Marvel’s Secret Invasion: कौन हैं ये Skrulls? कहां से आए ये Super Skrulls?, जानिए यहां

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Marvel की Secret Invasion सीरीज़ ने सुपर विलेंस के रूप में Skrulls की संभावनाओं को और विस्तार दे दिया है। Captain Marvel फिल्म में पहली बार सकारात्मक रूप से नजर आए Skrulls का इस सीरीज में एक अलग ही चेहरा देखने को मिला है। साथ ही Skrulls का सुपर वर्जन भी सामने आया है, जो Super Skrulls कहलाए जाते हैं। MCU (Marvel कॉमिक्स यूनिवर्स) की संभावनाओं को तलाशें तो माना जा रहा है कि Super Skrulls की एंट्री से Marvel की फिल्मों और सीरीज में इनका सामना करने के लिए Fantastic Four और Immortals भी आ सकते हैं। आइए निक फ्यूरी की वापसी वाली सीरीज Secret Invasion के आधार पर Skrulls और Super Skrulls के इतिहास और भविष्य को जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर ये कौन हैं और कैसे पृथ्वी पर आए हैं।

ये पढ़ें : POCO M5 पर Flipkart Big Saving Days से पहले ही भारी छूट, 7,999 रुपये में मिल रहा फोन

आखिर कौन हैं Skrulls?

MCU में बताया गया है कि Skrulls किसी भी आकार को धारण करने वाले परजीवी हैं। वे किसी इंसान की तरह दिख सकते हैं और उनकी योदों को जान सकते हैं। ऐसे में वो इंसानों की जगह लेने में कामयाब हो जाते हैं। वो इंसानों की तुलना में ज्यादा ताकतवर हैं और मनुष्य जाति के लिए बड़ा खतरा बन जाते हैं। Skrulls का पहली बार परिचय Captain Marvel फिल्म में कराया गया था, जो 2019 में आई थी। उसमें इनका किरदार सकारात्मक दिखाया गया था। उनके ग्रह Skrullos के विनाश के बाद कैरोल डेनवर्स, जो बाद में जाकर Captain Marvel बनती हैं, वह फिल्म में उनकी मदद करती हुई दिखती हैं।

इसके बाद Marvel की सीरीज़ Secret Invasion में निक फ्यूरी को Skrull आबादी को नया घर देने के वादे और ऐसा करने में असफल होने की कहानी दिखाई जाती है। इसमें निक फ्यूरी को पृथ्वी की बजाए S.A.B.E.R नामक अंतरिक्ष युद्ध स्टेशन पर रहते हुए दिखाया जाता है। ऐसे में Skrull मनुष्य जाति के खिलाफ हो जाते हैं। रूस में मिलीशिया जैसी संरचना वाले जिस खतरे का निक फ्यूरी ने अंदेशा जताया था, वो उसे सच साबित करने लगते हैं। Secret Invasion के पहले और दूसरे एपिसोड में उन्हें अमेरिका अगेंस्ट रूस (एएआर) नाम के एक कट्टरपंथी समूह के तहत आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देते देखा गया था। दरअसल, मानव जाति के लिए खतरे के रूप में उभरे Skrull अमेरिका और रूस के बीच तीसरे विश्व युद्ध को अंजाम देना चाहते हैं, ताकि संपूर्ण मानव जाति नष्ट हो सके।

अब ये Super Skrulls कौन हैं?

Super Skrulls को पहली बार साल 1963 में आई कॉमिक्स The Fantastic Four #18 में देखा गया था। असलियत में, Super Skrulls भी Skrulls ही थे, जिन्हें The Fantastic Four की तरह ही सुपरपावर हासिल थीं और वो उन्हें हराकर पृथ्वी पर कब्जा करना चाहते थे। Secret Invasion में इसी कॉन्सेप्ट पर कहानी आगे बढ़ती हुई मिलती है। इस सीरीज़ के दूसरे एपिसोड में एक सीन है, जहां रोजा डॉल्टन नाम का साइंटिस्ट एक तरह की मशीन बनाता हुआ देखा जाता है।

बाद में सोन्या फाल्सवर्थ (एक एमआई6 एजेंट और निक फ्यूरी की दोस्त) को मिडिल मास्को में एक बम विस्फोट के लिए पकड़े गए Skrulls से पूछताछ करते देखते हैं। Skrulls उसे बताता है कि उनका नेता रेविक एक ऐसी मशीन बना रहा है, जो उनकी क्षमताओं को बढ़ाएगी और उन्हें मजबूत बनाएगी। टैलोस की बेटी जिया को Skrulls कंप्यूटर की जांच करते हुए और एक डेटाबेस में आते हुए देखते हैं, जिसमें कई तरह के डीएनए के नमूने शामिल हैं। उनमें खतरनाक प्राणि जैसे Groot, Frost Beast, Cull Obsidian आदि होते हैं।

कॉमिक्स बुक्स में इस मशीन के जरिए Super Skrulls कैसे बने इसके बारे में बताया गया है। अगर मार्वल कॉमिक्स देखें तो Super Skrulls वो बेहतरीन Skrulls थे, जिन्होंने टेक्नोलॉजी के दम पर सुपरपावर हासिल की थी। पहला Super Skrulls, Kl’rt the Super Skrull था, जिसे Fantastic Four की शक्तियों का सामने करने के लिए तकनीकी रूप से बेहतर बनाया गया था।

ये पढ़ें : क्या Nothing Phone 2 को टक्कर दे पाएंगे ये मिडरेंज फ्लैगशिप फोन?

Immortals नाम का सुपरहीरो का एक ग्रुप Skrull Throneworld में उन्हें पृथ्वी पर हमला ना करने की चेतावनी देने के लिए जाता है, लेकिन वहां उन्हें पकड़ लिया जाता है। इसके बाद उन पर अत्याचार होता है और उनकी ताकत का इस्तेमाल Skrull द्वारा Super Skrulls प्रोग्राम को और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है, ताकि पृथ्वी पर हमला करने के लिए कई बेहतरीन Skrulls बनाए जा सकें।

Secret Invasion में Super Skrulls का भविष्य क्या होगा?

इसमें कोई संशय नहीं कि Marvel की Secret Invasion सीरीज दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रही है। इससे ये बात साफ हो जाती है कि Super Skrulls भविष्य में MCU की आने वाली सीरीज में सुपर विलेन के रूप में भी नजर आ सकते हैं। असल में, Super Skrulls ने Marvel कॉमिक्स में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, लेकिन उन्हें अब तक Marvel की फिल्मों में हद से ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया गया है। MCU में Super Skrulls को सामने लाने से Fantastic Four और यहां तक कि Immortals को एक अपरिवर्तनीय घटना के रूप में सामने लाया जा सकता है। यह बिल्कुल वैसा ही होगा, जैसे Doctor Strange Multiverse of Madness फिल्म में मिस्टर फैंटास्टिक के रूप में जॉन क्रॉसिंस्की को देखा गया था।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Related Articles

ImageGoogle बैन कर सकता है आपका अकाउंट, जानिए अपना अकाउंट बचाने के लिए क्या करें

Google account – आज के समय में ये काफी महत्वपूर्ण है। इससे सिर्फ हमारा ई-मेल आईडी नहीं, बल्कि कई सारी चीज़ों के लिए हम इस पर निर्भर हैं, जैसे Google Drive, Google Photos, Google Fit, Maps, Youtube, Play store से डाउनलोड होने वाली ऐप्स, और भी बहुत कुछ। TV और अन्य स्मार्ट डिवाइसों में भी …

Imageजाने कैसे करे अपने एंड्राइड फोन को Chromecast के साथ टीवी पर मिरर

Chromecast डोंगल आपके एक नार्मल टीवी को स्मार्टटीवी में बदलने का सबसे अच्छा और किफायती जरिया है। इस डिवाइस के जरिए आप अपने टीवी को गूगल के स्मार्ट होम इकोसिस्टम से भी कंट्रोल कर सकते हैं, अगर आपने अभी कुछ सालों में ही नया एलईडी टीवी लिया है तो आपके टीवी में built-in क्रोमकास्ट की …

ImageOnePlus TV करेगा 2 जुलाई को अपना किफायती स्मार्टटीवी इंडिया में लांच

OnePlus के सीओ-फाउंडर और सीईओ Pete Lau ने आज सुनिश्चित कर दिया है की कंपनी अपने किफायती स्मार्टटीवी को इंडियन मार्किट में 2 जुलाई को लांच करने वाली है। टीज़र में टीवी का टॉप-व्यू दिखाया गया है जिसमें Kevlar बैक-पैनल भी दिखाई देता है। ट्विटर की पोस्ट में लिखे कैप्शन के हिसाब से कंपनी इंडियन …

Imageफोन में WiFi Calling enable कैसे करें?; इसके फायदे और नुक्सान क्या हैं?

कितना अच्छा हो जब हम बिना अपनी SIM को रिचार्ज करें किसी से भी आसानी से कॉल पर पाएं। बिलकुल, अब आप WiFi Calling की सहायता से बिना रिचार्ज के किसी से भी कॉल पर बात कर सकते हैं, इतना ही नहीं जब आप नॉर्मल कॉल करते समय इसका उपयोग करते हैं, तो ये फीचर …

ImageAndroid में पावर बटन से Google Assistant को कैसे हटाएं?

किसी कारण से हमें अपने फोन को बंद करना है, और इसके लिए हम पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करते हैं, तो फोन स्विचऑफ होने की जगह फोन में Google Assistant खुल जाता है। अभी जो भी लेटेस्ट फोनवा रहे हैं, उन सब में ये फीचर डिफॉल्ट रूप से सेट किया हुआ आ रहा है, …

Discuss

Be the first to leave a comment.