बदलते समय के साथ, तनख्वाह पाने से लेकर, लेन-देन करना, दुकानों से सब्ज़ी और शोरूम से कपड़े खरीदने तक, डिजिटल बैंकिंग ने हमारी दुनिया को काफी आसान बना दिया है। हालांकि नेट-बैंकिंग का इस्तेमाल पहले भी हुआ करता था, लेकिन कोविड-19 महामारी के दौर ने, लोगों के जीवन में लगभग हर चीज़ के लिए इंटरनेट को और भी महत्वपूर्ण बना दिया। ऐसे में डिजिटल पेमेंट को और भी बढ़ावा मिला और UPI ने चीज़ों को और आसान कर दिया।

UPI के साथ पैसे भेजना, पाना, मोबाइल या DTH रिचार्ज करना, बिजली और गैस के बिल भरना, बाज़ार में UPI द्वारा स्कैन करके पेमेंट करना, हम सभी कुछ करते हैं। लेकिन इन सभी सेवाओं के लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन अनिवार्य है। ज़रा सोचिये कि UPI पेमेंट करनी है और इंटरनेट पैक खत्म हो जाए तो?

ये पढ़ें: PhonePe पर बैंक अकाउंट कैसे लिंक करें; इन स्टेप्स के साथ आसानी से करें ये काम

वैसे अगर हम कहें, कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप इमरजेंसी में UPI ऐप्स द्वारा पेमेंट कर सकते हैं, तो? हैरान मत होइए ! NUUP (National Unified USSD Platform) द्वारा बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी आप पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर UPI पेमेंट कर सकती हैं। 

NUUP (*99#) सेवा को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India, NPCI) द्वारा पेश किया गया था। शुरुआत में यानि कि 2012 में ये सेवा सीमित लोगों के पहुँच में ही थी और केवल सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर BSNL और MTNL ही इस सेवा को देते थे। लेकिन बदलते समय के साथ इस सेवा को वो सभी लोग जो UPI ट्रांसेक्शन करते हैं, इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे आप बिना इंटरनेट सेवा के भी Google Pay, PhonePe, Paytm पर UPI पेमेंट कर सकते हैं।

ये पढ़ें: क्या फ़ोन के डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर पाना संभव?

बिना इंटरनेट UPI payment कैसे करें ?

सबसे पहले हमारी सलाह है कि आप फ़ोन में BHIM ऐप को डाउनलोड कर, एक बार होने वाला पंजीकरण (one-time registration) करें।

इसके बाद निम्नलिखित स्टेप्स को दोहराएं।

  • सबसे पहले ऑफलाइन UPI पेमेंट करने के लिए अपने फ़ोन का डायल पैड खोलें और *99# टाइप करें।
  • ऐसा करते ही आपको नया मेनू दिखेगा जिसमें Send Money (पैसे भेजने के लिए), Receive Money (पैसे प्राप्त करें), Check Balance (बैलेंस चेक करें), My Profile (मेरी प्रोफाइल), Pending Requests (पेंडिंग रिक्वेस्ट), Transactions (ट्रांसेक्शन), और UPI पिन के सात विकल्प नज़र आएंगे।
  • यहां पैसे भेजने के लिए आप 1 दबाएं और अब आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर,, IFSC कोड और UPI आईडी के साथ पैसे भेज सकते हैं।
  • यहां अगर आप UPI ID का विकल्प चुनते हैं, तो आपको जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, उनका UPI आईडी भी भरना होगा।
  • इसके बाद जितनी रकम भेजनी है, वो enter करके, अपना UPI PIN नंबर डालें और ‘Send’ बटन दबाएं।
  • इसके बाद ट्रांसेक्शन पूरी होते ही आपके पास कन्फर्मेशन (प्रमाणीकरण) आ जायेगा कि ये ट्रांसेक्शन पूरा हुआ। इसके बाद ये आपको, पैसे जिसे भेजे गए हैं, उस व्यक्ति की डिटेल आगे ट्रांसेक्शन के लिए सेव करने का विकल्प भी देगा।
  • ध्यान रहे इस सेवा के लिए आपको 50 पैसे (0.50) का शुल्क देना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here