Motorola ने अपने G -लाइन अप में एक नया सदस्य जोड़ा है। कंपनी ने भारत में नया G31 लॉन्च किया है और इसमें, इस फ़ोन के ग्लोबल वैरिएंट के मुकाबले कुछ छोटे बदलाव आपको नज़र आएंगे। भारत में Moto G31 को 20W चार्जर, अधिकतम 6+128GB स्टोरेज विकल्प के साथ लॉन्च किया गया है। इसके अलावा फ़ोन में 50MP ट्रिपल कैमरा सेटअप, फुल एचडी+ डिस्प्ले, स्टॉक Android सॉफ्टवेयर, MediaTek Helio G85 चिपसेट, 5000mAh की बैटरी जैसे फ़ीचर मौजूद हैं। फ़ोन की कीमत ₹12,999 रूपए से शुरू होती है, लेकिन क्या ये कीमत के साथ इन्साफ करता है? आइये हमारे इस रिव्यु में जानते हैं कि Moto G31 अपनी इस कीमत पर खरा उतरता है या नहीं।

Moto G31 अनबॉक्सिंग

G31 वही Moto की अपनी पैकेजिंग में नीले रंग में आता है। फ़ोन पर केस भी लगा है और बॉक्स में आपको साथ में निम्नलिखित कंटेंट मिलते हैं –

  • 20W चार्जर
  • USB-C केबल
  • सिम कार्ड टूल
  • क्विक गाइड

Moto G31 के स्पेसिफिकेशन और कीमतें

माप और वज़न: 74.6×161.19×8.49mm; 180 ग्राम
डिस्प्ले:
 6.4 इंच, एलसीडी, फुल एचडी+, 60Hz रिफ्रेश रेट, 700 निट्स ब्राइटनेस
CPU: MediaTek Helio G85 चिपसेट
GPU: Mali G52 MC2 जीपीयू
रैम: 4/6GB LPDDR4x
स्टोरेज: 64/128GB eMCP
रियर कैमरे: 50MP मुख्य कैमरा + 8MP अल्ट्रावाइड लेंस + 2MP मैक्रो लेंस, 1080P 30FPS
फ्रंट कैमरा:13MP; 1080P 30FPS
बैटरी: 5000mAh + 20W फ़ास्ट चार्जिंग
सॉफ्टवेयर: Android 11 + My UX
अन्य फीचर: ड्यूल नैनो कार्ड स्लॉट, माइक्रो एसडी स्लॉट, ड्यूल बैंड WiFi ac, ब्लूटूथ 5.0, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, USB-C 2.0 पोर्ट, ड्यूल-माइक, एक निचली तरफ फिट किया गया स्पीकर
Moto G31 की भारत में कीमतें: 12,999 – 4+64GB के लिए और 14,999 रूपए – 6+128GB मॉडल के लिए।

Moto G31 रिव्यु: डिज़ाइन

हमारे साथ ऐसा कई बार हुआ कि पिछली तरफ कवर पर Moto का लोगो देखे बिना ही, लोगों ने हमें कहा कि, “ये Moto का फ़ोन है?”, इसी बात से ये अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि Moto का फ़ोन कितना पुराना है। अब इसी फ़ोन G31 की बात करें तो, इसमें वही साधारण डिज़ाइन है, लेकिन पिछली तरफ आपको टेक्सचर मिलता है और एज भी कर्व्ड हैं। इसका वज़न 181 ग्राम है और इसकी मोटाई 8.6mm है।

साथ ही इसमें बटन बाकी स्मार्टफोनों के मुकाबले थोड़े से ऊँचे हैं, ख़ासतौर से Google assistant वाला और ये हमें उन Motorola के फोनों की याद दिलाता है, जो हमने पहले इस्तेमाल किये हैं। वैसे ये सभी बटन दायीं तरफ हैं और आप इन्हें आसानी से महसूस कर सकते हैं।

इसमें बायीं तरफ हाइब्रिड ड्यूल सिम स्लॉट है। ऊपर की तरफ इसमें आपको 3.5mm ऑडियो जैक और माइक होल मिलेंगे। दूसरा माइक नीचे की तरफ है और साथ में USB-C सॉकेट और एक स्पीकर ग्रिल हैं। हालांकि इनका ताल-मेल यानि कि एलाइनमेंट थोड़ी बिगड़ी लगती है, लेकिन उसे हमारी तरह के टेक से सम्बंधित लोग ही नोटिस कर पाएंगे, आपको इसका पता नहीं चलेगा।

कैमरा मॉड्यूल यहां बहुत ज़्यादा बम्पी नहीं है लेकिन ये अच्छा है। साथ ही यहां इसकी इंटरलाइन फिनिश या टेक्सचर फिनिश द्वारा जो गृप मिलती है, काफी अच्छी है। इस फ़ोन की बनावट में प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है, लेकिन ये आपको प्लास्टिक वाला फील नहीं देता है।

इसके अलावा इस फ़ोन में पिछली तरफ आपको फिंगरप्रिंट सेंसर भी नज़र आएगा और ये काफी तेज़ और भरोसेमंद रहा हमारे रिव्यु के दौरान। रियर पैनल पर बीच में एक काले गोलाकार के अंदर फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गयी है।

चलिए फिर, इस फिंगरप्रिंट सेंसर से फ़ोन को अनलॉक करते हैं और आगे बढ़ते हैं।

Moto G31 रिव्यु: ऑडियोविज़ुअल

Moto G31 में 6.4-इंच की FHD+ AMOLED डिस्प्ले है, जिसमें आपको बीच में ऊपर की तरफ पंच-होल दिया गया है। केवल निचले बेज़ेल को छोड़कर, बाकी के बेज़ेल काफी स्लिम हैं। वहीँ निचली तरफ की बेज़ेल थोड़ी मोटी है, जिस पर लैंडस्केप पोजीशन में फ़ोन को रखने पर आपकी उँगलियों को आराम फरमाने का थोड़ा सा मौका मिल जाता है।

वैसे यहां आपको कोई हाई रिफ्रेश रेट नहीं मिलता है। केवल 60Hz पैनल है, जो देखने में और इस्तेमाल के दौरान साधारण लगता है। इस स्क्रीन पर कलर और कंट्रास्ट भी सही दीखते हैं और बाहर इस्तेमाल करने पर ब्राइटनेस भी सही मिलती है। इसका अडैप्टिव ब्राइटनेस (Adaptive Brightness) फ़ीचर भी ठीक ही काम करता है। आपको कलर प्रोफाइल (Natural, Saturated, और temperature tuner), सिस्टम की UI में थीम विकल्प, डार्क थीम (Dark Theme), नाइट लाइट (Night Light), अटेंटिव डिस्प्ले (Attentive Display), स्प्लिट स्क्रीन (split-screen), स्क्रीन रिकॉर्डर (screen recorder) जैसे फ़ीचर भी डिस्प्ले सेटिंग्स के अंदर मिल जाते हैं।

वहीँ ऑडियो की बात करें तो, यहां आपको सिंगल स्पीकर मिलता है और हैडफ़ोन जैक भी है। साथ ही नीचे की तरफ फिट किये गए स्पीकर से आवाज़ (साउंड) भी आपको अच्छा मिल जाता है, हालांकि पूरा नहीं मिलता। लेकिन इसी के लिए यहां Dolby Atmos सपोर्ट भी है। साथ ही आप वायरलेस विकल्पों द्वारा भी आवाज़ को बढ़ा सकते हैं।

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए निचले भाग को देखें-

Moto G31 रिव्यु: कनेक्टिविटी

इसमें ड्यूल 4G VoLTE सिम के साथ हमने कॉलिंग की है और क्वालिटी ठीक थी। दोनों तरफ से बातचीत बिना किसी रुकावट के हो पायी। तो कुल मिलाकर माइक और इयरपीस ठीक हैं। वैसे आप जब चाहें इयरफ़ोन और ब्लूटूथ 5.0 के साथ वायरलेस स्पीकरों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहां आपको VoWiFi, ड्यूल-बैंड WiFi ac, NFC, GPS, और USB-C 2.0 पोर्ट के विकल्प भी मिलते हैं।

आइये अब जानते हैं कि पॉलीकार्बोनेट से बने इस फ़ोन के अंदर आपको किस प्रकार का हार्डवेयर मिलता है।

Moto G31 रिव्यु: परफॉरमेंस

Motorola में आपको MediaTek Helio G85 चिपसेट मिलता है। ये पिछले साल लॉन्च किया गया था और हमने इस चिप के साथ कुछ अच्छे स्मार्टफोनों को देखा भी है। ये 12nm प्रोसेस पर आधारित है, जिसमें 2 Cortex-A75 कोर 2.0GHz की स्पीड पर क्लॉक किये गए हैं और बाकी के छः Cortex-A55 कोर 1.8 GHz की फ्रीक्वेंसी के साथ आते हैं। साथ में आपको 6GB तक की रैम और 128GB तक की स्टोरेज मिलती है। हालांकि माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट के साथ आप स्टोरेज को 1TB तक और भी बढ़ा सकते हैं।

यहां हमने इस पर कुछ टेस्ट भी किये हैं, जिनके नतीजे आप नीचे देख सकते हैं:

Moto G31 बेंचमार्कनतीजे
Antutu 9155343
Geekbench 5 Single | Multi347 | 1280
PCMark Work 3.06425
3DMark Wild Life | Sling Shot706| 1403
Androbench Sequential R/W (MB/s)307.58 | 214.0
Androbench Random R/W (MB/s)84.13 | 35.65
CPU Throttling test (15 mins)78% of its max performance
Conversion of 2:35min 1080p 60fps MP4 video to MKV using Video Transcoder app9 Mins

सॉफ्टवेयर में आपको Android 11 के साथ My UX स्किन ऊपर मिलती है। लेकिन ये ज़्यादा कुछ नहीं है, बल्कि स्टॉक एंड्राइड का ही अनुभव इसमें आपको Motorola के टच के साथ मिलेगा। यहां पर कुछ जो हमें पसंद आया है, वो है- गूगल डिस्कवर पेज, थ्री-फिंगर स्क्रीनशॉट, टोर्च को जल्दी से एक्सेस करने के लिए कराटे चॉप मोशन, नोटिफिकेशन, या कुछ ज़रूरी जानकारी जैसे कि तारीख़ और टाइम के लिए पीक डिस्प्ले, इत्यादि।

इसमें आपको गेमिंग के लिए एक Moto Gametime (मोटो गेमटाइम) फ़ीचर भी मिलता है, जो आपको गेम को रिकॉर्ड करने का भी मौका देता है। साथ ही इस फ़ीचर से आप 2 कम्युनिकेशन एप्लीकेशनों को क्विक एक्सेस कर सकते हैं, ऑटो ब्राइटनेस को डिसेबल कर सकते हैं, नोटिफिकेशन और कॉल को गेम के दौरान ब्लॉक करना, इत्यादि। ऊपर आप कुछ प्रचलित गेमों द्वारा सपोर्ट करते मैक्स ग्राफ़िक्स और फ्रेम रेट को चेक कर सकते हैं। तकरीबन आधा घंटा Asphalt 9 गेम खेलने में इस फ़ोन की 7% बैटरी गयी।

Moto G31 रिव्यु: बैटरी

Moto G31 में 5000mAh की बैटरी है और इसमें आपको बॉक्स में 20W का चार्जर मिलता है। हमने यहां PCMark (Work 3.0) टेस्ट भी करके देखा है, जिसमें ये स्मार्टफोन 15 घंटे 56 मिनटों तक चला, जो कि एक अच्छा लम्बा समय है। इसके साथ आने वाले चार्जर से ये फ़ोन 2 घंटे और 40 मिनटों में पूरी तरह चार्ज होता है।

लेकिन अपने बैटरी के परफॉरमेंस को और बढ़ाने के लिए आप कुछ बैटरी सेटिंग्स जैसे कि बैटरी सेवर, ओवरचार्ज प्रोटेक्शन, और अडैप्टिव बैटरी के विकल्पों को देख सकते हैं।

Moto G31 रिव्यु: कैमरा

Moto G31 में पिछली तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है और एक फ़्लैश लाइट भी मॉड्यूल में फिट है। इसमें प्राइमरी कैमरा 50MP का है, जो आजकल काफी ट्रेंड में है। ये आपको पिक्सेल बिनिंग टेक्नोलॉजी के साथ शॉट देता है। बाकी दो में 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, जो कि डेप्थ सेंसर का भी काम करता है और 2MP का मैक्रो सेंसर शामिल हैं। वहीं फ़ोन को पलटने पर, आपको सामने की तरफ 13MP का सेल्फी सेंसर मिलता है।

दोनों तरफ के कैमरों से ही, आप फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन में 30FPS के वीडियो शूट कर सकते हैं।

कैमरा फीचरों की बात करें तो, पोर्ट्रेट (Portrait), नाइट विज़न (Night Vision), प्रो मोड (Pro Mode), स्लो-मो (Slow-Mo), टाइमलैप्स (Timelapse), पैनोरमा (Panorama), इत्यादि शामिल हैं। इसके अलावा यहां Moto कुछ और अलग तरह के मोड प्रस्तुत करता है, जैसे कि स्पॉट कलर (Spot Color), ड्यूल कैप्चर (Dual Capture), सिनेमाग्राफ (Cinemagraph), जो कि GIF बनाने में सहायक है, इत्यादि।

Moto G31 से ली गयी तस्वीरों में आपको नेचुरल यानि कि प्राकृतिक रंग दिखेंगे और अगर रौशनी अच्छी है, तो डिटेल भी अच्छी मिल पाती हैं। लेकिन अगर रौशनी कम होती है, तो परिणाम भी थोड़े कम होते नज़र आते हैं।

लेकिन यहां ऊपर दिए गए फ़ोटो में प्राइमरी कैमरा और अल्ट्रा वाइड कैमरा के बीच आप रंगों में अंतर और एक्सपोज़र कंट्रोल की स्थिति को देख ही सकते हैं, जो कि अच्छी नहीं है। यहां आपको रंग और एक्सपोज़र में समानता नहीं मिलती है। कई बार अल्ट्रा वाइड सेंसर से फोटो में जो रंग आते हैं, वो बाकी तस्वीरों में दूसरे सेंसर से लेने पर अलग दिखते हैं।

वहीँ ये तीसरा सेंसर, सिर्फ नाम के लिए है, क्योंकि इसके साथ ली गयी तस्वीरों में डिटेल बिलकुल अच्छी नहीं है और इसे कहीं भी शेयर या पोस्ट करना बेकार है।

यहां अल्ट्रा वाइड शॉट, जो आप बिना नाइट मोड के लेते हैं, उनमें में डिटेल बहुत अच्छी नहीं है।

नाइट मोड को ऑन करके आपको कम-से-कम मुख्य 50MP के कैमरा से तो अच्छे परिणाम मिलते हैं। इससे आपको बेहतर तस्वीरें मिलेंगी, जिनमें एक्सपोज़र और डिटेल दोनों ही अच्छे हैं।

आखिर में, इंसानों की बात करें तो, पोर्ट्रेट मोड से ली गयी फोटो में एज डिटेक्शन और बैकग्राउंड ब्लर, दोनों ही ठीक-ठीक हैं।

वर्डिक्ट: आपको Moto G31 खरीदना चाहिए ?

G31की हाईलाइट की बात करें तो, इसमें FHD+ AMOLED डिस्प्ले, एक 50MP का कैमरा, 5000mAh की बैटरी जो कि 20W चार्जिंग सपोर्ट के साथ आएगी और एक ऐड फ्री (ad-free) एंड्राइड का अनुभव आपको मिलता है। हालांकि हाई- रिफ्रेश रेट पैनल की कमी ज़रुरत खलती है, लेकिन इस कीमत पर AMOLED डिस्प्ले 60Hz रिफ्रेश रेट के साथ और LCD डिस्प्ले 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ ही ज़्यादातर उपलब्ध हैं, तो यहां हम समझ सकते हैं। कैमरा में, मुख्य कैमरा अच्छी परफॉरमेंस देता है, जबकि बाकी उतने अच्छे नहीं हैं। बैटरी लाइफ आपको यहां अच्छी मिलती है और उसी तरह Helio G85 चिपसेट का परफॉरमेंस भी आपको निराश नहीं करेगा। लेकिन यहां सबसे अच्छा वही काफी हद तक स्टॉक एंड्राइड का अनुभव देने वाला सॉफ्टवेयर है। यही स्टॉक एंड्राइड मोटोरोला की ख़ासियत भी है और अगर आपको भी यही चाहिए तो आप इस फ़ोन को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं।

क्यों खरीदें?

  • FHD+ AMOLED डिस्प्ले
  • 50MP का मुख्य सेंसर, जिसका परिणाम अच्छा है
  • स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर
  • 5000mAh बैटरी + 20W फ़ास्ट चार्जिंग

Cons

  • 60Hz रिफ्रेश रेट
  • प्राइमरी के अलावा बाकी के सेंसर, अच्छे नहीं है

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here