क्या ख़ास है स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर में?

स्टॉक एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर लोकप्रिय है क्योंकि यह अपेक्षाकृत हल्का और तेज़ है, क्योंकि यह अनुकूलन विकल्पों के साथ गैरजरूरी एप्स के बिना मिलता है। अक्सर फोनों में कम्पनी की ओर से लोड किए गए ऐप होते हैं जिन्हें आप या शायद कभी उपयोग नहीं करते, जो एक बोझ की तरह फोन में बने रहते हैं। (Read in English)

स्टॉक एंड्राइड इनसे मुक्त होता है और एक विश्वसनीय विश्वसनीय इंटरफ़ेस प्रदान करता है जिससे आप खुद तय कर सकते हैं कि आपके फोन में आपको कौन से ऐप्स चाहिए। इसलिए, अगर आप 15,000 रुपये से कम कीमत वाले स्टॉक एंड्रॉइड फोन की तलाश में हैं, तो यहां कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 15000 रुपये से कम कीमत वाले सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

1. Xiaomi Mi A2

शाओमी के नयी जेनरेशन के एंड्राइड वन डिवाइस Mi A2 को इंडिया में लांच कर दिया गया है। अभी के लिए इसके सिर्फ 4GB/64GB वरिएन्त को ही बिक्री के लिए 16,999 रुपए की कीमत में पेश किया गया है। शाओमी ने यहाँ पर वादा किया है की जल्द ही डिवाइस का 6GB/128GB वरिएन्त भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Mi A2 में आपको 5.99-इंच की (18:9) डिस्प्ले और स्नैपड्रैगन 660 ओक्टा-कोर चिपसेट दिया गया है। पीछे की तरफ आपको ड्यूल कैमरा सेटअप और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ-साथ 3010mAh की बैटरी भी दी गयी है।

2. Asus Zenfone Max Pro M1

Asus ने इस साल अपनी स्मार्टफोन मार्किट में जगह बनाने के लिए रणनीति इस्तेमाल की है वह काफी आकर्षक साबित हुई है। काफी किफायती कीमत पर Asus Zenfone MAx Pro M1 जैसी डिवाइस को लांच करने के बाद से ही यह डिवाइस काफी लोकप्रिय साबित हुई है।

नए Ausu Zenfone Max Pro M1 में आपको आकर्षक 5000mAh की बैटरी के साथ-साथ स्टॉक-एंड्राइड(लगभग) एक्सपीरियंस भी मिलता है। Asus ने यहाँ पर Zenmotion जेस्चर भी दिए है जो काफी बेहतर तरीके से इस्तेमाल किये जा सकते है।

3. Xiaomi Mi A1

शाओमी द्वारा पेश की गयी पहली एंड्राइड वन डिवाइस Mi A1 के बिना यह सूची अधूरी साबित होगी। आज के समय में यह अभी तक के बेस्ट ऑफलाइन स्मार्टफोन में से एक साबित हुआ है।

शाओमी ने यहाँ पर किफायती कीमत में आपको बेहतरीन स्पेसिफिकेशन प्रदान किये है जिसमे गूगल का एंड्राइड वन सपोर्ट काफी आकर्षक साबित होता है। डिवाइस में आपको 2x ऑप्टिकल ज़ूम सपोर्ट के साथ ड्यूल कैमरा, मेटल बॉडी और 5.5-इंच की FHD डिस्प्ले दी गयी है।

4. NOKIA 6.1

HMD ग्लोबल के स्वमित्व वाली Nokia ने भी अब कस्टम स्किन और ऑपरेटिंग सिस्टम की जगह गूगल के एंड्राइड के स्टॉक सॉफ्टवेयर को अपनाते हुए अपनी यह Nokia 6.1 डिवाइस इंडिया में लांच की है।

कंपनी ने नोकिया 6 को Nokia 6.1 (या Nokia 6 2018) में अपग्रेड करते हुए काफी बेहतर सुधार के साथ यह डिवाइस पेश की है। Nokia 6.1 देखने में तो काफी आकर्षक लगता ही है इसके अलावा सामने की तरफ दी गयी FHD डिस्प्ले भी काफी बेहतर नज़र आती है। प्रोसेसर के रूप में स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट के इस्तेमाल किया गया है।

5. Nokia 6.1 Plus

Nokia X6 को इंडिया में Nokia 6.1 Plus के नाम से लांच कर दिया गया है जो फ्लिप्कार्ट पर बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। यह कंपनी द्वारा नौच डिस्प्ले के साथ लांच किया गया पहला स्मार्टफोन है जिसमे आपको स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट भी दी गयी है।

अन्य निक फ़ोनों की ही तरह Nokia 6.1 भी आपको स्टॉक एंड्राइड पर रन करता हुआ मिलता है जिसमे एंड्राइड P का अपडेट भी प्राप्त होगा। अन्य फीचर में आपको 16MP+5MP का ड्यूल रियर कैमरा, 4GB रैम और 3000mAh की बैटरी भी दी गयी है।

6. Moto G6 और G6 Play

मोटोरोला ने इंडिया में अपने G-सीरीज के तीनो फ़ोनों में से 2 डिवाइस Moto G6 और Moto G6 Plus को इंडिया में लांच कर दिया है। दोनों ही मोटो डिवाइसों में आपको सामने की तरफ 5.7-इंच डिस्प्ले के अलावा स्नैपड्रैगन 400-सीरीज चिपसेट मिलता है।

दोनों डिवाइसों में से Moto G6 में ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके अलावा बड़ी बैटरी और 8MP सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

7. Moto G6 Plus

Moto G6 Plus जल्द ही इंडिया में लांच होने वाला है। Moto G6 के अपग्रेड वर्जन में आपको बेहतर चिपसेट, बेहतर डिस्प्ले के साथ थोडा बड़ी बैटरी दी गयी है।

स्नैपड्रैगन 630 चिपसेट युक्त Moto G6 Plus स्टॉक एंड्राइड(लगभग) पर रन करता है। मोटोरोला ने यहाँ पर स्टॉक एंड्राइड एक्सपीरियंस के सात हतोड़ा सा एक्स्ट्रा फीचर भी प्रदान किये है जो काफी आकर्षक साबित होती है। इसके अलावा यहाँ पर Moti G6 Plus में ग्लास बॉडी, ड्यूल रियर कैमरा और 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

8. Nokia 1 (Android Go)

एंट्री लेवल स्मार्टफोन चाहने वालो के लिए Nokia 1 काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहाँ पर आपको बेसिक हार्डवेयर जरुरतों के साथ बेहतर और हल्का एंड्राइड 8.1 ओरियो (गो एडिशन) दिया गया है जो गूगल द्वारा लो-एंड फोन के लिए ही पेश किया गया है।

Nokia 1 में आपको 5.4-FWVGA स्क्रीन के साथ 1.1 क्वैड-कोर MT6737M चिपसेट के साथ 1GB रैम और 8GB स्टोरेज का विकल्प दिया गया है। हैंडसेट को बेसिक यूजर के लिए बनाया गया है ख़ासकर उनके लिए जो फीचर फोन की जगह अपना पहला स्मार्टफोन चाहते है।

9. 10.or G

चीनी ODM Huaqin टेक्नोलॉजी के द्वारा पेश किया गया 10.or G एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। 10.or E की ही तरह यहाँ पर भी आपको स्टॉक-एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है।

स्मार्टफोन में काफी बेहतर फीचर और स्पेसिफिकेशन दिए गये है। 10.or G पहला बजट स्मार्टफोन है जिसमे स्नैपड्रैगन 625 चिपसेट दिया गया है। पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा, बेहतर फ्रंट कैमरा, बड़ी बैटरी के साथ एक संतोषजनक स्टोरेज विकल्प दिया गया है।

10. Infinix Note 5

Infinix द्वारा पेश किया गया Infininx Note 5 गूगल एंड्राइड वन सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। Note 5 उन् चुंनिंदा फ़ोनों में से एक है जिनमे आपको एंड्राइड वन सपोर्ट दिया गया है।

Infinix Note 5 Review

अन्य स्पेसिफिकेशन के रूप में यहाँ पर AI इंटीग्रेटेड रियर कैमरा, फ़ास्ट-चार्जिंग सपोर्ट वाली 4500mAh बैटरी, 5.99-इंच FHD+ डिस्प्ले और ग्लास फिनिश बैक पैनल दिया गया है।

2018 के बेहतरीन स्टॉक एंड्राइड स्मार्टफोन

इनके अलावा भी आपको कुछ और किफायती एंड्राइड फोन विकल्प भी मिलते है जिनको आप खरीद सकते है। उपरोक्त डिवाइसों के अलावा आप Nokia या Motorola के नए स्मार्टफोनों (नोकिया 2.1, नोकिया 5.1 आदि) पर भी विचार कर सकते है।

इसके अलावा निकट भविष्य में आपको Google Pixel 3 जैसे स्मार्टफोन फ़ोनों में भी स्टॉक एंड्राइड मिल सकता है लेकिन कीमत को देखते हुए यहाँ पर सूची में जगह नहीं दे सके।

प्रोडक्ट नाम  सुरुआती कीमत उपलब्धता
Xiaomi Mi A2 16,999 Amazon
Asus Zenfone Max pro M1 10,990 Flipkart
Xiaomi Mi A1 13,999 Flipkart
Nokia 6.1 16,799 Amazon
Moto G6 12,999* Flipkart
Moto G6 Play 9,999* Amazon
Moto G6 Plus Amazon
Nokia 6.1 Plus  (Nokia X6) 15,999 Flipkart
Nokia 1 5,990 Amazon
10.or G 9,999 Amazon
Infinix Note 5 Rs 9,999 Flipkart

 

यह भी पढ़िए: Snapdragon 845 चिपसेट युक्त 10 बेहतरीन मोबाइल फोन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here