Samsung Galaxy S21 FE रिव्यु: थोड़ी महंगी कीमत में, लेकिन लगभग परफेक्ट स्मार्टफोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy S21 FE रिव्यु समरी:

सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.85/5

क्यों खरीदें

  • परफेक्ट डिस्प्ले
  • आकर्षक डिज़ाइन
  • पावरफुल कैमरा
  • एंड्राइड 12 सॉफ्टवेयर

क्यों ना खरीदें

  • थोड़ा महंगा है
  • स्लो चार्जिंग
  • बॉक्स में चार्जर नहीं मिलता

डिज़ाइन

डिस्पले

परफॉरमेंस

सॉफ्टवेयर

कैमरा

बैटरी

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Samsung Galaxy S21 FE भारत में कंपनी का इस साल का पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन है। ये स्मार्टफोन Galaxy S21 सीरीज़ के सबसे किफ़ायती फ़ोन के नाम पर पिछले साल से ही सुर्खियां बटोर रहा है। पिछले साल विश्व स्तर पर हो रही चिपों की भारी कमी के कारण अगस्त 2021 में लॉन्च ना हो पाए इस स्मार्टफोन ने 2022 की शुरुआत में ही दस्तक दी है। अब S21 सीरीज़ की ये आखिरी किश्त तब आयी है, जब नयी Galaxy S22 का लॉन्च बस कुछ ही दिन दूर है।

लेकिन इस सीरीज़ के इस आखिरी स्मार्टफोन में भी कंपनी ने फ्लैगशिप वाले लेवल के स्पेसिफिकेशन दिए हैं और इसका डिज़ाइन भी काफी आकर्षक है और एक अच्छा अनुभव छोड़ता है। लेकिन इस कीमत पर क्या ये अच्छा प्रीमियम फ़ोन खरीदना चाहिए? वैसे, हम इस स्मार्टफोन को पिछले कुछ दिनों से इस्तेमाल कर रहे हैं। और हम यहां इस फ़ोन का रिव्यु साझा करने जा रहे हैं। Galaxy S21 FE के हमारे इस रिव्यु के आधार पर आप जान सकते हैं कि ये स्मार्टफोन कितना बेहतर है। यहां हम आपको बताएँगे कि हमें इस स्मार्टफोन में क्या अच्छा लगा और क्या इसकी कमियां है। तो आइये बढ़ते हैं अपने रिव्यु के तरफ।


अनबॉक्सिंग | स्पेसिफिकेशन | डिज़ाइन| डिस्प्लेसॉफ्टवेयर | परफॉरमेंस | कैमरा | वर्डिक्ट


Samsung Galaxy S21 FE अनबॉक्सिंग

पिछले कुछ समय में वैसे Samsung के बॉक्स में काफी कटौतियाँ हुई हैं। अब आपको Samsung के बॉक्स में फ़ोन के साथ चार्जर नहीं मिलता और एक चीज़ जो मुझे काफी पसंद है, AKG वायर इयरफ़ोन, वो भी बॉक्स में अब नहीं हैं। साथ ही कंपनी अब आपको प्रीमियम फ़ोन के साथ भी केस नहीं देती है। इन सबके अलावा आपको इसमें जो मिलता है, वो है-

  • Samsung Galaxy S21 FE फ़ोन, जिस पर स्क्रीन गार्ड नहीं है।
  • USB टाइप-सी केबल
  • एक USB टाइप-सी से 3.5mm ऑडियो जैक कनेक्टर
  • सिम इजेक्टर पिन
  • और कुछ क्विक गाइड व कागज़ात

Samsung Galaxy S21 FE के स्पेसिफिकेशन और कीमत

इस चित्र का आल्ट गुण खाली है; इसका फ़ाइल नाम samsung-galaxy-s21-f.webp है

बिल्ड: 155.7 x 74.5 x 7.9 mm, 177ग्राम; गोरिल्ला ग्लास विक्टस, मेटल फ्रेम
डिस्प्ले: 6.4″ Dynamic AMOLED 2X, 120Hz, HDR10+, 800 निट्स (अधिकतम), 2400×1080 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन, 20.9 एस्पेक्ट रेश्यो
चिपसेट: Exynos 2100 (5nm): 1x Kryo 680 की क्लॉक स्पीड 2.84GHz तक, 3x Kryo 680 क्लॉक स्पीड 2.42GHz तक, 4x Kryo 680 की स्पीड 1.8GHz तक; Mali-G78 MP14 GPU.
मेमोरी: 128GB स्टोरेज + 8GB रैम, 256GB स्टोरेज + 12GB रैम;
सॉफ्टवेयर: Android 12, One UI 4.0.
रियर कैमरा: प्राइमरी: 12 MP, f/1.8, PDAF, ड्यूल पिक्सल PDAF, OIS; अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा: 12 MP, f/2.2 123˚ FoV; टेलीफ़ोटो: 8 MP, f/2.4.
फ्रंट कैमरा: 32 MP, f/2.2 बैटरी: 4,500mAh; फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट 25W
अन्य: इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर; NFC; स्टीरियो स्पीकर.


Samsung Galaxy S21 FE Review: डिज़ाइन व बिल्ड क्वालिटी     

Samsung ने यहां Galaxy S21 सीरीज़ के सभी स्मार्टफोनों जैसा ही डिज़ाइन अपनाया है। इस फ़ोन को S21 के बेस वैरिएंट के साथ रखेंगे, तो आप जानेंगे कि उसे उससे थोड़ा लम्बा और चौड़ा भी है और इसीलिए इसमें आपको अंदर थोड़ी बड़ी बैटरी भी मिल पायी है। लेकिन अच्छी बात ये है कि फिर भी ये फ़ोन काफी स्लिम (7.9mm) है। लेकिन अपने बड़े आकार की वजह से ये Galaxy S21 से ज़रा सा भारी है (177 ग्राम(S21), 169ग्राम (S21 FE), लेकिन फिर भी कंपनी ने इसके वज़न को इस तरह से ढाला है कि हाथ में पकड़ने पर आपको ये ख़ास भरी महसूस नहीं होता। इस स्मार्टफोन में कंपनी चार रंग लेकर आयी है और चारों ही अच्छे हैं। हमारा रिव्यु यूनिट ऑलिव ग्रीन यानि हल्के हरे रंग का है और ये काफी आकर्षक भी है।

फ़ोन का सामने वाला हिस्सा ज़्यादातर 6.4-इंच की डिस्प्ले ने लिए हुआ है, जिस पर एक पंच-होल सेल्फी कैमरा भी है। डिस्प्ले में ही आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है, जिसका परफॉरमेंस आपको पसंद आएगा। इसमें काफी पतले बेज़ेल हैं और नीचे की तरफ भी छोटी ही चिन है, जिसके कारण फ़ोन आँखों को और अच्छा लगता है।

फ़ोन में पिछली तरफ तीन कैमरा हैं और इसका कैमरा मॉड्यूल भी बाकी S21 सीरीज़ के फोनों जैसा ही है। हालांकि यहां ब्रैंड ने एक अच्छा काम किया है और ये कैमरा बम्प कुछ ऐसा है, जो फ्रेम से मिलता हुआ दिखता है। अब फ़ोन की मज़बूती की बात करें तो, गोरिल्ला ग्लास विक्टस स्क्रीन पर मौजूद है, जो इस समय एंड्राइड फोनों के लिए उपलब्ध सबसे मज़बूत प्रोटेक्शन ग्लास है। साथ ही ये फ़ोन IP68 रेटिंग के साथ ही आता है।  

सारी बातों का निष्कर्ष ये है कि हम Galaxy S21 FE के डिज़ाइन से काफी प्रभावित हैं। हालांकि इसमें आपको चमकता रंग का विकल्प नहीं मिलेगा, लेकिन ये काफी प्रीमियम और हाथ में आपको एक अच्छी और आरामदायक फील देने वाला डिवाइस है।

Samsung Galaxy S21 FE Review: डिस्प्ले

Samsung ने यहां भी एक बेहद अच्छी और स्मूथ डिस्प्ले दी है। Galaxy S21 FE में 6.4-इंच की Dynamic AMOLED डिस्प्ले है। पंच-होल की वजह से इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले के नाम से जाने जाते इस LTPO पैनल में आपको 1080 x 2400 पिक्सल रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट भी मिलता है। लेकिन यहां वेरिएबल रिफ्रेश रेट सपोर्ट नहीं है, जो कि S21 सीरीज़ के बाकी सभी स्मार्टफोनों में मौजूद है। हालांकि ये बहुत बड़ी कमी नहीं है।

इस डिस्प्ले ने हमें अपने वाइब्रेंट रंगों से काफी प्रभावित किया है और कॉन्ट्रास्ट भी काफी अच्छा है। लेकिन अगर आपको बाहर की रौशनी में डिस्प्ले देखने को लेकर कोई दुविधा है, तो आपको बता दें, कि इसकी अधिकतम ब्राइटनेस 1200 निट्स तक की है।

हमने इस पर Netflix द्वारा कुछ कंटेंट देखा। आप किसी भी अपनी पसंदीदा OTT ऐप से कंटेंट देखें, आपको रंग, कॉन्ट्रास्ट और ब्राइटनेस S21 FE की स्क्रीन पर काफी पसंद आएगी। यहां हम ये ज़रूर बताना चाहेंगे कि इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले HDR सर्टिफाइड है और हमने इस पर Youtube और Netflix पर काफी HDR कंटेंट देखा भी।

Samsung Galaxy S21 FE कैमरा रिव्यु

ऐसा मानिये कि, Samsung ने इस फ़ोन के प्रेडेसर को देखकर ही इसमें कैमरा दिए हैं। कंपनी के पिछले Fan Edition स्मार्टफोन (S20 FE) की तरह ही इसमें कैमरा दिए गए हैं। 12 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा, 12MP के अल्ट्रा वाइड कैमरे और 8MP के टेलीफ़ोटो लेंस के साथ मौजूद है। इन दोनों मुख्य सेंसरों और अल्ट्रा वाइड कैमरे, तीनों ही ऑप्टिकल स्टेबिलाइजेशन (OIS) के साथ आते हैं यानि कि यहां तस्वीर लेते समय फ़ोन के थोड़ा सा शेक होने (हिलने-डुलने) से तस्वीर में जो कमी आती है, ये उसे क्वॉलिटी को बिना कम किये ढक सकता है। पिछले साल के फैन एडिशन की तरह ही इसमें भी सेल्फी के लिए 32MP का कैमरा, पंच-होल कटआउट में फिट किया गया है।

हालांकि यहां बाकी स्मार्टफोनों की तरफ बड़े नंबर वाले कैमरा (108MP, 64MP) नहीं हैं, लेकिन फिर भी ये आपको अच्छे संतोषजनक शॉट क्लिक करके देता है, जो इन बड़े नंबर वाले कैमरों से टक्कर ले सकती हैं।

वैसे, ये सच है कि ये कैमरा रंगों को थोड़ा बूस्ट करता है, लेकिन हम और आप जैसे वो लोग, जो इंस्टाग्राम या फेसबुक पर तस्वीरें पोस्ट करते हैं, या देखते हैं, उन्हें ये रंग पसंद आएंगे। Samsung स्मार्टफोनों के इन बूस्ट किये हुए रंगों के अलावा, इसके मुख्य कैमरा से ली गयी तस्वीरों में अच्छी डायनामिक रेंज और काफी डिटेलिंग देखने को मिलती है। .

अगर आप लो लाइट में भी तस्वीरें लेते हैं, तो Galaxy S21 FE के मुख्य कैमरा द्वारा काफी अच्छी डिटेल के साथ तस्वीरें ले पाएंगे और साथ ही ये नॉइज़ को भी काफी कम कर देता है।

इसके 8MP के टेलीफ़ोटो लेंस द्वारा भी आप 3X तक ऑप्टिकल ज़ूम के साथ अच्छी तस्वीरें ले पाते हैं। हालांकि यहां 30X डिजिटल ज़ूम भी है, लेकिन उसे इस्तेमाल आप ना ही करें, तो अच्छा है। फ्रंट और रियर कैमरों द्वारा आप 60Hz पर 4K में रिकॉर्ड भी कर सकते हैं और इसमें आपको डिटेलिंग भी अच्छी मिलती है। वैसे, ये उन कुछ स्मार्टफोनों में से है, जो सेल्फी कैमरा द्वारा आपको 4K रेज़ॉल्यूशन में 60fps पर शूट करने का मौका देते हैं। Samsung का नया डायरेक्टर कट (director’s cut) फ़ीचर भी आपको सेल्फी और रियर कैमरा एक साथ इस्तेमाल करने का मौका देता है और आप इसके साथ शूटिंग के दौरान तीनों कैमरों के बीच टॉगल कर सकते हैं।

Samsung Galaxy S21 FE Review: सॉफ्टवेयर

2022 में Samsung की One UI एंड्राइड स्मार्टफोनों के लिए और बेहतर है। Galaxy S21 FE 5G कस्टम यूज़र इंटरफ़ेस OneUI 4 पर काम करता है, जो कि Android 12 पर आधारित है। Samsung ने इसे अपनी बेहतरीन Knox सिक्योरिटी के साथ सुरक्षित भी किया है। साथ ही कंपनी ने Android 12 के कुछ अच्छे फ़ीचर भी इसमें शामिल किये हैं। Android 12 के Material You थीम के कुछ विकल्प भी कंपनी ने One UI में शामिल किये हैं।  

कंपनी ने वॉलपेपर में से कुछ कलर पैलेट भी यहां इम्प्लीमेंट किये हैं, ताकि उपयोगकर्ता वॉलपेपर के किसी रंग को चुनकर उसे भी थीम में शामिल कर सकते हैं। साथ ही यहां प्री-इनस्टॉल्ड एप्लीकेशन भी पहले से कम की गयी हैं और ब्लॉटवेयर भी हटाया गया है।

सॉफ्टवेयर अपग्रेड की बात करें तो, Samsung यहां भी आपको 3 साल के सॉफ्टवेयर अपडेट का वादा करता है, जिसके साथ ये फ़ोन काफी लम्बे समय तक एक अच्छा विकल्प बना रहेगा।

Samsung Galaxy S21 FE 5G review: परफॉरमेंस और बैटरी

Samsung Galaxy S21 FE में आपको Exynos 2100 चिपसेट का परफॉरमेंस दिखेगा, जो इस फ़ोन में 8GB की रैम और 256 GB तक की स्टोरेज के साथ मौजूद है। Exynos 2100 में एक Cortex X1 परफॉरमेंस कोर, 3 Cortex A78 कोर, और 4 Cortex A55 पावर एफिशिएंसी कोर शामिल हैं। अगर स्पेसिफिकेशन शीट को देखें तो, इसकी परफॉरमेंस Snapdragon 888 ओक्टा कोर चिपसेट के बराबर है, लेकिन असल में वाकई ऐसी होगी?

खैर! रोज़मर्रा की परफॉरमेंस की बात करें तो, हमारे इस्तेमाल के दौरान सारे दिन में रोज़मर्रा के कामों को ये बेहद आसानी से करने में सक्षम है। हमारे रिव्यु के दौरान, हमने कुछ परफॉरमेंस टेस्ट भी किये हैं और हमें इसकी परफॉरमेंस स्मूथ लगी, जबकि बैकग्राउंड में कई ऐप खुली हुई थीं।

जहां ये थोड़ा धीमा या अलग चलने लगता है, वो दरअसल, CPU के तापमान की समस्या है, जिसकी वजह से, ये लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के बाद थोड़ा थ्रोटल करता है। जो टेस्ट हमने इस पर किये हैं, उनके परिणाम आप नीचे देख सकते हैं।

Samsung Galaxy S21 FE 5G बेंचमार्किंग स्कोर

  • Geekbench Single Core – 1047 | Geekbench Multi-core – 3170
  • PCMark Work 3.0 – 13980 | 3D Mark Wild Life – 6045
  • CPDT Random Read – 27.68 MB/s | CPDT Random Write – 261.53 MB/s

लेकिन गेमिंग की बात करें तो, हमने इस पर कुछ प्रचलित मोबाइल गए खेले हैं, जिनमें BGMI और कॉल ऑफ़ ड्यूटी (COD) शामिल हैं। हम इन मोबाइल गेमों को अधिकतम सेटिंग्स के साथ बिना किसी लैग या जिटर के स्मूथ चला पाए।

बैटरी की परफॉरमेंस की बात करें तो, Galaxy S21 FE के अंदर 4500mAh की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है, जो 25W वायर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट और 15W वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी। इस बड़ी बैटरी के साथ Samsung का ये फ़ोन आपको एक अच्छी माइलेज दे सकता है। डिस्प्ले के लिए 120Hz रिफ्रेश रेट सेट करके भी इस फ़ोन की बैटरी पूरा दिन आराम से चलती है। साथ ही Samsung के 25W के फ़ास्ट चार्जर से पूरा चार्ज होने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Samsung Galaxy S21 FE खरीदना चाहिए ?

अगर आप Android 12 के बेहतर इम्प्लीमेंटेशन का अनुभव चाहते हैं, तो ये Samsung का फ़ोन आपके लिए इस समय सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि इसे उतना आकर्षक भी नहीं कहेंगे, जितने कि S21 सीरीज़ के बाकी फ़ोन हैं, लेकिन फिर ही ये अपने टाइटल फैन एडिशन पर खरा उतरता है और बाकी सीरीज़ के स्मार्टफोनों से कीमत भी कम है। यहां कंपनी ने FE की विरासत को बरकरार रखते हुए, इसमें एक बेहतरीन डिज़ाइन, अच्छे कैमरा और एक अच्छी परफॉरमेंस ऑफर की है।

लेकिन चार्जिंग में लगने वाले समय को अब भी कम करने की ज़रुरत है। आप Samsung Galaxy S21 FE को उतना जल्दी चार्ज नहीं कर सकते हैं, जितने कि इसी कीमत पर मिलने वाले OnePlus 9 Pro या Xiaomi 11T Hypercharge को कर पाएंगे। वैसे Samsung अगर इसकी कीमत को थोड़ा और प्रतियोगी या कम रखता, तो इसका मुकाबला करना मुश्किल होता। . 

क्यों खरीदें:

  • बेहतरीन डिस्प्ले
  • आकर्षक डिज़ाइन
  • कैमरों परिणाम
  • Android 12 सॉफ्टवेयर

क्यों ना खरीदें:

  • महंगा है Pricey
  • तुलना में चार्जिंग स्पीड कम है
  • बॉक्स में चार्जर साथ नहीं है

Samsung Galaxy s21 FE FAQ:

Q: क्या Samsung Galaxy S21 FE पानी और धुल से सुरक्षित है ?

A: हाँ, Galaxy S21 FE, S21 सीरीज़ के बाकी फोनों की तरह ही IP68-रेटिंग के साथ आता है, यानि कि ये वॉटर रेसिस्टेंट है।

Q: क्या Galaxy S21 FE में हैडफ़ोन जैक है ?

A: नहीं, Samsung Galaxy S21 FE में हैडफ़ोन जैक नहीं है, लेकिन कंपनी यहां आपको बोस में एक टाइप-सी पोर्ट से 3.5mm ऑडियो जैक कनेक्टर साथ देती है।  

Q: क्या Samsung Galaxy S21 FE में माइक्रो एसडी स्लॉट है ?

A: नहीं, इसमें माइक्रो एसडी स्लॉट नहीं है।

Q: Galaxy S21 FE में Android का कौन सा वर्ज़न है? इसमें क्या अपग्रेड आने वाले सालों में मिलेंगे ?

A: Galaxy S21 FE में Android 12 मौजूद है, जो कि एंड्राइड का लेटेस्ट वर्ज़न है। कंपनी यहां अगले 3 साल तक का सॉफ्टवेयर अपडेट देने का वादा करती है।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Image2023 फरवरी में आने वाले स्मार्टफोन्स (Upcoming smartphones in February 2023 )

2023 जनवरी में हमने Redmi Note 12 सीरीज़ और iQOO 11 जैसे स्मार्टफोनों को भारतीय बाज़ार में लॉन्च होते देखा है। अब फरवरी 2023 भी दूर नहीं है और इसमें और भी शानदार फ़ोन देखने को मिलेंगे। फरवरी 2023 की शुरुआत के साथ ही सबसे पहले Samsung Galaxy S23 सीरीज़ विश्व स्तर पर लॉन्च होगी। …

ImageSamsung Galaxy S21 FE का सपोर्ट पेज हुआ लाइव; अक्टूबर में इन फ़ीचरों के साथ लॉन्च होने की सम्भावना

Samsung का स्मार्टफोन Galaxy S21 FE काफी लम्बे समय से सुर्ख़ियों में बना हुआ है। पहले इस स्मार्टफोन की अफवाहें जुलाई में आनी शुरू हुईं, फिर इसके 11 अगस्त को हुए Galaxy Unpacked इवेंट में लॉन्च की चर्चा। लेकिन कंपनी ने इसे उस समय फोल्डेबल फोनों के साथ लॉन्च नहीं किया। आज फिर इस स्मार्टफोन …

ImageSamsung Galaxy S21 FE के रेंडर आये सामने, स्नैपड्रैगन 888 और 120Hz डिस्प्ले के साथ हो सकता है अगस्त महीने में लांच

Samsung Galaxy S21 FE का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 19 अगस्त को एक इवेंट आयोजित कर सकती है, जिसमें Galaxy S21 FE को Galaxy Z Fold 3 और Galaxy Z Flip 3 के साथ लॉन्च किया जा सकता है। हाल में आई एक लीक में जाने-माने टिप्स्टर Evan Blass …

Imageइंतज़ार हुआ खत्म !! लॉन्च हुआ Samsung का फ्लैगशिप स्मार्टफोन- Galaxy S23 Ultra, जानिए स्पेक्स और कीमत

इंतज़ार अब खत्म हुआ!! वह समय आ गया जब Samsung ने 2023 के पहले अनपैक्ड इवेंट के जरिए अपनी फ्लैगशिप S सीरीज को लॉन्च कर दिया है। Samsung Galaxy S23 सीरीज में 3 मॉडल शामिल हैं- Samsung Galaxy S23, Samsung Galaxy S23+ और Samsung Galaxy S23 Ultra। Samsung Galaxy S23 सीरीज़ में शामिल वैनिला और प्लस …

ImageSamsung के इस फ्लैगशिप फ़ोन पर भारी छूट, ₹50,000 का फ़ोन खरीदें ₹25,000 से भी कम में

Samsung ने 2022 के शुरुआत में ही Galaxy S21 FE (Fan Edition) को लॉन्च किया था। फ़ोन में Samsung की बेहतरीन फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले के साथ फ्लैगशिप चिपसेट Exynos 2100 चिपसेट, 5G सपोर्ट और अच्छे कैमरा मौजूद हैं। इस फ़ोन को भारत में 49,999 रूपए की कीमत पर लॉन्च किया गया था, लेकिन अब …

Discuss

Be the first to leave a comment.