Realme 9i 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

संपादक की रेटिंग: 3.9/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • बड़ी बैटरी
  • तेज़ 5G चिपसेट
  • ढेरों फीचरों वाला यूज़र इंटरफ़ेस

खामियाँ

  • एवरेज कैमरा सेटअप
  • कम फ़ास्ट चार्जिंग
  • ब्लोटवेयर

Realme ने अपनी Realme 9 सीरीज़ में एक नया स्मार्टफोन Realme 9i लॉन्च किया है। इस कम दाम में आने वाले 5G फ़ोन में भी कलर-शिफ्ट डिज़ाइन है। कंपनी के अनुसार ये CD के जैसा है। पहले फिल्म देखने के लिए जो आप CD लाते थे, वो लाइट पड़ने पर जैसे चमकती और रंग बदलती थी, इसका डिज़ाइन भी वैसा ही है।

इस स्टाइलिश फ़ोन में ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 810 प्रोसेसर, 90Hz FHD+ डिस्प्ले, 50MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 5000mAh की बैटरी है। Realme के बाज़ार में प्रतियोगिता को देखते हुए इसकी शुरूआती कीमत 15,000 रूपए से नीचे ही रखी है, जिसके साथ ये Samsung Galaxy M13 5G और POCO M4 Pro 5G जैसे स्मार्टफोनों को टक्कर देगा। लेकिन क्या Realme 9i 5G इस कीमत में बेहतर विकल्प है ? आइये इस Realme 9i 5G रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं।


सीधे पढ़ें..

  • अनबॉक्सिंग
  • कीमतें और उपलब्धता
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • परफॉरमेंस
  • कैमरा
  • बैटरी
  • क्या आपको Realme 9i 5G खरीदना चाहिए ?

Realme 9i 5G रिव्यु: कीमतें और उपलब्धता

Realme 9i 5G में दो स्टोरेज मॉडल उपलब्ध होंगे। इस फ़ोन को आप दो सुनहरे और काले रंगों में 24 अगस्त 2022 से खरीद सकते हैं –

  • 4GB + 64GB स्टोरेज – 14,999 रूपए।
  • 6GB + 128GB स्टोरेज – 15,999 रूपए।

Realme 9i 5G स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Realme 9i 5G
सॉफ्टवेयर Android 12 आधारित Realme UI 3.0
डिस्प्ले 6.6-इंच, फुल एचडी+ LCD डिस्प्ले, 90Hz रिफ्रेश रेट
प्रोसेसर MediaTek Dimensity 810
RAM4GB / 6GB
स्टोरेज 128GB
रियर कैमरे 50MP+2MP+2MP
फ्रंट कैमरा 8MP
बैटरी 5000mAh
चार्जिंग 18W
साइज़ 164.4×75.1×8.1mm
वज़न 187 ग्राम
कनेक्टिविटी 5G, 4G LTE, ब्लूटूथ 5.2, WiFi 4 और 5

Realme 9i 5G: अनबॉक्सिंग

Realme 9i 5G एक पीले रंग के कार्डबोर्ड के बॉक्स में मिला है। इस बॉक्स में ये सभी चीज़ें हैं –

  • Realme 9i 5G फ़ोन
  • अडैप्टर
  • USB केबल
  • सिम इजेक्टर
  • सेफ्टी गाइड
  • फ़ोन का कवर

ये पढ़ें: Vivo V25 Pro रिव्यु: Nothing Phone (1) से बेहतर परफॉरमेंस ?

Realme 9i 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Realme ने यहां काफी स्टाइलिश डिज़ाइन का चयन किया है। कंपनी ने इसे CD डिज़ाइन का नाम दिया है और iPhone की तरह यहां डिस्प्ले कर्व नहीं, बल्कि फ्लैट डिज़ाइन के साथ आयी है। स्मार्टफोन में पिछली तरफ एक लाइट और रिफ्लेक्ट होने वाला टेक्सचर डिज़ाइन है, रौशनी के पड़ते ही, ये काफी ज़ोरों से चमकता है, जिस तरह CD चमकती है। हमें Realme 9i 5G का सुनहरे (Metallica Gold) रंग का वैरिएंट मिला है। इसके अलावा आप इसे नीले (Soulful Blue) और काले (Rocking Black) रंगों में भी खरीद सकते हैं। हमारे पास आये रिव्यु यूनिट का रंग हमें काफी पसंद आया। इस चमचमाते बैक पैनल के कारण लोगों के भी इसे हमारे हाथों में नोटिस किया। ये रियर पैनल काफी ग्लिटरी है और देखने में एक प्रीमियम लुक देता है। हालांकि इसके साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि आसानी से धुल और फिंगरप्रिंट को पकड़ता है।

इस एक समस्या को नज़रअंदाज़ करें तो, Realme 9i 5G एक स्लिम और 187 ग्राम के साथ एक हल्का स्मार्टफोन है। 8.1मम थिकनेस (मोटाई) के साथ ये हाथ में पकड़ने में भी आरामदायक है और आसानी से एक हाथ द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि स्टाइलिश के साथ ये एक आसानी से फिसलने वाला फ़ोन भी है, तो यहां रियर पैनल पर कवर लगाना ना भूलें।

Realme 9i 5G में यहां कंपनी ने कैमरा मॉड्यूल को अलविदा कह दिया है। पीछे की तरफ आपको अलग-अलग कैमरा लेंस नज़र आएंगे, जिनमें दो बड़े हैं और एक थोड़ा छोटा है। इसके अलावा पिछली तरफ केवल Realme की ब्रैंडिंग नज़र आएगी।

फिंगरप्रिंट सेंसर यहां साइड पर मौजूद,पावर बटन में ही सम्मिलित है, जो अच्छा काम करता है।

फ़ोन के बायीं एज पर वॉल्यूम के बटनों के साथ सिम ट्रे स्लॉट भी फिट किया हुआ है। वहीँ निचली एज पर आपको एक माइक्रोफोन, ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और बीच में USB टाइप-सी पोर्ट मिलेगा, जबकि ऊपर की एज खाली है।

फ़ोन में सामने एक बड़ी 6.6-इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले है और स्क्रीन में ऊपर बीचों-बीच सेल्फी कैमरा के लिए कटआउट है। सभी फोनों की तरफ इसमें भी तीन तरफ के बेज़ेल थोड़े पतले, जबकि निचला बेज़ेल थोड़ा सा मोटा है।

वैसे कुल मिलाकर जब आप डिवाइस को देखेंगे तो आप भी यही कहेंगे, कि Realme 9i 5G में डिज़ाइन सबसे ख़ास फ़ीचर है।

ये पढ़ें: Nothing Phone (1) रिव्यु: क्या ये वाकई मिड-रेंज फोनों की रेस में जीत पायेगा ?


Realme 9i 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Realme 9i 5G में 6.6-इंच की LCD डिस्प्ले, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन के साथ मिलेगी। इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट के कारण स्क्रॉलिंग भी स्मूथ हो जाती है। Instagram और Twitter जैसी ऐप्स को हमने यहां इस्तेमाल किया और स्क्रॉलिंग स्मूथ थी। वीडियो कंटेंट के दौरान विज़ुअल क्वॉलिटी भी कीमत के अनुसार आंकी जाए, तो काफी अच्छी है। स्क्रीन पर रंग भी संतुलित से नज़र आते हैं और कॉन्ट्रास्ट भी अच्छा है। OTT ऐप्स पर कुछ देखने के दौरान स्क्रीन भी बड़ी और अच्छी लगती है। साथ ही 180Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ ये फ़ोन आपको हर टच का रिस्पांस तेज़ी से देता है।

हालांकि इन सब अच्छी चीज़ों के अलावा, ब्राइटनेस एक चीज़ है, जो इस फ़ोन में अच्छी नहीं है। Realme 9i 5G 400 निट्स ब्राइटनेस के साथ आता है और घर या दफ्तर के अंदर ये डिस्प्ले अच्छी नज़र आती है, लेकिन बाहर की रौशनी में डिस्प्ले की ब्राइटनेस उतनी अच्छी नहीं है। स्क्रीन बाहर साफ़ नहीं दिखती है, बाहर तेज़ रौशनी में निकलते ही, फ़ोन का इस्तेमाल हम नहीं कर आये। शायद यहां AMOLED पैनल होता, तो बात कुछ और होती।

Realme 9i 5G रिव्यु: कैमरा

पेपर पर लिखी स्पेसिफिकेशन की बात करें तो, Realme 9i 5G में ट्रिपल कैमरा सेटअप है। इसमें 50MP का मुख्य कैमरा, 2MP के मैक्रो सेंसर और 2MP के डेप्थ सेंसर के साथ दिया गया है। इनमें से प्राइमरी 50MP का कैमरा दिन की रौशनी में काफी अच्छी तसवीरें लेने में सक्षम है। भरपूर रौशनी के साथ जो शॉट हमने लिए, उनमें कहीं नॉइज़ नहीं थी, डिटेल भी अच्छी हैं। हालांकि इन फोटो में रंग प्राकृतिक नहीं है, लेकिन फिर भी अच्छे हैं और ये बहुत बूस्ट किये हुए नहीं लगते हैं। लेकिन लाइट कम होते ही, या रात के समय तस्वीरों की क्वॉलिटी में कमी साफ़ नज़र आती है।

यहां मैक्रो और डेप्थ सेंसर का इस्तेमाल हमने बहुत ज़्यादा नहीं किया है। लेकिन जितने भी शॉट लिए हैं, उनमें ऑटोफोकस की कमी दिखती है, मगर कीमत के अनुसार शायद ये सही ही हैं।

सेल्फी कैमरा की बात करें तो, Realme 9i 5G में फ्रंट पर 8MP का सेल्फी सेंसर है, जो ठीक-ठाक काम करता है। इससे ली गयी फोटो साफ़ नज़र आती हैं, स्किन टोन भी प्राकृतिक लगती है और फोकस भी अच्छा है। ये सेल्फी सेंसर दिन के समय में अपना काम ढंग से कर पाता है।

Realme 9i 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

Realme 9i 5G में ओक्टा कोर MediaTek Dimensity 810 5G चिपसेट है। इस चिपसेट के साथ हम पहले भी Poco M4 Pro 5G (रिव्यु), Realme 8S 5G (रिव्यु) जैसे फ़ोन रिव्यु कर चुके हैं। ये प्रोसेसर तेज़ और पावरफुल है। रोज़ के सभी काम इस पर आप स्मूथली और तेज़ी से कर पाएंगे जैसे कि सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल, हल्की गेमिंग, मल्टी-टास्किंग इत्यादि। इस स्मार्टफोन दोनों 4GB और 6GB रैम वैरिएंट के साथ 128GB स्टोरेज ही मिलेगी। और रैम को बढ़ाने का विकल्प भी यहां दिया गया है, तो स्टोरेज यहां काफी होनी चाहिए।

हमने इस पर कुछ सिंथेटिक टेस्ट किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं –

ये डिवाइस हल्के गेम जैसे कैंडी क्रश, टेम्पल रन के लिए काफी अच्छा है। हालांकि हीबी गेम जैसे CoD भी इस पर चलता है, लेकिन कुछ समय के बाद फ़ोन गर्म होने लगता है और हाई फ्रेम रेट और ग्राफ़िक्स के साथ लैग भी दिखने लगते हैं।

लेकिन यहां फ़ोन का थर्मल परफॉर्मन्स अच्छा नहीं है, क्योंकि हैवी गेम और बेंचमार्क रन करने के दौरान डिवाइस जल्दी गर्म होने लगता है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, Realme 9i में Android 12 के साथ Realme UI 3.0 है। यहां ये UI इस बार ब्लोटवेयर से भरी हुई है और एड्स भी काफी हैं। साथ ही कुछ पर्सनलाइज़ेशन और कस्टमाइज़ेशन के अच्छे ऑप्शन भी हैं, लेकिन ब्लोटवेयर वाली खामी को भर नहीं सकते।

ऑडियो परफॉरमेंस भी अच्छी है। डिवाइस में एक ही स्पीकर है, लेकिन ये काफी लाउड है। और कॉलिंग के दौरान भी आवाज़ अच्छी आती है, बेसमेंट जैसी जगहों पर भी हमें कॉलिंग को लेकर ख़ास परेशानी नहीं आयी।

ये पढ़ें: Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: 13,999 रूपए में एक अच्छा 5G स्मार्टफोन विकल्प

Realme 9i 5G रिव्यु : बैटरी

Realme 9i 5G में 5000mAh की बैटरी है और ये भी इसके ख़ास फीचरों में से एक कही जा सकती है। अच्छे ख़ासे हैवी इस्तेमाल के बाद भी ये बैटरी एक दिन आराम से चल गयी। हमने इस दौरान इस पर वीडियो कंटेंट काफी देखा, म्युज़िक सुना, कॉल और मीटिंग भी कीं, और सोशल मीडिया और गेमिंग ऐप्स का भी इस्तेमाल किया। इस सबके बाद भी पूरा एक दिन ये आराम से चली। तो, बैटरी बैकअप से हमें यहां कोई शिकायत नहीं है।

हालांकि फ़ास्ट चार्जिंग इस फ़ोन में बहुत अच्छी नहीं है। फ़ोन में बॉक्स के साथ आपको 18W का चार्जर मिलता है, जिसके साथ इसे 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग 2 घंटे का समय लग जाता है। अब जहां कई किफ़ायती फ़ोन भी 33W चार्जर के साथ आ रहे हैं, ऐसे में ये चार्जिंग का समय काफी लम्बा लगता है, लेकिन कंपनी ने यहां बड़ी बैटरी देकर इस कमी को पूरा करने की एक कोशिश की है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Realme 9i 5G खरीदना चाहिए ?

Realme 9i 5G एक अच्छा और किफ़ायती 5G स्मार्टफोन है। इसमें एक शानदार डिज़ाइन के साथ अच्छा चिपसेट, स्टोरेज और बड़ी बैटरी जैसे फ़ीचर मौजूद है। हालांकि यहां यूज़र इंटरफ़ेस ब्लोटवेयर से भरा हुआ है और रियर कैमरा सेटअप में सेकेंडरी कैमरे बहुत अच्छा नतीजा नहीं देते, लेकिन ये फ़ोन आपके रोज़ मर्रा की सभी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है। गेमिंग यहां बहुत अच्छी नहीं है, लेकिन एक 20,000 रूपए से नीचे के डिवाइस में हमें स्मूथ हैवी मोबाइल गेम की अपेक्षा भी नहीं रखनी चाहिए और हल्के सभी गेम इस पर आराम से चल सकते हैं। 15,000 रूपए के बजट में डिज़ाइन और कुछ फ़ीचरों के लिए आप इस फ़ोन को ज़रूर देख सकते हैं।

क्यों खरीदें

  • आकर्षक डिज़ाइन
  • बड़ी बैटरी
  • तेज़ 5G चिपसेट
  • ढेरों फीचरों वाला यूज़र इंटरफ़ेस

क्यों नहीं खरीदें

  • एवरेज कैमरा सेटअप
  • कम फ़ास्ट चार्जिंग
  • ब्लोटवेयर

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें