Moto G71 5G रिव्यु: एक मिड-रेंज एंड्राइड फ़ोन, लेकिन क्या रोज़मर्रा की ज़रूरतों के लिए काफी है?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Motorola Moto G71 5G रिव्यु समरी

एडिटर की रेटिंग- 3.5/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

बैटरी

परफॉरमेंस

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • साफ़-सुथरी UI (स्टॉक एंड्राइड)
  • अच्छी परफॉरमेंस
  • बड़ी बैटरी
  • बेहतर ऑडियो और वीडियो क्वालिटी

खामियाँ

  • कैमरा क्वालिटी अच्छी नहीं है
  • स्लो चार्जिंग
  • बेसिक डिज़ाइन

Motorola ने अपनी G-सीरीज़ में एक नया स्मार्टफोन Moto G71 5G पेश किया है। 20,000 के नीचे लॉन्च हुआ ये फ़ोन 5G कनेक्टिविटी के साथ आएगा। साथ ही Snapdragon 695 के साथ भारत में आने वाला ये पहला फ़ोन है। Motorola के इस फ़ोन में ट्रिपल रियर सेंसर है, जिनमें 50MP का मुख्य रियर कैमरा है। साथ ही इसमें आपको स्टॉक एंड्राइड जैसा ही अनुभव भी मिलेगा। लेकिन अपनी कीमत पर क्या Moto G71 एक विकल्प है ? आइये इसके रिव्यु में जानते हैं।


अनबॉक्सिंग | फ़ीचर | कीमतें और उपलब्धता | डिज़ाइन | डिस्प्ले | बैटरी | परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर | कैमरा रिव्यु| वर्डिक्ट


अनबॉक्सिंग

Moto G71 5G एक नीले रंग के बॉक्स में आता है और बॉक्स का डिज़ाइन काफी साधारण है। इस बॉक्स में आपको नीचे लिखी सभी चीज़ें मिलती हैं।

  • Moto G71 फ़ोन
  • चार्जर
  • USB केबल
  • सिम इजेक्टर
  • क्विक गाइड
  • फ़ोन का केस

स्पेसिफिकेशन

  • डिस्प्ले- 6.4-इंच फुल एचडी+ अमोलेड डिस्प्ले
  • चिपसेट- ओक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 695
  • RAM- 6GB
  • स्टोरेज – 128GB
  • ओएस – Android 11
  • रियर कैमरा – 50MP+8MP+2MP
  • सेल्फी कैमरा- 16MP
  • बैटरी – 5000mAh
  • फ़ास्ट चार्जिंग – 33W
  • अन्य फ़ीचर- 5G, ड्यूल सिम, वॉटर रेपेल्लेंट
  • माप: 161.2×73.9×8.5mm
  • वज़न – 179 ग्राम

कीमतें और उपलब्धता

Moto G71 5G केवल 6GB RAM और 128GB स्टोरेज के साथ ही आता है। इस सिंगल स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 18,999 रूपए है। फ़ोन को आप Flipkart से दो रंगों (हरे (Neptune Green) और नीले (Arctic Blue)) में खरीद सकते हैं। हमें रिव्यु के लिए जो मिला है, वो हरे रंग का मॉडल है।

ये पढ़ें: Xiaomi 11T Pro 5G: खरीदें या ना खरीदें ?

MOTO G71 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Moto G71 5G एक सादा डिज़ाइन के साथ आता है, जैसे कि Moto के बाकी मिड-रेंज स्मार्टफोनों का डिज़ाइन है। Moto G31 (रिव्यु), की ही तरह, इसमें प्लास्टिक बॉडी है और रियर पैनल पर आपको ग्लॉसी या कहें कि चमचमाता लुक मिलता है। इसी के कारण फ़ोन पर फिंगरप्रिंट भी आसानी से बन जाते हैं, जो देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते। हालांकि इसके अलावा, पॉलीकार्बोनेट बॉडी और ग्रेडिएंट फिनिश के साथ आने वाले डिज़ाइन से हमें और कोई शिकायत नहीं है। फ़ोन का ये रंग भी काफी अच्छा है।

रियर पैनल पर आपको वर्टिकली (आड़े) फिट किये गए तीन रियर कैमरा नज़र आएंगे और साथ में एक एलइडी फ़्लैश लाइट भी है। बायीं साइड पर सिम ट्रे है और दायीं तरफ एक पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मौजूद है। इसके अलावा इसी साइड पर एक और बटन है, जिसे दबाने से गूगल असिस्टेंट एक्टिव हो जाता है। ये स्मार्टफोन थोड़ा हल्का भी है और आकार में भी सही है, जिसके कारण इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना, बेहद आसान लगता है। फ़ोन का वज़न 179 ग्राम है और इसका आकार 161.19×73.87×8.49 mm है।

वहीँ सामने की तरफ, Moto G71 में ज्यादातर हिस्से पर पतले बेज़ेलों के बीच एक AMOLED स्क्रीन है, जिसमें निचली बेज़ेल थोड़ी मोटी है। और इस डिज़ाइन के साथ ये डिवाइस थोड़ा पुराना लग सकता है। फिंगरप्रिंट स्कैनर आपको रियर पैनल पर Moto के लोगो के साथ ही दिया गया है। फोन में चारों तरफ कर्व्ड एज हैं, जिसके साथ ये आसानी से हाथ में फिट हो जाता है। लेकिन वहीँ स्क्रीन पर कोई गोरिल्ला ग्लास सुरक्षा नहीं है। हालांकि कंपनी का दावा है कि फ़ोन पानी की हल्की बौछारों से सुरक्षित है।

Moto G71 में नीचे की तरफ 3.5mm हैडफ़ोन जैक, मुख्य माइक्रो फ़ोन, एक USB Type-C पोर्ट और एक स्पीकर ग्रिल दिए गए हैं। वहीँ ऊपर की तरफ भी एक दूसरा माइक्रोफ़ोन मौजूद है। फ़ोन में आपको फेस अनलॉक फ़ीचर भी मिलता है।

MOTO G71 रिव्यु: डिस्प्ले

Moto G71 5G में 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है। हालांकि यहां आपको केवल 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ काम चलाना पड़ेगा, जो कि काफी कम है। इस समय और इस कीमत में सभी फ़ोन कम-से-कम 90Hz रिफ्रेश रेट तो दे ही रहे हैं, जो आपको स्मूथ एनीमेशन और ऐप्स के बीच तेज़ी से स्विच करने में सहायक है। इसके अलावा देखें तो, ये AMOLED डिस्प्ले अच्छे और वाइब्रेंट रंग दिखाती है। ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा है। Youtube, Instagram और Netflix जैसी ऐप्स हमने इस पर चलाई हैं, और कीमत के अनुसार डिस्प्ले का ये एक अच्छा अनुभव रहा है।

वैसे एक अच्छी बात ये है कि गेमिंग और वीडियो देखने के दौरान बीच में कोई रुकावट नहीं आयी। साथ ही ये फ़ोन आउटडोर यानि बाहर दिन की रौशनी में भी अच्छा काम करता है। हमें दिन में बाहर, स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ाने या बहुत गौर से देखने की ज़रुरत नहीं पड़ी। इसकी विज़िबिलिटी अच्छी रही और फ़ोन को खरीदते समय, इस बात को आप ध्यान में रख सकते हैं। वहीँ दूसरी तरफ, इसमें आपको HDR सपोर्ट और हाई रिफ्रेश रेट की कमी खल सकती है। साथ ही ना कोई स्क्रीन गार्ड है और ना ही गोरिल्ला ग्लास दिया गया है।

MOTO G71 रिव्यु: बैटरी

Moto G71 5G में 5000mAh की बैटरी है, जो 33W फ़ास्ट चार्जर के साथ आएगी। फुल चार्ज के बाद, कपङे काम के अनुसार इस्तेमाल करने पर, हमारे फ़ोन में ये बैटरी लगभग 1.5 दिन चली है। लगभग 1 घंटे तक फ़ोन पर गेमिंग करने के बाद, बैटरी 10-12% तक कम होती नज़र आयी। यानि कि अगर गेमिंग ज़्यादा करते हैं, तो ये 1 दिन तक चल सकती है और आपको इसे रोज़ चार्ज करना होगा।

इसके अलावा बैटरी के मामले में, अगर कमी ढूँढ़ते हैं, तो 33W चार्जिंग ही कमी दिखती है, जो फ़ोन को लगभग 1 घंटे में फुल चार्ज करती है, जबकि इसी कीमत में Realme जैसी कंपनियां अब 65W तक फ़ास्ट चार्जिंग दे रही हैं। तो यहां हम कह सकते हैं कि ये फ़ोन बाज़ार में उपलब्ध बाकी स्मार्टफोनों के मुकाबले चार्ज होने में थोड़ा ज़्यादा समय लेगा। लेकिन अगर आप हमारी तरह न ज़्यादा और न कम वाले मध्यम वर्ग के यूज़र हैं, तो इसे 1 घंटे में फुल चार्ज करके, 1.5 दिन तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

MOTO G71 5G रिव्यु: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Moto G71 5G में Qualcomm Snapdragon 695 चिपसेट है और इस चिपसेट के साथ भारत में आने वाला ये पहला स्मार्टफोन भी है। हालांकि इसके बाद कुछ फ़ोन और हैं जो इसी चिपसेट के साथ लॉन्च हुए हैं। ये एक ओक्टा कोर चिपसेट है, जिसकी क्लॉक स्पीड 2.2GHz तक है और साथ में 6GB की RAM आएगी। यहां RAM बूस्ट फ़ीचर भी आपको मिलता है, जिसके साथ आप फ़ोन की स्टोरेज में से 1.5GB को वर्चुअल रैम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ये रेगुलर रैम जितनी फ़ास्ट नहीं होती।

ये पढ़ें: Realme 9i रिव्यु: बजट रेंज में एक अच्छा अनुभव देने वाला फ़ोन

जहां ताज परफॉरमेंस की बात है, Moto G71 5G में रोज़-मर्रा के कामों में अच्छी परफॉरमेंस देखने को मिलती है। हम इस फ़ोन में ऐप्स के बीच में आसानी से स्विच कर पाए और मल्टी-टास्किंग में भी ये स्मूथली परफॉर्म करता है। ज़्यादातर बार, एप्लीकेशन काफी जल्दी खुल जाती हैं, लेकिन हमने देखा है कि बैटरी 20% से नीचे होने पर परफॉरमेंस स्लो पड़ जाता है। इसके अलावा H265 कोडेक के साथ भी वीडियो प्लेबैक भी स्मूथ है। हमने इस पर कुछ बेंचमार्किंग टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे तस्वीरों में देख सकते हैं।

हमने इस पर BGMI और Call of Duty Mobile जैसे गेम भी खेल कर देखे हैं और ये बिना किसी रूकावट के स्मूथली चलते रहे हैं। तकरीबन 45 मिनट की गेमिंग के बाद, बैटरी लगभग 9 प्रतिशत तक कम हुई है, लेकिन फ़ोन में इस दौरान हमें कोई गर्म होने जैसी या तापमान बढ़ने की समस्या नहीं आयी है। फ़ोन आपको IP52 सर्टिफकेशन के साथ मिलता है, यानि कि हल्का-फुल्का पानी या छींटें ये झेलने में सक्षम है।

इस स्मार्टफोन में आपको 13 5G बैंडों का सपोर्ट मिलता है और इस कीमत पर ये काफी बड़ी बात है। अन्य कनेक्टिविटी विकल्पों की बात करें तो, इसमें 4G VoLTE, ब्लूटूथ 5, NFC, ड्यूल बैंड Wi-Fi, और 6 सैटलाइट नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट शामिल हैं।

Moto G71 5G में स्टॉक Android 11 दिया गया है और इस पर आपको Android 12 अपडेट भी जल्दी मिलेगा। तो, यहां आपको बिना विज्ञापन और ब्लोटवेयर के एक क्लीन UI के साथ लगभग स्टॉक एंड्राइड जैसा ही सॉफ्टवेयर मिलता है। और ये इस स्मार्टफोन की एक ख़ास बात है। Google की प्री-इनस्टॉल्ड ऐप्स के अलावा इसमें केवल Facebook और Cred पहले से मौजूद होंगी, जिन्हें आप आसानी से हटा भी सकते हैं।

ज़्यादातर Motorola फोनों की तरह ही इसमें, Moto Actions दिए गए हैं। इनके साथ आप कुछ जेस्चरों का इस्तेमाल करके भी कुछ एक्शन या काम कर सकते हैं।

अब कॉलिंग की बात करें तो, Moto G71 पर कॉलिंग काफी अच्छी रही। कॉल करने वाले की आवाज़ काफी साफ़ सुनाई पड़ती है। बेसमेंट और भीड़ वाली जगहों पर भी हमें कॉलिंग में कोई समस्या नहीं आयी है। जिन जगहों पर सिग्नल की थोड़ी कमी हुई, वहाँ भी इसमें कॉल ड्रॉप नहीं हुई।

MOTO G71 5G कैमरा रिव्यु

Moto G71 5G में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं। इनमें 50MP का प्राइमरी कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ, सेकेंडरी 8MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा 118 डिग्री फील्ड ऑफ़ व्यू के साथ और तीसरा 2MP का मैक्रो लेंस शामिल हैं। सेल्फी के लिए, आप सामने लगे 16MP फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन की ये कैमरा ऐप इस्तेमाल करने में बेहद आसान है।

Moto G71 कैमरा ऐप में फोटोग्राफी को और मज़ेदार बनाने के लिए कई शूटिंग मोड भी दिए हैं और साथ ही इसमें वीडियो स्टेबिलाइज़ेशन और वीडियो स्नैपशॉट भी है। इसमें ड्यूल कैप्चर, शॉट कलर, टाइमलैप्स जैसे फीचर भी हैं। फ्रंट और रियर, दोनों कैमरों से 1080p तक वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसमें EIS भी है, जो पहले ही इनेबल रहता है। वीडियो की क्वॉलिटी अच्छी मिलती है, लेकिन बहुत अच्छी नहीं है। इस स्मार्टफोन में कैमरा थोड़ा और बेहतर हो सकता है।

इसका प्राइमरी सेंसर 50MP का है, जो काफी अच्छी तस्वीरें क्लिक करने में सक्षम है। दिन की रौशनी में तस्वीरें शार्प और अच्छी डिटेल के साथ आती हैं। एक्सपोज़र, कॉन्ट्रास्ट, और रंग भी आपको तस्वीरों में काफी अच्छे मिलेंगे। लेकिन कम रौशनी में इस कैमरा की परफॉरमेंस में भी कमी आ जाती है। नाईट विज़न में ली गयी तस्वीरें, ऑइल पेंटिंग जैसी नज़र आती हैं। वहीँ लो-लाइट की तस्वीर ज़ूम करने पर डिटेलिंग में कमी साफ़ दिखती है।

वहीँ अल्ट्रा-वाइड कैमरा और मैक्रो लेंस की परफॉरमेंस एवरेज ही है। क्लोज़-अप शॉट भी ठीक-ठाक ही आते हैं और इनमें क्रिस्पनेस और डिटेलिंग की कमी अखरती है। अल्ट्रा-वाइड लेंस से ली गयी तस्वीरें डिटेलिंग के अलावा रंगों और ब्राइटनेस को ठीक दर्शाती हैं। जबकि सेल्फी करें तो, 16MP का फ्रंट कैमरा अच्छी परफॉरमेंस देता है और ज़्यादातर बार सेल्फीज़ अच्छी ही आती हैं।

हालांकि, कई बार, चेहरा तस्वीरों में ओवरएक्सपोज़ दिखता है। और कई बार हाथों के ज़रा सा हिलने की वजह से भी सेल्फ़ी में डिस्टॉरशन साफ़ दिखता है। एक अच्छी चीज़ ये है कि अगर ऑब्जेक्ट बहुत पास है, तो कैमरा ऐप खुद आपसे मैक्रो मोड में स्विच करने के लिए पूछती है। इस तरह, आप जान सकते हैं, कि इस स्थिति में मैक्रो शॉट बेहतर विकल्प हो सकता है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको MOTO G71 5G ख़रीदना चाहिए?

इस समय भारत में 20,000 की रेंज में स्मार्टफोन मार्किट काफी तेज़ी से बढ़ रहा है और Moto G71 5G के साथ कंपनी ने इसी बाज़ार में अपनी जगह बनाने की अच्छी कोशिश की है। ये स्मार्टफोन एक अच्छा चिपसेट, पावरफुल बैटरी और 13 5G बैंड के साथ अच्छे कनेक्टिविटी सपोर्ट ऑफर करता है। हालांकि इसका मुख्य कैमरा अच्छा है, लेकिन इस कीमत में सबसे बेहतर नहीं कहा जा सकता।

अगर आप स्मार्टफोन से ली गयी तस्वीरों में बारीकियां नहीं खोजते या कैमरा आपकी प्राथमिकता नहीं है, तो Moto G71 आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है। इसका डिज़ाइन भी साधारण है, जिस पर फिंगरप्रिंट आसानी से छपते हैं, लेकिन कवर लगाने के बाद ये समस्या दूर हो जाती है। इन कमियों को अगर आप नज़रअंदाज़ करें, तो 20,000 की कीमत में आप इसे एक अच्छे विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

क्यों खरीदें

  • क्लीन UI
  • अच्छी परफॉरमेंस
  • बड़ी बैटरी
  • अच्छी ऑडियो और वीडियो क्वालिटी

क्यों ना खरीदें

  • अल्ट्रा-वाइड और मैक्रो कैमरा की एवरेज परफॉरमेंस
  • केवल 60Hz रिफ्रेश रेट
  • उँगलियों के निशान आसानी से लगते हैं
Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageMotorola Moto G71 5G, सबसे ज़्यादा 5G बैंड्स के साथ टीज़ हुआ; ज़बरदस्त फ़ीचरों के साथ इस दिन होगा भारत में लॉन्च

Motorola Moto G71 5G काफ़ी जल्दी भारत में लॉन्च होने जा रहा है। इस स्मार्टफोन को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें सबसे ज़्यादा 5G बैंड होंगे। भारत में हाल ही में Moto G51 को लॉन्च करने के बाद कंपनी अब G71 के लॉन्च के लिए काम कर रहा है। ये एक किफ़ायती स्मार्टफोन …

ImageMoto G 5G रिव्यु

स्मार्टफोन कंपनिया हमेशा ही स्पेसिफिकेशन के साथ साथ कीमत को भी भारतीय बाज़ार के अनुरूप रखते हुए अपनी डिवाइसों को इंडिया में लांच करती है। इंडियन यूजर हमेशा से ही कीमत को देखते हुए ही डिवाइस को पंसद करते है। (Moto G 5G Review Read in English) बाज़ार में हाल ही सालों में मुकाबला काफी …

ImagePoco F6 रिव्यु: क्या ये अन्य मिड-रेंज फोनों से रेस में आगे निकल पायेगा ?

जब भी Poco F-सीरीज़ के फोनों की बात आती है, तो मेरी दिलचस्पी बढ़ जाती है और इसका कारण है सबसे पहले आया Poco F1, जो मुझे काफी पसंद आया था और एक बेहतरीन वैल्यू फॉर मनी फ़ोन था। Poco F-सीरीज़ में बेहतरीन फ़ीचर सेट, स्टोरेज, एक अच्छा कैमरा सेटअप, और एक ऐड-फ्री, ब्लोट-फ्री सॉफ्टवेयर, …

ImageMoto Edge 50 Fusion Vs OnePlus Nord CE 4: क्या Moto अपने Edge फीचरों के साथ 25,000 के बजट में आगे निकल पाया है ?

मोटोरोला ने कल भारतीय बाज़ार में अपना मिड-रेंज स्मार्टफोन Moto Edge 50 Fusion लॉन्च किया है। कंपनी के इस स्मार्टफोन की चर्चा काफी समय से हो रही थी, जिसका कारण था इस सेगमेंट में कुछ ख़ास फीचरों के साथ आना, जो इस बजट के अन्य स्मार्टफोनों में नहीं हैं, जैसे 144Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट, Sony …

Discuss

Be the first to leave a comment.