स्मार्टफोन के कैमरा आज के समय में दिन-प्रतिदिन बेहतर ही होते जा रहे है और काफी लोग उनका फोटो या डॉक्यूमेंट स्कैनर के रूप में काफी बार उपयोग भी कर चुके है। आप सभी को कभी न कभी इस परेशानी का सामना करना ही पड़ा होगा की फोन पर आपको किसी डॉक्यूमेंट या फोटो को स्कैन करके शेयर करना हो या आपको अपने पुराने फोटो को संभाल कर रखना पसंद हो या अपने किसी इम्पोर्टेन्ट डॉक्यूमेंट को डिजिटल रूप से रखना हो। (Read in English)

यह काम तभी आसान बन सकता है जब आप अपने उपयोग के अनुरूप किसी एप्प का उपयोग कर रहे हो। इसके द्वारा आप इंडोर-लाइटिंग में Glare और असमान एक्सपोज़र की समस्या से भी बच सकते है।

फोटो स्कैनिंग और डॉक्यूमेंट स्कैनिंग एप्लीकेशन में क्या अंतर है?

स्कैनिंग ऐप्स को मोटे तौर पर फोटो और डॉक्यूमेंट स्कैनर के रूप में अलग किया जाता है। डॉक्यूमेंट स्कैनर एप्प अपने आप ही कंट्रास्ट को बढ़ा देते है ताकि डॉक्यूमेंट थोडा और अच्छी तरह से पढ़ा जा सके और ज्यादातर एप्प आपको स्कैन किये गये डॉक्यूमेंट को PDF फाइल में सेव करने की सुविधा देते है। दूसरी तरफ, फोटो स्कैनर एप्प आपको काफी संतुलित कलर-एनहांसमेंट के साथ स्कैन की गयी फोटो को एक इमेज की तरह सेव करने का विकल्प देती है।

ज्यादातर एप आपको डॉक्यूमेंट और फोटो दोनों ही स्कैन करने की सुविधा देती है. यहाँ तक की Adobe Scan जैसी डॉक्यूमेंट स्कैनिंग एप में भी आपको फोटो स्कैनिंग के लिए ‘ओरिजिनल पिक्चर’ मोड दिया गया है।

तो चलिए नज़र डालते है कुछ बेस्ट डॉक्यूमेंट और फोटो स्कैनिंग एप्लीकेशन पर जिनको आप एंड्राइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर उपयोग कर सकते है।

यह भी पढ़िए: Xiaomi Redmi Note 5 Pro कैमरा रिव्यु: क्या ये है Mi A1 से बेहतर?

1. Google Photo Scan

गूगल फोटो स्कैन सबसे बेहतरीन स्कैनिंग एप्लीकेशन में से एक है। दिए गये फ्रेम में आप स्कैन किये जाने वाले डॉक्यूमेंट को लाये और कैमरा को चारो किनारे पर ले जाये और आपका डॉक्यूमेंट स्कैन हो गया है। यह एप चारो किनारों का उपयोग करके असली इमेज को एन्हांस करके आउटपुट देती है और फ़्लैश-लाइट का उपयोग करने पर भी आपको glare-फ्री आउटपुट मिलता है।

आपको इसके लिए अलग से किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड भी नहीं करना पड़ेगा क्योकि यह फंक्शन आपको आपके एंड्राइड फ़ोन में पहले से दिए गये गूगल फोटोज एप पर दिया जाता है।

मुख्य फीचर:

  • गूगल फोटोज द्वारा उपयोग हो सकता है
  • यह एप इमेज से glare को हटाने में एक्सपर्ट है, तथा इंडोर-लाइटिंग में आपको फ़्लैश द्वारा काफी बेहतर आउटपुट प्रदान करता है।

डाउनलोड फॉर  एंड्राइड और iOS

2. Office Lens

ऑफिस लेंस माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पेश किया गया फोटो स्कैनर एप्प है। यह एप्प आपको फोटो, डॉक्यूमेंट, बिज़नस कार्ड और व्हाइटबोर्ड को स्कैन करने की सुविधा देता है। आप इस एप्प की सहायता से इमेज भी ले सकते है या उनको सीधे गैलरी में से मंगवा सकते है। सूचि में दी गयी अन्य एप्लीकेशन की तुलना में यह एप्प आपको रेसोलुशन चुनने का भी विकल्प देता है।

ऑफिस लेंस आपको स्कैन के साथ-साथ स्टीकर लगाना, इमेज एडिट करना, ब्लर ऐड करना और स्कैन डॉक्यूमेंट पर आप डूडल भी कर सकते है यहाँ से स्कैन किये गये डॉक्यूमेंट को आप सीधे OneDrive या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एप पर अपलोड कर सकते हो।

मुख्य फीचर:

  • यहाँ सबसे बड़ी विशेषता है स्कैन रेसोलुशन में बदलाव की सुविधा। एप्लीकेशन द्वारा दिया गया अंतिम स्कैन रेसोलुशन सबसे अधिक है जिसमे गूगल फोटो स्कैन को भी गिना गया है।
  • इस एप्लीकेशन में आपको फोटो, डॉक्यूमेंट और बिज़नस कार्ड के लिए अलग-अलग प्रीसेट मिलेंगे. कलर एनहांसमेंट और क्रोप्पिंग अल्गोरिथ्म्स भी काफी बेहतर है।

डाउनलोड फॉर – एंड्राइड और iOS

3. Adobe Scan

Adobe Scan, फोटो स्कैनर से अधिक एक डॉक्यूमेंट स्कैनर है जो अच्छे ब्रांड नेम के साथ आता है। इस एप्लीकेशन के साथ जुड़ा Adobe इसको काफी आकर्षक बनाता है। यह एप्लीकेशन व्यू-फाइंडर द्वारा अपने आप ही डॉक्यूमेंट को डिटेक्ट कर लेता है या फिर आप खुद भी ये कर सकते हो।

स्कैन की गयी इमेज डॉक्यूमेंट के समान ही सार और सही स्कैन होती है। अगर आप ओरिजिनल लुक ही पसंद करते है तो आप ‘ओरिजिनल फोटो लुक’ पर भी बने रह सकते है। यह एप्प आपको कुछ एडिटिंग विकल्प और एक ही PDF फाइल में एक से अधिक स्कैन आइटम्स को सेव करने की सुविधा भी देता है।

मुख्य फीचर:

  • डाक्यूमेंट्स को अच्छे तरीके से स्कैन करने और PDF फाइल में सेव करने में काफी बेहतर।
  • मल्टी-पेज PDF को सपोर्ट करता है।

डाउनलोड फॉर – एंड्राइड और iOS

यह भी पढ़िए: कैसे करे अपनी आधार डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट?

4. Photomyne

Photomyne, फोटो स्कैनिंग को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। आप एक अलग एल्बम में अपनी इमेज को क्लिक और मैनेज कर सकते हैं तथा उन्हें अपने मित्रों और परिवार के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

आप इस एप्प के द्वारा काफी सारी इमेज स्कैन कर सकते हो तथा यह इमेज के किनारों को पहचानने में काफी सक्षम है तो जरूरत पड़ने पर यह अपने आप इमेज को रोटेट कर सकती है। यह एप्लीकेशन शुरूआती 7 दिन के लिए एक दम फ्री है लेकिन उसके बाद आपको मासिक सब्सक्रिप्शन की जरूरत पड़ेगी।

मुख्य फीचर:

  • यह एप्लीकेशन आपके फोटोज को एक एल्बम में मैनेज कर सकती है।
  • यह एप्लीकेशन इमेज के किनारों को पहचानने और क्रोप्पिंग करने में काफी बेहतर है।

डाउनलोड फॉर – एंड्राइड और iOS

5. Cam Scanner

Cam Scanner स्कैनिंग एप्लीकेशन में सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन है। यह आपको फोटो और डॉक्यूमेंट दोनों को ही स्कैन करने की सुविधा प्रदान करती है। यह एप्प अपने आप ही इमेज या डॉक्यूमेंट को उसके किनारों को पहचान कर क्रॉप कर देती है जिनपर आप पोस्ट-प्रोसेसिंग फिल्टर्स लगा कर उनका उपयोग कर सकते है।

अन्य सुविधाओं में इनबिल्ट कैमेरा एप से इमेज क्लिक या इम्पोर्ट करवाकर OCR टूल, और कंट्रास्ट को बदलने के विकल्प भी शामिल हैं।

मुख्य फीचर:

  • मल्टी-पेज PDF सपोर्ट
  • क्लाउड अपलोड और शेयरिंग
  • अच्छे से काम करती है और जरुरत की हर चीज़ मौजूद है।

डाउनलोड फॉर – एंड्राइड और iOS

6. Doc Scanner

Doc Scanner का उपयोग आप तब कर सकते है जब आप अपने लिए काफी सारे एडिटिंग विकल्प चाहते हो। एप्लीकेशन में आपको QR कोड जनरेटर, QR कोड रीडर और OCR टूल भी दिया जाता है।

Doc स्कैनर आपको गैलरी से फोटो को इम्पोर्ट करने की भी सुविधा देता है क्योकि फ़ोन में दिया गया कैमरा एप्प के कैमरा सॉफ्टवेर से ज्यादा बेहतर होता है। इसके बाद आप इमेज को स्कैन-लुक दे सकते है जिसके लिए पर्याप्त टूल दिए गये है। यह एप्लीकेशन आपको फिल्टर्स, वॉटरमार्क और स्टीकर ऐड करने की भी सुविधा देता है। आप एप्प द्वारा स्कैन किये गये आइटम को PDF फाइल्स या इमेज के रूप में क्लाउड या गैलरी में स्टोर कर सकते है।

मुख्य फीचर:

  •  यह एप्लीकेशन आपको काफी सारे फीचर देती है. इसका फ्री वर्जन भी आपको QR स्कैनिंग, आटोमेटिक क्रोप्पिंग और OCR की सुविधा देता है।
  • स्कैन की क्वालिटी काफी बेहतर होती है।

डाउनलोड फॉर एंड्राइड

यह भी पढ़िए: Google Assistant हुआ हिंदी भाषा के साथ इंडिया में लांच; कैसे करे उपयोग

7. Scanbot

Scanbot आपके लिए काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है अगर आप काफी अधिक फोटो या डॉक्यूमेंट को स्कैन करते है। यह आप आपको फ्री वर्जन के रूप में भी प्राप्त हो जाती है लेकिन ज्यादातर फीचर आपको इसके पेड वर्जन में ही प्राप्त हो पाएंगे।

एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस और बेहतरीन स्कैन अल्गोरिथ्म्स ही इस एप्प की खासियत है। आप इसमें ऑटो-अपलोड को ऑन भी कर सकते है जिसके बाद आप स्कैन किये गये सभी डाक्यूमेंट्स को PC या किसी और डिवाइस पर देख सकते है।

मुख्य फीचर:

  • यह एप्लीकेशन आपको इमेज स्कैन करते समय स्क्रीन पर काफी एडवाइस देती है जो काफी लाभदायक होती है।
  • काफी आधिक और लाभदायक एडिटिंग ऑप्शन

डाउनलोड फॉर – एंड्राइड और iOS

8. Unfade Photo Scanner

स्कैन बॉट के रूप में एक ही डेवलपर से, अनफेड या फोटो स्कैनर तस्वीर स्कैनिंग के लिए एक बढ़िया ऐप है लेकिन यह अभी तक iOS के लिए ही उपलब्ध है। ऐप स्कैन किए गए तस्वीरों के रंगों को बेहतर करता है, जो उन्हें फ़ोल्डर्स और एल्बमों में अच्छे से मैनेज कर सकता है।

यह एप्प आपको अपनी इमेज और स्कैन डाक्यूमेंट्स को iCloud अपर स्टोर करने या सीधे अपने दोस्तों या फॅमिली को शेयर करने की सुविधा देता है।

मुख्य फीचर:

  • पुराने फोटो के रंग बेहतर करना
  • इमेज को जल्दी और अच्छे से स्कैन करना

डाउनलोड फॉर – iOS

Android और iOS के लिए सर्वश्रेष्ठ डाक्यूमेंट्स और फोटो स्कैनर ऐप्स

ये iOS और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए सर्वोत्तम उपलब्ध विकल्प हैं यदि आप अपने डाक्यूमेंट्स को अक्सर स्कैन करते हैं, तो आप पेड-ऐप्स पर विचार कर सकते हैं, लेकिन बाकी सभी के लिए, Google फ़ोटो स्कैन जैसी निःशुल्क ऐप्स भी ठीक से काम करेगी। अगर आप नोट्स लेने के लिए दस्तावेजों को स्कैन करते हैं, तो सबसे लोकप्रिय नोट-टेकिंग ऐप जैसे Evernote, ड्रापबॉक्स, आदि के पास अपने डाक्यूमेंट्स स्कैनर भी हैं।

7 Best Shareit Alternative Apps For File Sharing And Transfer On Phones and PCs

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here