भारतीय सरकार  द्वारा जिस तरह से आधार कार्ड को बढावा देने के लिए अधिकतर सभी सर्विसो जैसे बैंक अकाउंट, सिम कार्ड अदि से लिंक करने के लिए कहा जा रहा है उस से यह साबित हो जाता है की आपके आधार कार्ड पर दी गयी सारी डिटेल्स सही होनी चाहिए। अगर कोई भी जानकारी गलत होती है तो जरुरत के समय आपका आधार कार्ड सर सिर्फ एक पेपर का टुकड़ा रह जायेगा जो आपकी कोई मदद नहीं कर पायेगा। अगर आपकी दी गयी जानकारी गलत होगी तो आपको किसी भी तरह की सरकारी सुविधा नही मिल पायेगी और बैंक अकाउंट या सिम कार्ड से भी लिंक नहीं कर पाएंगे। (Read in English)

अब आप अपने आधार कार्ड की डिटेल्स को अपने घर पर रह कर खुद अपने कंप्यूटर द्वारा अपडेट या सही भी कर सकते है।

* नोट: इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर (आधार से जुड़ा हुआ) होना चाहिए।

यह भी पढ़े: Xiaomi Family; Redmi 5 vs Redmi Note 5 vs Redmi Note 5 Pro (हिंदी में)

आपके आधार विवरण ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

चरण 1: आधार अपडेट कॉलम के तहत UIDAI आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पता अपडेट अनुरोध पर क्लिक करें। इससे आपको आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर निर्देश दिया जाएगा, निर्देश पढ़ें और नीचे दिए गये बटन पर क्लिक करें।

चरण 2: अगले पृष्ठ में, संबंधित क्षेत्र में अपना आधार संख्या और कैप्चा कोड डालें, और ओटीपी बटन को दबाएं।

चरण 3: जैसे ही आप ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करते हैं, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड मिलेगा। OTP सेक्शन में कोड लिखे।

चरण 4: आगे, आपको ऑनलाइन नाम / लिंग / DOB / पता / ईमेल आईडी / मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलने का विकल्प दिया जाएगा। विकल्प का चयन करें और सबमिट करें पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े: Xiaomi Family; Redmi 5 vs Redmi Note 5 vs Redmi Note 5 Pro (हिंदी में)

चरण 5: एक डिजिटल फोरम आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा, आधार कार्ड पर अपडेट जानकारी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

चरण 6: अब आपको अपनी अपडेट जानकारी का प्रमाण जैसे की मतदाता कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, बिजली बिल आदि का अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।

चरण 7: एक बार जब आप प्रमाण पत्र को अपलोड कर लेते हैं, तो आपको रेडियो आइकन पर क्लिक करके एक बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर चुनने के लिए कहा जाएगा। इसे चुनें, सबमिट करें दबाएं, और आप अपनी डिटेल्स अपडेट कर चुके हैं

आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करने का आपका अनुरोध अब UIDAI द्वारा प्राप्त किया गया है। प्राधिकरण नई जानकारी का सत्यापन करेगा, जिसमें नए डिटेल्स की अनुमति देने के लिए डेटाबेस को री-फ्रेश किया जाएगा। इस बीच, आप अपने आधार कार्ड की स्थिति को आधिकारिक चेक आधार स्टेटस पेज से देख सकते हैं।

UIDAI Solves Privacy Issue, Introduces New Way To Authenticate Aadhaar

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here