Realme 9i रिव्यु: बजट रेंज में एक अच्छा अनुभव देने वाला फ़ोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Realme 9i रिव्यु समरी (Review Summary)

Editor’ Rating- 4/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

बैटरी

कैमरा

परफॉरमेंस

Rating: 5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियां

  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • रोज़मर्रा के लिए परफॉरमेंस सही
  • प्राइमरी कैमरा का परफॉरमेंस अच्छा है

खामियां

  • रियर पैनल पर आसानी से निशान लगना
  • सेकेंडरी कैमरों का परफॉरमेंस संतोषजनक नहीं है
  • 5G कनेक्टिविटी नहीं

Realme ने हाल ही में भारत में अपना नया और बजट स्मार्टफोन Realme 9i लॉन्च किया है। ये एक किफ़ायती स्मार्टफोन है, जो आपके फ़ोन की रोज़मर्रा की सभी साधारण ज़रूरतों को पूरा कर पाता है। साथ ही भारत में Realme की तरफ से ये 2022 का पहला स्मार्टफोन भी है। कम कीमत में एक अच्छी बड़ी बैटरी, अपने प्रेडेसर(18W) के मुकाबले काफी अच्छी फ़ास्ट चार्जिंग (33W), 50MP प्राइमरी रियर कैमरा, डेडिकेटेड माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट जैसे कई फ़ीचर ऑफर करता है। भारत में इसे दो रंगों काले और नीले में लॉन्च किया गया है और इसे आप मात्र 15,999 रूपए की कीमत में खरीद सकते हैं। लेकिन इस कीमत के अनुसार और कागज़ों पर लिखी स्पेसिफिकेशन से वास्तविकता में इस्तेमाल करने पर क्या ये उतना ही बेहतर है ? वैसे हम इसे पिछले कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं और आप हमारे इस रिव्यु के दौरान जान सकते हैं कि Realme की ये पेशकश खरीदने लायक है या नहीं ? आइये शुरू करते हैं।


Unboxing | Specs | Price & Availability | Design | Display | Battery | Performance | Camera | Verdict


Realme 9i अनबॉक्सिंग

Realme 9i एक पीले रंग के कार्डबोर्ड के बॉक्स में आता है, जो कि Realme की साधारण पैकेजिंग है। बॉक्स में आपको प्रोटेक्टिव केस भी मिलता है, जिस पर Dare To Leap लिखा है। फ़ोन का बॉक्स काफी भारी लगता है, जिसे खोलने पर आपको बॉक्स के अंदर नीचे लिखी हुई, सभी चीज़ें मिलती हैं।

  • Realme 9i फ़ोन
  • चार्जर
  • USB Type-C केबल
  • फ़ोन को सुरक्षित रखने के लिए एक कवर
  • SIM इजेक्टर
  • क्विक गाइड व अन्य कागज़ात

Realme 9i स्पेसिफिकेशन

बिल्ड: 164.4×75.7×8.4mm, 190 ग्राम; पॉलीकार्बोनेट पैनल
डिस्प्ले: 6.6″ LCD, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन, 90Hz रिफ्रेश रेट, 480 निट्स (अधिकतम)
चिपसेट: ओक्टा कोर Snapdragon 680 6nm चिपसेट, Adreno 610 GPU.
मेमोरी: 64GB स्टोरेज + 4GB रैम, 128GB स्टोरेज + 6GB रैम;
सॉफ्टवेयर: Android 11, realme UI 2.0
रियर कैमरा: प्राइमरी:50 MP, f/1.8, Samsung JN1 सेंसर; 2MP पोर्ट्रेट कैमरा, और 2MP का मैक्रो सेंसर, f/2.4.
फ्रंट कैमरा: 16 MP, f/2.1 बैटरी: 5000mAh; फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 33W
अन्य: साइड फिंगरप्रिंट सेंसर; स्टीरियो स्पीकर.

Realme 9i की कीमतें और उपलब्धता

Realme 9i में दो रंग उपलब्ध हैं – नीला (Prism Blue) और काला (Prism Black)। इसमें दो ही स्टोरेज के ऑप्शन मिलते हैं, जिनकी कीमतें आप नीचे देख सकते हैं।

  • 4GB + 64GB स्टोरेज -13,999 रूपए।
  • 6GB + 128GB स्टोरेज – 15,999 रूपए।

भारत में ये फ्लिपकार्ट पर 25 जनवरी से खरीद के लिए उपलब्ध होगा। साथ ही इसे आप realme.com पर भी खरीद सकते हैं। इससे पहले 22 जनवरी को दोपहर 12 बजे भी ये अर्ली सेल में आएगा।

ये पढ़ें: Xiaomi 11T Pro को अभी खरीदिये 5,000 रूपए के इंस्टैंट डिस्काउंट के साथ

Realme 9i Hindi Review: डिज़ाइन

Realme 9i में आपको नया स्टीरियो प्रिज़्म डिज़ाइन देखने को मिलेगा, जिसमें रियर पैनल पर लाइनें नज़र आती हैं, जो थोड़ी चमकती हैं। जैसे कि हमने आपको बताया ये दो रंगों में उपलब्ध होगा, लेकिन हमें रिव्यु यूनिट मिली है, वो नीले रंग में हैं। फ़ोन को थोड़ा इधर-उधर टिल्ट करने या घुमाने पर रियर पैनल पर लाइट रिफ्लेक्शन आपको नज़र आएगा। हालांकि किफ़ायती रेंज के अनुसार भी, डिज़ाइन काफी अच्छा लगता है, लेकिन उतनी ही जल्दी ये आपकी उँगलियों के निशानों को भी आकर्षित करता है। हालांकि कंपनी ने यहां इसे एक स्मज-प्रूफ़ यानि जल्दी से निशान न पकड़ने वाला डिज़ाइन, बताया है, लेकिन ऐसा नहीं है। हमने जब इसे पकड़ा, तो काफी जल्दी हमें इसके रियर पैनल पर अपनी उँगलियों के निशाँ दिखे और ये आसानी से नज़र भी आते हैं। इसके अलावा डिज़ाइन में हमें कोई ख़ास कमी नहीं दिखती है।

सामने की तरफ से देखें, तो पतले या स्लिम बेज़ेल के बीच एक 6.6 इंच की बड़ी डिस्प्ले है। इस डिस्प्ले मेंऊपर बायीं तरफ पंच-फोले सेल्फी कैमरा है। फ़ोन को पलटने पर आपकी मुलाकात ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से होगी और साथ में एलइडी फ़्लैश लाइट भी है। फ़ोन के दोनों साइडों पर आपको पावर बटन, वॉल्यूम रॉकर, सिम ट्रे मिलते हैं और निचली साइड पर USB Type-C पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल दी गयी है।

अपने 190 ग्राम वज़न और बड़ी बैटरी के साथ भी, ये ज़्यादा हैवी नहीं लगता है और आप इसे आसानी से एक हाथ से ऑपरेट भी कर सकता है। फ़ोन की मोटाई भी 8.4mm है। अगर हम कुल मिलाकर इसके डिज़ाइन के बारे में कहें, तो हमें कीमत के अनुसार इससे कोई ख़ास शिकायत नहीं है। इसके प्लास्टिक बिल्ड और साथ में आने वाले कवर के साथ ये मज़बूत ही है। रियर पैनल पर आपको एक गिलास लुक भी मिलता है, जो अच्छा लगता है, लेकिन कमी ये है कि उस पर निशान आसानी से छपते हैं, इसके अलावा सब ठीक है।

Realme 9i Hindi Review: डिस्प्ले

Realme 9i में 6.6-इंच की फुल एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले है, जो यहां 2412×1080 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन के साथ दी गयी है। इसमें आपको 180Hz टच सैंपलिंग रेट और 401 PPI मिलती है। हालांकि 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ यहां ऐप्स स्मूथ चलेंगी और बेसिक गेमों में आपको स्मूथ एनीमेशन भी मिलेगा। इसमें अडैप्टिव रिफ्रेश रेट है और आपको यहां फ़ोन पर जो ऐप इस्तेमाल करनी है, उसके अनुसार अलग-अलग 5 लेवल पर रिफ्रेश रेट सेट करने का विकल्प मिलता है। उदाहरण के लिए कोई भी बेसिक ऐप के लिए आप कम रिफ्रेश रेट सेट कर सकते हैं, फिल्मों के लिए उसे 48Hz तक रख सकते हैं और गेमिंग के दौरान स्मूथ एनीमेशन के लिए, 90Hz पर सेट कर सकते हैं।

रिफ्रेश रेट को कम रखने पर आप बैटरी की भी काफी बचत करके लम्बे समय तक चला सकते हैं। डिस्प्ले की क्वालिटी की बात करें तो, इस एलसीडी स्क्रीन पर आपको अच्छे और शार्प रंग दिखेंगे। साथ ही आप इस पर Prime Videos और Netflix जैसे OTT प्लैटफॉर्म पर HD स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। ये फ़ोन WideVine L1 सर्टिफिकेशन के साथ आता है, जो HD स्ट्रीमिंग के लिए अनिवार्य है।

हमें फ़ोन की स्क्रीन दिन की रौशनी के अनुसार भी काफी ब्राइट दिखी और इस्तेमाल के दौरान कोई ख़ास समस्या नहीं आयी। इसमें एक और अच्छा फ़ीचर है ‘अडैप्टिव ब्राइटनेस’ फ़ीचर। इस फ़ीचर के साथ आपको रात के समय में फ़ोन देखने में काफी आसानी होगी, जैसे कि फ़ोन पर कोई किताब पढ़ने पर ये डिस्प्ले अपने आप ब्राइटनेस को एडजस्ट कर लेती है और आप साथ वाले किसी और व्यक्ति को भी ब्राइट डिस्प्ले से कोई समस्या नहीं आती।

ये पढ़ें: Vivo V23 Pro Review: क्या वाकई शानदार परफॉरमेंस देता है ये रंग बदलने वाला फ़ोन?

Realme 9i Hindi review: बैटरी

Realme 9i में 5000mAh की बैटरी है, जो कि अपने सक्सेसर Realme 8i (Helio G96) के ऊपर एक अच्छा अपग्रेड है। इस फ़ोन के इस्तेमाल के दौरान हमने देखा कि इस्तेमाल ना करने पर, बैटरी लगभग उतनी ही रही है। हमने दिन भर कई ऐप्स का इस्तेमाल किया, गाने सुने, गेम थोड़ा गेम खेला और 1-2 घंटा किताबें पढ़ीं। इस सबके बाद भी दिन अंत में बैटरी बची है। एक बार फुल चार्ज होने पर ये फ़ोन लगभग 35 घंटा चला है। इसीलिए बैटरी को लेकर तो आपको चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है।

इसके अलावा इसमें आपको साथ में 33W का चार्जर भी मिल रहा है, जिसके साथ हमने इसे चार्जिंग पर लगाया और इसने 0 से 100% तक आने में लगभग 1 घंटे 15 मिनट का समय लिया। इसके अलावा कुछ बैटरी फ़ीचर भी इसमें आपको मिलते हैं, जो बैटरी को और बढ़ाने में सहायता करेंगे। इनमें आइडल ऐप्स को फ्रीज़ करना, ब्राइटनेस कम करना, और बैकग्राउंड ऐप्स को क्लियर (बंद) करना जैसे फ़ीचर शामिल हैं। इन फ़ीचरों के साथ आप 50 मिनट तक की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो, हमें Realme 9i की बैटरी दमदार और चार्जिंग क्षमता काफी लगी।

Realme 9i Hindi Review: परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

Realme 9i में 6nm पप्रोसेस पर बेस्ड Qualcomm का Snapdragon 680 चिपसेट दिया गया है और इस चिपसेट के साथ दावा किया जा रहा है कि आपको एक फ़ास्ट परफॉरमेंस और पहले से बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस देने में सक्षम है। ये एक ओक्टा कोर चिपसेट है और Adreno 662 GPU के साथ आता है। कंपनी दावा करती है कि ये Snapdragon 662 के मुकाबले 25 प्रतिशत बेहतर CPU और 10% बेहतर GPU परफॉरमेंस देता है।

हमारे इस्तेमाल के दौरान, ऐप्स काफी जल्दी लॉन्च हुईं और गेमिंग में भी कोई ख़ास समस्या नहीं है। हमने इस पर हल्के गेम ही खेले, लेकिन फ़ोन में कोई गर्म होने जैसे समस्या नहीं दिखी। हमने गेमिंग में फ्रेम रेट मॉडरेट रखे, लेकिन बैटरी ज़्यादा कम नहीं हुई।

Realme 9i में कई साड़ी प्री-लोडेड एप्लीकेशन भी आपको मिलती है, जैसे कि Share Chat, Josh, Snapchat, Taka Tak, Phone Pe, इत्यादि। इनमें से आप उन एप्लीकेशनों को अनइनस्टॉल भी कर सकते हैं, जो आपको नहीं चाहिए। इसके अलावा आप फ़ोन में कई एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं, स्टोरेज सम्बन्धी कोई समस्या नहीं आती है। वैसे तो स्टोरेज के इसमें दो वैरिएंट है, लेकिन हमें 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज वर्ज़न मिला है। लेकिन आप इसमें ज़रुरत पड़ने पर 5GB स्टोरेज को 5GB वर्चुअल रैम में बदल सकते हैं। हालांकि ये असल रैम जो फ़ोन में आपको मिलती है, उसका मुकाबला नहीं कर पाती।

इस पर हमने कुछ बेंचमार्क भी टेस्ट किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं।

Realme 9i बेंचमार्क स्कोर
Antutu V9.22,75,134
Geekbench Single Core383
Geekbench Multi-Core 1592
3D Mark Wildlife 2.0452
GFX Sling Shot2121

अपने स्मार्टफोन से हम जो भी काम करने की उम्मीद रखते हैं, Realme 9i उन रोज़मर्रा के साधारण कामों को अच्छी से पूरा करने में सक्षम है और इसमें आसानी से आप एप्स के बीच में स्विच भी कर सकते हैं।

गेमिंग के अनुभव की बात करें तो, ज़ाहिर है कि एक बजट रेंज के फ़ोन से आप इतनी अच्छी उम्मीद नहीं रख सकते हैं। हल्के गेमों के लिए ये काफी अच्छी परफॉरमेंस दे सकता है, लेकिन हैवी गेम उतने अच्छे नहीं चलते हैं। वैसे हमने इस पर BGMI और Call of Duty खेलकर देखे हैं, इसमें स्मूथ ग्राफ़िक्स मिलते हैं, लेकिन कहीं-कहीं फ्रेम ड्रॉप भी है।

Realme 9i Hindi review: कैमरा

Realme 9i में आपको ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। इसमें मुख्य कैमरा 50 मेगापिक्सल का है, जिसमें Samsung के JN1 अल्ट्रा एचडी सेंसर का इस्तेमाल हुआ है। Samung के इस सेंसर के साथ आप दिन के समय में एवरेज डिटेल के साथ तस्वीरें क्लिक कर सकते हो। हालांकि डिटेलिंग सही है, लेकिन रंगों की बाद करें तो, वो असल में ऑब्जेक्ट्स के रंगों से तस्वीर में काफी अलग आते हैं। वैसे अधिकतर बजट स्मार्टफोनों में यही परिणाम मिलता है। यहां नेचुरल लाइट जितनी अधिक होगी, तस्वीरें आपको उतनी ही अच्छी मिल पाएंगी।

Realme 9i में 2MP का मैक्रो लेंस है, जो आपको अच्छी रौशनी में बेहतर क्लोज़-अप शॉट्स दे पायेगा, लेकिन रौशनी कम होने पर क्वालिटी गिर जाती है। यहां नीचे आप जो पौधे की तस्वीर देख पा रहे हैं, ये हमने अच्छी दिन की रौशनी में ली है , जबकि दूसरी तस्वीर घर के अंदर ट्यूबलाइट की रौशनी में खींची गयी है।

फ़ोन में तीसरा रियर कैमरा 2MP का पोर्ट्रेट लेंस है, जिसके नतीजे बहुत अच्छे नहीं आते। इस लेंस का एक मात्र उपयोग पोर्ट्रेट इफ़ेक्ट के साथ तस्वीरें लेना है, लेकिन वो कई बार ठीक आती हैं, और बहुत बार नहीं भी आतीं।

इस फ़ोन का सेल्फी कैमरा भी आपको प्राकृतिक दिन की रौशनी के समय अच्छी तस्वीरें देता है, लेकिन लो-लाइट की स्थिति में बात अलग है। इन तस्वीरों में कैमरा ने सब्जेक्ट को अच्छी डिटेलिंग के साथ प्रदर्शित किया गया है। हमने ये सेल्फी दिन के समय में क्लिक की हैं और ये अच्छी आयी हैं।

इसके अलावा Realme 9i में कई कैमरा फ़ीचर भी हैं, जैसे कि नाईट मोड (Night Mode), वीडियो मोड (Video Mode), पैनोरमिक व्यू (Panoramic View), टाइमलैप्स (Timelapse), एचडीआर (HDR), अल्ट्रा मैक्रो (Ultra macro), एआई ब्यूटी (AI Beauty), स्लो-मोशन (Slow Motion), इत्यादि।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy S21 FE रिव्यु: थोड़ी महंगी कीमत में, लेकिन लगभग परफेक्ट स्मार्टफोन

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme 9i खरीदना चाहिए ?

Realme 9i एक किफायती रेंज में अच्छी स्मार्टफोन है। इसका चिपसेट भी दमदार है और 13,999 की कीमत पर आपको फ़ास्ट परफॉरमेंस। इसमें बड़ी और लम्बी चलने वाली बैटरी, एक 90Hz डिस्प्ले मौजूद है। फ़ोन का डिज़ाइन देखने में काफी अच्छा है, हालांकि ग्लॉसी फिनिश के साथ ये फिंगरप्रिंट को आसानी से अपनी तरफ आकर्षित करता है।

फ़ोन में आपको 5G कनेक्टिविटी नहीं मिलती। तो अगर आप 4G कनेक्टिविटी के साथ एक अच्छे प्रोसेसर, पर्याप्त स्टोरेज, लम्बी चलने वाली बैटरी के साथ बजट फ़ोन चाहते हैं, तो ये सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि ये उनके लिए है, जिन्हें बहुत अच्छी गेमिंग परफॉरमेंस नहीं चाहिए और वो फोटोग्राफी के शौक़ीन नहीं हों। ऐसे लोगों के लिए ये प्रीमियम डिज़ाइन वाला फ़ोन बेस्ट कहा जा सकता है।

क्यों खरीदें

  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • संतोषजनक परफॉरमेंस
  • स्टीरियो स्पीकर
  • अच्छा प्राइमरी रियर कैमरा

क्यों ना खरीदें

  • रियर पैनल पर आसानी से निशान लगते हैं
  • सेकेंडरी कैमरे बहुत अच्छे नहीं हैं
  • 5G कनेक्टिविटी नहीं है

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageApple के डायनामिक आइलैंड जैसे सेटअप के साथ 7 मार्च को लॉन्च होगा Realme C55

Realme C55 को अभी हाल ही में ऑनलाइन वेबसाइट पर देखा गया था, जिसके बाद से फोन की चर्चा तेज़ हो गयी थी। अब खबर मिली है, कि यह नवीनतम स्मार्टफोन 7 मार्च को लॉन्च किया जायेगा। दरअसल, Realme की इंडोनेशियाई शाखा ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक प्रोमो पेज के माध्यम से फोन के लॉन्च …

ImageRealme 9i 5G रिव्यु: एक स्टाइलिश किफ़ायती 5G फ़ोन

Realme 9i 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण संपादक की रेटिंग: 3.9/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियाँ आकर्षक डिज़ाइन बड़ी बैटरी तेज़ 5G चिपसेट ढेरों फीचरों वाला यूज़र इंटरफ़ेस खामियाँ एवरेज कैमरा सेटअप कम फ़ास्ट चार्जिंग ब्लोटवेयर Realme ने अपनी Realme 9 सीरीज़ में एक नया स्मार्टफोन Realme 9i लॉन्च किया है। इस कम दाम …

ImageRealme Pad Mini रिव्यु

Realme Pad Mini का संक्षिप्त विवरण (समरी) सम्पादक की रेटिंग: 3/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियाँ अच्छा डिज़ाइन पावरफुल बैटरी बैकअप खामियाँ केवल HD रेज़ॉल्यूशन के साथ डिस्प्ले एवरेज कैमरा Realme ने GT Neo 3 के साथ भारत में अपना दूसरा टैबलेट Realme Pad Mini भी लॉन्च कर दिया है। इससे पहले कंपनी पिछले …

ImageRealme GT 6T रिव्यु: 39,999 के बजट में एक बेहतर गेमिंग फ़ोन

Realme ने मिड रेंज प्राइस में अपना धमाकेदार फ़ोन लॉन्च किया है, जो 120W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लम्बी बैटरी लाइफ और शानदार परफॉरमेंस दे रहा है। यदि आप BGMI, COD जैसे गेम खेलना पसंद करते हैं, तो ये फ़ोन एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इस लेख में हमनें Realme GT 6T …

ImagePoco F6 रिव्यु: क्या ये अन्य मिड-रेंज फोनों से रेस में आगे निकल पायेगा ?

जब भी Poco F-सीरीज़ के फोनों की बात आती है, तो मेरी दिलचस्पी बढ़ जाती है और इसका कारण है सबसे पहले आया Poco F1, जो मुझे काफी पसंद आया था और एक बेहतरीन वैल्यू फॉर मनी फ़ोन था। Poco F-सीरीज़ में बेहतरीन फ़ीचर सेट, स्टोरेज, एक अच्छा कैमरा सेटअप, और एक ऐड-फ्री, ब्लोट-फ्री सॉफ्टवेयर, …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products