दुनिया में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली सोशल मीडिया एप्लीकेशन Facebook का नाम और Logo अब बदलने जा रहा है। कंपनी ने सी.ई.ओ. मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कंपनी ने Connect Event में खुद ये घोषणा की है। इतना ही नहीं, कंपनी ने अपने कैलिफ़ोर्निया में स्थित हेडक्वार्टर में इसका नया logo (लोगो) भी प्रदर्शित किया है। कंपनी का नया नाम META चुना गया है।

ये रीब्रैंड ऐसे समय पर किया गया है, जब क़ानून बनाने वाले Facebook की कई कारणों से आलोचना कर रहे हैं। रेगुलेटरों द्वारा मार्किट में कंपनी की ताकत, और लोगों द्वारा इसका गलत उपयोग किये जाने पर कई सवाल उठा रहे हैं।

ये पढ़ें: WhatsApp चैट लीक होने से परेशान बॉलीवुड स्टार्स; क्या फ़ोन के डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर पाना संभव?

क्या है Meta का अर्थ ?

इस नए नाम की घोषणा करते समय Mark Zuckerberg ने कहा कि दुनिया में इस समय Facebook को सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर जाना जाता है, लेकिन असल में ये कंपनी वो है जो ऐसी टेक्नोलॉजी बनाती है, जिससे दुनियाभर में लोग आपस में कनेक्ट कर सकें। और आगे आने वाले समय में metaverse ही वो तरीका है जिससे लोग आपस में और कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कर पाएंगे। दरअसल, Metaverse एक एक वर्चुअल-रियलिटी स्पेस को कहते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता कंप्यूटर द्वारा बनाये environment (वातावरण) और उसके द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत कर सकते हैं।

साथ ही Facebook सी.ई.ओ. ने ये भी बताया कि “Meta” ग्रीक भाषा से लिया गया शब्द है, जिसका अर्थ “beyond” है।

Meta नाम के साथ और क्या बदलाव होंगे?

Facebook का नाम Meta होगा और पहले जो थंब या अंगूठे वाला लोगो था, अब उसे बदलकर कंपनी ने इनफिनिटी के आकार का नया लोगो इस्तेमाल किया है और ये नीले रंग में होगा। इसके अलावा कंपनी की हार्डवेयर डिवीज़न जिसे Facebook Reality Labs के नाम से जाना जाता था, वो भी अब पूरी तरह से एक अलग रिपोर्टिंग यूनिट होगी जिसे अब Reality Labs कहा जायेगा। ये यूनिट AR और VR से सम्बंधित काम को देखेगी। इसके अलावा Instagram, WhatsApp, Messenger जैसे हैं वैसे ही रहेंगे, उनमें कोई बदलाव नहीं है।

ये पढ़ें: बिना इंटरनेट कनेक्शन के कैसे PhonePe, Paytm, Google Pay द्वारा करें UPI पेमेंट

हालांकि इस नए metaverse के लिए कंपनी ने एक नयी प्रोडक्ट टीम बनायी है, जो केवल इसी पर काम करेगी और इसके लिए कंपनी अगले 5 सालों में नए 10,000 कर्मचारियों को और नौकरी देगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here