WhatsApp के बिना अब हमारी ज़िदगियाँ अधूरी सी लगती हैं। शुरुआत में लोग इस मैसेजिंग ऐप को केवल चैटिंग लिए इस्तेमाल करते थे, लेकिन अब ऑडियो मैसेज, कालिंग, वीडियो कॉलिंग, तस्वीरों का आदान-प्रदान, सब कुछ इसी एप्लीकेशन के ज़रिये होने लगा है। भारत में भी ये ऐप बहुत ज़्यादा इस्तेमाल की जाती है। Google प्ले स्टोर पर भी आधे बिलियन से भी ज़्यादा बार इसे डाउनलोड किया गया है।

इसके अलावा पिछले कुछ महीनों से इस ऐप पर लगातार अपडेट और कुछ नए फ़ीचर भी मिल रहे हैं, जिनसे ये लगातार ख़बरों में भी बनी हुई है। साथ ही अब कंपनी इस पर और नए फ़ीचर देने के लिए काम कर रही है। WhatsApp पर आने वाले दिनों में कुछ और नए फ़ीचर भी आपको मिल सकते हैं, जिनसे इस ऐप को इस्तेमाल करने में और मज़ा आएगा और सुविधा भी मिलेगी। आइये जानते हैं कि वो क्या फ़ीचर हैं।

ये पढ़ें: WhatsApp चैट लीक होने से परेशान बॉलीवुड स्टार्स; क्या फ़ोन के डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर पाना संभव?

1. मैसेज को डिलीट करने के लिए टाइम लिमिट को बढ़ाना

WhatsApp अब भी आपको मैसेज डिलीट करने का विकल्प देता है.इसमें आप एक ‘अपने स्क्रीन पर डिलीट करें (delete for yourself) चुन सकते हैं, जिसकी कोई समय की अवधि नहीं है। वहीँ दूसरा, दोनों के चैटिंग विंडो से डिलीट करना (delete for everyone) चुन सकते हैं, लेकिन ये विकल्प केवल मैसेज भेजने के 1 घंटे, 8 मिनट और 16 सेकंड बाद तक ही उपलब्ध होता। अब रिपोर्ट ये बताती हैं कि WhatsApp इस समय की अवधि को बढ़ाने पर काम कर रहा है और आसार हैं कि ये लिमिट अब 1 घंटे, 8 मिनट और 16 सेकंड से बढ़कर 7 दिन और 8 मिनट की हो जाये। ये फ़ीचर थोड़े समय बाद उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो सकता है।

2. ऑडियो मैसेज के लिए प्लेबैक कंट्रोल

WhatsApp Features

हाल ही में WhatsApp पर वौइस् मैसेज के लिए 1.5x और 2x प्लेबैक स्पीड विकल्प जोड़े गए हैं। उम्मीद है कि जल्दी ही ये फ़ीचर इस ऐप पर ऑडियो मैसेज के लिए उपलब्ध होगा। ज़्यादातर ऑडियो मैसेज फॉवर्ड किये जा रहे वॉइस मैसेज ही होते हैं। ये फ़ीचर भी फिलहाल WhatsApp द्वारा टेस्टिंग में है।

ये पढ़ें: WhatsApp पर जल्दी ही आएगा नया फ़ीचर – तस्वीर को स्टीकर बनाकर भेज पाएंगे उपयोगकर्ता

3. WhatsApp में कुछ चुनिंदा कॉन्टैक्ट से अपना लास्ट सीन (Last Seen) छुपाना

फिलहाल आप WhatsApp पर अपने स्टेटस को कुछ कॉन्टैक्ट से छुपा सकते हैं। लेकिन आगे चलकर आपके ये विकल्प भी मिलेगा कि अगर आप कुछ चुनिंदा कॉन्टैक्ट से अपना लास्ट सीन (Last Seen) और प्रोफाइल पिक्चर भी छुपाना चाहें, तो आप ऐसा कर सकते हैं। कुछ बीटा वर्ज़न पर ये नया फ़ीचर देखा भी गया है। आसार हैं कि जल्दी ही ये सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो।

4. किसी भी कॉन्टैक्ट की इन्फो स्क्रीन के लिए नयी UI

WhatsApp में जहां आपको किसी भी कॉन्टैक्ट (contact) की पूरी जानकारी स्क्रीन पर नज़र आती है, उस स्क्रीन पर भी आपको जल्दी ही नयी UI भी नज़र आएगी। इसमें प्रोफाइल पिक्चर का आकार बदल सकता है और नीचे आपको उसका नाम, फ़ोन नंबर और लास्ट सीन स्टेटस नज़र आएगा। ये फ़ीचर इस समय काफी बीटा टेस्टरों के लिए लाइव है और जल्दी ही इसका फाइनल वर्ज़न सभी के लिए रिलीज़ किया जा सकता है।

5. WhatsApp में स्टीकरों को कस्टमाइज़ कर पाएंगे

A few days back, अभी हाल ही में WhatsApp ने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर WhatsApp इस्तेमाल करने वालों के लिए WhatsApp web पर अपने खुद के स्टीकर बनाने का नया फ़ीचर जोड़ा है। इसकी सहायता से आप सीधे ऐप में ही स्टीकर बना सकते हैं, इसके लिए इसी अन्य थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेने की ज़रुरत नहीं है। अब खबर ये है कि ये मैसेज ऐप जल्दी ही इस फ़ीचर को वेब ऐप के बाद मोबाइल ऐप पर भी डालने वाली है। इस बार की पुष्टि खुद कंपनी द्वारा भी की जा चुकी है।

ये पढ़ें: WhatsApp पर किसी नंबर को बिना Save किये कैसे करें चैटिंग

6. WhatsApp में बिल्ट-इन फोटो एडिटर

हाल ही में WhatsApp Web के कुछ उपयोगकर्ताओं को ऐप में एक फोटो एडिटर को जोड़ने का अपडेट आया है। कंपनी ने भी ये साफ़ कर दिया है कि ये एक नया फ़ीचर है, जिसके साथ आप तस्वीर में टेक्स्ट, स्टीकर और इमोजी जोड़ सकते हैं। साथ ही तस्वीर को क्रॉप या रोटेट भी कर सकते हैं।

तो ये हैं WhatsApp पर जल्दी ही आने वाले नए फ़ीचर। हालांकि सभी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन इनमें से आपको सबसे ज़्यादा किसका इंतज़ार है, आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here