Motorola की G सीरीज इंडियन मार्किट में काफी लोकप्रिय साबित हुई है जिसका मुख्य कारण स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर है जो इस शाओमी और रियलमी के कस्टम यूजर इंटरफ़ेस वाले फ़ोनों को कड़ी टक्कर देता है। कंपनी ने अपने लेटेस्ट Moto G40 Fusion के साथ यही रणनीति आपको और भी किफायती कीमत के साथ पेश करने की कोशिश की है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 732 चिपसेट के साथ 120Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले सिर्फ 13,999 रुपए की कीमत में मिलते है। तो क्या Moto G40 Fusion एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होती है? चलिए नज़र डालते है फोन के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Moto G40 Fusion कीमत और उपलबध्ता

डिस्प्ले: 6.8-inch, HDR10, 120Hz, 1080 x 2460, IPS LCD
CPU: स्नैपड्रैगन 732G
GPU: Adreno 618
रैम: 4GB/6GB LPDDR4x
स्टोरेज: 64GB/128GB UFS 2.1
रियर कैमरा: 64MP, 8MP, 2MP
फ्रंट कैमरा: 16MP
बैटरी: 6000 mAh, 20W चार्जिंग
सॉफ्टवेयर: एंड्राइड 11
5G: नहीं
कीमत: 4GB + 64GB – Rs. 13,999; 6GB + 128GB: Rs. 15,990

Moto G40 Fusion रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

फोन के बॉक्स में आपको मिलते है:

  • हैंडसेट
  • प्रोटेक्टिव केस
  • USB केबल
  • सिम एजेक्टर
  • डॉक्यूमेंटेशन

Moto G40 Fusion रिव्यु: डिजाईन एंड डिस्प्ले

अगर हम डिजाइन की बात करें तो मोटो G4 फ्यूजन आपको g60 जैसा ही नजर आता है। फोन का वजन आपको 225 ग्राम मिलता है जो थोड़ा भारी है, साथ ही इस प्राइस पॉइंट पर उपलब्ध अन्य विकल्प जैसे रियलमी 8 सीरीज और रेड्मी नोट 10 सीरीज की तुलना में यह थोड़ा भारी लगता है।

रियल कैमरा सेटअप थोड़ा उठा हुआ है और डिवाइस की मोटाई 9.8mm भी थोड़ा ज्यादा लगती है। बॉक्स में दिया का कवर भी इस कैमरा बंप को एक समान नहीं कर पाता है। साथ ही तीनों रियर कैमरा दूसरों के चारों तरफ आपको मेटल रिंग दिया गया है ताकि इस पर किसी भी तरह का स्क्रैच ना लग सके।

साइड फ्रेम और बैक पैनल दोनों ही पॉलीकार्बोनेट से बने हुए हैं और हाथ में लेने पर कोई खास प्रीमियम फील नहीं देते हैं। मोटरोला उन चुनिंदा स्माटफोन ब्रांड में से एक है जो अभी भी रियर साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर का इस्तेमाल करता है। निजी रूप से कहूं तो मुझे साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह पर रियर फिंगरप्रिंट स्केनर ज्यादा पसंद आता है।

सामने की तरफ आपको 6.78  इंच आईपीएस एलसीडी पैनल दिया गया है जो 120Hz हाई रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है। रिव्यु के समय हमने डिवाइस को 120Hz रिफ्रेश रेट पर इस्तेमाल किया है लेकिन सॉफ्टवेयर में आपको एक ऑटो मोड भी दिया गया है जो बैटरी की खपत को कम करने के लिए इस रिफ्रेश रेट को कम या ज्यादा अपने आप कर सकता है।

यहां पर AMOLED डिस्प्ले जैसा कंट्रास्ट और गहरा काला रंग देखने को तो नहीं मिलता है लेकिन इस कीमत पर यूट्यूब पर HDR कंटेंट देख पाना भी काफी सही कहा जा सकता है। डिस्प्ले सेटिंग इसके तहत आपको तीन कलर प्रोफाइल नेचुरल, डेकोरेटेड और बूस्टेड दी गई है इनमें से निजी रूप से मैं नेचुरल मोड को इस्तेमाल करने का ही सुझाव दूंगा। डिस्प्ले धूप में इस्तेमाल करने के लिए एवरेज है थोड़ा रिफ्लेक्टिव होने की वजह से टेक्स्ट पढ़ने में कुछ परेशानी हो सकती है।

Moto G40 Fusion रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर कंबीनेशन के मामले में मोटो G4 डिफ्यूजन अच्छा नजर आता है। फोन में आपको स्नैपड्रेगन 732g ऑक्टा कोर चिपसेट LPDDR4x रैम और UFS 2.1 स्टोरेज के साथ मिलती है। यह चिप 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट नहीं करती लेकिन अगर आप इसको नजरअंदाज करें तो ₹15000 से कम कीमत पर यह काफी अच्छी स्पेसिफिकेशन वाली डिवाइस कही जा सकती है।

दैनिक इस्तेमाल में हमको कोई भी परेशानी देखने को नहीं मिलती है। रिव्यु के समय कोई किसी भी तरह का एप्प क्रैक या एप्लीकेशन के बीच में स्विच करने में हमको कोई परेशानी नहीं होती है। सॉफ्टवेयर को काफी अच्छे से ऑप्टिमाइज किया गया है और यह बैकग्राउंड में एप्लीकेशंस को चलते रहने देने में भी समर्थ है।

हमको डिवाइस पर गेमिंग में थोड़ी बहुत परेशानी हुई है। कॉलर ब्यूटी मोबाइल को आप मोटो G4 डिफ्यूजन में हाई ग्राफिक और मैक्सिमम फ्रेम रेट पर खेल तो सकते हैं लेकिन आपको थोड़ा बहुत फ्रेम ड्राप देखने को मिलेगा इसलिए मैं आपको यहां पर मीडियम ग्राफिक्स और हाई फ्रेम रेट पर गेम को खेलने का सुझाव दूंगा। Asphalt 9 ऐसे गेम फोन पर बेहतर खेले जा सकते हैं।

फोन के बेंचमार्क स्कोर

  • Geekbench 5.1 single core – 480
  • Geekbench 5.1 multi-core – 1370
  • PC Mark Work 2.0 – 8107
  • 3D Mark Wildlife – 1118
  • Androbench Random Read – 153.29 MB/s
  • Androbench Random Write – 134.30 MB/s

फोन में कनेक्टिविटी और कॉल क्वालिटी से जुड़ी कोई परेशानी सामने नहीं आती है। यहां पर ड्यूल बैंड वाईफाई ब्लूटूथ 5.2 ड्यूल सिम GPS और NFC जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं। ऑडियो आउटपुट के लिए फोन में नीचे की तरफ सिंगल स्पीकर ग्रिल है और उससे आपको काफी तेज और क्लियर ऑडियो मिलता है।

Moto G40 Fusion रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

मोटरोला G60 से अगर तुलना करें तो G40 Fusion में आपको 108 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा की जगह 64 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर दिया गया है और वही सामने की तरफ 32 मेगापिक्सल की जगह 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा दिया गया है। रियर साइड में आपको प्राइमरी सेंसर के साथ 8 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेंसर भी मिलता है।

पर्याप्त रोशनी में प्राइमरी कैमरा अच्छी इमेज क्लिक करता है। इमेज में डिटेल्स का विचार और कलर काफी हद तक नेचुरल प्राप्त होते हैं। इनडोर में या लो लाइट में परफॉर्मेंस थोड़ा गिर जाता है। लॉक डाउन की वजह से हम डिवाइस की तुलना 108 मेगापिक्सल सेंसर से तो नहीं कर सकते लेकिन हमने प्राइमरी सेंसर से इनडोर और आउटडोर में इमेज क्लिक की है।

वाइड एंगल कैमरा आपको बड़ी इमेज तो क्लिक करने देता है लेकिन कुछ डिटेल और क्वालिटी यहां प्राइमरी सेंसर की तुलना में कम मिलती है यह सेंसर संतोषजनक मेट्रो शार्ट भी क्लिक करता है।

पोट्रेट कैमरा भी अच्छा काम करता है इमेज में बैकग्राउंड ब्लर के अलावा सब्जेक्ट पर एज डिटेक्शन भी यहां काफी सही है।

सेल्फी कैमरा प्रॉपर लाइटिंग में अच्छा इमेज आउटपुट देता है जिसमें स्किन टोन आपको कहीं भी आर्टिफिशियल जैसी नजर नहीं आती है।

फोन में आपको 4K@30fps वीडियो रिकॉर्डिंग तथा 1080p@60fps  पर रिकॉर्ड करने की सुविधा मिलती है। वीडियो की क्वालिटी एवरेज से अच्छी कही जा सकती है।

कुल मिलाकर फोन का कैमरा सेटअप प्रॉपर लाइटिंग में अच्छा काम करता है लेकिन इंडोर या लो लाइटिंग में परफॉर्मेंस में गिरावट साफ देखी जा सकती है पर अगर हम फोन की कीमत को देखें तो इस कीमत के साथ यह परफॉर्मेंस भी अच्छा कहा जा सकता है।

Moto G40 Fusion रिव्यू: बैटरी

फोन में आपको 6000mh की बड़ी बैटरी दी गई है जो हमारे टेस्ट में 8 घंटे का स्क्रीन ऑन टाइम देती है जो काफी अच्छा कहा जा सकता है। बॉक्स में आपको 20 वोल्ट का चार्जर भी दिया गया है जो उतना तो तेज नहीं है लेकिन फोन को ढाई घंटे में फुल चार्ज कर देता है।

Moto G40 Fusion रिव्यू: वर्डिक्ट

मोटो जी 40 में आपको कुछ चीजें काफी अच्छी मिलती हैं और कुछ चीजें आपको सिर्फ संतोषजनक ही मिल पाती है। फोन की सबसे बड़ी खासियत इसमें दिया स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर है जिसके बाद डिवाइस का परफॉर्मेंस भी इसको काफी बेहतर विकल्प बनाता है।

कीमत को देखते हुए फोन का कैमरा परफॉर्मेंस अच्छा कहा जा सकता है साथ ही 120Hz रिफ्रेश रेट वाली IPS LCD डिस्प्ले भी अच्छी है। अगर हम कमी देखें तो फोन का डिजाइन और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट ना होना बड़ी कमी है।

फोन की तुलना रेडमी नोट 10 प्रो और रियलमी 8 प्रो से करें तो उनमें आपको एमोलेड स्क्रीन और थोड़ा बेहतर हार्डवेयर तो जरूर मिलता है लेकिन प्रीइंस्टॉल्ड ऐप भी काफी दी गई है साथ ही उनकी कीमत भी G40 रिफ्यूजन से ज्यादा है।

अगर आपका बजट 15000 से कम है तो मोटो G40 Fusion आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा लेकिन अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो आपके पास कुछ और विकल्प भी उपलब्ध होंगे जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

खूबियाँ

  • स्टॉक सॉफ्टवेयर
  • संतोषजनक परफॉरमेंस
  • 120Hz डिस्प्ले
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • ऑडियो जैक

कमियाँ

  • वजन में भारी
  • चार्जिंग स्पीड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here