लाइफ का एक हिस्सा बन गया है, जिस पर हम डेली अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैटिंग करते रहते हैं। उनमें से कुछ चैट्स हमारे लिए ख़ास होती हैं, जिन्हें हम डिलीट करना नहीं चाहते हैं, लेकिन जब हम …

Imageएंड्रॉयड फोन पर अपने डिफ़ॉल्ट वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में Google Gemini ऐप का उपयोग कैसे करें?

कुछ समय पहले ही Google ने Bard नाम से अपना एक chatbot लॉन्च किया था, जिसका नाम बदल कर Gemini रख दिया गया है। इसी के साथ कंपनी ने एंड्राइड यूजर्स के लिए Gemini App भी लॉन्च किया है, जो एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करता है। इस app को इनस्टॉल करके आप …

Discuss

Be the first to leave a comment.