Vivo ने 2021 में कई स्मार्टफोन लॉन्च किये, जिनमें मिड-रेंज Vivo V21 सीरीज़ जो सेल्फी के लिए दीवाने लोगों को आकर्षित करती थी और प्रीमियम X70 सीरीज़, जो अच्छी फोटोग्राफी या प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए है, शामिल हैं। अब 2022 का आगाज़ कंपनी ने, Vivo V21 की सक्सेसर, नयी मिड-रेंज Vivo V23 के साथ किया है। भारत में इस सीरीज़ में दो स्मार्टफोन आये हैं, जिनमें वैनिला वैरिएंट V23 और प्रो वैरिएंट Vivo V23 Pro शामिल हैं। [अंग्रेजी में पढ़ें]

जैसे कि कंपनी अपने मिड-रेंज स्मार्टफोनों के ग्राहकों को अच्छे फीचरों और डिज़ाइन से लुभाती आयी है। इस बार भी इन फोनों में आकर्षक डिज़ाइन (V23 Pro में कलर बदलने वाला रियर पैनल) और अच्छा हार्डवेयर शामिल हैं। साथ ही V सीरीज़ की सबसे अच्छी बात है, फ्रंट कैमरा में लगातार होने वाला सुधार। हर नयी सीरीज़ के साथ कंपनी इन स्मार्टफ़ोनों के सेल्फी कैमरा को अपडेट करती है, ख़ासकर Pro वैरिएंट को। V23 Pro की बात करें तो, इसमें भी 50MP का ड्यूल सेल्फी कैमरा सेटअप है और ये साधारण फ़ीचर तो नहीं है। लेकिन क्या आपको लगता है कि ये ड्यूल कैमरा V23 Pro को खरीदने पर विचार करने का एक ठोस कारण हैं?

ये पढ़ें: Moto G31 रिव्यु: क्या आपको ये किफ़ायती फ़ोन ख़रीदना चाहिए ?

वैसे हम इस स्मार्टफोन को पिछले कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके ये कैमरा या बाकी फ़ीचर कितने अच्छे हैं, आप हमारे इस रिव्यु में जान सकते हैं:

रिव्यु के कंटेंट:

Vivo V23 Pro के स्पेसिफिकेशन और कीमत

फ़ोन का बिल्ड: 159.4673.277.36mm, 171ग्राम; गोरिल्ला ग्लास बराबर की सुरक्षा, प्लास्टिक फ्रेम
डिस्प्ले: 6.56″ AMOLED, 90Hz, HDR10+, 800 निट्स (अधिकतम), 2376x1080px रेज़ॉल्यूशन, 18.10 आस्पेक्ट रेश्यो
चिपसेट: Mediatek Dimensity 1200 (6 nm): 1x Arm Cortex-A78 up to 3GHz, 3x Arm Cortex-A78 up to 2.6GHz, 4x Arm Cortex-A55 up to 2GHz; Mali-G77 MC9 GPU.
मेमोरी: 128GB स्टोरेज + 8GB रैम, 256GB स्टोरेज + 12GB रैम;
सॉफ्टवेयर: Android 11, FunTouchOS 12.
रियर कैमरा: प्राइमरी (वाइड): 108 MP, f/1.88, PDAF, OIS; अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा: 8 MP, f/2.2; मैक्रो: 2 MP, f/2.4.
फ्रंट कैमरा: मुख्य: 50 MP, f/2.0, वाइड: 8MP, f/2.28
बैटरी: 4,300mAh; फ़ास्ट चार्जिंग 44W
अन्य:फिंगरप्रिंट सेंसर (इन-डिस्प्ले); NFC; स्टीरियो स्पीकर।

कीमत: 8GB+128GB- 38,990 रूपए और 12GB+256GB – 43,990 रूपए।

Vivo V23 Pro रिव्यु: डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी   

हमारे हिसाब से, V23 Pro के डिज़ाइन की बात करें तो, सबसे ख़ास बात होगी, इसका हाथ में पकड़ने पर जो फील आता है। Vivo ने यहां एक मैट फिनिश के साथ सॉफ्ट टच देने के लिए बेहतरीन काम किया है। इस फ़ोन में सनशाइन गोल्ड वेरिएंट (SunShine Gold variant) के पीछे लगे फ्लोराइट एजी ग्लास बैक (fluorite AG glass) के बारे में बहुत बातें हुई हैं, जो सूरज की रौशनी में आते ही, UV रेज़ के सामने आ जाता है और कुछ मिनटों में रंग बदल लेता है।

लेकिन हम यहां कलर बदलने वाले रियर पैनल की बजाय, इसके स्टारडस्ट काले रंग के (Stardust Black color) विकल्प से ज़्यादा प्रभावित हैं। यही वैरिएंट हमें रिव्यु के लिए मिला भी है। Vivo का ये फ़ोन काफी पतला है और आप इसे बाज़ार में उपलब्ध सबसे स्लिम फोनों में गिन सकते हैं। इसके हल्के वज़न और कर्व्ड एज के साथ, इस फ़ोन को हाथ में लेने पर एक अच्छा और प्रभावी अनुभव मिलता है।

इस पूरे और एक अच्छे पैकेज में, हमें जो चीज़ पसंद नहीं आयी, वो है इसके स्क्रीन के बीचों-बीच एक बड़ी नौच। 2022 में एक अच्छे फ़ोन में नौच का होना, 2018 में पहुंचा देता है, जहां फोनों में इतनी बड़ी नौच आती थीं। फिर भी, आप इसे एक ऐसे अजीब फ़ीचर में गिन सकते हैं, जिसकी आदत ज्यादातर खरीददारों को पहले से हो सकती है।

इस फ़ोन में ग्लास बैक है और साइड में फ्रेम के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। फ़ोन में निचली एज पर स्पीकर है। काश! Vivo ने यहां इयरपीस को भी स्टीरियो इफ़ेक्ट देने के लिए दूसरे स्पीकर के तौर पर इस्तेमाल किया होता। यहां पर 3.5mm हैडफ़ोन जैक भी है, लेकिन कंपनी आपको बॉक्स में इसकी भरपाई करते हुए, USB Type-C-से-ऑडियो जैक कनेक्टर दे रही है।

ये पढ़ें: 30,000 रुपए में भारत में उपलब्ध बेस्ट 5G स्मार्टफोन

Vivo V23 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

Vivo V23 Pro में सामने 3D कर्व्ड स्क्रीन है। ये एक बड़ी 6.56-इंच की AMOLED डिस्प्ले है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट और 18:10 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है। ये 90Hz की फुल एचडी+ स्क्रीन है, लेकिन अगर आप 120Hz या 144Hz डिस्प्ले का फ़ोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस फ़ोन पर आपको एनीमेशन थोड़े स्लो लगेंगे।e. 

V23 Pro की AMOLED स्क्रीन आपको एक अच्छे स्तर की ब्राइटनेस ऑफर करती है और बाहर या सूरज की रौशनी में भी इस्तेमाल की जा सकती है। इसका कलर रिप्रोडक्शन भी अच्छा है, लेकिन इसी कीमत पर उपलब्ध कुछ फोनों से तुलना करें, तो ये थोड़ा कम लग सकता है।

फ़ोन में HD स्ट्रीमिंग का परिणाम उम्मीद से बेहतर है, लेकिन आपको अभी केवल Youtube पर ही HDR सपोर्ट मिलता है। लेकिन अगर हम फ़ोन पर ऐप्स के इस्तेमाल या स्ट्रीमिंग की बात करते हैं, तो इस फ़ोन नौच थोड़ा परेशान करती है, क्योंकि ज़्यादातर एप्लीकेशन एक चौड़ी या बड़ी नौच के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ नहीं की गयी हैं। कुल मिलाकर, V23 Pro की स्क्रीन सही काम करती है, लेकिन आप इसे फ़ोन का सबसे ख़ास या मज़बूत हिस्सा नहीं मान सकते हैं।

ये पढ़ें: 2022 में आपको अपने WhatsApp अकाउंट में मिलेंगे ये नए और दिलचस्प फीचर

Vivo V23 Pro रिव्यु: सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

V23 Pro में कंपनी का अपना कस्टम यूज़र इंटरफ़ेस FunTouch 12 है, जो लेटेस्ट Android 12 वर्ज़न पर आधारित है। Vivo ने यहां अपने फ़ोन में Android 12 के कुछ फ़ीचरों को सम्मिलित किया है, जैसे कि कैमरा, लोकेशन, माइक एक्सेस इन-यूज़ इंडिकेटर, नोटिफिकेशन का नवीनीकरण और क्विक सेटिंग पैनल। लेकिन यहां Android 12 के कुछ फीचरों को छोड़ भी दिया गया है, जैसे कि यहां पर्सनलाइज़ फ़ीचर जिसमें आप वॉलपेपर से कोई भी रंग चुन कर, किसी दूसरे एलिमेंट में इस्तेमाल कर सकते हैं, नहीं है। साथ ही स्मार्ट कंट्रोल का विकल्प भी इस फ़ोन में आपको नहीं मिलेगा।

परफॉरमेंस की बात करें तो, Vivo V23 Pro में ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 1200 6nm चिपसेट है, जिसकी क्लॉक स्पीड 3.0GHz तक है। इसके साथ 12GB RAM तक की रैम और 256GB तक की स्टोरेज मिलती है। Vivo यहां आपको 4GB वर्चुअल रैम का भी विकल्प देता है, जो आपके स्टोरेज वाले हिस्से को रैम के लिए इस्तेमाल करता है।

Dimensity 1200 चिपसेट के साथ, ये फ़ोन अच्छा परफॉरमेंस देता है। इसकी परफॉरमेंस OnePlus Nord 2, Poco F3 GT, OPPO Reno 6 Pro, जैसी ही है। रोज़मर्रा के इस्तेमाल में ये फ़ोन आपको एक अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम है। ये सभी एप्लीकेशनों को बिना स्लो हुए, अच्छे से चला पाता है। कॉल ऑफ़ ड्यूटी मोबाइल, PUBG मोबाइल जैसे गेम भी हमने इस पर 60FPS और 40FPS में बिना किसी रुकावट खेले हैं।

थ्रॉटलिंग की बात करें तो, हमने V23 Pro पर CPU थ्रॉटलिंग टेस्ट भी किया और ये अपनी अधिकतम परफॉरमेंस से 75 प्रतिशत तक थ्रोटल हो जाता है। इसका मतलब है कि एक लम्बे समय तक स्मार्टफोन का अधिकतम इस्तेमाल करने पर, परफॉरमेंस अपने आप थोड़ी सी कम हो जाएगी, ताकि CPU का तापमान कंट्रोल में रहे।

बेंचमार्क स्कोर की बात करें तो, Vivo V23 Pro का Antutu स्कोर 6,34,276 पॉइंट है। वहीँ गीकबेंच बेंचमार्किंग साइट पर इसका सिंगल कोर स्कोर 626 और मल्टी कोर स्कोर 2611 है।

कुल मिलाकर V-सीरीज़ का ये स्मार्टफोन आपको परफॉरमेंस के मामले में निराश नहीं करता है। हालांकि इसके अपनी कीमत में सर्वोत्तम नहीं कहा जा सकता, लेकिन ये है कि इसकी परफॉरमेंस आपको निराश भी नहीं करती।

Vivo V23 Pro रिव्यु: कैमरा

अब एक नज़र डालते हैं Vivo V23 Pro के कैमरा की तरफ। वैसे इस फ़ोन में आपको रियर पैनल पर तीन कैमरे दिए गए हैं, जिनमें 108MP का प्राइमरी कैमरा, एक 8MP का अल्ट्रा वाइड शूटर और एक 2MP का मैक्रो कैमरा शामिल हैं। Vivo ने यहां सामने की तरफ भी 50MP का मुख्य कैमरा और 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस दिया है। साथ ही सामने दो स्पॉटलाइट भी हैं, जिनके साथ आप लो-लाइट में सेल्फी लेने के लिए कलर टेम्परेचर को बदल भी सकते हैं।

प्राइमरी रियर कैमरा, डिफ़ॉल्ट सेटिंग में 12MP की तस्वीर क्लिक करता है। ये पिक्सल बिंनिंग तकनीक के साथ आने वाले तस्वीरों में आपको अच्छी डिटेल और लगभग प्राकृतिक रंग (या ओवरसैचुरेटेड नहीं है) नज़र आएंगे।

लेकिन HDR परफॉरमेंस बहुत भरोसेमंद फ़ीचर नहीं है, ये कभी एक एकदम अच्छे से काम करता है, और कई बार काम नहीं करता। अल्ट्रा-वाइड लेंस द्वारा ली गयी तस्वीरें भी अच्छी रौशनी वाली स्थिति में सही आती हैं। तीसरे 2MP के मैक्रो कैमरा से क्लिक करने पर आपको जो तस्वीरें मिलती हैं, उनमें न तो डिटेल अच्छी होती है और देखने में वो असल या प्राकृतिक भी नहीं लगती है।

फ़ोन के कैमरा की लो-लाइट परफॉरमेंस की बात करें तो, ये बहुत अधिक तारीफ़-ए-काबिल भी नहीं है। नाईट मोड के साथ तसवीरें, ब्राइट तो नज़र आती हैं, लेकिन थोड़ा सा ज़ूम करने पर आप देखेंगे कि इनमें काफी ज़्यादा नॉइज़ है।

​​अब सेल्फी की बात करें तो, ये एक ऐसा हिस्सा है, जहां V23 Pro की प्रशंसा होनी चाहिए। इसमें 50MP का मुख्य सेल्फी कैमरा, तस्वीरों में काफी अधिक मात्रा में डिटेल कैद कर पाता है। इतना ही नहीं, कंपनी ने यहां सेल्फी के लिए कई बेहतरीन स्टाइल और इफ़ेक्ट भी कैमरा फ़ीचरों में जोड़े हैं। अगर आप आये दिन अपनी सेल्फी इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे ऐप्स पर लगाते हैं, तो ये फ़ोन आप ही के लिए है।

ये पढ़ें: एक मिस कॉल या ऐप द्वारा इस तरह SBI बैंक ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर निकाल सकते हैं SBI मिनी स्टेटमें

Vivo V23 Pro रिव्यु: बैटरी  

Vivo V23 Pro में 4,300mAh की बैटरी है और बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा है। दिन भर में ढेरों कॉल, अलग-अलग अकाउंट द्वारा कई मेल करना और आना, कुछ मीडिया स्ट्रीमिंग, म्युज़िक चलाना और सोशल मीडिया एप्लीकेशनों के इस्तेमाल के बाद, हमारे V23 Pro में से केवल 15% बैटरी खाली हुई। साथ ही इसका 44W का चार्जर भी काफी अच्छा काम करता है। ये ड्यूल इंजन क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो इस बैटरी जो फुल चार्ज करने में लगभग 50 मिनट का समय लेता है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Vivo V23 Pro खरीदना चाहिए?

आपको खरीदना चाहिए या नहीं, ये तो थोड़ा असमंजस वाला सवाल हुआ। दरअसल, इसके अपने-अपने फायदे और नुक्सान हैं। अब जिसे अच्छा सेल्फी कैमरा वाला फ़ोन चाहिए, उसके लिए तो ये बेस्ट डील है। अगर आपके दोस्तों को एक कलर बदलने वाले बैक के साथ आने वाले प्रीमियम फ़ोन को दिखाना चाहते हैं, तो भी आप इसे खरीद सकते हैं। अगर आपकी दिलचस्पी एक ऐसे फ़ोन में है, जिसकी बैटरी अच्छी है, तो भी आप V23 Pro को चुन सकते हैं।

लेकिन अगर आपको एक अच्छे गेमिंग फ़ोन की तलाश है, तो शायद ये आपके लिए नहीं है। गेमिंग के लिए आप Snapdragon 888 और Snapdragon 870 चिपसेटों वाले फ़ोन देख सकते हैं।

क्यों खरीदें

  • एक सीतलिश लुक और अच्छा फील।
  • बेहतरीन सेल्फी कैमरा
  • रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए अच्छा परफॉरमेंस
  • काफी अच्छी बैटरी लाइफ

क्यों ना खरीदें?

  • एवरेज डिस्प्ले
  • सिंगल स्पीकर

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here