Meta की मैसेजिंग ऐप WhatsApp में इस साल काफी तब्दीलियाँ देखने को मिल सकती हैं। 2022 में इस एप्लीकेशन में प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, इत्यादि से सम्बंधित कई नए फीचरों पर कंपनी काम कर रही है। पिछले साल में कंपनी ने डेस्कटॉप पर वीडियो कॉलिंग, फोटो व वीडियो को मिटा देने जैसे कई फ़ीचर दिए थे और इस साल भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए, कई नए फ़ीचर ये ऐप फिर लाने वाली है।

बहुत अधिक आसार हैं कि WhatsApp पर इस साल में नए फ़ीचर देखने को मिलेंगे, और कई रिपोर्ट इनकी पुष्टि भी करती हैं। आइये आपको बताते हैं कि कौन से हैं ये नए फ़ीचर।

1. नोटिफिकेशन में WhatsApp की प्रोफाइल फोटो का दिखना

ये पढ़ें: Realme ने किये Snapdragon 8 Gen 1 और Snapdragon 888 के साथ साल के पहले फ्लैगशिप लॉन्च

इस फ़ीचर में आपको नए नोटिफिकेशन में ही भेजने वाले की प्रोफाइल फोटो भी दिखाई देगी। अगर ऐसा होता है तो ये एक अच्छा फ़ीचर होगा, जहां iOS डिवाइसों में नए मैसेज के साथ आपको भेजने वाले की प्रोफाइल फोटो भी नज़र आएगी। ये फ़ीचर iOS 15 पर चलने वाले डिवाइस के यूज़र्स को बीटा वर्ज़न के रूप में भेजा जा चुका है।

2. WhatsApp एडिट

इस फ़ीचर में आप मीडिया फाइल को शेयर करते समय जान पाएंगे कि किसे मीडिया फाइल जा रही है। अभी हम जब भी मीडिया फाइल सेलेक्ट करते हैं तो कॉन्टैक्ट चुनने के बाद, स्क्रीन पर नज़र नहीं आता कि ये फाइल किसे जा रही है। WhatsApp Edit फ़ीचर में हमें receipient का नाम नज़र आएगा। साथ ही इस मीडिया फाइल को भेजते हुए आप इसे अपने स्टेटस पर भी अपलोड कर सकेंगे।

3. लास्ट सीन (last seen) को चुनिंदा कॉन्टैक्ट से छुपाना

अभी जो फ़ीचर है, उसमें आप लास्ट सीन को छुपा सकते हैं, लेकिन वो सारे कॉन्टैक्ट से हट जाता है। इस साल आने वाले नए फ़ीचर में आप अपने लास्ट सीन (last seen) को जिन कॉन्टैक्ट से छुपाना चाहते हैं, उन्हें अलग से चुन सकते हैं और जिन्हें लास्ट सीन देखने देना चाहते हैं, उन्हें देखने दे सकते हैं।

ये पढ़ें: WhatsApp पर जल्दी ही आएगा नया फ़ीचर – तस्वीर को स्टीकर बनाकर भेज पाएंगे उपयोगकर्ता

4. WhatsApp लॉग-आउट

ये एक अच्छा फ़ीचर है। अभी आप जिस भी डिवाइस में WhatsApp चला रहे हैं, उन सबमें वो हमेशा चलता रहता है, लेकिन इस फ़ीचर के बाद आप WhatsApp अकाउंट से लॉग-आउट कर सकते हैं, जैसे कि Facebook, Twitter से करते हैं। मल्टी-डिवाइस फ़ीचर, जो इस साल आया है, में आपका WhatsApp जिन भी डिवाइसों में एक साथ चल रहा है, आप WhatsApp Logout के साथ, उन सबमें से लॉगआउट कर पाएंगे।

ये पढ़ें: एक मिस कॉल या ऐप द्वारा इस तरह SBI बैंक ग्राहक अपने स्मार्टफोन पर निकाल सकते हैं SBI मिनी स्टेटमेंट

5. WhatsApp कम्युनिटी

WhatsApp new feature

इस नए फ़ीचर के साथ आप 10 WhatsApp चैट ग्रुप को एक कम्युनिटी में डालकर एक काफी बड़ा ग्रुप बना पाएंगे। लेकिन जिस तरह ग्रुप में सभी लोग मैसेज भेज सकते हैं, एक कम्युनिटी में केवल एडमिन ही मैसेज भेज पाएंगे, जिससे उनके मैसेज एक साथ सभी ग्रुपों में जा सकेंगे।

ये हैं वो नए WhatsApp फ़ीचर जो आपको इस साल देखने को मिल सकते हैं। आपको इनके बारे में क्या लगता है और आप इनमें से किस फ़ीचर को लेकर ज़्यादा उत्सुक हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here