Vivo V25 Pro रिव्यु का संक्षिप्त विवरण:

सम्पादक की रेटिंग: 3.75/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4.5 out of 5.

खूबियां

  • बेहतरीन प्राइमरी सेंसर
  • पावरफुल चिपसेट
  • 120Hz AMOLED डिस्प्ले
  • 66W फ़ास्ट चार्जिंग

खामियाँ

  • ब्लोटवेयर
  • ऑडियो जैक नहीं है

Vivo फिर एक बार प्रसिद्ध मिड-रेंज V-सीरीज़ के साथ लौट आया है। कंपनी ने इस सीरीज़ में हर बार दो स्मार्टफोन लॉन्च किये हैं, लेकिन इस बार कंपनी ने फिलहाल Vivo V25 Pro ही लॉन्च किया है। हालांकि खबरें हैं कि Vivo V25 को भी कुछ समय बाद लॉन्च किया जा सकता है, लेकिन फिलहाल Pro वैरिएंट ही सामने आया है। इस रिव्यु में हम इसी V25 Pro के बारे में बात करने वाले हैं। MediaTek Dimensity 1300 चिपसेट के साथ आने वाला ये दूसरा स्मार्टफोन है। इससे पहले केवल OnePlus Nord 2T ही इस चिपसेट के साथ भारत में उपलब्ध है और इसीलिए ये इसका सबसे पहला प्रतियोगी भी है। 

Vivo V25 Pro में 120Hz AMOLED पैनल, 64MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 66W फ़्लैश चार्ज सपोर्ट जैसे पावरफुल फ़ीचर भी हैं, लेकिन क्या ये स्पेसिफिकेशन पेपर से वास्तव में इस्तेमाल करने पर भी इतने ही पावरफुल हैं ? आइये इस Vivo V25 Pro रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं। 


नेविगेट करें..

Vivo V25 Pro: कीमतें और उपलब्धता

भारत में Vivo V25 Pro दो स्टोरेज वैरिएंट में उपलब्ध होगा। फ़ोन को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोरों से अगस्त 2022 से खरीद पाएंगे। इसमें दो रंगों Sailing Blue (नीला) और Pure Black (काला) के विकल्प सामने आये हैं।

  • 8GB+128GB – ₹35,999
  • 12+256GB – ₹39,999

ऑफर:

  • फ़ोन को ICICI, SBI और Kotak क्रेडिट / डेबिट कार्डों के साथ खरीदने पर 10% का कैशबैक ऑफर है।

Vivo V25 Pro रिव्यु: अनबॉक्सिंग

 Vivo V25 Pro एक सिल्वर कलर के बड़े बॉक्स में आया है। बॉक्स में सामने कंपनी के नाम की ब्रैंडिंग के साथ फ़ोन का नाम है और पिछली तरफ भी केवल इसकी स्टोरेज वैरिएंट और मैन्युफैक्चरिंग की डिटेल है। बॉक्स खोलने पर सबसे पहले आपको स्मार्टफोन मिलता है और साथ में ये सभी चीज़ें भी इस बॉक्स में मौजूद हैं –

  • Vivo V25 Pro फ़ोन 
  • एक पारदर्शी TPU कवर 
  • 66W का अडैप्टर 
  • USB-A से USB-C केबल 
  • सिम इजेक्टर 
  • फ़ोन सम्बन्धी वारंटी कार्ड व अन्य कागज़ 

Vivo V25 Pro स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Vivo V25 Pro
सॉफ्टवेयरAndroid 12 + FunTouch OS 12
डिस्प्ले6.56-इंच फुल एचडी+ AMOLED, 120Hz रिफ्रेश रेट ; HDR10+ 1200 निट्स ब्राइटनेस
चिपसेट Dimensity 1300 चिपसेट; Adreno 642L GPU
रैम 8GB / 12GB
स्टोरेज 128GB / 256GB
रियर कैमरे64MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 32MP
बैटरी4830mAh
चार्जिंग66W फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़ 159.2 x 75.8 x 8.3 mm 
वज़न 193.5 ग्राम
कनेक्टिविटी विकल्पWiFi 802.11, ब्लूटूथ 5.2, GPS, NFC, USB टाइप-सी 2.0, USB OTG

ये पढ़ें:

Nothing Phone (1) रिव्यु: क्या ये वाकई मिड-रेंज फोनों की रेस में जीत पायेगा ?

OnePlus Nord 2T रिव्यु: सुपर-फ़ास्ट चार्जिंग के साथ एक अच्छा मिड-रेंज फ़ोन

Realme GT Neo 3 रिव्यु: 150W चार्जिंग के साथ क्या ये OnePlus 10R से बेहतर है ?

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: 13,999 रूपए में एक अच्छा 5G स्मार्टफोन विकल्प


Vivo V25 Pro रिव्यु: डिज़ाइन 

Vivo V25 Pro एक स्टाइलिश मिड-रेंज स्मार्टफोन है। हमें इसमें नीले (Sailing Blue) रंग का मॉडल मिला है। फ़ोन स्लिम है और रियर पैनल मैट फिनिश के साथ आता है, लेकिन रौशनी पड़ने पर हल्का चमकता भी है। रियर पैनल पर फ्लूरोइट AG ग्लास डिज़ाइन है, जो किसी भी तरह की रौशनी पड़ने पर रंग बदलता है, आगे की तरफ स्क्रीन है और बीच में मेटल का फ्रेम इन्हें जोड़े रखता है। 

फ़ोन का रियर कैमरा मॉड्यूल काले रंग में और रियर पैनल से उभरा हुआ दिखता है, मर्ज नहीं होता। इसमें दो बड़े गोले हैं, जिनके चारों तरफ नीले रंग की रिंग है और इनमें दो कमरे फिट किये हुए हैं। जबकि तीसरा कैमरा काफी छोटा सा अलग से आपको नज़र आएगा। इसके अलावा निचली तरफ vivo की ब्रैंडिंग है।  

सामने की तरफ कर्व्ड एज (यानि मुड़े हुए किनारों) और चारों तरफ बेहद पतले बेज़ेल के साथ स्क्रीन पर वीडियो देखना या गेम खेलना भी काफी अच्छा लगता है। हालांकि इसका निचला बेज़ेल बाकी तीनों के मुकाबले हल्का सा ज़्यादा है, लेकिन उसे भी हम स्लिम ही कहेंगे। स्क्रीन में ऊपर बीचों-बीच पंच-होल सेल्फी कैमरा मौजूद है। 

इस स्मार्टफोन के दायीं एज पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन है, जबकि बायीं एज खाली है। वहीँ नीचे की ओर बायीं से दायीं तरफ में सिम ट्रे, माइक्रोफोन, USB टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद है और ऊपर की तरफ मैट फिनिश में ‘Professional Photography’ लिखा है और दूसरा माइक्रोफोन है। 

फ़ोन का डिज़ाइन काफी अच्छा है। ये हल्का भी है और स्लिम भी, लेकिन रंगों का विकल्प यहां अपनी-अपनी पसंद पर निर्भर करता है। 

Vivo V25 Pro रिव्यु: डिस्प्ले 

Vivo V25 Pro में 6.56 इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले है। ये 3D कर्व्ड स्क्रीन है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ यहां मौजूद है। 120Hz  रिफ्रेश रेट के साथ एनीमेशन काफी स्मूथ है, लेकिन ये बैटरी भी ज़्यादा लेता है। आप  डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर 60Hz रिफ्रेश रेट भी चुन सकते हैं, जिससे बैटरी बैकअप ज़्यादा मिलेगा। साथ ही इसमें ‘स्मार्ट स्विच’ विकल्प भी है, जहां फ़ोन कंटेंट और ऐप के अनुसार अपने आप रिफ्रेश रेट बदलता रहता है। 

इसके अलावा फ़ोन में HDR 10 सपोर्ट भी है। हमने यहां Youtube और Netflix दोनों ऐप्स पर कंटेंट देखा और ये काफी अच्छा अनुभव रहा। इसमें रंग प्राकृतिक ही नज़र आते हैं, इन्हें ज़्यादा बूस्ट नहीं किया गया है। 

डिस्प्ले में ब्राइटनेस भी यहां अच्छी है, बाहर की रौशनी में फ़ोन देखने के लिए आँखों को ज़्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। हालांकि तेज़ धूप में जहां प्रीमियम फ़ोन भी थोड़े फीके पड़ जाते हैं, वहाँ इसमें भी फुल ब्राइटनेस के बाद काफी गौर से देखने पर ही कुछ नज़र आता है। 

Vivo V25 Pro रिव्यु: कैमरा 

Vivo का ये फ़ोन कंपनी ने अनुसार प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए है। इसमें आपको OIS और EIS के साथ 64MP प्राइमरी सेंसर, 8MP का अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2MP का मैक्रो सेंसर मिलेगा। 

प्राइमरी सेंसर से ली गयी तस्वीरों ने हमें काफी प्रभावित किया। ये फोटो उम्मीद से बेहतर हैं। तस्वीरों में रंग प्राकृतिक हैं, इन्हें बूस्ट नहीं किया गया और डिटेलिंग भी काफी अच्छी है। नीचे दी गयी तस्वीरों पर गौर करें तो आपको तस्वीर में छाया और धूप और हरे रंग के कई शेड नज़र आएंगे। रात के समय में भी Super Night Mode के साथ आपको तस्वीरों में अच्छी डिटेल और ब्राइटनेस मिलेगी, हालांकि ये दिन की तस्वीरों से थोड़ी कम ही है, लेकिन लो-लाइट में भी ये कैमरा आपको निराश नहीं करता है।

अल्ट्रा-वाइड कैमरा भी भरपूर रौशनी में अपना काम काफी अच्छे से करता है। इसमें भी रंग बदलते नहीं हैं, हालांकि प्राइमरी कैमरा के मुकाबले डिटेल पर कुछ असर आपको ज़रूर दिखेगा। 

फ़ोन का तीसरा 2MP का मैक्रो सेंसर भी ठीक-ठाक मैक्रो शॉट लेने में सक्षम है। हालांकि ये बाकी फोनों में मौजूद 2MP के कैमरे से बेहतर है, लेकिन बहुत ज़्यादा उम्मीद आपको यहां नहीं करनी चाहिए। 

इस स्मार्टफोन में सेल्फी के लिए आपको 32MP का प्राइमरी सेंसर मिलता है। इस कैमरा से लिए गए फोटो भी काफी अच्छे आते हैं। वहीँ रात के समय नाईट मोड के साथ फोटो लेना ज़्यादा बेहतर है। इसमें थोड़ी डिटेलिंग जाती है, लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं है, तो ज़्यादा फर्क आपको नहीं दिखेगा।

V25 Pro में आपको कई और कैमरा फ़ीचर जैसे कि 64MP, पैनोरमा, स्लो-मो, टाइम लैप्स, Vlog मूवी, लॉन्ग एक्सपोज़र, ड्यूल व्यू, AR स्टीकर, इत्यादि। इन मोड्स के साथ आप इसमें काफी मज़ेदार तस्वीरें भी ले सकते हैं।

Vivo V25 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस

Vivo V25 Pro में Dimensity 1300 चिपसेट मौजूद है। ये MediaTek का एक पावरफुल मिड-रेंज प्रोसेसर है, जिसमें चार Cortex-A78 कोरों की क्लॉक स्पीड 3.0 GHz तक है और बाकी चार Cortex-A55 एफिशिएंसी कोरों को 2.0 GHz की स्पीड पर क्लॉक किया गया है। ग्राफ़िक्स के लिए यहां  9-core Arm Mali-G77 MC9 GPU मौजूद है।

हमें जो रिव्यु यूनिट मिला है, इसमें 8GB की LPDDR4x रैम और 128GB की UFS 3.1 स्टोरेज दी गयी है। इसमें आप RAM एक्सपेंशन फ़ीचर के साथ खाली स्टोरेज में से 8GB तक RAM को बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको 12GB के साथ 256GB स्टोरेज का विकल्प भी बाज़ार में मिलेगा।

हमने फ़ोन को इस्तेमाल किया है और ढेरों ऐप्स के इस्तेमाल के बाद भी ये आपको कोई रूकावट या परेशानी नहीं देने वाला है। मल्टी-टास्किंग या हाई-क्वालिटी में वीडियो देखना, फ़ोन की परफॉरमेंस अच्छी है। मैंने यहां CoD मोबाइल, जो कि एक हैवी गेम है, लगभग 30 मिनट तक खेलकर देखा और इस दौरान मुझे कोई लैग नज़र नहीं आया। इस गेम में मैंने ग्राफ़िक्स को ‘Very High’ और फ्रेम रेट को ‘Max’ पर सेट किया हुआ था। इसमें हैवी यूसेज के बाद भी फ़ोन बिलकुल गर्म नहीं हुआ।  

इस हैंडसेट पर हमने कुछ परफॉरमेंस बेंचमार्क टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर 

 Vivo V25 Pro में Android 12 पर आधारित FunTouch OS 12 है। सबसे पहले तो, FunTouch OS बाकी सॉफ्टवेयर के मुकाबले थोड़ा अलग है। मैं जो फ़ोन फिलहाल इस्तेमाल कर रही हूँ, उसमें रीसेंट ऐप्स दिखाने वाला बटन बायीं तरफ है, जबकि Vivo के सभी फोनों में ये आपको दायीं तरफ मिलता है। नीचे से ऊपर की तरफ स्क्रॉल करने पर ऐप्स विजेट खुलता है।

कुल मिलाकर OS अच्छा है, थोड़े समय इस्तेमाल करने के बाद आसान लगता है, लेकिन इसमें काफी ब्लोटवेयर भी है। यहां फ़ोन में Linkedin, Josh, Moj, Spotify, Byju’s, HotGames, Hot Apps, Facebook, DailyHunt, Netflix, Prime Videoes, Spotify, ShareChat ऐप्स से फ़ोन भरा पड़ा है। हालांकि आपके पास इन्हें अनइंस्टॉल करने का विकल्प है। 

Vivo V25 Pro रिव्यु: बैटरी

Vivo V25 Pro में 4830mAh की बैटरी मौजूद है। ये साधारण इस्तेमाल जिसमें कुछ समय कॉलिंग, WhatsApp मैसेजिंग, लगभग आधे घंटे की गेमिंग, कुछ वीडियो देखना और कुछ ऐप्स के इस्तेमाल करना शामिल है, के साथ पूरे दिन का बैकअप आराम से देती है। हालांकि अगर आप हैवी यूज़र हैं, तो भी ये फ़ोन 5-6 घंटे आराम से चलेगा।

बॉक्स में आपको फ़ोन के साथ 66W का चार्जर भी साथ में मिलता है। इसके साथ ये फ़ोन लगभग 1 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। हाल ही में लॉन्च हुआ Nothing Phone (1) भी इसी बजट में उपलब्ध है, लेकिन उसमें केवल 33W चार्जिंग सपोर्ट है और ये चार्जर के साथ नहीं आया, वहीँ Vivo का ये फ़ोन यहां बाज़ी मार जाता है। लेकिन वहीँ Nothing Phone में वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट है, जो इस बजट के किसी और फ़ोन में नहीं है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Vivo V25 Pro फ़ोन खरीदना चाहिए?

Vivo V25 Pro को 35,999 रूपए की कीमत पर पेश किया गया है। फ़ोन का डिज़ाइन काफी अच्छा है और मात्र 190 ग्राम के साथ ये काफी हल्का भी है। फ़ोन में 120Hz AMOLED डिस्प्ले, ओक्टा कोर Dimensity 1300 चिपसेट, 64MP ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 66W जैसे पावरफुल स्पेसिफिकेशन मौजूद हैं। इस फ़ोन के साथ हमारा अनुभव काफी अच्छा रहा, इसके फ़ीचर जितने पेपर पर बेहतर हैं, इस्तेमाल करने में उससे और बेहतर लगते हैं। इसका कैमरा परफॉरमेंस काफी अच्छा है और गेमिंग के लिए भी ये एक पावरफुल मिड-रेंज विकल्प है।

साथ ही Vivo V25 Pro एक पूरा पैकेज है। जहां कंपनियां धीरे-धीरे स्मार्टफोनों के साथ चार्जर या कवर देना बंद कर रही हैं, वहीँ ये स्मार्टफोन एक अच्छे प्लास्टिक कवर और 66W के चार्जर के साथ आपको मिलता है। Nothing Phone 1 के मुकाबले भी ये काफी अच्छा स्मार्टफोन है, क्योंकि Nothing Phone 1 के बॉक्स में चार्जर भी नहीं है, और फ़ास्ट चार्जिंग भी 33W की ही है। साथ ही उसमें आपको केवल ड्यूल रियर सेंसर ही मिलता है। फिर भी अगर आपको Vivo का ये डिवाइस महंगा लगता है, तो कुछ समय के बाद दिवाली सेल के दौरान आप इस डिवाइस को अच्छे डिस्काउंट के साथ ज़रूर खरीद सकते हैं।

क्यों खरीदें

  • बेहतरीन प्राइमरी सेंसर
  • पावरफुल चिपसेट
  • 120Hz AMOLED डिस्प्ले
  • 66W फ़ास्ट चार्जिंग

क्यों ना खरीदें

  • ब्लोटवेयर
  • ऑडियो जैक नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here