आज के समय में फोन में सबसे आकर्षक फीचर बनते जा रहे Notch-डिस्प्ले को अपने शुरूआती समय में थोडा बहुत आलोचना सहने को मिली थी लेकिन  धीरे-धीरे स्मार्टफोन मेकर के अलावा यूजर को भी काफी पसंद आने लगा है। नयी पीढ़ी के बिना बेज़ेल वाले फ़ोनों के लिए स्मार्टफोन मेकर नौच देने में असमर्थ है लेकिन कुछ समझौतों के साथ अभी भी नौच एक प्रचलित हिस्सा बना हुआ है। (Read in English)

इसी ब्रीच हाल ही में सामने आये वाटर-ड्राप नौच का आकार सबसे पहले नौच-डिस्प्ले युक्त Essential Phone में दिए नौच से थोडा छोटा है। Essential Phone ने सबसे पहले यह नौच डिस्प्ले को मार्किट में पेश किया था जिसकी मदद से आपको एक काफी पतले बेज़ेल वाली डिवाइस प्राप्त हो जाती थी।

वाटर-ड्राप नौच एक दम न्यूनतम आकार में पेश की गयी है जिसमे सिर्फ सेल्फी कैमरा को जगह दी गयी है। इसके अलावा नौच में दिए जाने वाले अन्य अवयव जैसे सेंसर, इयरपीस आदि ऊपर की तरफ दिए बहुत ही पतले बेज़ेल में दिए गये है।

क्या वाटर-ड्राप नौच, iPhone X जैसे नौच से बेहतर है? चलिए पता लगाते है:

यह भी पढ़िए: iPhone X जैसे Notch-डिस्प्ले वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

Waterdrop Notch बनाम iPhone X Notch

वैसे तो इस चर्चा के निष्कर्ष में अभी समय है लेकिन अभी तक के प्रदर्शन के हिसाब से वाटर-ड्राप नौच देखने में काफी आकर्षक साबित होता है और काफी हद तक स्मार्टफोन iPhone X जैसे बड़े नौच को पूरी तरह अनुकूल भी साबित नहीं कर पाते है। iPhone डिवाइस के मामले में कहानी अलग है क्योकि अपनी FaceID को और भी बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए कंपनी ने नौच में काफी अलग-अलग सेंसर दिए है जो बड़े नौच को पूरी तरह न्यायिक बनाता है।

अन्य खूबी की बात करे तो वाटर-ड्राप नौच के इस्तेमाल से आपको स्टेटस बार में सिस्टम आइकॉन के लिए काफी जगह मिल जाती है जो बड़े नौच में नहीं मिल पाती है।

Water-Drop Notch-डिस्प्ले वाले कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन

1. VIvo V11 Pro/ Vivo V11/ Vivo V11i

Vivo ने अभी हाल ही में Vivo V11 Pro को इंडिया में लांच किया है जो मलेशिया में Vivo V11i के रूप में बिक्री के लिए उपलब्ध है। V11 Pro/ V11i के थोडा कॉम्पैक्ट वर्जन को Vivo V11 के रूप में आने वाले महीने में पेश किया जा सकता है। यह इंडिया में पेश किये जाने वाला सबसे पहला नौच-डिस्प्ले स्मार्टफोन है।

AMOLED डिस्प्ले के अलावा, फोन में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और स्नैपड्रैगन 660 चिपसेट दिया गया है। पीछे की तरफ आपको ड्यूल कैमरा सेटअप के साथ 25MP का फ्रंट फेसिंग सेल्फी कैमरा दिया गया है।

2. Oppo F9 और Oppo F9 Pro

Oppo F9 और Oppo F9 Pro वास्तव में पहले स्मार्टफोन है जिनमे वाटर-ड्राप नौच को मार्किट में पेश किया गया है। दोनों फ़ोनों में आपको MediaTek Helio p60 चिपसेट के साथ क्रमशः 6GB रैम और 4GB रैम का विकल्प दिया गया है।

इसके अलावा इन दोनों ही फ़ोनों में पहली बार VOOC फ़ास्ट चार्जिंग दी गयी है। दोनों ही फोन आपको Color OS 5.0 पर रन करते हुए मिलते है।

3. Oppo R17

पिछले अगस्त महीने में Oppo ने चीन में अपने आकर्षक Oppo R17 को वाटर-ड्राप नौच के साथ पेश किया था। इस ड्यूल सिम स्मार्टफोन में आपको सबसे पहली बार गोरिल्ला ग्लास 6 प्रोटेक्शन प्रदान की गयी थी। इस 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले में आपको डिस्प्ले के चारों तरफ काफी पतले बेज़ेल देखने को मिलते है।

फ़ोन में स्नैपड्रैगन 670 चिपसेट के साथ Adreno 615 GPU के साथ 8GB रैम तक का विकल्प दिया गया है। फोटोग्राफी के लिए पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा सेटअप भी दिया गया है।

4. Oppo R17 Pro

Oppo R17 Pro आने वाले अक्टूबर महीने में चीन में लांच होने की प्रबल सम्भावना रखता है। R17 की ही तरह इसके Pro वरिएन्त में भी आपको वाटर-ड्राप नौच देखने को मिलती है। इसके अलावा फोन में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप देने की भी अफवाहें काफी जोर पकड रही है जिसमे तीसरा सेंसर TOF 3D स्टीरियो कैमरा हो सकता है।

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट के साथ 8GB रैम और 256GB स्टोरेज दी जा सकती है। यहाँ पर आपको शायद से इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर या फेस अनलॉक की सुविधा भी दी जा सकती है।

5. Vivo X23

Vivo X23 चाइना में इतनी सारी अफवाहों के साथ अब आधिकारिक हो चूका है। Vivo X23 का डिजाईन काफी हद तक V11 Pro की ही तरह रखा जायेगा, वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 3D ग्लास बॉडी भी दी जाएगी।

आंतरिक रूप से डिवाइस में आपको 6.41-इंच डिस्प्ले पैनल, स्नैपड्रैगन 670 चिपसेट, 8GB रैम, Jovi AI, फेस अनलॉक, 3,400mAh की फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाली बैटरी दी जाएगी। Vivo ने Vivo X23 को चाइना के बाहर अन्य मार्किट में भी पेश करने की योजना बनाई है।

6. Honor 8x

अभी हाल ही में Huawei Honor 8X को चीनी वेबसाइट TENAA पर देखा गया है। अगर चीनी वेबसाइट की लिस्टिंग को सच माना जाये तो Honor 8X में सामने की तरफ FHD+ रेज़ोलुशन वाली LCD डिस्प्ले दी गयी है। फोन में आपको वाटर-ड्राप नौच के साथ नीचे की तरफ ‘Huawei’ लोगो भी दिया गया है।

यह डिवाइस आपको एंड्राइड ओरियो 8.1 आधारित EMUI पर रन करने के साथ 1.95GHz Kirin मोबाइल प्रोसेसर के साथ पेश किया जा सकता है। Honor 8X में आपोक 4GB रैम और 64GB/128GB इंटरनल स्टोरेज का विकल्प भी दिया जा सकता है। इन सबके अलावा यहाँ 4900mAh की बड़ी बैटरी भी दी जा सकती है।

7. OnePlus 6T

OnePlus 6 लांच होने के साथ ही एक काफी लोकप्रिय स्मार्टफोन साबित हुआ है। उसी क्रम में OnePlus 6T को लांच होने में लगभग एक महीने बाकि है जिसको ध्यान में रख कर कंपनी धीरे-धीरे डिवाइस के बारे में खुलासा आकर रही है। आगामी OnePlus 6T में ऑडियो जैक को हटाने के साथ-साथ इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह दी गयी है।

OnePlus 6T की अफवाहों और लीक्स के अनुसार डिवाइस में एक छोटा वाटर-ड्राप नौच के साथ सामने की तरफ सिंगल कैमरा सेंसर दिया जा सकता है।

8. Realme 2 Pro

Realme 2 Pro के जुडी ताज़ा अपडेट के अनुसार यह डिवाइस 27 सितम्बर को लांच किया जायेगा। सबसे खास बात है की यहाँ पर वाटर-ड्राप नौच डिस्प्ले दी जा सकती है। अभी के लिए डिवाइस की स्पेसिफिकेशन से जुडी कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन इतना तो तय है की डिवाइस में आकर्षक कीमत के साथ बहुत ही बेहतर स्पेसिफिकेशन भी दिए जा सकते सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here