जाने कैसे करे अपने एंड्राइड फोन को Chromecast के साथ टीवी पर मिरर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Chromecast डोंगल आपके एक नार्मल टीवी को स्मार्टटीवी में बदलने का सबसे अच्छा और किफायती जरिया है। इस डिवाइस के जरिए आप अपने टीवी को गूगल के स्मार्ट होम इकोसिस्टम से भी कंट्रोल कर सकते हैं, अगर आपने अभी कुछ सालों में ही नया एलईडी टीवी लिया है तो आपके टीवी में built-in क्रोमकास्ट की सुविधा मिल सकती है लेकिन कुछ पुराने मॉडलों में यह सुविधा नहीं थी।

क्रोमकास्ट आपको अपनी डिवाइस को टीवी पर मिलर करने का ऑप्शन देता है लेकिन इसको करने का जो प्रोसेस है वह थोड़ा सा ट्रिकी है। कुछ फ़ोनों में आपको मिरर का ऑप्शन कुछ सेटिंग से मिल जाएगा लेकिन कुछ फोटो में आपको कोई एक्स्ट्रा एप्लीकेशन भी डाउनलोड करनी पड़ सकती है।

तो अगर आप अपने फोन का कंटेंट बड़ी स्क्रीन पर यानी अपने टीवी पर देखना चाहते हैं तो हम आपके लिए लाए हैं कुछ इजी स्टेप्स जिनके जरिए आप बड़ी आसानी से अपने फोन को कास्ट कर पाएंगे।

पहला तरीका: क्विक सेटिंग्स के तहत कास्ट ऑप्शन के जरिये

स्टेप वन : सबसे पहले ध्यान रखें कि आपका टीवी जिसमें क्रोमकास्ट लगाई गई है वह स्विच ऑन हो। उसके बाद आपकी क्रोम का और आपका फोन दोनों ही एक ही वाईफाई से कनेक्ट होने चाहिए जैसा के नीचे स्क्रीनशॉट में भी दर्शाया गया है।

स्टेप टू :अब अपने फोन के क्विक सेटिंग पर जाएं जो सबसे ऊपर की तरफ से नोटिफिकेशन बार को स्वाइप डाउन करने पर आपको मिलता है। यहां आप कास्ट स्क्रीन या स्क्रीन मिररिंग टाइल को देखें और अगर सामान्य रूप में नहीं मिलती तो More टाइल में भी आप उसे देख सकते हैं।

स्टेप थ्री: अब आप उसका फाइल पर क्लिक करें और जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपकी फोन की स्क्रीन पर एक पॉप-अप डायलॉग बॉक्स आ जाएगा जो खुद ही डिटेक्ट कर लेगा कि किस टीवी पर आप कास्ट कर सकते हैं।

यह सबसे इजी मेथड है लेकिन यह कभी-कभी काम नहीं भी करता है, जैसे उदाहरण के लिए Color UI पर रन करने वाले फोन क्रोमकास्ट को डिटेक्ट नहीं कर पाते हैं तो उस सिचुएशन में आपको इस दूसरे तरीकों को अपनाना होगा

दूसरा तरीका: गूगल होम एप्प के जरिये मिरर कास्ट का इस्तेमाल

ऊपर इमेज में जो आपको प्रोसेस दिखाया गया है वह अब अवेलेबल नहीं है उपलब्ध नहीं है। अगर आप अपने फोन को स्क्रीन पर सीधे मिरर करना चाहते हैं तो आपको होम मैप के तहत निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: यह पहले तरीके जैसा ही स्टेप है कि आपका क्रोमकास्ट और टीवी यह दोनों ही सेम वाईफाई से कनेक्ट होने चाहिए।

स्टेप 2 : स्टेप में अब आप देखेंगे कि आपके फोन में हो मैं अपने अपने आप ही उस डिवाइस को डिटेक्ट कर लिया है जिस पर आपका कास्ट करना या मिरर करना चाहते हैं।

स्टेप 3 :जैसी आप उस डिवाइस पर या टीवी पर क्लिक करते हैं तो नीचे की तरफ आपको और ऑप्शन दिखता है “कास्ट माय स्क्रीन”। अब उसका अपमान स्क्रीन पर जैसे ही आप टाइप करेंगे आपका फोन की स्क्रीन एकदम आपको टीवी पर दिखाई देने लग जाएगी इसका मतलब है आपका मिरर प्रोसेस पूरा हुआ।

ऊपर बताए गए दोनों ही मेथड हमने इस्तेमाल किए हैं और यह पूरी तरह से सही हैं। तो अगर आप इन तरीकों के अलावा कोई और तरीका भी जानते हैं, तो नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं या इन तरीकों में अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी आए तो भी आप नीचे कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं।

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageAmazon Tv Fire Stick 4K Review in Hindi | Amazon Tv Fire Stick 4K का रिव्यु हिंदी में

अगर आप भारतीय बाज़ार उपभोक्ता है और अपने लिए एक नयी स्ट्रीमिंग डोंगल खरीदना चाहते है तो आपके पास Fire TV Stick, Fire Stick 4K और Chromecast 3 के रूप में सीमित विकल्प ही उपलब्ध होते है। इनमे से हाल ही में लांच की गयी Fire Tv Stick 4K डोंगल ही आपको 4K स्ट्रीमिंग का …

Imageरिलायंस जिओ गीगा फाइबर हो सकता है 12 अगस्त को लॉन्च; जाने क्या होगा इसमें खास

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जिओ ने पिछले साल अपने जिओ गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस को कुछ चुनिंदा शहरों में टेस्ट के लिए उपलब्ध कराया था और इसकी सफल टेस्टिंग के बाद कंपनी अब दावा कर रही है कि यह सर्विस 12 अगस्त से कमर्शियल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगी। कंपनी ने …

Imageएंड्रॉयड फोन पर अपने डिफ़ॉल्ट वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में Google Gemini ऐप का उपयोग कैसे करें?

कुछ समय पहले ही Google ने Bard नाम से अपना एक chatbot लॉन्च किया था, जिसका नाम बदल कर Gemini रख दिया गया है। इसी के साथ कंपनी ने एंड्राइड यूजर्स के लिए Gemini App भी लॉन्च किया है, जो एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करता है। इस app को इनस्टॉल करके आप …

ImageInstagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें

Instagram पर close friends के साथ post कैसे शेयर करें: हम हमारी लाइफ के ज्यादातर मोमेंट्स को Instagram पर शेयर करते हैं, अकाउंट पब्लिक होने की वजह से हमें लोग देखते हैं, हमारी पॉपुलैरिटी भी बढ़ती है, लेकिन कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमें कुछ मोमेंट्स या हमारी पोस्ट सिर्फ हमारे कुछ ख़ास …

Discuss

Be the first to leave a comment.