Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: 13,999 रूपए में एक अच्छा 5G स्मार्टफोन विकल्प

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.5/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियाँ

  • 90Hz डिस्प्ले
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • 50MP प्राइमरी कैमरा

खामियाँ

  • LCD डिस्प्ले
  • 15W चार्जिंग
  • फ्रंट कैमरा अच्छा नहीं है

टेक्नोलॉजी की दौड़ में Samsung भी अब पीछे नहीं रहना चाहता है और इसीलिए लगभग हर महीने कंपनी का कोई न कोई फ़ोन लॉन्च होता दिखता है। हाल ही में Galaxy F23 को लॉन्च करने के बाद अभी पिछले ही सप्ताह 15,000 रूपए के बजट में Samsung ने एक 5G स्मार्टफोन पेश किया। ये फ़ोन Samsung Galaxy M13 5G है, जिसमें आपको मात्र 13,999 रूपए की शुरूआती कीमत में 5G सपोर्ट के साथ 50MP कैमरा, 90Hz डिस्प्ले और Dimensity 700 चिपसेट जैसे फ़ीचर मिलेंगे। हालांकि पेपर पर तो स्पेसिफिकेशन अच्छे दिखते हैं, लेकिन वास्तव में इसका डिज़ाइन कैसा है और इस्तेमाल करने पर कैसी परफॉरमेंस मिलती है, ये तो फ़ोन को रिव्यु करने पर ही जान सकते हैं ।

तो आइये! शुरू करते हैं – 

रिव्यु का कंटेंट

Samsung Galaxy M13 5G कीमतें और उपलब्धता

Samsung Galaxy M13 5G आप हरे (Aqua Green), नीले (Midnight Blue), और भूरे (Stardust Brown) रंगों में खरीद सकते हैं। इनकी सेल 23 जुलाई से Amazon, Samsung.com और चुनिंदा रिटेल स्टोरों पर शुरू हो चुकी है।

  • 4+64GB – 13,999 रूपए
  • 6+128GB – 15,999 रूपए

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Galaxy M13 सफ़ेद रंग के बॉक्स में आया है। इसमें पिछली तरफ डिवाइस के कुछ स्पेसिफिकेशन लिखे हैं और आगे फ़ोन की तस्वीर के साथ उसका नाम मौजूद है। बॉक्स खोलने पर सबसे पहले फ़ोन नज़र आता है और इसके साथ ये सभी चीज़ें आपको यहां मिलेंगी –

  • स्मार्टफोन 
  • एक USB-A टू USB-C केबल 
  • 15W अडैप्टर
  • सिम इजेक्टर टूल  
  • फ़ोन सम्बन्धी कागज़ात  

ये पढ़ें:

Samsung Galaxy M13 5G के स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Samsung Galaxy M13 5G
सॉफ्टवेयरAndroid 12; One UI 4
डिस्प्ले6.5 इंच HD+ LCD डिस्प्ले
90Hz रिफ्रेश रेट, 400 निट्स ब्राइटनेस, गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन
चिपसेटMediaTek Dimensity 700 7nm प्रोसेसर
Mali-G57 MC2 GPU
रैम4 / 6GB RAM
स्टोरेज64GB / 128GB
रियर कैमरेप्राइमरी: 50MP (wide), f/1.8, PDAF
सेकेंडरी: 2MP, f/2.4, (डेप्थ सेंसर)
फ्रंट कैमरा5MP; f/2.0
बैटरी5000mAh 
चार्जिंग15W फ़ास्ट चार्जिंग
साइज़164.5 x 76.5 x 8.8 mm
वज़न 195 ग्राम
कनेक्टिविटी4G VoLTE
ड्यूल सिम स्लॉट
डेडिकेटेड माइक्रो एसडी स्लॉट USB Type-C 2.0
ड्यूल बैंड Wi-Fi
ब्लूटूथ 5
GPS, GLONASS
रंगों के वैरिएंटहरा (Aqua Green), नीला (Midnight Blue), और भूरा (Stardust Brown)

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: डिज़ाइन 

Samsung Galaxy M13 एक सादा प्लास्टिक (पॉलीकार्बोनेट) से बना फ़ोन है। इसमें रियर पैनल भी बिल्कुल प्लेन है और मैट फिनिश के साथ आता है। Smartprix की रिव्यु यूनिट डार्क ग्रे (Midnight Blue) रंग की  है। हालांकि ये मैट फिनिश है, लेकिन उँगलियों के निशान इस पर काफी आसानी से लग जाते हैं, जो कि रौशनी पड़ते ही, और ज़्यादा नज़र आते हैं। 

फ़ोन में आगे की तरफ वॉटरड्रॉप नौच है, तीन बेज़ेल निचले बेज़ेल के मुकाबले तो पतले है, लेकिन आज के समय में आने वाले फोनों के मुकाबले, थोड़े-से ज़्यादा ही हैं। रियर पैनल पर भी कंपनी ने थोड़ा बदलाव किया है। इस बार यहां कैमरा मॉड्यूल नहीं है, बल्कि दो कैमरे फ्लैट रियर पैनल पर अलग-अलग रिंग में नज़र आ रहे हैं और उनके सामने ही LED फ़्लैश लाइट है। 

फ़ोन में फिंगरप्रिंट सेंसर साइड में है और यही पावर बटन का भी काम करता है। इसके साथ ही वॉल्यूम रॉकर भी दायीं एज पर है। बायीं साइड पर सिम ट्रे है, जिसमें दो सिम स्लॉट और एक माइक्रो एसडी स्लॉट मौजूद हैं। नीचे की तरफ आपको, बाकी किफायती Samsung फोनों की तरह, स्पीकर ग्रिल, टाइप-सी पोर्ट और ऑडियो जैक दिया गया है। 

कुल मिलाकर, फ़ोन का डिज़ाइन कीमत के अनुसार अच्छा है, लेकिन ये थोड़ा और स्लिम होता, तो ज़्यादा प्रीमियम लुक के साथ हाथ में भी और आरामदायक होता। 

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: डिस्प्ले 

Galaxy M13 5G में 6.5-इंच की HD+ डिस्प्ले है। अच्छी बात ये है कि फ़ोन में इस कीमत पर भी 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट मिलता है और डिस्प्ले में 400 निट्स ब्राइटनेस है। इस ब्राइटनेस के साथ अंदर और बाहर दोनों तरह की रौशनियों में फ़ोन की डिस्प्ले ठीक नज़र आती है (बाहर दिन में फुल ब्राइटनेस के साथ), लेकिन बहुत तेज़ धूप में इसे देख पाना मुश्किल है। 

डिस्प्ले पर रंग अच्छे नज़र आते हैं, हालांकि AMOLED डिस्प्ले जितने बेहतर नहीं है, लेकिन कीमत अनुसार हमें इससे कोई शिकायत नहीं है। साथ ही इसमें आई कम्फर्ट मोड भी है, जिसके साथ ये डिस्प्ले आँखों पर ज़्यादा भारी भी नहीं लगती। रिफ्रेश रेट यहां फिक्स रहता है, ऐप के अनुसार ये अपने आप नहीं बदलता। सुरक्षा के लिए इसमें कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन भी है। 

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: परफॉरमेंस 

इस स्मार्टफोन में Mediatek Dimensity 700 चिपसेट है, जिसके साथ 6GB तक की रैम आती है। इसमें कंपनी का Samsung RAM Plus फीचर भी है, जिसके साथ आप ज़रुरत पड़ने पर इसकी स्टोरेज के कुछ भाग को रैम में बदल सकते हैं, यानि इसमें आपको 6GB वर्चुअल रैम का विकल्प भी  मिलता है, जिसके साथ आप रैम को 12GB तक बढ़ा सकते हैं। 

हमारे इस्तेमाल के दौरान हमें इसकी परफॉरमेंस से कोई शिकायत नहीं हुई। कई ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल, वीडियो देखना, इत्यादि, रोज़ के सभी काम आसानी से बिना किसी रुकावट के हो गए। हालांकि बहुत अच्छे गेमिंग अनुभव की अपेक्षा यहां आपको नहीं करनी चाहिए, लेकिन हल्के फुल्के गेमिंग के लिए ये ठीक है। 

सॉफ्टवेयर परफॉरमेंस की बात करें तो, Galaxy M13 में Android 12 आधारित One UI 4 देखने को मिलता है। वैसे तो One UI 4 का इंटरफ़ेस साफ़ और अच्छा है, लेकिन इस बार Samsung ने यहां ब्लोटवेयर भी काफी दिया है। फ़ोन में पहले से कई ऐप्स लोडेड हैं, जैसे कि Snapchat, Moj, टकटक, PhonePe, Twitter, Dailyhunt, Netflix, Facebook, इत्यादि। अच्छा ये है कि आप इन्हें डिलीट भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां विजेट में Glance का विज्ञापन भी है, लेकिन ये हटाया नहीं जा सकता है। 

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: कैमरा 

कंपनी M-सीरीज़ के फोनों में अब क्वाड रियर कैमरा से चलते चलते ड्यूल रियर कैमरा पर आ गयी है। पिछले साल से इस साल तक ये अंतर तो देखने को मिलता है। Galaxy M13 5G में 50MP का प्राइमरी सेंसर f/1.8 अपर्चर और PDAF के साथ और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर f/2.4 के साथ मिलता है। फ़ोन के रियर कैमरा से ली गयी तस्वीरों में प्राकृतिक रंग नज़र आते हैं और काफी अच्छे लगते हैं। अगर रौशनी अच्छी है, तो हमें डिटेल में भी कोई कमी नज़र नहीं आयी, तस्वीरों को ज़ूम करके देखने पर भी आप छोटी-छोटी चीज़ें नज़र आ जाएँगी। 

फ़ोन में आप 10x ज़ूम तक तस्वीरें ले सकते हैं, लेकिन 2x तक जाने के बाद तस्वीरों में धुँधलापन साफ़ दिखने लगता है। इसके अलावा इसमें Pro, पैनोरमा, Food और Night मोड भी दिए गए है, जिनके साथ आप फोटो ले सकते हैं। 

फ़ोन में 5MP का सेल्फी कैमरा भी है, जो आगे वॉटरड्रॉप नौच में है। इसमें भी रंग अच्छे नज़र आते हैं, लेकिन यहां डिटेलिंग काफी कम है और तस्वीरों में नॉइज़ साफ़ नज़र आती है। 

Samsung Galaxy M13 5G रिव्यु: बैटरी 

Galaxy M13 5G में 5000mAh की बैटरी है, जो कि फुल चार्ज होने पर आराम से 1.5 दिन तक चलती है। हालांकि फ़ास्ट चार्जिंग इसमें केवल 15W की है, जिसे आज के समय में फ़ास्ट कहना सही नहीं है, जहां बाकी कंपनियां अपने सस्ते फोनों में भी 33W की चार्जिंग देती हैं। 

हालांकि Samsung ने इस बार यहां आपको बॉक्स में ये 15W का चार्जर साथ भी दिया है, वो भी बड़ी बात है, क्योंकि बाकी Samsung फोनों के साथ चार्जर अब नहीं मिलते हैं। साथ आने वाले इस चार्जर से फ़ोन को 0 से 100% तक चार्ज होने में लगभग 2 घंटे से थोड़ा ही कम समय लगता है।

रिव्यु का निष्कर्ष: क्या आपको Samsung Galaxy M13 5G खरीदना चाहिए ? 

Samsung Galaxy M13 5G कंपनी का M-सीरीज़ का नया फ़ोन है, जिसमें आपको मात्र 13,999 रूपए की कीमत में HD+ डिस्प्ले, 50MP का प्राइमरी कैमरा और 5000mAh बड़ी बैटरी जैसे फ़ीचर मिलते हैं। फ़ोन में डाइमेंसिटी 700 चिपसेट की परफॉरमेंस भी कीमत के अनुसार, पूरा इन्साफ करती है, साथ ही रियर कैमरा भी अपने काम को अच्छे से करने में सक्षम है। लेकिन फ़ोन में ब्लोटवेयर काफी है, पर आप उसे हटा भी सकते हैं। इसके अलावा अगर कीमत के अनुसार देखें तो, डिज़ाइन यहां थोड़ा और बेहतर हो सकता था और सेल्फी कैमरा भी थोड़ा-सा निराश करता है। अगर आप इन छोटी-छोटी दोनों कमियों को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं, तो मात्र 13,999 रूपए में ये एक अच्छा स्मार्टफोन है, जहां आपको Samsung जैसे ब्रैंड का भरोसा भी मिलता है। 

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Image2023 फरवरी में आने वाले स्मार्टफोन्स (Upcoming smartphones in February 2023 )

2023 जनवरी में हमने Redmi Note 12 सीरीज़ और iQOO 11 जैसे स्मार्टफोनों को भारतीय बाज़ार में लॉन्च होते देखा है। अब फरवरी 2023 भी दूर नहीं है और इसमें और भी शानदार फ़ोन देखने को मिलेंगे। फरवरी 2023 की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले Samsung Galaxy S23 सीरीज़ विश्व स्तर पर लॉन्च होगी। …

ImageSamsung ने इस बार भारत में काफी सस्ते में लॉन्च किया Galaxy M13 5G स्मार्टफोन, 4G वैरिएंट भी होगा बाज़ार में उपलब्ध

Samsung Galaxy M13 5G और Galaxy M13 4G स्मार्टफोन भारत में लॉन्च हो चुके हैं। इन दोनों स्मार्टफोनों में 50MP प्राइमरी कैमरा और वर्चुअल रैम, जिसे कंपनी ने Samsung’s RAM Plus feature का नाम दिया है, मौजूद हैं। Galaxy M13 के 5G वैरिएंट में 5000mAh और 4G वैरिएंट में 6000mAh की बैटरी दी गयी है। …

ImageSamsung Galaxy S23 Geekbench पर आया नज़र, स्पेसिफिकेशन लीक

Samsung Galaxy S23 सीरीज़ अगले साल लॉन्च होगी, लेकिन कम्पनी इस पर काम शुरू कर चुकी है और इसकी खबरें भी आना शुरू हो गयी हैं। एक के बाद एक, इसके कई लीक नज़र आ रहे हैं, जो हमें फ़ोन के बारे में काफी कुछ बताते हैं। लेकिन हाल ही में इसे Geekbench बेंचमार्किंग साइट पर …

Imageमात्र 7,499 रुपये में लॉन्च हुआ 8GB रैम वाला Samsung Galaxy F04

Samsung ने अपनी F सीरीज़ के तहत अपना नया फ़ोन Samsung Galaxy F04 को लॉन्च कर दिया है। नए साल पर बजट स्मार्टफोन खरीदारों के लिए कंपनी, Samsung Galaxy F04 के रूप में एक नया एवं आकर्षक विकल्प लेकर आई है। यह फोन मात्र 7,499 रूपए में आपको ऐसे फीचर्स देता है, जिसकी आपने कल्पना …

Image16,499 रुपये की शुरुआती कीमतों पर लॉन्च होगा Samsung Galaxy A14 5G फोन, लॉन्च से पहले लीक हुई कीमतें

Samsung, 18 जनवरी को भारत और वैश्विक बाजारों में Galaxy A14 5G स्मार्टफोन को लॉन्च करेगा। Samsung Galaxy A14 5G भारतीय वेरिएंट की कुछ डिटेल्स पहले से लीक हो गई हैं। आपको बता दें कि यह फोन यूएस और यूके मार्केट्स में पहले ही लॉन्च हो चुका है। अब इस फोन से जुडी एक और …

Discuss

Be the first to leave a comment.